हाथ से बने गहने बनाने का व्यापार कैसे करें | How to Start Handmade Jewellery Business in hindi

हाथ से बने गहने या  हैण्ड मेड ज्वेलरी बनाने का व्यापार कैसे करें (How to Start Handmade Artificial Jewellery Business, Kaise Karein, Shop, Wholesale in Hindi)

फैशन के इस दौर में बाज़ार तरह तरह के स्टाइलिश ज्वेलरी से भरा हुआ है. इस समय विभिन्न डिजाईन की ज्वेलरी बिकती है. यदि सोने चांदी को कुछ समय के लिये भूल जाएँ तो आप देखेंगे कि बाज़ार में एक विशेष प्रकार की ज्वेलरी बिकती है, जो की पूरी तरह से हस्त निर्मित होती है. आज बाज़ार में इस तरह की ज्वेलरी की काफ़ी डिमांड हो गयी है. अतः आप भी इस व्यापार को आरम्भ कर सकते हैं और अपने द्वारा बनाए गये डिज़ाइनरी की मार्केटिंग कर सकते हैं.

ज्वेलरी मेकिंग या  गहने बनाने क्लास और डिजाइनिंग (Jewellery Making Classes)

ज्वेलरी बनाना बहुत ही मुश्किल काम है. इसमें सबसे मुश्किल काम डिजाइनिंग का है.  दरअसल बाज़ार में रोज़ नए नए डिजाईन आते रहते हैं, ऐसे में आपके द्वारा डिजाइन किये गए ज्वेलरी तभी बिकेंगे जब वे नयी तरह के होंगे. इसके लिए कई स्थानों पर क्लास कराये जाते है. तात्कालिक समय में कई ऐसे ट्रेनिंग क्लास चलते हैं, जो नए लोगों को ज्वेलरी डिजाइनिंग के क्लास देते हैं. आप वहाँ पर जाकर विभिन्न तरह के डिजाइनिंग ज्वेलरी बनाना सीख सकते है. आप इसके लिए इन्टरनेट का भी प्रयोग कर सकते हैं. अतः यदि आपको ट्रेनिंग क्लास में बातें समझ आने लग जाएँ तो आप डिजाइनिंग की कला इन्टरनेट से भी सीख सकते हैं. मखमली पेंसिल बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें यहाँ पढ़ें.     

handmade jewellery

हाथ से बने गहने बनाने का व्यापार कैसे आरम्भ करें (Handmade Jewellery Business)

हैण्ड मेड ज्वेलरी व्यापार आरम्भ करने के लिए नीचे दिए गये बातों पर ध्यान दें.

  • एक बार डिजाइनिंग सीख जाने के बाद आप बाज़ार से आवश्यक किट ख़रीद कर अपने घर में भी विभिन्न तरह के डिजाईन बनाने का आविर्भाव कर सकते हैं.
  • इसके उपरान्त आपको व्यापार स्थापित करने सम्बंधित बातों को जानने की आवश्यकता होती है. आपको व्यापार के लिए स्टार्ट अप, प्रचार और अन्य पूंजी का हिसाब करने की आवश्यकता होती है.
  • अब आप अपने हिसाब से आवश्यक सामग्रियां लाकर अपने घर में ज्वेलरी बना सकते हैं.

हाथ से बने गहने के व्यापार का पंजीकरण (Registration)

अन्य व्यापारों की तरह इस व्यापार को भी औपचारिक तौर पर चलाने के लिए पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है. आप अपना व्यापार उद्योग आधार के तहत पंजीकृत करा सकते हैं. यदि आप व्यापार बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं, तो आपको अपना फर्म प्रोप्राइटरशिप अथवा पार्टनरशिप के अंतर्गत पंजीकरण कराने की आवश्यकता होती है.

हैण्ड मेड ज्वेलरी के व्यापार की मार्केटिंग कैसे करें (Marketing)

इस व्यापार को अच्छे से चलाने के लिए आपको ज़बरदस्त मार्केटिंग की आवश्यकता होती है. मार्केटिंग के लिए तरह तरह के रास्ते भी हैं, जो आपकी ज्वेलरी दूर दूर तक पहुंचा सकते है. यहाँ पर इसकी मार्केटिंग का विशेष वर्णन किया जा रहा है.

  1. क्राफ्ट मेले में : इस समय इस तरह के प्रतिभाओं को विकसित करने के लिए कई तरह के क्राफ्ट सम्बंधित मेले विभिन्न स्थानों पर लगाए जाते है. कुछ तो सरकार के तरह से भी आयोजित किये जाते हैं. इस समय आप इन क्राफ्ट मेले में अपनी बनायी गयी ज्वेलरी का स्टाल लगा कर बेच भी सकते हैं.
  2. ज्वेलरी पार्टी : आप अपनी तरफ़ से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने द्वारा आयोजित किये गये ज्वेलारी पार्टी में आमंत्रित करके भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं. इस तरह के पार्टी को आयोजित करके आप अपने द्वारा बनाए गये सामानों को आसानी से लोगों तक पहुँचा सकते हैं.
  3. अपनी वेबसाइट बना कर : आप अपने ब्रांड की अपनी वेबसाइट बना सकती है. इस तरह के सामानों की मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन सबसे बेहतर विकल्प साबित होता है. अतः आप अपने निजी वेबसाईट बना कर भी अपने ज्वेलरी बेच सकते हैं, इसके अलावा आप चाहें तो अन्य ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न आदि पर भी अपने ज्वेलरी अपलोड कर सकते हैं. कई खरीददार ऐसे ज्वेलरी ऑनलाइन खरीदना ही सही समझते हैं. ऑनलाइन फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमायें यहाँ पढ़ें.
  4. लोकल कोस्मटिक दुकानों में : आप लोकल कॉस्मेटिक दुकानों पर भी अपने डिजाईन का ब्रोचर दिखा सकते हैं. इन लोकल कॉस्मेटिक दुकानों पर अपनी डिजाईन की गयी ज्वेलरी होलसेल क़ीमत पर बेच कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

हाथ से बने गहने बनाने में लगने वाली लागत (Cost)

आप इस बिज़नेस हो घर से शुरू करेंगे तो इसमें आपको शॉप के लिए खर्च नहीं करना होगा. आपको इस बिज़नेस में केवल गहने बनाने के सामान को खरीदने में खर्च करने की आवश्यकता हैं, जिसमे आपको कम से कम 5 से 7 हजार रूपये की आवश्यकता पड़ सकती हैं.

हाथ से बने गहने की क़ीमत (Price)

आप यदि उचित मूल्य पर अपने बनाए गये ज्वेलरी बेचते हैं, तो इससे आपको काफ़ी मुनाफा हो सकता है. किसी भी ज्वेलरी की क़ीमत तय करने से पहले आप अपनी समस्त लागत तय कर लें और एक उचित लाभ बैठाकर लोगों को अपने बनाए गये ज्वेलरी की क़ीमत बताये.  वैसे इससे आपकी कम से कम 10 से 12 हजार रूपये की कमाई हो सकती है.

इस तरह से आप विभिन्न मार्गों से अपने द्वारा बनाए गये हैण्ड मेड ज्वेलरी का व्यापार करके लाभ कमा सकते हैं.    

FAQ

Q : हाथ से बने गहने कैसे बनाएं ?

Ans : इन्टरनेट में विभिन्न तरीके दिए हुए हैं जिससे आप गहने बना सकते हैं.

Q : हाथ से बने गहने से कैसे कमाई कर सकते हैं ?

Ans : अपनी डिज़ाइन को मार्केट में बेचकर इसकी अच्छी कीमत मिल जाती है.

Q : हाथ से बने गहने का व्यवसाय कहाँ से शुरू कर सकते हैं ?

Ans : अपने घर से ही.

Q : हाथ से बने गहने का व्यवसाय करने में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : 5 से 7 हजार रूपये.

Q : हाथ से बने गहने का व्यवसाय से कितनी कमाई हो सकती है ?

Ans : 10 से 12 हजार रूपये.

अन्य पढ़ें –

Latest articles

Similar articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here