Home Blog सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिज़नेस | Side Business Ideas for Govt...

सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिज़नेस | Side Business Ideas for Govt Employees in Hindi

सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिज़नेस, व्यवसाय, खुशखबरी (Side Business Ideas for Govt Employees, India, in Hindi)

नौकरीपेशा लोग कितनी भी मेहनत कर ले लेकिन जॉब से मिलने वाली तनख्वाह में उनके सभी खर्चे पूरे कहां हो पाते है. अब चाहे वह सरकारी नौकरी वाला व्यक्ति हो या फिर प्राइवेट. यदि कुछ नौकरीपेशा लोग चाहे तो साइड बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं और साइड बिजनेस का तरीका भी अपना सकते हैं जो कि उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां साइड बिजनेस, अब आप सोच रहे होंगे कि आप साइड बिजनेस को करने में समय कैसे देंगे तो बता दें कि आपको ज्यादा समय देने की आवश्यकता नहीं होती आज इस लेख में हम कुछ ऐसे ही साइड बिजनेस का जिक्र करने जा रहे हैं जिनसे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

side business for government employee

क्या है खास बातें

  • हम आपको जो साइड बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं वे बेहद मशहूर हैं और छोटे पैमाने से लेकर बड़े पैमाने तक सफल भी हो रहे हैं.
  • इन व्यवसाय में प्रत्येक दिन परफॉर्म करने की आवश्यकता तो नहीं है इसमें केवल आप हफ्ते का एक दिन या 10 दिन में एक या 2 दिन देकर भी अच्छे से चला सकते है.
  • आप अपनी नौकरी के साथ – साथ साइड बिजनेस करके एक हफ्ते या 1 दिन में अपना प्रोजेक्ट कंप्लीट कर सकते हैं.
  • यह कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जिनमें आप दो तरह की आय प्राप्त कर सकते हैं जैसे शुरुआती समय में क्लाइंट से और प्रोजेक्ट के हिसाब से भी आपको पेमेंट प्राप्त होता है. बाद में जैसे जैसे आप इसमें माहिर होते जाते है आपकी फीस भी बढ़ती जाती है.

GeM – सरकारी ई बाजार के साथ जुड़कर रोज के कमा सकते हैं 10 हजार रूपये, जानें यहां पूरी प्रक्रिया.

सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिजनेस (Side Business for Government Employee)

आइए बताते हैं आपको कि किस तरह के साइड बिज़नेस में आप आसानी से अपना थोड़ा समय देकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं.

Back

5. किचन गार्डन/ लॉन केयर टेकर :-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने घरों की छत और अपनी बालकनी में हरे भरे पेड़ पौधे लगाने का शौक रखते हैं और ऐसे में वे लोग अच्छी खासी रकम देने को तैयार होते हैं जो उन्हें बेहतर सर्विस दे सके. विदेशों में तो यह बहुत अच्छा चलन है जहां पर गार्डन की डिजाइनिंग और केयरटेकर के रूप में काम किया जा सकता है. उनकी देखभाल करने के लिए आपको हफ्ते में या 2 हफ्ते में केवल एक ही बार जाना होता है. इस व्यवसाय को करने के लिए आप चाहे तो अपनी खुद की नर्सरी भी डेवलप कर सकते हैं, जिससे आप प्लांट को ले जाकर अपने क्लाइंट के घर पर लगा सकते हैं और धीरे-धीरे अपने क्लाइंट की संख्या भी बढ़ा सकते हैं.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...