गांव में जबरदस्त चलने वाले ये 5 बिज़नेस आइडियाज, जो देते हैं आपको तगड़ी कमाई करने का मौका, जानें क्या हैं वे व्यवसाय

गांव में कई ऐसे व्यापार हैं जिसे गांव में ही कम लागत में बनाकर वहीँ पर इसका व्यवसाय करके लाभ कमाया जा सकता है. क्योंकि बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं जोकि गांव में ही उपलब्ध हो जाती हैं, उसे लेने के लिए बाहर कहीं नहीं जाना पड़ता है. उदाहरण के लिए गोबर से बहुत सी चीजें बनाई जा सकती हैं जैसे कि लकड़ी, राखी, वर्मी कम्पोस्ट खाद, अगरबत्ती आदि और भी चीजें. और गोबर गांव में बहुत ही आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. इसी तरह से और भी व्यवसाय हैं जिसे करके गांव में रहने वाले लोग अपने लिए रोजगार खुद पैदा कर सकते हैं. कुछ आइडियाज हम भी इस लेख के माध्यम से लेकर आये हैं जो आपके काम आ सकते हैं.

ganv ke business

गांव में शुरू किये जाने वाले व्यवसाय

गांव में रोजगार के अवसर पैदा करने वाले कुछ व्यवसाय के आइडियाज इस प्रकार हैं –    

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय

गांव में अक्सर बिजली की समस्या सबसे ज्यादा देखी जाती हैं. इसलिए गांव में रहने वाले लोग मोमबत्ती, तेल लैंप एवं दिए का उपयोग करते हैं. हालांकि सरकार ने देश के हर कौने तक बिजली पहुँचाने के लिए कई प्रयास किये है, और आगे भी कर रही हैं. लेकिन फिर भी गांव में बिजली हैं तो पर वह कुछ समय के लिए ही रहती है. ऐसे में यदि आप गांव में रहकर ही मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय करें तो इससे आपको काफी लाभ मिल सकता है. मोमबत्ती हर किसी की जरुरत होती है, इसलिए लोग इसे बाजार में खरीदने जाते ही जाते हैं, और इसकी मांग ज्यादा रहने की वजह से आपके इस व्यवसाय को काफी अच्छी कमाई प्राप्त हो सकेगी.

कपूर बनाने का व्यवसाय शुरू करके भी हजारों रूपये की कमाई प्रतिमाह कर सकते हैं.

गोबर की अगरबत्ती का बिज़नेस

अगरबत्ती एक ऐसा उत्पाद हैं जो हमारे हिन्दू धर्म की मान्यता के अनुसार भगवान के सामने चलाकर पूजा की जाती हैं. इसलिए इसका उपयोग देश के हर घर में किया जाता है. आपको बता दें कि अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय करने से भी काफी अच्छी कमाई हो जाती हैं, और इसे बनाना भी बेहद आसान है. जी हाँ यह बनाना बहुत सरल हैं, क्योकि इसे गाय के गोबर से भी बनाया जा सकता है. छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य के लोगों के लिए गोबर खरीदने के लिए गोधन न्याय योजना शुरू की है, ताकि गोबर का उपयोग किया जा सके. और लोगों को इसका लाभ मिल सकें. यदि आप भी गोबर की अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो आपको इसमें कुछ भी लागत लगाने की आवश्यकता नहीं होती हैं और आप इसे आसानी से शुरू करके फायदा प्राप्त कर सकते हैं.

खिलौने की दुकान

छोटे बच्चों को खिलौने खेलने का बहुत शौक होता है. आपने अक्सर देखा होगा कि बच्चे अपने माता – पिता से जिद्द करते हैं कि वे उन्हें खिलौने दिलाएं. इसलिए इसकी मांग बड़े शहरों में ही नहीं बल्कि गांव में भी बहुत होती है. यदि आप शहरों से थोक में खिलौने के साथ ही अन्य कुछ प्रोडक्ट्स खरीद कर अपने गांव में इसकी एक रिटेल दुकान शुरू करते हैं, तो इससे आपकी कमाई बहुत अच्छी होगी. हां इसमें आपको कुछ निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है. इसके लिए आप चाहे तो बैंक से लोन ले सकते हैं. सरकार इसमें आपकी मदद भी करेगी. 

छोटे शहर या गांव में शुरू किये जाने वाले लघु उद्योग शुरू कर सकते हैं बेहतर कमाई, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अंग्रेजी बोलना सीखने की क्लास

गांव में रहने वाले लोगों की अक्सर यहीं कोशिश रहती हैं कि वे शहर में रहने वाले लोगों की तरह अंग्रेजी बोलना सीखें, ताकि जब भी वे नौकरी की तलाश में अन्य काम से शहर जायें तो उन्हें शहर के लोगों के सामने शर्मिंदगी महसूस न हो. ऐसे में वे अंग्रेजी बोलना सीखने की क्लास जाने की इच्छा रखते हैं. यदि आप शहर में पढ़े हैं और आपने ग्रेजुएशन किया है. तो आप अपने गांव में जाकर अंग्रेजी की क्लास खोल सकते हैं. अंग्रेजी सीखने के लिए गांव के बहुत से लोग आपके पास आएंगे. आप उन्हें अंग्रेजी बोलने की ट्रेनिंग देकर उनसे फीस के रूप में अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको कुछ निवेश नहीं करना है, बस आपके पास एक अच्छी जगह होनी चाहिए, जहाँ आप अपने स्टूडेंट्स को बैठा सकें. इसके अलावा आपको एक ब्लैकबोर्ड, चॉक और डस्टर की भी आवश्यकता होगी. ये सभी चीजें बहुत ही आसानी से आपको बाजार में उपलब्ध हो जाएगी.

कंप्यूटर ट्रेनर सेंटर

आजकल का दौर कंप्यूटर एवं लैपटॉप का दौर हैं. सभी लोगों को आजकल कंप्यूटर चलाना आता ही हैं और जिन्हें नहीं आता हैं वे अधिकतर गांव के लोग या कम पढ़े लिखे लोग होते हैं और आजकल वे भी इसे सीखने की कोशिश कर रहे हैं. ऐसा इसलिए हैं क्योकि आज के समय में कई सारे काम कंप्यूटर, लैपटॉप एवं मोबाइल के जरिये ही हो रहे हैं. अतः यदि आपको कंप्यूटर के सभी फंक्शन का पूरा ज्ञान हैं और आप कंप्यूटर बहुत ही आसानी से उपयोग करना जानते हैं, तो गांव के जिन लोगों को कंप्यूटर चलाना नहीं आता हैं, उनके लिए आप गांव में कंप्यूटर ट्रेनिंग देने की क्लास शुरू कर सकते हैं. उन्हें आपको कंप्यूटर चलाना सिखाना है, इसके बदले में उनसे कुछ पैसे लेकर अपनी आमदनी को बढ़ाना हैं.

गांव में रहकर लोग कंप्यूटर एवं लैपटॉप रिपेयरिंग का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको होगी अच्छी कमाई.

तो ये थे गांव क्षेत्र में रोजगार के अवसर. इन सभी व्यवसायों को गांव में रहकर शुरू करने से आपकी आमदनी डबल हो सकती हैं. यदि आप भी रोजगार की तलाश में हैं तो इन विकल्पों को अपनाकर आप रोजगार कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –                

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *