सिर्फ 50 हजार रूपये के लागत में बिज़नेस की शुरुआत कर कमायें हर महीने बेहतर मुनाफा

गोबर की लकड़ी बनाने का व्यवसाय, विधि, तरीका, मशीनरी, कैसे बनाएं, कीमत, प्लांट, लाभ (Cow Dung Wood Making Business, Machinery, Price, Plant, Total Cost, Earning)

यदि आप शुरू करना चाहते हैं कोई व्यवसाय किन्तु आपके पास ज्यादा पैसे नहीं होने की वजह से यह नहीं कर पा रहे हैं, तो आज हम आपके सामने एक बेहतरीन व्यवसाय की जानकारी लेकर आये हैं, जिसका नाम है गोबर की लकड़ी बनाने का व्यवसाय. अब आप ये सोच रहे होंगे कि ये कैसा व्यवसाय है. तो हम आपको बता दें कि ये एक ऐसा व्यवसाय है, जिसकी बाजार में बहुत अधिक मांग होती हैं किन्तु इसमें लागत बहुत कम लगती है. आप इससे प्रतिमाह 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. तो फिर देर किस बात की हैं शुरू करें व्यवसाय और कमायें लाखों रूपये प्रतिवर्ष. जी हाँ यदि आप भी इस व्यवसाय को शुरू कर लाभ कमाने में रुचि रखते हैं तो जानें इसकी पूरी प्रक्रिया.

gobar ki lakdi making business

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय की मांग (Cow Dung Wood Making Business Opportunity)

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय की मांग देशों में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी बहुत अधिक होती हैं. दरअसल पेड़ों की लकड़ी का इस्तेमाल करना एक तरीके से पर्यावरण का नुकसान करना ही होता है. इसलिए पेड़ों को काटना गैर कानूनी माना जाता है. ऐसे में कई जगहों पर जैसे बर्फीले क्षेत्रों आग जलाने के लिए इसकी मांग बहुत अधिक होती है. साथ ही हमारे देश में धार्मिक अनुष्ठान जैसे पूजा पाठ, हवन, अंतिम संस्कार एवं यज्ञ में अग्नि प्रज्वलित करने आदि में भी गोबर से बनी इन लकड़ियों के अलावा गोबर के उपले यानि कंडे का इस्तेमाल भी किया जाता हैं, इसलिए उनमें भी इसकी मांग बहुत अधिक होती है. इन सभी के अलावा गोबर की लकड़ी ईट के भट्टे बनाने में भी उपयोग में लाई जाती है. अतः आपको इस व्यवसाय को शुरू करने से लाभ की प्राप्ति हो सकती है. यह तकनीक पर्यावरण प्रदूषण को कण्ट्रोल करने में सहायक भी सिद्ध हो सकती है.

स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज अपनाकर शुरू करें खुद का व्यवसाय, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

गोबर की लकड़ी बनाने के लिए आवश्यक कच्चा माल (Cow Dung Wood Making Raw Material)

गोबर की लकड़ी बनाने के लिए सबसे आवश्यक कच्चा माल है गोबर जोकि आपको गाय के माध्यम से प्राप्त हो सकता है. इसके अलावा आपको इसके लिए सूखा भूसा एवं घास भी चाहिए होगा. यह सभी कच्चा माल आपको बहुत ही आसानी से गांव से प्राप्त हो सकता है. इन कच्चे माल के लिए आप कुछ गाय भी रख सकते हैं, जिससे आपको आवश्यक सामग्री के लिए कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगी.

गोबर की लकड़ी बनाने के लिए मशीनरी (Cow Dung Wood Making Machinery)

गोबर की लकड़ी बनाने के लिए स्वचालित एक मशीनरी की आवश्यकता होती हैं. जोकि आपको 45 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक के बीच की कीमत में उपलब्ध हो जाती है. यदि आपके घर में इतनी जगह है तो, यह मशीनरी लगाकर आप इस व्यवसाय को कम निवेश में अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं. इस मशीन का इस्तेमाल करके 1 किलोग्राम गोबर की लकड़ी कुछ ही सेकेंड में बहुत ही आसानी से बनकर तैयार हो जाती है. आपको बता दें कि गोबर की लकड़ी के व्यवसाय में उपयोग होने वाली मशीनरी गौशालाओं को आत्मनिर्भर बनाने में एक अहम भूमिका निभाती है.

स्वदेशी वस्तुओं के उत्पादन के साथ शुरू करें बिज़नेस और पायें लाखों का मुनाफा कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

गोबर की लकड़ी कैसे बनाएं (How to Make Cow Dung Wood)

गोबर की लकड़ी बनाने के लिए आपको मशीनरी की आवश्यकता होती हैं. जिसमें आपको गाय के गोबर, सूखा हुआ भूसा एवं घास को डालना होता है. और इसके बाद स्वचालित मशीन को ऑन कर दिया जाता हैं, जिससे गोबर की लकड़ी आसानी से बन कर तैयार हो जाती हैं. इसके बाद इसे धूप में भी सुखाया है. जब यह अच्छी तरह से सूख जाएँ, तो फिर यह बाजार में बेचने योग्य बन जाती है. इसके साथ ही आप गाय के गोबर से उपले या कंडे का भी निर्माण कर सकते हैं यह भी काफी उपयोग में लाया जाता है. 

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस (Cow Dung Wood Making Business Required License)

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है जिनकी जानकारी इस प्रकार हैं –

  • ट्रेड लाइसेंस :- जब आप किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिये सरकार से अनुमति लेते हैं, तो आपको ट्रैड लाइसेंस प्राप्त करना होता है. अतः गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय के लिए ट्रैड लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा.
  • एमएसएमई रजिस्ट्रेशन :- यदि आप अपने इस व्यवसाय को एमएसएमई के तहत रजिस्टर करते हैं, तो आपको इससे अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए एवं इसमें उपयोग होने की आवश्यक मशीनरी खरीदने के लिए लोन की सुविधा भी आसानी से प्राप्त हो सकती हैं. इसलिए आप एमएसएमई रजिस्ट्रेशन कराना न भूलें.
  • प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एनओसी :- आप चूकी गोबर की लकड़ी बनाने के लिए मशीनरी का इस्तेमाल कर रहे हैं. इसलिए आपको प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड से एनओसी प्राप्त करनी होगी, जोकि नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होता है.

जीएसटी क्या है और कैसे अपने व्यवसाय के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसकी पूरी प्रक्रिया की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

गोबर की लकड़ी बनाने का व्यवसाय शुरू करने के लिए स्थान का चयन

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय के लिए आपको ऐसे स्थान की आवश्यकता होगी, जहाँ आप अपने व्यवसाय की मशीनरी को अच्छे से स्थापित कर सकें. और साथ ही बनने वाली गोबर की लकड़ी को धूप में सूखाने जितनी जगह का होना भी आवश्यक है. इसके अलावा आप अपने इस व्यवसाय को स्थापित करने के लिए ऐसे स्थान का चयन कर सकते हैं जोकि शहर से काफी दूर हो. और लोगों को इससे किसी प्रकार की परेशानी न हो. 

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय में कुल लागत

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय की शुरूआत करते समय एवं मशीनरी खरीदने के लिए कुल मिलाकर 50 हजार रूपये से लेकर 1 लाख रूपये तक की लागत की आवश्यकता पड़ सकती हैं. यदि आपके पास इतनी पूँजी नहीं है तो आपको चिंता करने की बिलकुल भी जरुरत नहीं है. क्योकि हमारे देश की सरकार किसी भी छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए विभिन्न योजनाओं के तहत बहुत ही कम ब्याज दर में लोन प्रदान कर रही है. अतः आप भी सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं का लाभ उठा कर एवं इस व्यवसाय में पैसा लगाकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं.

अपना बिज़नेस शुरू करने के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई मुद्रा योजना से लोन पायें, इसके लिए यहाँ क्लिक करें.

गोबर की लकड़ी की पैकेजिंग (Cow Dung Wood Packaging)

गोबर की लकड़ी बनने के बाद इसके लिए कोई भी विशेष पैकेजिंग की आवश्यकता नहीं होती है. इसे आप ऐसे ही यानि खुले में ही प्रति किलोग्राम के रूप में बेच सकते हैं. या आप चाहे हैं तो 1 किलोग्राम, 3 किलोग्राम, 5 किलोग्राम एवं 10 किलोग्राम आदि के छोटे – छोटे पैकेट बनाकर भी बाजार में बेच सकते हैं.   

गोबर की लकड़ी को कहां बेचें (Where to Sell Cow Dung Wood)

गोबर की लकड़ी बन जाने के बाद अब बारी आती हैं कि आप इन्हें कहां बेचेंगे, तो हम आपको बता दें कि जिन जगहों पर इसकी सबसे ज्यादा मांग होती हैं, वहां पर इसे बेचना सबसे ज्यादा लाभप्रद हो सकता है. जैसे बर्फीले इलाकों में, धार्मिक स्थानों में, लोगों द्वारा मांग किये जाने पर उनके घरों में एवं ईट का भट्टा बनाने में आदि. यहाँ से आप ऑर्डर लेकर उन्हें अपने उत्पादों को बेच सकते हैं. आप चाहे तो ऑनलाइन भी गोबर की लकड़ी बेच सकते हैं. या फिर ऐसी कंपनियों से सम्पर्क कर सकते हैं जो इस व्यवसाय को करती है. अतः इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाकर अधिक लाभ कमाया जा सकता है.

गांव के युवा कम लागत में शुरू कर सकते हैं खुद का बिज़नेस, होगी छप्पर फाड़ कमाई, व्यवसाय की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.   

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय की मार्केटिंग

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय की मार्केटिंग करने से पहले आपको अपने व्यवसाय को एक नाम देना होगा. उस नाम के अनुसार ही आप उसकी मार्केटिंग कर सकते हैं. मार्केटिंग करने के लिए आप कुछ पैमप्लेट छपवाकर बटवा सकते हैं. साथ ही जहाँ पर इसकी मांग ज्यादा होती हैं वहां पर आप सैंपल भेज सकते हैं. लोगों द्वारा इसे पसंद किये जाने के बाद वे आपको ऑर्डर देंगे. और आप भी उनसे ऑर्डर लेकर उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला प्रोडक्ट उपलब्ध कराकर मुनाफा प्राप्त  कर सकते हैं. 

गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय से होने वाला मुनाफा

गोबर की लकड़ी 600 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिकती है. इसलिए इसके व्यवसाय की जब आप शुरुआत करते हैं तो आपको इससे केवल 10 हजार रूपये तक की ही आमदनी हो सकती है. लेकिन जब यह अच्छे से चलने लग जाएँ, तो यही व्यवसाय आपको आधे साल में ही 50 हजार रुपये प्रतिमाह कमाने का मौका प्रदान करेगा. क्योकि गोबर के द्वारा निर्मित की गई लकड़ियों की कीमत प्राकृतिक लकड़ियों की तुलना में काफी कम होती हैं. यह व्यवसाय सबसे ज्यादा प्रॉफिट देने वाला व्यवसाय साबित हो सकता है.

बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत में शुरू किये जाने वाले 5 बिज़नेस आइडियाज की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

अतः इस व्यवसाय की मांग बहुत अधिक और लागत कम लगने की वजह से आपका यह व्यवसाय बहुत जल्दी बढ़ सकता है. और आपको इससे अधिक मुनाफा भी मिल सकता है.

FAQ’s

Q : गोबर की लकड़ी का उपयोग किस काम में और क्यों किया जाता है ?

Ans : गोबर की लकड़ी का इस्तेमाल आग जलाने के लिए लिया जाता हैं, जोकि प्रकृति को नुकसान नहीं पहुंचाता है.

Q : गोबर की लकड़ी की मांग सबसे ज्यादा कहां होती है ?

Ans : गोबर की लकड़ी की मांग बर्फीले इलाकों में आग जलाने के लिए, धार्मिक स्थानों में विभिन्न अनुष्ठान करने जैसे हवन, यज्ञ आदि में अग्नि प्रज्वलित करने के लिए बहुत ज्यादा होती है.

Q : गोबर की लकड़ी बनाने के लिए मशीनरी कहां से प्राप्त कर सकते हैं ?

Ans : गोबर की लकड़ी बनाने के लिए उपयोग में लाई जाने वाली मशीनरी को आप ऑनलाइन इंडिया मार्ट जैसी वेबसाइट के माध्यम से खरीद सकते हैं. इसके अलावा यह बाजार में भी आसानी से उपलब्ध हो जाती है. यह कहां से प्राप्त हो सकती हैं, यह आप इस व्यवसाय को करने वाले कुछ लोगों से सम्पर्क करके भी पता कर सकते हैं.

Q : गोबर की लकड़ी की कीमत क्या है ?

Ans : गोबर की लकड़ी की कीमत की बात करें तो यह बाजार में 600 रूपये प्रति क्विंटल में बिकती हैं.

Q : गोबर की लकड़ी बनाने के व्यवसाय में कितना मुनाफा हो सकता है ?

Ans : गोबर की लकड़ी बनाने के लिए व्यवसाय से आप प्रतिमाह 50 हजार रूपये की कमाई कर सकते हैं, और आने वाले कुछ साल में यह आंकड़ा लाखों में भी पहुँच सकता है.

अन्य पढ़ें – 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *