Frozen Matar (Peas) Business 2023: फ्रोजन मटर का बिजनेस, Profit, Investment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

फ्रोजन मटर का बिजनेस शुरू करें, प्राइस, बनाने की विधि, तरीका, लाइसेंस, पंजीकरण,लागत,लाभ, मार्केटिंग, पैकेजिंग (Frozen Matar (Peas) Business in Hindi) (Price, Kaise Banaye, Machine, Factory, License, Registration, Marketing, Packaging, Investment, Profit)

Frozen Matar (Peas) Business हमारे भारत देश में अधिकतर मटर तो ठंडी के महीने में ही पाई जाती है, परंतु क्या आप जानते हैं कि, एक ऐसी भी मटर होती है, जो 12 महीने पाई जाती है, जिसे फ्रोजन मटर कहा जाता है। किसानों के द्वारा लंबे समय से मटर की खेती करके काफी अच्छी कमाई की जा रही है। मटर की डिमांड लगातार मार्केट में बनी हुई रहती है परंतु सिर्फ ठंडी में उपलब्ध होने की वजह से फ्रोजन मटर मार्केट में आई है। आप चाहे तो फ्रोजन मटर का बिजनेस कर सकते हैं और अच्छी इनकम कर सकते हैं। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं कि फ्रोजन मटर बिजनेस क्या है और फ्रोजन मटर बिजनेस कैसे करें।

Frozen Matar (Peas) Business

Table of Contents

फ्रोजन मटर बिजनेस क्या है? (Frozen Matar (Peas) Business in Hindi)

इस बिजनेस के अंतर्गत ताजी हरी मटर को मटर के सीजन के दरमियान किसानों से बड़े पैमाने पर खरीद लिया जाता है और उसके पश्चात कुछ आवश्यक प्रक्रिया की जाती है, जिसके पश्चात प्राप्त हुई मटर की बिक्री पैकेट में बंद करने के बाद की जाती है। इसे ही फ्रोजन मटर बिजनेस कहां जाता है। छोटे या फिर बड़े लेवल पर इस बिजनेस की शुरुआत की जा सकती है। फ्रोजन मटर बिजनेस करने के लिए आपको एफएसएसएआई का लाइसेंस लेना आवश्यक होता है। इस बिज़नेस के बारे में डिटेल आप इस लेख में देख सकते हैं।

फ्रोजन मटर बिजनेस कैसे करें (How to Start Frozen Matar Business)

वर्तमान के समय में सब्जी और फलों से संबंधित बिजनेस में अपार संभावनाएं दिखाई दे रही है। ऐसे कई बिजनेस उपलब्ध हैं, जिन्हें अगर आप करते हैं तो आप काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं। फ्रोजन मटर का बिजनेस भी ऐसा ही बिजनेस है। मटर आमतौर पर सर्दियों के सीजन में पाई जाने वाली प्रमुख सब्जी है, परंतु इसका इस्तेमाल अलग-अलग खाने में साल भर किया जाता है और यही वजह है कि साल भर मटर की डिमांड मार्केट में बनी हुई रहती है। नीचे विस्तार से जानकारी दी गई हैं कि फ्रोजन मटर बिजनेस की शुरुआत कैसे करें।

फ्रोजन मटर बनाने की विधि (Frozen Peas Making Process)

  • फ्रोजन मटर का निर्माण करने के लिए सबसे पहले आपको ताजा हरी मटर को लेना है और उसके बाद मटर के छिलके को बाहर निकाल देना है।
  • इसके पश्चात आपको मटर को तकरीबन 90 डिग्री सेंटीग्रेड के टेंपरेचर पर किसी भी बर्तन में पानी डालकर उबाल लेना है।
  • अच्छी तरह से उबालने के पश्चात आपको मटर के दाने को 3 से 5 डिग्री सेल्सियस वाले ठंडे पानी में डाल देना है। ऐसा करने से मटर में जो भी बैक्टीरिया होते हैं उनका खत्मा हो जाता है।
  • इसके बाद आपको मटर को बाहर निकाल करके उन्हें सुखा लेना है। अब आप मटर को अलग-अलग वजन वाले पैकेट में पैक करके बाजार में बिक्री के लिए उतार सकते हैं।

फ्रोजन मटर बिज़नेस में पैसे की व्यवस्था (Investment or Money Arrangement)

चाहे आप छोटे पैमाने पर इस बिजनेस को करना चाहते हो या फिर बड़े पैमाने पर, आपको सबसे पहले पैसे की व्यवस्था करनी होती है, क्योंकि बिजनेस में लगने वाले सामान की खरीदारी करने के लिए पैसे होना आवश्यक है। बड़े लेवल पर इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको अधिक पैसे और छोटे लेवल पर बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको थोड़े कम पैसे की व्यवस्था करनी पड़ेगी। अगर आप का प्रोजेक्ट बड़ा है और आपके पास पर्याप्त पैसा नहीं है तो आप चाहे तो मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन पाने के लिए भी आवेदन कर सकते हैं या फिर बिजनेस लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपका सिबिल स्कोर बेहतरीन होना चाहिए। आप लोन लेने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, केनरा बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक, एचडीएफसी बैंक, यूको बैंक, इंडसइंड बैंक में से किसी में भी आवेदन कर सकते हैं।

