सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिज़नेस | Side Business Ideas for Govt Employees in Hindi

सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिज़नेस, व्यवसाय, खुशखबरी (Side Business Ideas for Govt Employees, India, in Hindi)

नौकरीपेशा लोग कितनी भी मेहनत कर ले लेकिन जॉब से मिलने वाली तनख्वाह में उनके सभी खर्चे पूरे कहां हो पाते है. अब चाहे वह सरकारी नौकरी वाला व्यक्ति हो या फिर प्राइवेट. यदि कुछ नौकरीपेशा लोग चाहे तो साइड बिजनेस के बारे में सोच सकते हैं और साइड बिजनेस का तरीका भी अपना सकते हैं जो कि उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. जी हां साइड बिजनेस, अब आप सोच रहे होंगे कि आप साइड बिजनेस को करने में समय कैसे देंगे तो बता दें कि आपको ज्यादा समय देने की आवश्यकता नहीं होती आज इस लेख में हम कुछ ऐसे ही साइड बिजनेस का जिक्र करने जा रहे हैं जिनसे आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं.

side business for government employee

क्या है खास बातें

  • हम आपको जो साइड बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं वे बेहद मशहूर हैं और छोटे पैमाने से लेकर बड़े पैमाने तक सफल भी हो रहे हैं.
  • इन व्यवसाय में प्रत्येक दिन परफॉर्म करने की आवश्यकता तो नहीं है इसमें केवल आप हफ्ते का एक दिन या 10 दिन में एक या 2 दिन देकर भी अच्छे से चला सकते है.
  • आप अपनी नौकरी के साथ – साथ साइड बिजनेस करके एक हफ्ते या 1 दिन में अपना प्रोजेक्ट कंप्लीट कर सकते हैं.
  • यह कुछ ऐसे व्यवसाय हैं जिनमें आप दो तरह की आय प्राप्त कर सकते हैं जैसे शुरुआती समय में क्लाइंट से और प्रोजेक्ट के हिसाब से भी आपको पेमेंट प्राप्त होता है. बाद में जैसे जैसे आप इसमें माहिर होते जाते है आपकी फीस भी बढ़ती जाती है.

GeM – सरकारी ई बाजार के साथ जुड़कर रोज के कमा सकते हैं 10 हजार रूपये, जानें यहां पूरी प्रक्रिया.

सरकारी कर्मचारियों के लिए साइड बिजनेस (Side Business for Government Employee)

आइए बताते हैं आपको कि किस तरह के साइड बिज़नेस में आप आसानी से अपना थोड़ा समय देकर अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं.

किचन गार्डन/ लॉन केयर टेकर :-

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो अपने घरों की छत और अपनी बालकनी में हरे भरे पेड़ पौधे लगाने का शौक रखते हैं और ऐसे में वे लोग अच्छी खासी रकम देने को तैयार होते हैं जो उन्हें बेहतर सर्विस दे सके. विदेशों में तो यह बहुत अच्छा चलन है जहां पर गार्डन की डिजाइनिंग और केयरटेकर के रूप में काम किया जा सकता है. उनकी देखभाल करने के लिए आपको हफ्ते में या 2 हफ्ते में केवल एक ही बार जाना होता है. इस व्यवसाय को करने के लिए आप चाहे तो अपनी खुद की नर्सरी भी डेवलप कर सकते हैं, जिससे आप प्लांट को ले जाकर अपने क्लाइंट के घर पर लगा सकते हैं और धीरे-धीरे अपने क्लाइंट की संख्या भी बढ़ा सकते हैं.

बिजनेस रीस्टोरेशन कारोबार :-

विदेशों में तो यह कारोबार बहुत अच्छा चलता है क्योंकि लोग अपनी पुरानी चीजों को फेंकने की बजाय उन्हें रिस्टोर करके कुछ नया बनाने में विश्वास रखते हैं. यदि आप भी इस काम को प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आपको बाजार से कुछ पुराने सामानों को खरीदकर उन्हें नए डिजाइन में बदलना होगा. जिनके बदले आप अच्छी खासी रकम प्राप्त कर सकते हैं. ऐसी बहुत सी वेबसाइट भी गूगल पर मौजूद है, जो पुराने सामानों को खरीदने और बेचने का काम करती हैं जहां पर जाकर आप पुराने सामानों को खरीदकर उन्हें रिस्टोर कर सकते हैं और एक नए प्रोडक्ट में बनाकर उन्हें उन्हीं वेबसाइट पर बैठकर अच्छा मार्जन कमा सकते हैं.

इंटीरियर डेकोरेटर बनकर काफी अच्छी कमाई करने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं, प्रक्रिया जानें यहाँ.

टूरिज्म ब्लॉगर :-

साइड बिजनेस के तौर पर आप टूरिज्म का एक ब्लॉग भी तैयार कर सकते हैं जिसने आप दो-चार दिन में या फिर हफ्ते में एक या दो पोस्ट डाल कर भी अच्छा-खासा अनुभव लिख सकते हैं और जिसके बदले आप गूगल से अच्छी खासी रकम भी प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे बहुत से ब्लॉगर हैं जो अपने घूमने फिरने का अनुभव अपनी वेबसाइट के जरिए पाठकों के साथ शेयर करते हैं, और उनके बदले जितने ज्यादा लोग उनके अनुभव को पढ़ते हैं उतनी ज्यादा रैंकिंग उन्हें गूगल में मिल जाती है. आप अपने अनुभव को यूट्यूब वीडियो में कवर करके यूट्यूब पर अपलोड भी कर सकते हैं और उन्हें सोशल मीडिया पर शेयर करके अच्छे खासे दर्शक प्राप्त कर सकते हैं. आपके चैनल को किसी भी कंपनी के जरिए पोस्ट स्पॉन्सर करने का ऑफर भी मिल सकता है जिसके बदले आपको अच्छी खासी रकम भी मिलती है.

ट्यूटर :-

यदि आपको किसी विभिन्न प्रकार की भाषा का ज्ञान है तो आप बच्चों को विभिन्न प्रकार की भाषा सिखा सकते हैं, जिसकी क्लास आप हफ्ते में एक या दो दिन ही दे सकते हैं. उसके बदले आप अच्छी खासी फीस उनसे ले सकते है. आज के समय में फॉरेन लैंग्वेज, पर्सनालिटी डेवलपमेंट, आर्ट स्कल्पचर, ड्राइंग, ओरिगामी और मार्शल आर्ट जैसे ज्ञान प्राप्त करने के लिए बच्चे ट्यूशन का सहारा लेते हैं. ऐसे में आप यदि इनमें से कुछ भी बेहतर रूप से जानते हैं तो आप भी बच्चों को कोचिंग दे सकते हैं.

ऑनलाइन कोचिंग सेंटर का बिज़नेस इन दिनों दे रहा है काफी अच्छी कमाई करने का मौका.

प्रॉपर्टी मैनेजर :-

आज के समय में किसी भी प्रॉपर्टी को खरीदने और बेचने के लिए एक ब्रोकर की आवश्यकता होती है. ऐसे में यदि आप अपने वीकेंड को अच्छा बनाना चाहते हैं तो आप एक प्रॉपर्टी मैनेजर बन सकते हैं. आप अपने नंबर को वायरल कर सकते हैं जिससे कनेक्ट करके आपके पास काफी सारे क्लाइंट आ जाएंगे. यदि उनको कोई मकान देखना है या फिर कोई लोकेशन पर एक अच्छा घर चाहिए तो आप उन्हें वीकेंड पर जाकर दिखा सकते हैं और उन्हें दूसरे क्लाइंट से मिला भी सकते हैं. प्रॉपर्टी के इस काम में काफी अच्छा मार्जन होता है, क्योंकि लाखों करोड़ों की बिकने वाली प्रॉपर्टी पर आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलती है इससे आप हर हफ्ते लाखों की कमाई कर सकते हैं.

हमारे द्वारा बताए गए सभी आइडियाज आज आप फ्री में शुरू कर सकते हैं क्योंकि इनमें से किसी भी आईडिया में आपको कोई भी राशि निवेश करने की आवश्यकता होती ही नहीं है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *