Saturday , November 17 2018

हैण्ड वाश सोप का व्यापार कैसे शुरू करें | How to start a Hand Wash Soap making business in hindi

How to start a Hand Wash Soap making business in hindi इस प्रदुषण भरे दौर में कुछ भी खाने- पीने के पहले अपना हाथ साफ़ रखना बहुत ज़रूरी हो गया है. ये आदत हमें कई बीमारियों से बचाती है. बाज़ार में इसके लिए कई तरह के हैण्ड वाश सोप भी काफी बिकते हैं. इन हैण्ड वाश की कीमत आमतौर पर किसी साधारण साबुन से बहुत अधिक होती है, जिससे कंपनियों को काफी मुनाफा होता है. हैण्ड वाश सोप का व्यापार बहुत ही कम लागत पर शुरू किया जा सकता है और इसे बहुत आसानी से बाज़ार में बेचा जा सकता है. यहाँ पर इस व्यापार के विषय में बताया जा रहा है.

Hand Wash Soap

हैण्ड वाश सोप का व्यापार कैसे शुरू करें

How to start a Hand Wash Soap making business in hindi

हैण्ड वाश सोप के लिए आवश्यक सामग्री (Hand Wash Soap making raw material list)

घर बैठे हैण्ड वाश बनाने के लिए आवश्यक सामग्री बेहद आसानी से प्राप्त हो जाती है. इसकी आवश्यक सामग्रियाँ निम्न हैं.

आवश्यक सामग्री   कीमत (रूपये)
शुद्ध जल200 रूपये प्रति किलोलीटर
सुगंध450 रूपये प्रति किलोग्राम
रंग    –
सीएलपीबी    –
सोडियम लरेल सलफेट (एसएलएस)    –
कैडमियम (CD)478 रूपये प्रति किलोग्राम
नमक10 रूपये प्रति किलोग्राम

प्रति एक लीटर हैण्ड वाश बनाने के लिए (Hand Wash Soap making process)

प्रति एक लीटर हैण्ड वाश बनाने के लिए नीचे दिए गये निर्देशों का पालन करें.

  • सबसे पहले 850 ग्रा शुद्ध पानी वजन करके अलग एक प्लास्टिक की बाल्टी में निकालें. इसके लिए कंप्यूटराइज्ड वजनमापी यन्त्र का प्रयोग करना आसान होता है.
  • पानी का वजन कर लेने के बाद 50 ग्रा के आस पास एसएलएस माप लें. एसएलएस सोडियम लारेल सलफेट को कहा जाता है.
  • हैण्ड वाश में अपनी पसंद की सुगंध मिलाने के लिए अपनी पसंद के सुगंध का 2-3 ग्राम हिस्सा एसएलएस में डाल कर इसे खूब अच्छे से मिला लें.
  • अब मिक्स किये गये एसएलएस तथा परफ्यूम को मापे गये 850 ग्रा पानी में डाल दें.
  • ये सभी मिश्रण एक मिक्सर में डालें और मिक्स होने के लिए छोड़ दें. इस दौरान परफ्यूम, एसएलएस तथा पानी बहुत अच्छे से मिश्रित हो जाता है.
  • अब इसमें माप कर 20 ग्राम के आस पास सीएलपीबी डालें. इस दौरान प्लास्टिक की बाल्टी मिक्सर से संलग्न रहती है.
  • इसके बाद मिश्रित होते सभी चीज़ों में 20 ग्राम कैडमियम डाल दें.
  • इसी मिश्रण में अपने पसंद का रंग डालें. मिश्रण तैयार होते समय रंग डालने पर रंग बहुत अच्छे से मिश्रित हो जाता है.
  • इसके बाद इसमें नमक डाला जाता है. नमक डालने की मुख्य वजह मिश्रण की सांद्रता या गाढ़ापन बढाने के लिए होती है. नमक एक साथ न डालें. सांद्रता या गाढ़ापन  बढाने के लिए धीरे धीरे नमक डालें और अपनी आवश्यकता के अनुसार मिश्रण को सान्द्र बनाएं.
  • इस मिश्रण को आठ से दस घंटों के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इस तरह आपका हैण्ड वश सोप तैयार हो जाता है.

हैण्ड वाश सोप के व्यापार के लिए कुल लागत (Hand Wash Soap making business cost)

हैण्ड वश बनाने का व्यापार सेट करने के लिए शुरूआती समय में 5000 से 10000 रूपये तक की लागत लग सकती है. किन्तु अपने व्यापार को धीरे – धीरे बढ़ाने के लिए आपको अपने बजट को बढ़ाने की आवश्यकता पड़ सकती है. 

हैण्ड वाश सोप के लिए सामग्रियाँ कहाँ से पायें (Hand Wash Soap making raw materials)

इस उद्योग को शुरू करने के लिए काम में आने आने वाली कच्ची सामग्रियां बेहद आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. इसके लिए आवशयक शुद्ध जल किसी भी जल प्लांट से कम से कम कीमत पर प्राप्त किया जा सकता है. साथ ही इसमें काम आने वाला नमक और रंग भी आसानी से प्राप्त किया जा सकता है. इसके बाद आवश्यक रासायनिक पदार्थ मसलन सीएलपीबी, कैडमियम, एसएलएस और परफ्यूम आदि किसी भी रासायनिक सामानों की दुकानों पर मिल जाएगा.

हैण्ड वाश सोप की पैकेजिंग (Hand Wash Soap packaging)

एक बार हैण्ड वाश तैयार हो जाने पर मार्केटिंग के लिए उसके पैकेज का आकर्षक दिखना भी आवश्यक है. आकर्षक पैकेज बनाने के लिए कई स्टाइलिश डिब्बे कम दामों में मिल जाते हैं. यदि इन डिब्बों को अधिक संख्या में खरीदा जाए तो ये कीमत और भी कम हो जाती है. इन डिब्बों पर अपने ब्रांडिंग किये जा सकते हैं. सबसे पहले अपने पैकेज स्ट्रेटेजी के अनुसार डिब्बों को विभिन्न साइज़ में ख़रीदें. आप 250 मिली ग्रा से 1 लीटर तक के पैकेज बना सकते हैं. यदि आप 250 मिली ग्रा का पैकेज बनाना चाहते हैं, तो इन डिब्बों को साफ़ करा कर सबसे पहले उस पर अपने ब्रांड की स्टीकर लगवाएं. स्टीकर लग जाने के बाद इसमें एक साधारण मापनी यन्त्र की सहायता से बने हैण्डवाश को माप कर डाले और फिर अंत में इसे सील पैक करें. इस तरह से आप हैण्ड वाश सोप की पैकेजिंग कर सकते हैं.

हैण्ड वाश सोप की मार्केटिंग (Hand Wash Soap marketing)

एक सफल व्यापार के पीछे एक सफल व्यापारिक नीति होती है. अतः इस व्यापार की मार्केटिंग के लिए कुछ छोटे बड़े क़दम उठाने पड़ेंगे. सबसे आवश्यक है अपने द्वारा बनाए गये हैण्ड वाश की ब्रांडिंग. अपने चुने हुए नाम और अपनी कंपनी का लोगो पैकेट पर लगाने के लिए तैयार करना ज़रूरी होता है. ब्रांडिंग के लिए कंपनी का पंजीकरण करवाना ज़रूरी है. शुरूआती समय में बग़ैर पंजीकरण करवाए भी इस काम को शुरू किया जा सकता है, किन्तु व्यापार बढ़ाने पर पंजीकरण कराना अनिवार्य हो जाता है. अपने ब्रांड के नाम बाज़ार में चर्चित करने के लिए कुछ पोस्टर्स लगवाये जा सकते हैं. साथ ही शुरू में अपना हैण्ड वाश बाकी अन्य हैण्ड वाश कम्पनियों की अपेक्षा कुछ कम कीमत पर भी बेचा जा सकता है, जिससे ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आकर्षित हो सकें. आप अपने कंपनी के नाम से ऑनलाइन वेबसाइट बना कर भी अपने ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं.

हैण्ड वाश सोप के व्यापार के लिए मशीनरी (Hand Wash Soap making business machinery)

यदि व्यापार के आरम्भ में मशीनें नहीं ख़रीदी जा सकतीं तो कुछ दिनों तक कुछ मजदूरों को रख कर मिश्रण का काम किया जा सकता है, किन्तु उत्पाद बढ़ने के लिए मशीन की आवश्यकता होती है. मशीनों में एक तो मिक्सर की आवश्यकता होती है और दूसरा पैकेजिंग और सीलिंग मशीन. साधारण तौर की मिक्सर मशीन 2000- 3000 रूपए से शुरू होती है, लेकिन पैकेजिंग और सीलिंग मशीन महंगी होती है.

हैण्ड वाश सोप के व्यापार का पंजीकरण (Hand Wash Soap making business registration)

  • हैण्ड वाश बनाने के लिए कई जगहों से लाइसेंस लेने की आवश्यकता होती है. इसके लिए जब व्यापर बढ़ने लग जाए तो अपना व्यापार ROC के अधीन पंजीकृत कराएँ, कंपनी का पैन कार्ड तैयार करें तथा पोल्यूशन कण्ट्रोल बोर्ड के पास कंसेंट क्लेअरेंस के लिए आवेदन दें.
  • इसके उपरांत ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैण्डर्ड में अपनी कंपनी के उत्पादों के लिए ISI ट्रेडमार्क का आवेदन दें. इस ट्रेडमार्क से लोगों के बीच आपकी कंपनी के उत्पादों के प्रति विश्वसनीयता बढती जाती है.

हैण्ड वाश सोप के व्यापार के लिए स्थान (Place for Hand Wash Soap making business)

इस व्यापार को शुरू करने की सबसे आसान बात ये है, कि इसके लिये अधिक स्थान की आवश्यकता नहीं होती है. कम स्थान में भी अच्छा- ख़ासा प्रोडक्ट तैयार किया जा सकता है. कालांतर में व्यापार के विकास के साथ साथ स्थान बड़ा करने की आवश्यकता हो सकती है. इस व्यापार को शुरू करने के लिए कम से कम 200 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होती है.

इस तरह कम रूपए ख़र्च करके एक अच्छे व्यापार की शुरुआत की जा सकती है, जिससे एक अच्छा मुनाफ़ा कमाया जा सकता है. 

अन्य पढ़ें –

2 comments

  1. It’s very helpful knowledge.. And for a new businessman that’s amazing ideas… Being a complete businessman..
    That’s start up india..Stand up india..

    Wow amazing…

  2. Raw materials purchase Kahan se krien?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *