Weekend Business Idea : शनिवार और रविवार शुरू करें गार्डनिंग का बिज़नेस होगी जबरदस्त कमाई

वीकेंड यानि कि सप्ताह के आखिरी 2 दिन जिसे छुट्टी वाला दिन भी कहते हैं. यह शानिवार और रविवार का दिन होता हैं. इस दिन अधिकतर सरकारी एवं प्राइवेट कार्यालय बंद रहते हैं. जिसके कारण ये दोनों दिन लोग आने घर पर फ्री रहते हैं. यदि उन्हें अपने इन दिनों को उपयोगी बनाना हैं यानि कुछ छोटा बिज़नेस करके पैसे कमाने हैं तो गार्डनिंग का बिज़नेस काफी कारीगर सिद्ध हो सकता है. बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पर्यावरण से बहुत प्यार होता है. उनके लिए यह बिज़नेस वीकेंड पर शुरू किया जाने वाला बेहतरीन बिज़नेस हो सकता है. इस बिज़नेस को करने के लिए आपको क्या चाहिए होगा एवं कैसे इसे शुरू करना होगा यह जानकारी हम आपको यहाँ आज दे रहे हैं.

gardening business in hindi

Weekend Business Ideas : शनिवार और रविवार को बर्बाद न करते हुए शुरू करें ये 5 बिज़नेस, होगी अच्छी खासी कमाई. 

गार्डनिंग बिज़नेस क्या है

विभिन्न तरह के पौधे एवं खूबसूरत फूल आदि को अपने गार्डन या नर्सरी में उगाकर, इसकी कलम करके लोगों को बेच कर पैसे कमाने का व्यवसाय गार्डनिंग बिज़नेस कहलाता है. यदि आपको गार्डनिंग करने का बहुत शौक है, तो तरह – तरह के पौधे आप लगाकर उसे सेल कर सकते हैं. यह काम आप अपने सप्ताहिक छुट्टियों के दिनों में भी कर सकते हैं.  

गार्डनिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें

इस बिज़नेस की शुरुआत आप 2 तरीके से कर सकते हैं. एक तो यह कि आप अपने गार्डन या नर्सरी में विभिन्न तरह के पौधे उगायें और फिर इसकी एक दुकान शुरू करके वहां पर इसे सेल करें. या नर्सरी से ही लोगों को सीधे पौधे बेच सकते हैं. इसके अलावा आप चाहें तो लोगों के घरों में जाकर वहां पर गार्डनिंग का काम कर सकते हैं. इन दोनों ही तरीके से बेहतरीन कमाई आपकी हो जाएगी.

महिलाओं के लिए वीकेंड बिज़नेस आइडियाज दे सकते हैं उन्हें अतिरिक्त कमाई करने का बेहतरीन अवसर.

गार्डनिंग बिज़नेस की बाजार में मांग

बहुत से लोग होते हैं जिन्हें गार्डनिंग का बहुत शौक होता है. वे अपने घर के बाहर विभिन्न तरह के पौधे लगाकर अपनी घर की शोभा बढ़ाते हैं. कुछ लोग इसलिए भी पौधे लगाते हैं क्योंकि इससे शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बहुत अच्छा रहता है. ऐसे में लोगों के बीच विभिन्न तरह के पौधों की मांग बहुत होती है. पौधे लेने के लिए वे बाजार या नर्सरी में जाते हैं. अतः इससे आपको भी अच्छा फायदा मिल सकता है.

गार्डनिंग बिज़नेस शुरू करने के लिए आवश्यकतायें

गार्डनिंग का बिज़नेस करने के लिए आपको सबसे पहले तो एक नर्सरी एवं दुकान शुरु करने के लिए जगह की आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपको विभिन्न तरह के पौधे उगाने के लिए बीज, खाद, पानी एवं कुछ गार्डनिंग करने वाले उपकरण आदि जो भी आवश्यक हो उन सभी चीजों की व्यवस्था भी करनी होगी.

चन्दन की खेती से किसानों को मिल रहा हैं भारी लाभ, यदि आप भी किसान हैं तो ऐसे उठायें फायदा.

गार्डनिंग बिज़नेस कहाँ करें

इस बिज़नेस को आप अपने घर से ही शुरू कर सकते हैं. लेकिन लोगों को पौधे सेल करने के लिए आपको बाजार एरिया में या फिर ऐसी जगह में अपनी नर्सरी या दुकान शुरू करनी चाहिए, जहां ज्यादा से ज्यादा लोग आप तक आसानी से पहुँच सकें. इससे आपको बेहतरीन कमाई होने के चांस बढ़ेंगे.

गार्डनिंग बिज़नेस के लिए लाइसेंस

गार्डनिंग का बिज़नेस यदि आप अपने घर से शुरू करते हैं, तो आपको इसके लिए किसी विशेष लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी. किन्तु यदि आप इसे नर्सरी या फिर दुकान के माध्यम से करते हैं, तो वहां पर आपको अपने लोकल अथॉरिटी से अनुमति लेनी होगी.  इसके अतिरिक्त आपको किसी भी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है.

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग शुरू करने के बार में सोच रहे हैं तो एमएसएमई रजिस्ट्रेशन करायें, लोन लेने में आसानी होगी.

गार्डनिंग बिज़नेस की कुल लागत

आपको गार्डनिंग करने के लिए विभिन्न तरह के बीज, उर्वरक, खाद एवं अन्य चीजें खरीदने के लिए पैसों की आवश्यकता होगी. जोकि आपको बहुत ही कम खर्च करना होता है. इस बिज़नेस में आपको लगभग 2 से 5 हजार रूपये का निवेश करना होगा. इसके अलावा आपको और कोई भी निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.  

गार्डनिंग बिज़नेस से मिलने वाला लाभ

इस बिज़नेस को करने से आपकी लगभग 10 से 20 हजार रूपये तक की कमाई हो जाएगी. वीकैंड पर इस बिज़नेस से इतनी कमाई करना आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है. इस काम को करने में आपको अच्छा भी लगेगा क्योंकि यदि आपको पर्यावरण से प्यार हैं और आप गार्डनिंग करना पसंद करते हैं, तो यह आपका पसंदीदा बिज़नेस हो सकता है. इस बिज़नेस से होने वाले लाभ की खास बात यह भी है कि इससे होने वाली कमाई आपकी अतिरिक्त कमाई होगी, क्योंकि आप यह काम वीकेंड पर करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. वीक डेज में जो आपका पेशा हैं आपकी कमाई का मुख्य साधन है, किन्तु यह आपका अतिरिक्त पैसे कमाने का बेहतरीन साधन हो सकता है.

High Earning Business : ज्यादा कमाई वाले बिज़नेस करना चाहते हैं तो ये बिज़नेस आपको मदद कर सकते हैं.

गार्डनिंग बिज़नेस में जोखिम

गार्डनिंग बिज़नेस में जोखिम कम होता है. दरअसल आप जो भी पौधे उगाते हैं यदि वे नहीं बिकते हैं तो आपका इससे नुकसान हो सकता है. लेकिन यदि आप लोगों की पसंद के अनुसार विभिन्न तरह के एवं आकर्षक पौधे उगाते हैं, तो इससे लोग इसे जरुर खरीदेंगे.

इस तरह से आप अपने वीकेंड को बेहतर बनाने के लिए अपने पसंद के अनुसार काम करके उससे पैसे भी कमा सकते हैं. इससे आपको कमाई तो हो ही जाएगी साथ ही आपके वीकेंड की छुट्टियों का सदुपयोग भी हो जायेगा.   

FAQ

Q : गार्डनिंग बिज़नेस कैसे करें ?

Ans : विभिन्न तरह के पौधे एवं आकर्षित करने वाले फूल उगाकर इसे बेचने का बिज़नेस गार्डनिंग बिज़नेस कहलाता है.

Q : गार्डनिंग बिज़नेस करने में किस चीज की आवश्यकता होती है ?

Ans : केवल एक नर्सरी या दुकान शुरू करने के लिए जगह की एवं बीज, खाद, पानी आदि.

Q : गार्डनिंग बिज़नेस के लिए क्या लाइसेंस लेना होगा ?

Ans : हां, दुकान या नर्सरी शुरू करने के लिए लोकल अथॉरिटी से अनुमति लेना आवश्यक है.

Q : गार्डनिंग बिज़नेस करने में कितनी लागत की आवश्यकता होगी ?

Ans : केवल 2 से 5 हजार रूपये की.

Q : गार्डनिंग बिज़नेस करने से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : 10 से 20 हजार रूपये तक की.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *