अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें | Ginger Garlic Paste Making Business in Hindi

0

अदरक और लहसुन का पेस्ट बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कैसे बनाएं, बनाने का तरीका, विधि, निवेश, लाभ, लाइसेंस (Ginger Garlic Paste Making Business in Hindi) (Recipe, Machine, Price, Benefit, Investment, License)

हमारे देश में 60% किसान लगभग अलग-अलग फसलों की खेती करते हैं और अब तो हमारे देश में अदरक और लहसुन की भी बड़े पैमाने पर खेती होने लगी है. अदरक और लहसुन का पेस्ट ज्यादातर हमारे देश में व्यंजनों के स्वाद को बढ़ाने और उसमें तड़का लगाने में एक मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है. आज ज्यादातर लोग संसाधनों के ऊपर निर्भर होते जा रहे हैं और ऐसे में इंसानों के जरूरत के अनुसार भी बाजार में सारी चीजों उपलब्ध है. आज के समय में लहसुन और अदरक के पेस्ट की डिमांड है और अब आप बाजार में भी इसके पेस्ट को आसानी से खरीद सकते हैं. इस व्यापार की मांग आज बाजार में बढ़ती जा रही है और आप भी लहसुन और अदरक के पेस्ट के व्यापार को शुरू कर सकते हैं और आज हम आपको इस लेख में इसी विषय पर जानकारी देंगे.

ginger garlic paste business in hindi

Ananda Dairy Franchise : प्रतिमाह कमा सकते हैं 40 से 50 हजार रूपये, ऐसे प्राप्त करें फ्रैंचाइज़ी.  

अदरक और लहसुन के पेस्ट की मार्केट में मांग

अदरक और लहसुन में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसके अतिरिक्त अपने देश में लोग खाने में उसका का जायका बढ़ाने के लिए भी अदरक और लहसुन के पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं. आज के समय में अदरक और लहसुन के पेस्ट की मांग बहुत ही ज्यादा है और आज मार्केट में बहुत सारी ऐसी कंपनियां मौजूद हैं, जो सिर्फ अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार को कर रही हैं. इस व्यापार को करने के लिए हमें बस अपने अदरक और लहसुन की पेस्ट की क्वालिटी पर ध्यान देना है और इसके मार्केटिंग में भी थोड़ा विशेष ध्यान देना है, बस आप आसानी से इस व्यापार को शुरू कर सकते हैं.

लहसुन और अदरक के पेस्ट को बनाने में लगने वाला कच्चा माल

अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा कुछ कच्चे माल की आवश्यकता नहीं होती है, बस हमें अच्छी क्वालिटी के लहसुन और अदरक की जरूरत होती है और यह आपको अपने नजदीकी बाजार में आसानी से लोकल मूल्य पर उपलब्ध हो जाएंगे.

पैकेजिंग बिज़नेस – घर पर रहकर कमाई करना चाहते हैं तो शुरू करें बिज़नेस लाखों कमाने का मिल रहा है मौका.

लहसुन और अदरक के पेस्ट के व्यापार के लिए जरूरी मशीनरी

इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा कुछ महंगे मशीनरी को खरीदने की आवश्यकता नहीं होती परंतु अगर आप संपूर्ण स्वचालित मशीन को खरीदते हैं, तो यह आपके लिए थोड़ी महंगी अवश्य हो सकती है और अगर आप अर्ध स्वचालित मशीन को खरीदेंगे, तो इसमें आपको थोड़ा कम निवेश करना होगा.इस व्यापार में आपको ज्यादा बड़ी बड़ी मशीनरी की आवश्यकता नहीं होती और इस पेपर में लिखने वाली मशीनरी को आप एक नॉर्मल स्थान में आसानी से इंस्टॉल करके अपने उत्पादों का निर्माण कर सकते हैं. नीचे हमने इस व्यापार में उपयोग में होने वाले कुछ मशीनरी की सूची दी है और आप उस मशीनरी को अपने नजदीकी बाजार में जाकर आसानी से खरीद सकते हैं.

  • वाटर जेट वाटर
  • अदरक की त्वचा को छीलने की मशीन
  • फल मिल/ कोल्हू
  • पप्लिंग मशीन
  • लपेटने का उपकरण
  • तोलने की मशीन
  • सील बंद करने वाला यंत्र
  • कार्टून मेकिंग मशीन
  • स्टेनलेस स्टील टैंक

अदरक और लहसुन के पेस्ट बनाने की प्रक्रिया

अदरक और लहसुन की पेस्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए सबसे पहले हम को इसे बनाना पड़ेगा. अदरक और लहसुन के पेस्ट को बनाने की प्रक्रिया ज्यादा कठिन नहीं है और आप इसे नीचे बताया जाए आसान तरीके के जरिए बना सकते हैं.

  • सबसे पहले हमें लहसुन और अदरक को बाजार से खरीदने के बाद अच्छे से जेट पंप मशीन के प्रेशर के साथ इसे साफ कर लेना है.
  • अब आपको अदरक और लहसुन के ऊपरी सतह की त्वचा को मशीनरी की सहायता से इसे अच्छे से हटा लेना है और एकदम क्लीन कर लेना है.
  • इतनी प्रक्रिया को हो जाने के बाद आपको फल मिल/कोल्हू मशीन के अंदर आपको अपने सागरी सामग्रियों को डालना है.
  • अब एक अच्छे क्वालिटी वाले पेस्ट को बनाने के लिए हमें फल मिल/कोल्हू मशीन के उत्पादों को अब आपको पाप्लिंग मशीन के अंदर डालना है.
  • इतनी प्रक्रिया को हो जाने के बाद और अपने सभी मिश्रण को अब अंतिम में स्टेनलेस स्टील के टैंक में डालना है.
  • और इस प्रकार से आप आसानी से अपने अदरक और लहसुन के पेस्ट को बना पाएंगे और अंतिम में आपको अपने इस पेस्ट को पैकेजिंग का रूप देकर बाजार में बिकने के लिए भेज देना है.

महिलायें घर बैठे ड्राई फ्रूट्स की पैकिंग कर कमा सकती हैं हजारों रूपये ऐसे करनी होगी शुरुआत.

अदरक और लहसुन के व्यापार के लिए स्थान का चयन

अदरक और लहसुन के व्यापार को प्रारंभ करने के लिए हमें एक विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं होती अपितु आप इसे कहीं पर भी अपनी सुविधा अनुसार शुरू कर सकते हैं. बस आपको याद रखना है, कि आपको ऐसे आस्थान की आवश्यकता होगी, जहां पर विशेष रूप से साफ सफाई रहती हो और आपके द्वारा बनाए गए उत्पादों को रखने में भी ज्यादा कठिनाइयां ना होने पाए.

अदरक और लहसुन के व्यापार के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं या व्यापार खाद्य सामग्री से जुड़ा हुआ है, तो ऐसे में आपको खाद्य सुरक्षा के विभाग से अपने इस व्यापार से संबंधित लाइसेंस को प्राप्त करना होगा. इस व्यापार में यह लाइसेंस आपको आपके उत्पादों की गुणवत्ता को सत्यापित करने के लिए बहुत काम में आता है और यह व्यापार अगर आप छोटे स्तर पर शुरू करते हैं, तो आपको इसे शुरू करने के लिए ज्यादा बड़े उद्योग विभाग के अंतर्गत पंजीकरण करवाने की आवश्यकता नहीं होगी और इसे आप केवल अपने नजदीकी लघु उद्योग विभाग में जाकर पंजीकृत करवा कर आसानी से शुरू कर सकते हैं.

मिठाई की दुकान शुरू कर लाखों की कमाई करने का मौका पायें.

अदरक और लहसुन के व्यापार में स्टाफ मेंबर का चयन

जैसा कि हम ने आपको बताया इस व्यापार में हमें अर्द्ध स्वचालित मशीनों का सहायता लेना होता है, तो आपको अपने इस व्यापार को शुरू करने के लिए केवल मशीनरी को चलाने वाले और अदरक और लहसुन के पेस्ट के उत्पादों को पैकिंग करने के लिए ही स्टाफ मेंबर की आवश्यकता होगी.अगर आप चाहें तो अपने परिवार के सदस्यों की सहायता से भी आसानी से आप इसे शुरू कर सकते हैं.वैसे आपको यह सभी स्टाफ मेंबर अपने नजदीकी लोकल क्षेत्र में भी मिल जाएंगे और उन्हें बस इस व्यापार में इस्तेमाल होने वाली अर्थ मशीन को चलाने से संबंधित हल्की-फुल्की जानकारी देनी है और फिर वह आपके व्यापार में अपना काम बखूबी करने लगेंगे.

अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार में पैकेजिंग

किसी भी उत्पाद को बनाने के बाद उसकी पैकेजिंग पर विशेष रूप से ध्यान दो देना होता है, तभी वह बाजार में विश्वसनीय तरीके से बिकने योग्य होता है. लहसुन और अदरक के पेस्ट की पैकेजिंग करने के लिए हमें प्लास्टिक की या कांच की अलग-अलग साइज की बोतलों का इस्तेमाल करना होगा. अलग-अलग साइज के बोतलों में अपने उत्पाद को डालने के बाद हमें इसे अच्छे से सील करना है और फिर इसमें अपने ब्रांड के स्टीकर को भी चिपकाना है. इतना करने के बाद हमें एक मीडियम साइज का बॉक्स लेना है और उस बॉक्स में अपने लहसुन और अदरक के पेस्ट के बोतलों को बाजार में बिकने के लिए अच्छे से पैक करके मार्केट में उतार देना है. इस प्रकार से अदरक और लहसुन के पेस्ट की पैकेजिंग आसानी से पूरी हो जाती है.

आर्गेनिक प्रोडक्ट का बिज़नेस – 15 % तक का होता हैं मुनाफा.

अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार के लिए कुल निवेश

इस व्यापार को शुरू करने के लिए हमें ज्यादा बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है. अगर हम इस व्यापार में अर्द्ध स्वचालित मशीनरी को लेकर व्यापार में लगने वाले कच्चा माल के मूल्य को भी जोड़ें तो हम इस व्यापार को एक छोटे स्तर पर मात्र 50 हजार रुपए से 1 लाख रुपए के न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं.

अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार से लाभ

अगर हम इस व्यापार को अच्छे से चला ले जाते हैं, तो हम आसानी से हर महीने कम से कम 30 से लेकर 35 हजार रुपए की इनकम आसानी से कर सकते हैं.अगर व्यापार बड़ा होगा तो आपको इस व्यापार से इनकम भी बड़ी होने लगेगी बस हमें अपने व्यापार को बड़ा करने के लिए ही अच्छे से फोकस करना चाहिए.

केवल 5 हजार का निवेश कर महिलाएं घर बैठे शुरू कर सकती हैं गिफ्ट बास्केट बनाने का बिज़नेस, प्रतिमाह होती हैं हजारों की कमाई.

अदरक और लहसुन की पेस्ट के व्यापार की मार्केटिंग

दोस्तों जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आज के समय में लगभग हर एक छोटे बड़े स्थान में आपको रेस्टोरेंट, ढाबा या फिर होटल देखने को मिल जाते हैं. ऐसे खाने-पीने के स्थानों पर नॉन वेज और वेज दोनों ही चीजें बनाई जाती हैं और इनमें ज्यादातर अदरक और लहसुन की पेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है. अब ऐसे स्थानों में इतनी ज्यादा भीड़ होती है, कि इस कार्य में एक व्यक्ति को अलग से रखना पड़ता है. यदि हम ऐसे क्षेत्रों में होटल रेस्टोरेंट और ढाबे वाले से संपर्क करें और फिर उन्हें अपने उत्पादों के बारे में बताएं एवं बाजार से कम दाम में अगर हम उन्हें अपने उत्पाद को क्वालिटी के साथ मुहैया करवाएंगे, तो वह अवश्य हमारे उत्पाद को खरीदना पसंद करेंगे और इसकी मांग ली है, तो यह बिलकुल आसानी से ऐसे क्षेत्रों में बेचा जा सकता है. इसके अतिरिक्त आप किराना स्टोर और जनरल स्टोर पर भी अपने उत्पादों को होलसेल के रूप में बेच सकते हैं और इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं. ध्यान रहे कि हमें अपने उत्पाद को बाजार में बिकने वाले अन्य उत्पादों के दाम से थोड़े कम दाम को रखना है.

अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार में रिस्क

जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया इस व्यापार की मांग लगभग हारे क्षेत्र में है और लिहाजा इस दृष्टिकोण से हमें इस व्यापार में बिल्कुल कम जोखिम देखने को मिलने वाला है.बस हमें अपने व्यापार को एक क्वालिटी और एक अच्छी रणनीति के साथ शुरू करने की जरूरत है.

सब्जी का व्यापार – गांव के युवाओं के लिए प्रतिदिन हजारों रूपये कमाने का जबरदस्त बिज़नेस आईडिया.

आज के समय में आपको ज्यादा लोग लहसुन और अदरक के पेस्ट के व्यापार को करने वाले नहीं मिलने वाले हैं अर्थात इस क्षेत्र में आपको बहुत कम स्पर्धा मिलने वाली है. आप इस व्यापार को बिल्कुल कम निवेश में शुरू कर सकते हैं और आसानी से इससे वर्तमान और भविष्य में अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : अदरक और लहसुन के पेस्ट का व्यापार क्या है ?

Ans : इस व्यापार में हम अदरक और लहसुन के रेडीमेड पेस्ट को तैयार करते हैं.

Q : अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार को क्या केवल विशेषज्ञ एवं प्रतिष्ठित व्यक्ति ही शुरु कर सकता है ?

Ans : जी बिल्कुल भी नहीं.

Q : अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार को कहां पर शुरू कर सकते हैं ?

Ans : हम इसे कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं.

Q : क्या अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए हमें लाइसेंस या पंजीकरण की आवश्यकता होगी ?

Ans : जी बिल्कुल होती है.

Q : अदरक और लहसुन की पेस्ट को बनाने की क्या प्रक्रिया है ?

Ans : इस प्रक्रिया के बारे में जानने के लिए लेख को पढ़ें.

Q : अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार को शुरू करने के लिए कुल कितना निवेश करना होगा ?

Ans : 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए के बीच में.

Q : अदरक और लहसुन के पेस्ट के व्यापार से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : 30 से लेकर 35 हजार रुपए प्रतिमाह.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here