फ्रोजन मटर बिज़नेस के लिए जगह (Space for Frozen Peas Business)

इस बिजनेस के लिए आपको कितनी जगह की आवश्यकता पड़ेगी, यह डिपेंड करता है कि आप कितने बड़े पैमाने पर या फिर छोटे पैमाने पर इस बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। अगर आप छोटे स्तर पर फ्रोजन मटर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप एक छोटे से कमरे में भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं। वहीं अगर आप बड़े स्तर पर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी जगह की आवश्यकता पड़ेगी। बड़े स्तर पर बिजनेस करने के लिए 4000 से 6000 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता आपको पड़ सकती है। यहां पर हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि बड़े स्तर पर इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कुछ गवर्नमेंट लाइसेंस प्राप्त करना जरूरी होगा।

फ्रोजन मटर बिजनेस के लिए लोकेशन का चयन (Location for Frozen Matar Business)

जब किसी भी बिजनेस की शुरुआत की जाती है तो उसकी लोकेशन पर भी खास ध्यान दिया जाता है। इस बिजनेस की शुरुआत करने के लिए आपको किसी ऐसे लोकेशन का चयन करना चाहिए जहां पर ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था तो अच्छी हो ही, इसके अलावा बिजली और पानी की भी अच्छी व्यवस्था हो, साथ ही रोड कनेक्टिविटी भी अच्छी हो अर्थात आपको जीआईडीसी जैसे एरिया में अपने फ्रोजन मटर बिजनेस की शुरुआत करनी चाहिए। हालांकि अगर आप छोटे स्तर पर इस बिजनेस को शुरू कर रहे हैं तो आपको इन सभी चीजों पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होती है। याद रखें कि जिस जगह भी इस बिजनेस की शुरुआत की जा रही है वहां पर 24 घंटे बिजली और अच्छे पानी की सुविधा होनी चाहिए, साथ ही तैयार माल को ले जाने के लिए और कच्चे माल को लाने के लिए पर्याप्त रास्ता भी होना चाहिए।

फ्रोजन मटर बिजनेस के लिए लाइसेंस और पंजीकरण (Registration and Business License)

  • फ्रोजन मटर बिजनेस फूड की केटेगरी में आने वाले बिजनेस है। इसीलिए आपको एफएसएसएआई के द्वारा जारी किया गया फूड लाइसेंस लेने की आवश्यकता होगी। इसे आप नजदीकी एफएसएसएआई ऑफिस में आवेदन करके प्राप्त कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आपको अपने बिजनेस का पंजीकरण लोकल नगरपालिका में भी करवाना जरूरी होगा।
  • आवश्यक पंजीकरण के तौर पर आपको बिजली कनेक्शन के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा, वही पानी के लिए भी आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा।
  • इसके अलावा आपको बिजली कनेक्शन को कमर्शियल बिजली कनेक्शन में तब्दील करवाना पड़ेगा।
  • अगर अन्य किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता इस बिजनेस के लिए पड़ती है, तो आपको उसे भी लेना होगा इसकी जानकारी आपको उद्योग विभाग से प्राप्त हो जाएगी।

फ्रोजन मटर बिजनेस में कर्मचारी (Staff for Frozen Peas Business)

इस बिजनेस की शुरुआत में आपको मटर को छीलने के लिए कुछ मजदूरों की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आपके द्वारा छोटे स्तर पर काम की शुरुआत की गई है तो आपको 1 से 2 मजदूरों की आवश्यकता मटर छीलने के लिए पड़ेगी, वहीं अगर आपके द्वारा बड़े स्तर पर इस काम को शुरू किया गया है तो इसके लिए आपको काम के हिसाब से अन्य मजदूरों को भी रखना होगा। फिलहाल मार्केट में मटर छीलने वाली मशीन भी उपलब्ध हो चुकी है। इसीलिए आप चाहे तो मजदूरों की जगह पर मटर छीलने वाली मशीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि बता दे कि मटर छीलने वाली मशीनों के लिए आपको कुछ लाइसेंस भी लेने की आवश्यकता होती है।

फ्रोजन मटर बिजनेस के लिए साधन और मशीनरी (Frozen Peas Business Machinery)

फ्रोजन मटर बिजनेस के लिए ऑटोमेटिक मटर छीलने वाली मशीन का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिसकी खरीदारी आप लोकल मार्केट से कर सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको अन्य सामग्री के तौर पर हरी मटर की आवश्यकता पड़ेगी। यही इस बिजनेस की मुख्य कच्ची सामग्री है। बिजनेस में इस्तेमाल होने वाले कुछ साधन की व्यवस्था भी आपको करनी पड़ेगी। जैसे कि कर्मचारियों के बैठने के लिए कुर्सी, तैयार माल को रखने के लिए बॉक्स इत्यादि।

फ्रोजन मटर की पैकेजिंग (Frozen Peas Packaging)

बिजनेस के अंतर्गत आपका जो माल तैयार होता है आपको उसकी पैकिंग पर भी विशेष तौर पर ध्यान देना होता है। आपको अपने तैयार माल को जिस पैकेट में पैक करना है, उसकी पैकिंग को आकर्षक बनाना चाहिए, ताकि पैकेट देखने में अट्रैक्टिव लगे, साथ ही आपको कुछ आवश्यक जानकारी जैसे कि तैयार फ्रोजन मटर की कीमत, टोटल वजन, एफएसएसएआई लाइसेंस नंबर, मैन्युफैक्चरर्स कंपनी का नाम इत्यादि भी दर्ज करने की आवश्यकता होती है।

फ्रोजन मटर बिजनेस की मार्केटिंग (Frozen Peas Business Marketing)

वर्तमान के समय में किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए उस बिजनेस की मार्केटिंग करना बहुत ही आवश्यक होता है। इसी प्रकार अगर आप फ्रोजन मटर बिजनेस को सफल करना चाहते हैं, तो आपको इसकी मार्केटिंग पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए आप ये कर सकते हैं –

  • इस बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप चाहे तो शहर के किसी व्यस्त चौराहे पर अपने बिजनेस का बैनर लगवा सकते हैं।
  • आप चाहे तो सोशल मीडिया के द्वारा सोशल मीडिया मार्केटिंग या फिर डिजिटल मार्केटिंग भी कर सकते हैं।
  • आप चाहे तो छोटे-छोटे पेंपलेट प्रिंट करवा करके लोगों के घरों में भी बटवा सकते हैं।
  • अगर आपके पास ठीक-ठाक बजट है तो आप अपने शहर के मुख्य अखबार में भी अपने इस बिजनेस की एडवर्टाइजमेंट दे सकते हैं या फिर अपने शहर के रेडियो के द्वारा भी अपने फ्रोजन मटर बिजनेस की जानकारी अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  • आप चाहे तो ऑटो रिक्शा के पीछे भी अपने बिजनेस का बैनर लगा सकते हैं। ऐसा करने से आपके बिजनेस के बारे में अधिक से अधिक लोग जानेंगे।
  • आप चाहे तो आसपास के बड़े-बड़े रेस्टोरेंट्स, ढाबा या फिर होटल अथवा शादी, पार्टी में भी मटर की सप्लाई कर सकते हैं।

फ्रोजन मटर बिजनेस में कमाई एवं लाभ (Frozen Peas Business Earning and Profit)

इस प्रकार के बिजनेस से कितनी कमाई हो सकती है, इसके बारे में पक्के तौर पर तो नहीं कहा जा सकता है, क्योंकि जब आप खुद इस बिजनेस की शुरुआत करेंगे, तभी आपको वास्तविक कमाई का अंदाजा लगेगा। हालांकि आंकड़े के अनुसार देखा जाए तो इस प्रकार के बिजनेस में 50 से 80 परसेंट तक का मुनाफा बिजनेस करने वाले व्यक्ति को हासिल होता है। आपको आसानी से 15 या फिर ₹20 प्रति किलो के हिसाब से किसानों से मटर प्राप्त हो जाएगी, उसके बाद आप प्राप्त हुई मटर को मजदूरों की सहायता से अच्छी तरह से फ्रिज करके मार्केट में 150 अथवा ₹200 प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हैं और अच्छी इनकम प्राप्त कर सकते हैं और इसी प्रकार से आप अपने फायदे की कैलकुलेशन भी कर सकते हैं।

फ्रोजन मटर बिजनेस में जोखिम (Frozen Peas Business Risk)

फ्रोज़न मटर का बिज़नेस करने में थोडा जोखिम तो होता है. क्योकि यह एक ऐसा प्रोडक्ट है जिस पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है. यानि अगर मटर को अच्छे से फ्रीज़ नहीं किया जायेगा तो वह ख़राब हो जायेंगे. और इससे आपको नुकसान हो सकता है. इसलिए जरुरी है कि आप इस पर विशेष ध्यान दें.

होमपेजयहां क्लिक करें

FAQ

Q : फ्रोजन मटर पकाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

Ans : फ्रोजन मटर को पकाने से ज्यादा भूनना अच्छा होता है।

Q : क्या मैं मटर को बिना उबाले फ्रीज कर सकता हूं?

Ans : कर सकते हैं।

Q : मटर को फ्रिज में कैसे स्टोर करते हैं?

Ans : इसके लिए आपको ठंडे पानी में मटर के दाने को डालना चाहिए और थोड़ी देर बाद मटर को छलनी से छानना चाहिए और एक्स्ट्रा पानी को फेंक देना चाहिए और फिर छोटे पॉलिथीन बैग में भरकर मटर को फ्रिज में रखना चाहिए।

Q : क्या फ्रोज़न मटर का बिज़नेस घर से शुरू कर सकते हैं?

Ans : हाँ क्यों नहीं।

Q : फ्रोजन मटर बिज़नेस में से कितना प्रॉफिट होता है?

Ans : 50 से 80 प्रतिशत तक प्रॉफिट होता है.

अन्य पढ़ें –

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a Comment