Wednesday , July 18 2018
अन्य व्यापार

खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start a Food Truck Business Plan in Hindi

खाद्य ट्रक व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start a Food Truck Business Plan in Hindi

यदि आप खाद्य पदार्थों से सम्बंधित व्यापार खोलना चाहते हैं, तो रेस्टोरेंट की तुलना में फूड ट्रक का व्यापार आपके लिए पूँजी निवेश एवं मैनजमेंट में मदद कर सकता है. क्योंकि इसमें ना तो जमीन की जरुरत पड़ती हैं और ना ही बहुत बड़े स्टाफ की. इस व्यापार में सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात होती है, कि जो भी डिश आप बेचना चाहते हैं उसका स्वाद काफी अच्छा होना चाहिए. इस व्यापार को शुरू करने का सबसे बड़ा फायदा है, कि आने वाले समय में इसका बोलबाला पूरी दुनिया में होगा. इसके अलावा आप अपने पूरे फूड ट्रक सेटअप को एक जगह से दूसरी जगह आसानी से ले जा सकते हैं.

खाद्य ट्रक व्यापार क्या है (What is Food Truck Business)

किसी बड़े से वाहन के अंदर खाद्य पदार्थों को बनाने एवं बेचने वाली प्रणाली को फूड ट्रक व्यापार कहते हैं. इस व्यापार के अंतर्गत किसी खाद्य पदार्थ को बनाने की सामग्री, सभी सहायक उपकरण एवं कुक ट्रक के अंदर ही मौजूद होते हैं. पिछले कुछ वर्षों से फूड ट्रक व्यापार को काफी पसंद किया जा रहा है. जिसका मुख्य कारण है तरह तरह के स्वादिष्ट भोज्य पदार्थों का निर्माण, जैसे सैंडविच, हैम्बर्गर्स, फ्रेंच फ्राइज़, और अन्य क्षेत्रीय फास्ट फूड. इस तरह के व्यापार में आप अपनी लोकेशन बदल सकते हैं यानी किसी स्थान पर यदि आपका व्यापार कम चल रहा है तो आप दूसरी जगह आसानी से अपना व्यापार शिफ्ट कर सकते हैं.

खाद्य ट्रक व्यापा

खाद्य ट्रक व्यवसाय के लिए टिप्स (Tips For Food Truck Business)

  1. फूड ट्रक व्यापार क्यों शुरू करें (Why start a food truck business)

इस समय फूड ट्रक व्यापार इस समय ट्रेंडिंग में छाया हुआ है लोग रेस्टोरेंट की वजाय फूड ट्रक पर जाना अधिक पसंद करते हैं. इसके अलावा जब से फूड ट्रक व्यापार शुरू हुआ है, इस व्यापार में कहीं भी गिरावट देखने को नहीं मिली है. आसान शब्दों में फूड ट्रक का व्यापार काफी सुरक्षित होने के साथ साथ लाभदायक एवं प्रगतिशील व्यापार है.

  • कम लागत लगाकर भी शुरू कर सकते हैं (start with low investment)

यदि आप अपना अधिक पैसा निवेश नहीं करना चाहते हैं तो कम पैसों की लागत से भी इसे शुरू किया जा सकता हैं. आप नए ट्रक या गाड़ी की जगह पर पुरानी गाड़ी या ट्रक का भी उपयोग कर सकते हैं. जिससे आपके मुनाफे पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है.

  • आपातकाल के लिए पैसों बचत करना (saving money for emergency)

फूड ट्रक व्यापार में कभी भी किसी तरह की उपकरण सम्बन्धी समस्या आ सकती हैं, इसलिए आपको कुछ पैसे अपने पास बचा के रखने होंगे जो इमरजेंसी में काम आ सकें.

  • लम्बे समय तक के काम के लिए तैयार रहें

आप पहले से ही निश्चित कर लें कि आप किस समय फूड को बेचना शुरू करेंगे, क्योंकि उससे पहले आपको साफ-सफाई, मैनेजमेंट एवं ऑर्डरिंग का विशेष रूप से ध्यान देना पड़ेगा.

ट्रक व्यापार के प्रकार (Types of truck food business)

  • व्यापार के अनुसार (According to business)

व्यापार के नजरिये से इसको चार भागों में बांटा गया है, एकमात्र स्वामित्व (सेल्फ ओनरशिप), पार्टनरशिप, कॉर्पोरेशन, लिमिटेड लायबिलिटी कंपनी. जिसमें से आप सेल्फ ओनरशिप या  पार्टनरशिप का ही चयन करें.

  • खाद्य पदार्थ के आधार पर (according to food product)

फूड ट्रक व्यापार में सबसे पहला चरण होता है कि आप किस तरह का फूड ट्रक व्यापार खोलना चाहते हैं, उदाहरण के तौर पर पिज़्ज़ा ट्रक फूड, डोसा कार्नर, आईस्क्रीम ट्रक इत्यादि.

ट्रक फूड बिजनेस का नामांकरण (naming food truck)

  • जब आप एक बार चयन कर लेंगे कि आपको किस तरह का फूड प्रोडक्ट बेचना हैं, फिर उसी के हिसाब से आपको अपने ट्रक फूड व्यापार का नाम देना होगा. आपके व्यापार का नाम यूनिक एवं अट्रैक्टिव होना चाहिए.
  • आज कल के मार्केट में क्वालिटी की कीमत होने के साथ साथ ब्रांड की भी बहुत अधिक वैल्यू है. इसलिए आपके व्यापार का नाम सबसे अलग होना बेहद आवश्यक है.

खाद्य ट्रक व्यवसाय के लिए स्थान का चुनाव कैसे करें (How to Decide Place For Food Truck Business)

  1. ऐसे स्थान का चयन जहां फूड ट्रक व्यापार लीगल हो (selection of legal place for food truck business)
  • फूड ट्रक व्यापार को खोलने से पहले आपको पता करना होगा कि आप जिस स्थान पर अपना फूड ट्रक ले जाकर व्यापार करने वाले हैं, वहां कि सरकार ने उस जगह पर फूड ट्रक व्यापार करने की इजाजत दी है या नहीं.
  • इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि सरकार कुछ जगहों पर फूड ट्रक व्यापार करने की इजाजत नहीं देती है. इसलिए ऐसी जगहों का पहले ही पता कर लें.
  1. सही स्थान का चुनाव (right place for food truck business)
  • फूड ट्रक व्यापार एक तरह का रेस्टोरेंट ही है जिसमें आपको ऐसी जगह तलाशनी होती हैं जहां ग्राहक अधिक संख्या में हो. हालांकि इस व्यापार में आप अपने व्यापार की जगह आवश्यकतानुसार बदल सकते हैं.
  • अगर आप फूड ट्रक व्यापार खोलते हैं तो ध्यान रखें आपकी प्रतियोगिता सीधे तौर पर रेस्टोरेंट्स एवं होटलों से है. इसलिए आपके ट्रक को कोई भी रेस्टोरेंट अपने आस पास पार्क होने ही नहीं देगा, इसलिए इन सब बातों का ध्यान रखते हुए स्थान का चयन करना बेहद आवश्यक है.

फूड ट्रक व्यापार के लिए वाहन का चुनाव (Selection of vehicle for food truck business)

फूड ट्रक व्यापार के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप किस वाहन को अपने व्यापार के लिए चुनते हैं, बाजार में तरह तरह के वाहन मौजूद है जिनमें से आप अपने व्यापार के हिसाब से किसी भी एक को चुन सकते हैं. वाहन लेते समय ध्यान रखे कि वाहन के अंदर पर्याप्त मात्रा में जगह होनी चाहिए एवं वाहन की सामान ढोने की शक्ति भी होनी चाहिए.

फूड ट्रक का व्यापार स्थापित करने के लिए उपयोगी उपकरण (Food Truck Business equipment)

फूड ट्रक के लिए उपयोगी उपकरण आपके द्वारा सर्व किए जाने वाले भोज्य पदार्थ के टाइप पर निर्भर करता है. इसके अलावा आप किस तरह से अपने फूड प्रोडक्ट बनाते हैं, उस प्रक्रिया में उपयोग होने वाले उपकरण ही खरीदने होते हैं.

बेसिक उपकरण (Basic equipments for food truck business)

  1. ट्रक या अन्य गाड़ी (Truck or Large vehicle)

इस व्यापार के लिए ट्रक एवं गाड़ी का होना सबसे पहली एवं बेसिक जरुरत है. जब भी किसी ट्रक या गाड़ी का चुनाव करें तो ध्यान रखें, उसके अंदर आपके व्यापार करने की मांग के अनुसार पर्याप्त जगह हो.

  1. स्टोव एवं जालियां (Stoves and Grills)

फूड ट्रक के व्यापार में आपको खाद्य पदार्थ पकाने के लिए स्टोव की जरुरत होती है, हालांकि स्टोव का आकार आप अपने व्यापार के स्तर के अनुसार चयन कर सकते हैं. जालियों का उपयोग खाने को बनाते समय स्टोव पर रखने के लिए किया जाता है. खास तौर पर जालियों की मदद से ओवन, फ्राई करने वाले खाद्य पदार्थ एवं ब्रेड को पकाने के लिए किया जाता है.  उदाहरण के तौर पर 6-बर्नर स्टोव, 4-बर्नर + ओवन, 4-बर्नर + ग्रिडल + टू ओवन में से कोई क अपनी आवश्यकतानुसार खरीद सकते हैं. हालांकि स्टोव एवं ग्रिल्स के कई तरह के उपकरण मिलते हैं इसलिए आप अपने फूड प्रोडक्ट के  लिए उपयोगी स्टोव एवं ग्रिल्स ही खरीदें.

  1. फ्लैट टॉप ग्रिल (Flat Top Grill)

फ्लैट टॉप ग्रिल उपकरण का इस्तेमाल ‘हैमबर्गर ,पैटीज, टोस्ट बन्स, अंडे, आलू’ और कुछ स्पेशल चीजों को पकाने के लिए किया जाता है. इस उपकरण को खरीदने के लिए 60 हजार रुपय के आस पास की पूंजी की आवश्यकता होती है. बर्गर बनाने के लिए कुछ लोग स्टोव की जगह बन वार्मर का भी इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि बर्गर में इस्तेमाल होने बाली ब्रेड को कम आंच में पकाना आवश्यक होता है.

  1. फ्रिज या फ्रीजर (Freezer)

आपके फूड ट्रक व्यापार के लिए आपके पास एक फ्रिज या फ्रीजर का होना बेहद आवश्यक है. इसकी कीमत 10 हजार से शुरू हो जाती है. बांकी आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप किस स्तर का फ्रिज या फ्रीजर खरीदना चाहते हैं.

  1. वर्क टेबल्स (Work Tables)

वर्क टेबल की जरुरत आपके कुक को डिश तैयार के समय बहुत होती है. क्योंकि वर्क टेबल पर रखकर ही डिश को तैयार किया जाता है. वर्क टेबल पर डिश में उपयोगी सब्जियों एवं अन्य तरह की चीजों को काटने, सेट करने में किया जाता है. वर्क टेबल अधिकतर स्टेनलेस स्टील की बनी होती हैं, लेकिन कुछ लोग मेपल वुड से बनी टेबल का भी इस्तेमाल करते हैं.

  1. सिंक और डिशवाशिंग उपकरण (Sink and Dishwashing)

ट्रक में साफ सफाई का रखना बहुत ही जरुरी एवं प्राथमिक कर्तव्य होता है. क्योंकि खाद्य सम्बन्धी प्रोडक्ट बनाने में स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान देना पड़ता है. इसके लिए आपको तीन तरह के उपकरण में से किसी एक उपकरण को खरीदना पड़ेगा, जैसे हैंड सिंक और साइड स्पलैशिंग, स्टैंडर्ड 3-टियर कम्पार्टमेंट सिंक में से किसी को भी खरीद सकते हैं.

  1. फ्रायर और स्मोकर (Fryer and Smoker)

कई बार कुछ स्पेशल फूड प्रोडक्ट को कम आंच में फ्राई करने के लिए लोग फ्रायर का इस्तेमाल करते हैं, जिसके लिए स्टैण्डर्ड सिंगल फ्रायर दो बास्केट के साथ, डीप फ्रायर, डोनट फ्रायर का उपयोग किया जाता है. बहुत से रेस्टोरेंट इस समय ‘रेस्टोरेंट बॉक्स स्मोकर’ का भी इस्तेमाल करते है, जिससे कुछ स्पेशल स्वादिष्ट भोज्य पदार्थों का निर्माण किया जाता है.

  1. खाद्य ट्रक सेवा खिड़की (Food Truck Service Window)

आपको अपने वाहन में एक खिड़की का निर्माण करवाना होगा, जिससे आप ग्राहकों का आर्डर ले सकें एवं आर्डर पूरा होने के बाद फूड प्रोडक्ट आसानी से ग्राहक को दे सकें.

अन्य रसोई सम्बन्धी उपकरण  (Cooking equipment for food trucks)

रसोई के लिए भी आपको कढ़ाई, चम्मच, चाकू, वर्तन लेने होंगे, जिनका इस्तेमाल आप खाद्य पदार्थों को बनाते समय कर सकेंगे. इसके साथ-साथ आपको गैस सिलेंडर की जरुरत पड़ेगी, जिसके पीछे का कारण है गैस की ज्वलन शीलता एवं क्विक परफॉरमेंस.

फूड ट्रक कहां से खरीदें (Where to buy food truck in India)

अगर आप सीधे तौर पर बना बनाया फूड ट्रक खरीदना चाहते हैं तो आप इस http://www.customconcessionsusa.com/   या फिर https://dir.indiamart.com/impcat/food-truck.html वेबसाइट पर जाकर अपनी पसंदीदा डिजाइन का फूड ट्रक चुन सकते हैं. अगर आप चाहें तो खुद से भी फूड ट्रक डिजाइन कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको एक एक इक्विपमेंट अलग-अलग खरीदना पड़ेगा. हालांकि आपको ये इक्विपमेंट ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मिल सकते हैं.

फूड ट्रक की कीमत (Food truck price range in India in hindi)

एक ठीक ठाक फूड ट्रक बनवाने के लिए आपको कम से कम 1 लाख तो खर्च करने ही पड़ेंगे, उसके अलावा वाहन खरीदने का खर्च अलग से.  वहीँ अगर आप रेडीमेड फूड ट्रक खरीदते हैं तो आपको 2 लाख रुपय से लेकर 10 लाख रुपय का खर्च उठाना पड़ सकता है. 

फूड ट्रक के व्यापार के लिए लाइसेंस के जरुरत  (License for food truck in India)

  • इससे पहले कि आप अपने व्यापार को चलाना शुरू करें, आपके लिए उसका लाइसेंस लेना बेहद आवश्यक है. फूड ट्रक के लिए आपको सबसे पहले एफएसएसएआई (खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण) से खाद्य पदार्थ समबन्धी लाइसेंस या शॉप एंड इस्टैब्लिशमेंट लाइसेंस की आवश्यकता होगी.
  • खाद्य पदार्थ सम्बन्धी लाइसेंस को प्राप्त करने के बाद आपको अपने शहर के आरटीओ के पास जाकर अपने फूड ट्रक के लिए वाहन लाइसेंस लेना होगा. जिसके लिए आपको अपने फूड ट्रक के सभी आवश्यक दस्तावेज एवं पर्यावरण लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ेगी.
  • इसके अलावा भी आपको अग्निशमन विभाग से एक लाइसेंस लेने की जरुरत पड़ती है. जिसमें लिखा होता है कि आप अपने फूड ट्रक की अग्नि से सुरक्षा करने के लिए अग्निशमन विभाग के सभी दिशानिर्देशों का पालन करेंगे.
  • इन सबके अतिरिक्त आपको म्युनिसिपल कारपोरेशन से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकट भी लेना होगा इसके बाद अगर आप चाहें तो अपने फूड ट्रक व्यापार के रसोई का बीमा भी ले सकते हैं.
  • इस समय भारत में टैक्स प्रणाली बदल गयी है, इसलिए आपको अपने व्यापार के लिए सरकार के नियमों के अनुसार जीएसटी पंजीकरण भी कराना पड़ेगा और पंजीकरण के बाद आपको जीएसटी नंबर भी दिया जाएगा.

फूड ट्रक व्यवसाय में लगने वाली लागत (Food Truck Business Investments)

भारत में फूड ट्रक व्यापार को खोलने की लागत के बारे में बात की जाय तो औसतन 10 लाख से 20 लाख रुपय तक का इन्वेस्टमेंट पड़ जाता है. हालांकि लागत की राशि आपके द्वारा चुने गए वाहन के ऊपर काफी हद तक निर्भर करेगी, इसके साथ-साथ आप किस तरह का फूड प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं. इस पर भी व्यापार करने की लागत पर असर पड़ेगा.

फूड ट्रक व्यापार में होने वाला फायदा (Food Truck Business Profit)

हालांकि किसी भी व्यापार में होने वाला प्रॉफिट आपकी द्वारा की गई प्रोडक्ट के प्रकार, मार्केटिंग एवं आपकी गुणवत्ता के ऊपर निर्भर होता है. लेकिन एक्सपर्ट के अनुसार 5000 रुपये का कच्चा माल आपको 9000 रुपये से 10000 रुपये या इससे अधिक का लाभ आसानी से दे सकता है. मान लीजिए आपकी एक महीने की कुल आमदनी करीब 3 लाख रुपये है, जबकि अपने 1.6 लाख इन्वेस्ट किया था. सीधे तौर पर आप 40 से लेकर 50 प्रतिशत तक एक्स्ट्रा लाभ कमा सकते हैं. इसके अलावा फूड ट्रक व्यवसाय में हर महीने आपका लाभ बढ़ता है बस आपको अपनी गुणवत्ता एवं सेवाओं को अच्छा बनाये रखना होगा.

प्रचार एवं प्रसार (Marketing and Advertising)

किसी भी व्यापार के लिए प्रचार एवं प्रसार करना बेहद आवश्यक होता है, इसके लिए आप तरह तरह के तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले तो आपके फूड ट्रक का नाम अट्रैक्टिव रखना होता है. उसके बाद ही आप आगे की मार्केटिंग प्रक्रिया को सम्पन्न कर पाएंगे.

फूड ट्रक व्यवसाय में आने वाले खतरे (Food Truck Business Risk)

  • वाहन रिस्क (vehicle risk) – सबसे बड़ा खतरा होता है आपके व्यावसायिक ट्रक के मेन्टेन्स में आने वाला खर्चा, क्योंकि अगर आपके वाहन में कुछ खराबी आती है, तो इसमें आपका काफी पैसा खर्च हो जाता है. जो आपके व्यापार की पूँजी को प्रभावित करता है.
  • गुणवत्ता एवं स्वाद (Quality and taste) – किसी भी खाद्य सम्बन्धी प्रोडक्ट का व्यापार उसकी गुणवत्ता पर निर्भर करता है. बस यही एक सबसे ज्यादा जरुरी ध्यान देने वाली बात है अगर आप अपने फूड़ ट्रक व्यापार को बर्बाद होने से बचाना चाहते हैं. इसके साथ-साथ आपको अपने फूड प्रोडक्ट का टेस्ट एवं फ्लेवर समय-समय पर ग्राहकों के हिसाब से बदलता रहना पड़ेगा.
  • कमजोर मैनेजमेंट (Poor management) – हालांकि हर व्यापार में मैनेजमेंट की अच्छी खासी जरुरत पड़ती है, लेकिन खाद्य प्रोडक्ट सम्बन्धी व्यापार में तो छोटी से छोटी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. आपको पहले से ही एक अपने फूड ट्रक व्यापार के मैनेजमेंट पर ध्यान होगा, वर्ना आपका व्यापार धीमा पड़ सकता है.
  • हायरिंग एवं ट्रेनिंग (Hiring and Training) – आपको अपना व्यापार चलाने के लिए ऐसे लोगों को ही रखना होगा, जो ग्राहक से अच्छा व्यवहार करें एवं खाना बनाने में भी एक्सपर्ट हो. इतना ही नहीं आपको अपने कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण का भी इंतजाम करना होगा, क्योंकि अगर कर्मचारियों का प्रशिक्षित सही से नहीं किया गया तो आपका व्यापार बंद होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा.
  • मार्केट की समझ ना होना (Low marketing skill) – अपने फूड ट्रक व्यापार को असफल होने से बचने के लिए आपको प्रचार-प्रसार पर भी ध्यान देना होगा. क्योंकि मार्केटिंग ही आपके व्यापार की सफलता की जड़ होती है, इसलिए हमेशा बाजार एवं ग्राहकों के अनुसार ही चलें और ट्रेंडिंग प्रोडक्ट को अपनी फूड रेसिपी में शामिल करते रहें.

निष्कर्ष (Conclusion)

इसमें कोई दो राय नहीं है कि हर साल 9 प्रतिशत की दर से फूड ट्रक व्यवसाय बढ़ता जा रहा है. इसके अलावा भारत में हाल में ही इस व्यवसाय की शुरुआत ही हुई है, इसलिए मार्केट में इस समय कम प्रतिस्पर्धा है. जिसके चलते आप अपना फूड ट्रक व्यापार आसानी से चला सकते हैं.

अन्य नए व्यापार शुरू करने के बारे में पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *