Sunday , November 18 2018

किराना स्टोर का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Grocery Store Business in hindi

किराना स्टोर का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Grocery Store Business in hindi

छोटे से छोटे गाँव से लेकर महानगरों तक किराना स्टोर देखे जाते हैं. इस वजह से कई लोग छोटे से लेकर बड़े बड़े किराना स्टोर शहर के विभिन्न भागों में स्थापित करते हैं. इस व्यापार की मांग कभी कम नहीं होती है, क्योंकि इसे अच्छे से चलाने पर एक बेहतर लाभ प्रति दिन कमाया जा सकता है. देश के किसी भी नागरिक को विभिन्न तरह के वस्तुओं की आवश्यकता होती है, जिसे इस स्टोर से प्राप्त किया जा सकता है. यहाँ पर किराना स्टोर का व्यापार करके लाभ कमाने की प्रक्रिया का पूर्ण वर्णन किया जा रहा है.

किराना स्टोर के व्यापार के लिए एक बेहतर स्थान का चयन (Grocery Store Business Location)

इस व्यापार में लाभ कमाने के लिए स्टोर का एक बेहतर लोकेशन में होना आवश्यक है. दरअसल यह एक ऐसा व्यापार है जो एक बार किसी स्थान पर स्थापित कर देने के बाद एक लम्बे समय तक उसी स्थान पर चलता है. अतः इस स्टोर को स्थापित करने के लिए एक विशेष स्थान का चयन करना अनिवार्य है. इसके लिए एक ऐसे स्थान की आवश्यकता होती है, जहाँ पर कोई व्यक्ति आसानी से आ सके. आपका स्टोर एक ऐसे स्थान पर हो, जहाँ की जनसंख्या अधिक है, तो व्यापार को बढ़ाने में कम समय लगेगा. इसके लिए आप आवास सोसाइटी, भीड़ वाली सडकों, अस्पातालों, मंदिरों आदि के आस पास के स्थान का चयन कर सकते हैं. ध्यान रखें आपके द्वारा खोले जा रहे दुकान के आस पास अन्य किराना शॉप न हो तो अच्छा है. अन्यथा इससे दोनों का व्यापार प्रभावित होता है.

grocery store

किराना स्टोर के व्यापर की योजना (Local Grocery Store Business Plan in hindi)

इस व्यापार को आरम्भ करने से पहले एक योजना बनानी आवश्यक है. इस योजना के अंतर्गत आपको यह तय करना होता है कि आपको आपके स्टोर में क्या क्या चाहिए, स्टोर बनाने के लिए किन कार्यों में न्यूनतम कितना खर्च करने की आवश्यकता है. आप इस योजना के अंतर्गत निम्नलिखित बातों को तय कर सकते हैं.

  • योजना बनाते समय आपको स्टोर का साइज़ तय करना होता है, आप इसके अंतर्गत यह तय करें कि आपका स्टोर कितने वर्ग फीट का होगा. आम तौर पर सबसे छोटा स्टोर 200 वर्ग फीट का होता है, हालाँकि आप 1000 वर्ग फीट तक का स्टोर बना सकते हैं.
  • ध्यान रखें कि स्टोर में पहली बार सामान की पूंजी लगभग 50,000 तक की होती है. यह न्यूनतम पूँजी है आप इससे अधिक पैसे लगा कर भी व्यापार आरम्भ कर सकते है. ध्यान रखें कि आपका दुकान सामानों से परिपूर्ण नज़र आये.
  • इसी के साथ अलग से छः महीने की पूँजी भी आपको अपने हाथ में रखने की आवश्यकता होती है.

इस तरह से आप किसी भी प्रकार की दूकान जैसे फूलों की दूकान का व्यापार भी कर सकते हैं.

किराना स्टोर के लिए इंटीरियर (Grocery Store Interior Design)

आपको आपके किराना दुकान के इंटीरियर पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आप अपने दूकान की इंटीरियर इस तरह से बनाएँ कि सभी सामान ग्राहकों को सामने से नजर आ सके. साथ ही आपको दूकान चलाते समय सामान ढूँढने में अधिक समय न देना पड़े. इसके लिए आप इंटीरियर डिज़ाइनर से संपर्क कर सलाह ले सकते है.  

किराना स्टोर के लिए सप्लायार और होलसेलर से सम्पर्क (Contact from Suppliers and Wholesalers For Grocery Store)

इस व्यापार को स्थापित करने के लिये आपको विभिन्न सामानों के सप्लायर और होलसेलर से बात करने की आवश्यकता होती है. इस कार्य के लिए आपको उन होलसेलर से बात करने की आवश्यकता होती है, जो आपके दुकान के नजदीक स्थित हो. इससे ट्रांसपोर्टेशन की खर्च में भी कमी आती है और समय की भी काफ़ी बचत होती है. आपको ऐसे सप्लायर भी प्राप्त हो सकते हैं, जो आपको आपकी दुकान के लिए लगभग सारे सामान उपलब्ध करा दें. आयात निर्यात का व्यापार कैसे शुरू करें यहाँ पढ़ें.

किराना स्टोर के व्यापार की मार्केटिंग (Grocery Store Business Marketing)

इस व्यापार में मार्केटिंग की काफी अधिक आवश्यकता होती है. आप अपने स्टोर की मार्केटिंग विभिन्न तरह से कर सकते हैं.

  • आप अपने स्टोर की मार्केटिंग के लिये बीच बीच में सेल आदि का आयोजन कर सकते हैं. कई ऐसे दुकान हैं, जो विभिन्न त्योहारों के समय ऑफर का आयोजन करते हैं, जिसके द्वारा उनके ग्राहकों की संख्या में काफ़ी वृद्धि होती है. आप अपने रेगुलर कस्टमर के लिए कूपन आदि की व्यवस्था कर सकते हैं, जिसकी सहायता से उन्हें छोटे छोटे ऑफर के साथ लाभान्वित करते रहे.
  • यदि आप कम पैसे से अपना यह व्यापार आरम्भ कर रहे हैं, तो अपने सामान की क़ीमत बाक़ी दुकानों की अपेक्षा कम रहें ताकि आपके पास अधिक ग्राहक आ सकें.
  • आप अपने ग्राहक को बनाए रखने के लिए फ्री होम डिलेवरी, फ़ोन पर आर्डर देने आदि की सेवा दें. ऐसा करने से आपके ग्राहक और बढ़ सकते हैं.

अपनी किराना स्टोर का प्रचार (Advertisement of Your Grocery Store)

आप यदि कम समय में अधिक ग्राहक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको प्रचार करने की आवश्यकता होती है. आप इस व्यापार को लोगों तक पहुंचाने के लिये समाचार पत्रों में एड दे सकते हैं, अथवा इन्हीं समाचार पत्रों में अपने स्टोर से सम्बंधित पम्पलेट छपा के डाल सकते हैं. आप अपने दुकान का एक अच्छा सा नाम रख सकते हैं. और दुकान के बाहर बोर्ड पर उन सभी आवश्यक वस्तुओं का नाम दें. जो आप बेचा करतें हैं. आप अपने ग्राहकों का सर्किल बढाने के लिए किराना सामानों के साथ साथ दूध, दही, मक्खन, ब्रेड आदि रख सकते हैं. आप अपने क्षेत्र के विभिन्न संस्थाओं को अपने स्टोर के नाम से विभिन्न कार्यक्रमों में आर्थिक मदद देकर भी अपने स्टोर का एक बेहतर प्रचार कर सकते हैं. 

किराना स्टोर के व्यापार में लाभ (Grocery Store Business Profit)

आप यदि इस व्यापार को अच्छे से चलाते हैं, तो आपको एक बेहद अच्छा लाभ प्राप्त होता है. आपको हालाँकि अपने दुकान को जमाने में लगभग 6 महीने का समय लग सकता है. इस समय आपको जम कर कार्य करने की ज़रूरत होती है. यदि आप इस व्यापार में नए हैं, और 1 लाख रूपए की लागत से अपना यह व्यापार आरम्भ किया है, तो आप इस व्यापार को करते हुए प्रति महीने 15 हज़ार रूपये तक की आमदनी कर सकते हैं. इसके अंतर्गत आपको अधिक मार्जिन वाले सामान अधिक मात्रा में बेचने की आवश्यकता होती है, ताकि लाभ अधिक प्राप्त हो सके.

विभिन्न किराना सामानों पर अनुमानित मार्जिन (Grocery Items Estimated Margins)

आपको विभिन्न सामानों में विभिन्न प्रतिशत दर से लाभ प्राप्त होता है, और इन्हीं सामानों में से कुछ सामानों पर मिलने वाले लाभ का वर्णन नीचे दिया गया है, जो की इस प्रकार है:

संख्यासामानलाभ का प्रतिशत
1साबुनों8 प्रतिशत का लाभ प्राप्त होता है.
2क्रीम10 प्रतिशत का लाभ
3टूथपेस्ट10 प्रतिशत का लाभ
4चावल आटा, चीनी आदि मुख्य किराना सामान15 से 20 प्रतिशत का लाभ
5अन्य पैक्ड सामान15 से 20 प्रतिशत का लाभ प्राप्त

किराना स्टोर के लिए कर्मचारी का चयन (Workers For Grocery Store)

आप अकेले एक स्टोर को अच्छे से नहीं चला सकते हैं, क्योंकि इसके अंतर्गत कई कार्य होते हैं. इस वजह से आपको एक अच्छे आदमी की आवश्यकता होती है, जो कि आपके स्टोर को आपके ग़ैरमौजूदगी पर भी ईमानदारी से चला सके. आपको अपने स्टोर के लिए व्यवहारिक आदमी का चयन करना होता है, जो ग्राहकों के प्रति विनम्र हो और सभी कार्य पूर्णता के साथ करता हो.   

किराना स्टोर के व्यापार का लाइसेंस (Grocery Store Business License)

इस व्यापार को यदि पंजीकृत करा लिया जाए तो इससे ग्राहकों की विश्वसनीयता दुकान के  प्रति बढ़ जाती है. आप अपने स्टोर का पंजीकरण एमएसएसई अथवा उद्योग आधार के अधीन करा सकते हैं. इससे आपका स्टोर काफ़ी बेहतर परफॉरमेंस कर सकता है.    

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *