केवल 5 हजार लगाकर महिलायें घर बैठे कमा सकती हैं प्रतिमाह हजारों रूपये, जानिए क्या है व्यवसाय

0

यदि आप एक महिला हैं और आप अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती हैं, तो आप आसानी से गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय न्यूनतम लागत के निवेश में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकती हैं. आज के समय में लोग ज्यादातर स्पेशल ऑकेजन के समय में गिफ्ट बास्केट को खरीदना पसंद करते हैं और इसमें ज्यादा मोलभाव भी नहीं करते हैं. यदि आपको रचनात्मक ढंग से काम करना पसंद है और आप चीजों को और भी आकर्षित कर सकती हैं, तो ऐसे में आप इस व्यवसाय को जरूर शुरू करें और घर बैठे ही अपना स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करें. आज हम अपने इस महत्वपूर्ण लेख में गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस पर विस्तार पूर्वक जानकारी प्रदान करेंगे.

gift basket making business in hindi

गिफ्ट आइटम की दुकान शुरू करें कम सकते हैं लाखों रूपये, जानिए क्या करना होगा.

गिफ्ट बास्केट का व्यवसाय क्या है

दोस्तों आज के समय में लगभग कई कंपनियां गिफ्ट बास्केट बनाने का काम शुरू कर चुकी हैं. गिफ्ट बास्केट के व्यापार में अनेकों प्रकार के अलग-अलग हिस्सों को एक टोकरी में अच्छे ढंग से पैक किया जाता है और उसे बाजार में बिकने के लिए भेजा जाता है. आप अलग-अलग प्रकार के और अलग-अलग दामों के हिसाब से गिफ्ट बास्केट तैयार कर सकते हैं और इसे आसानी से बेचकर पैसा कमा सकते हैं.

गिफ्ट बास्केट की बाजार में मांग

दोस्तों ज्यादातर लोग किसी स्पेशल ऑकेजन के दिन लोगों को गिफ्ट के रूप में गिफ्ट बास्केट को देना पसंद करते हैं. समय के साथ साथ गिफ्ट पैकिंग के क्षेत्र में भी विकास हुआ है और इस नए व्यापार का जन्म हुआ है. जन्मदिन, सालगिरह और अन्य तरह के शुभ अवसर पर इस प्रकार के गिफ्ट बास्केट की मांग ज्यादातर शहरी क्षेत्रों में बढ़ती जा रही है. दोस्तों ऐसे शुभ अवसरों पर लोग बार-बार तो गिफ्ट नहीं देते हैं, केवल 1 दिन ऐसा आता है, जब लोग अपने रिश्तेदार और दोस्त और खास लोगों को गिफ्ट देते हैं. ऐसे में वे कुछ अच्छा पैकिंग वाला गिफ्ट देने की सोचते हैं. इसलिए इस व्यवसाय की मांग दिन-प्रतिदिन बाजार में बढ़ती ही जा रही है और इसी लिए यह व्यवसाय आपको एक पैसे कमाने का सुनहरा अवसर दे सकता है.

महिलाएं घर से शुरू कर सकती हैं बुटीक का बिज़नेस, होती है बेहतरीन कमाई.

गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें

यदि आप एक क्रिएटिव माइंड वाली और कुछ नया करने वाली महिला है, तो ऐसे में आप अपने इस व्यवसाय को अवश्य शुरू करें. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं चाहिए होगा, बस आपको एक अच्छा सा बास्केट लेना है और उस बास्केट में अलग-अलग प्रकार के गिफ्ट को एक साथ अच्छे से और आकर्षक ढंग से पैकिंग करना है. ऐसे आप आसानी से अपने इस व्यवसाय को शुरू कर सकती हैं. यदि आपको इस क्षेत्र में किसी भी प्रकार की अतिरिक्त जानकारी चाहिए, तो आप इंटरनेट के माध्यम से इस विषय पर हजारों वीडियोस और आर्टिकल्स अपनी सहायता के लिए देख सकती हैं.

गिफ्ट बास्केट के व्यापार में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

गिफ्ट बास्केट के व्यापार को शुरू करने से पहले आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी, जो इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  • गिफ्ट बास्केट या फिर बॉक्स
  • रिबन
  • एक रैपिंग पेपर
  • लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट का सामान
  • सजावटी सामग्री
  • ज्वेलरी के पिस्स
  • पैकेजिंग सामग्री
  • स्टीकर
  • गिफ्ट कार्
  • फैब्रिक पीस
  • पतला तार
  • कैची
  • वायर कटर
  • मार्कर पेन
  • पेपर श्रेडर
  • कार्टन स्टेपलर
  • गोंद और कलरिंग टेप आदि.

Side Business : दिवाली के समय ये साइड बिज़नेस आपको बना सकता है मालामाल, जानें क्या है बिज़नेस.

गिफ्ट बास्केट बनाने के लिए सामग्री कहां से प्राप्त करें

आप अपने नजदीकी थोक विक्रेता से गिफ्ट बास्केट में लगने वाले सभी सामग्री को सस्ते दामों पर खरीद सकते हैं और यह आसानी से आपको उपलब्ध भी हो जाएंगे.

गिफ्ट बास्केट के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें

अपने गिफ्ट बास्केट के व्यापार की मार्केटिंग करने के लिए आपको एक सैंपल गिफ्ट बना कर तैयार करना है और उसे अपने नजदीकी मार्केट में बड़े बड़े दुकानदारों को सैंपल के रूप में दिखाना है. आप चाहे तो ऑनलाइन वेबसाइट पर भी अपने सैंपल को अपलोड करके ऑनलाइन गिफ्ट बास्केट को बेच सकते हैं. आप अपने गिफ्ट बास्केट की प्राइस को थोड़ा कम ही रखो तो यह आसानी से बिकने लगेंगे.

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप अपने बिज़नेस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाकर अपनी कमाई को दोगुना कर सकते हैं.

गिफ्ट बास्केट के व्यापार में लाइसेंस या पंजीकरण

वैसे तो इस व्यापार को शुरू करने के लिए किसी भी प्रकार के लाइसेंस या पंजीकरण की जरूरत नहीं पड़ती, परंतु फिर भी आप अपने नजदीकी उद्योग विभाग में अपने व्यापार की जानकारी दे सकते हैं.

गिफ्ट बास्केट के व्यापार में निवेश

गिफ्ट बास्केट के व्यापार में आपको बहुत ही कम निवेश करना है, इस व्यापार को आपको शुरू करने के लिए मात्र 5 से 8 हजार रुपए तक का निवेश करना होगा. इतने में आपकी इस बिज़नेस से संबंधित सभी जरुरतें पूरी हो जायेंगी.

कम निवेश में शुरू करें ये बिज़नेस, होगी जबरदस्त कमाई.

गिफ्ट बास्केट के व्यापार में जोखिम

आज का जमाना आधुनिक युग का है और सभी लोग एक दूसरे को शुभ अवसर के दिन में गिफ्ट बास्केट को देना पसंद करते हैं. ऐसे में यह व्यवसाय समय के साथ साथ और भी विकसित होता जाएगा और इसमें जोखिम होने के बिल्कुल कम चांस होते हैं. इसमें आप बहुत ही कम निवेश कर रहे हैं इतना कि आप कुछ समय में ही काम करके अपनी लागत को निकाल सकते हैं.

गिफ्ट बास्केट के व्यापार में लाभ

दोस्तों आप व्यापार को शुरू करके आसानी से हर महीने 15 से 25 हजार रुपए तक का हर महीने कमाई कर सकते हैं. जैसे-जैसे आपके इस व्यापार की बढ़ोत्तरी होगी, वैसे-वैसे आपकी इनकम में भी बढ़ती जाएगी.

धागे की रील बनाने का व्यवसाय दे सकता है प्रतिमाह हजारों रूपये कमाने का मौका, जानिए कैसे कर सकते हैं यह बिज़नेस.

इस तरह से आप इस बिज़नेस को करके घर बैठे बेहतरीन कमाई कर सकती हैं, और त्योहारों के समय तो आपको इससे बहुत अधिक लाभ प्राप्त होगा.

FAQ

Q : गिफ्ट बास्केट का व्यापार कहां से शुरू करें ?

Ans : आप इसे घर पर शुरू कर सकतीं हैं.

Q : गिफ्ट बास्केट के व्यापार में सामग्री कहाँ से खरीदें ?

Ans : बाजार में आसानी से मिल जाएगी.

Q : गिफ्ट बास्केट व्यापार को शुरू करने के लिए लाइसेंस कहां से प्राप्त करें ?

Ans : आप इसे अपने नजदीकी उद्योग विभाग से प्राप्त कर सकते हैं.

Q : गिफ्ट बास्केट के व्यापार में कितना निवेश करना होगा ?

Ans : मात्र 5 से 8 हजारों रुपए तक का.

Q : गिफ्ट बास्केट के व्यापार से कितना कमा सकते हैं ?

Ans : हर महीने 15 से 25 हजार रुपए तक का.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here