हींग बनाने का व्यवसाय शुरू करें (Hing Making Business in Hindi)

0

हींग बनाने का व्यवसाय शुरू करें, कच्चा माल, मशीनरी, कैसे शुरू करें, लाइसेंस, लागत, लाभ, जोखिम, मार्केटिंग (Hing Making Business in Hindi) (Raw Material, Machinery, How to Start, License, Cost, Profit, Marketing, Risk)

भारतीय खाने में सबसे ज्यादा पसंद करने वाली हींग जो की भारत में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। भारतीय लोग इस बात को अच्छे से जानते हैं कि, जबतक हींग खाने में ना डाली जाए तबतक खाने में स्वाद नहीं आता है। ये सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि ये कई रोगों से लोगों को मुक्त भी कराती है। इसको औषधीय हींग भी कहते हैं जिसका इस्तेमाल आप घरेलू नुस्खों में कर सकते हैं, और होने वाली बीमारी जैसे- गैस की समस्या, पेट में कब्ज, पेट में दर्द, पाचन क्रिया को बढ़ाने आदि में कर सकते हैं। इससे आपको आराम भी मिलता है और घरेलू नुस्खे से आप ठीक भी हो जाते हैं। इसलिए हींग को हर एक खाने में इस्तेमाल में लाया जाता है.

hing business idea in hindi

हींग बनाने का बिजनेस शुरू करें (Hing Making Business in Hindi)

हींग को हमेशा हमने डिब्बी में ही देखा है, लेकिन असल में हींग का एक पौधा होता है, जिसमें तेज गंध और उसका स्वाद काफी कठोर होता है। जिसके कारण इसका इस्तेमाल खाने के साथ इसे सौन्दर्य प्रसाधनों में खुशबु साथ ही पानी में मिलाकर खाने में डालने के लिए किया जाता है। साथ ही जो कोई भी बिजनेसमेन अपने मसालों में हींग की मात्रा को रखता है वो हींग के बिजनेस करने वाला व्यापारी ही कहलाता है। क्योंकि वो ज्यादा से ज्यादा हींग को अपने काम में लाता है।

हींग का बिजनेस क्यों करना चाहिए

ये बात पहले ही आपको बताई गई है कि, हींग का कच्चा माल ईरान या फिर अफगानिस्तान से आयात होता है। जिसके कारण यहां ईरानी और पठानी दोनों हींग काफी प्रसिद्ध है। ये भी कई प्रकार की होती हैं जिसके स्वाद में भी अंतर होता है। अगर आप चाह रहे हैं हींग का बिजनेस शुरू करना तो आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा।

यह उत्पाद आप आसानी से कर सकते हैं क्योंकि इसका काम आसानी से और समय रहते हो जाता है। साथ ही इसका उत्पाद आपके लिए लाभकारी रहेगा क्योंकि आप इसे ज्यादा से ज्यादा स्टोर कर सकते हैं। हींग एक ऐसा पदार्थ है जिसकी नमी पानी और तेल के लिए एक ही समान है। इसका इस्तेमाल आप सुविधाजनक रूप में कर सकते हैं।

इसका उत्पाद चाहे वो घरेलू बाजार में हो या फिर विदेशी बाजार हर जगह अच्छा है जिसके कारण इसका अनुमान लगाया नहीं जा सकता की ये कहां सबसे ज्यादा है। जिसके कारण भारत अपनी हींग कई अन्य देशों में निर्यात करता है जैसे- यमन, बेल्जियम, ओमान आदि।

हींग का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Hing Making Business)

अगर कोई भी व्यक्ति हींग का व्यापार करने की सोच रहा है तो उसे सबसे पहले ये सोचना चाहिए कि, इसकी प्रक्रिया जितनी आसान है उतना आसान इसको स्टोर करना नहीं है क्योंकि इसका कच्चा माल आता है ईरान और अफगानिस्तान से जिसको स्टोर करने के लिए हमारे पास भरपूर मात्रा में भड़ार घर नहीं है। इसलिए यदि आप इसको स्टोर करके रखने की सोच रहे हैं तो सबसे पहले इसको रखने की जगह बनाए जहां इसे रखा जा सके आसानी से ताकि समय रहते ये इस्तेमाल में आ सके।

हींग का व्यापार मार्केट रिसर्च (Market Research)

आपको इसके लिए सबसे पहले इसपर रिसर्च करनी होगी की जिसका आप व्यापार करने जा रहे हैं, उसकी मांग आसपास के एरिया में कितनी है। लोगों को कौन सी हींग सबसे ज्यादा पसंद आ रही है। उस जगह उसकी खरीदी कितनी है। इन सबका एक डाटा तैयार किया जाता है जिसे सरल भाषा में सर्वे भी कहते हैं। ये सर्वे आगे आने वाले समय में काफी महत्वपूर्ण साबित होते हैं, क्योंकि इसके जरिए ही हमें लोगों के विचारो के बारे में पता चलता है। इसी से बनती है मार्केट रिसर्च। क्योंकि माल तभी बिकता है जब लोगों को पसंद आता है ऐसे में इसका डाटा होना काफी जरूरी हो जाता है।

हींग का व्यापार जगह का प्रबंध (Location)

इस बिजनेस के लिए आपको ऐसी जगह का प्रबंध करना है, जिसके आसपास सुख-सुविधा मौजूद हो। जैसे- बिजली, पानी, ट्रांस्पोर्ट की सेवा आदि। इससे आपका काम आसान हो जाएगा साथ ही आपका आने वाला कच्चा माल भी आसानी से जगह पर पहुंच जाएगा। अब सबसे बड़ी चुनौती है कच्चे माल रखने की जगह। आपको इसके लिए एक बड़ा गोदाम या फिर कोई बड़ा कमरा ढ़ूंढ़ना पड़ेगा जिसमें आप अपना सामान आसानी से रख सकते हैं। साथ ही इस बात का भी खास ध्यान रखना पड़ेगा कि, मार्किट पास हो ताकि आपका सामान वहां तक पहुंचने में कोई दिक्कत ना हो।

हींग का व्यापार आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

हींग के बिजनेस को करने के लिए आपको कई तरह के लाइसेंस साथ ही रजिस्ट्रेशन की जरूरत पड़ सकती है। आप इस बात की चिंता कर रहे हैं कि ये कैसे होगा तो इसकी चिंता मत करिए क्योंकि इसके नियम अलग हैं लेकिन अगर आप इसका पालन सही तरह से करेंगे तो ये आपको मिल जाएगा।

  • सबसे पहले आपको अपने बिजनेस की पूरी फाइल सरकारी दफ्तर में जाकर जमा करनी होगी ताकि उससे आप किस प्रकार से अपना बिजनेस करना चाहते हैं इसका पता चल जाएगा।
  • इसके बाद आपको अपने बिजनेज के टर्नओवर की सीमा बतानी होगी इसके लिए आपको सरकार की ओर से जीएसटी में छूट भी मिल जाएगी।
  • इसके लिए आपको नगर निगम, ग्राम पंचायत आदि इन लाइसेंस की आपको आवश्यकता पड़ेगी।
  • क्योंकि ये एक प्रकार का खाघ पदार्थ है इसके लिए आपको फूड लाइसेंस जरूर लेना पड़ेगा तभी आप अपना व्यापार आगे बढ़ा पाएगे।
  • अगर आप चाहे तो आधार कार्ड से भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

हींग का व्यापार कच्चा माल एवं मशीनरी (Raw Material and Machinery)

वैसे ये व्यवसाय इस बात पर निर्भर करता है कि, आप किस प्रकार के मशीनरी उपकरणों का चुनाव कर रहे हैं। मतलब इस उत्पाद की क्षमता कैसी रहेगी। क्योंकि समय के साथ इसमें कई प्रकार की मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। लेकिन अगर आप चाहे तो कम बजट में भी इसका व्यापार शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप मशीन कम लगा सकते हैं जिससे आपके बजट में आने वाली मशीन काम करेगी। लेकिन इसमें समय ज्यादा लगेगा। जैसे-जैसे काम बढ़ेगा आपको इसके लिए मशीनों का उत्पादन भी बढ़ाना पड़ेगा। क्योंकि  इससे ही आप इसको आगे बढ़ा सकते हैं।

हींग बनाने का तरीका (Hing Making Process)

इसको बनाने का तरीका हर किसी का अलग-अलग होता है जैसे कोई इसका चूरा बनाकर बेचता है तो कोई इसकी ढली जिसका टुकड़ा लोग अपने घर पर बनाते हैं। तो कोई दरदरा बनाता है। जैसे-जैसे हींग के नाम वैसे-वैसे उसके प्रकार जो बदलते रहते हैं। 

हींग का व्यापार के लिए कर्मचारी (Staff)

कर्मचारी या स्टाफ दोनों ही काफी जरूरी है लेकिन इसका फैसला करता है आपका व्यापार अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करने की सोच रहे हैं तो आप इसके लिए स्टाफ के साथ-साथ कर्मचारी भी रखेंगे जो आपकी पैकेजिंग और मार्किंटिग दोनों में मदद करेगा। जहां एकतरफ स्टाफ इसके मार्किट वेल्यू बढ़ाएगे वहीं कर्मचारी इसका उत्पाद दोनों मिलकर इसका काम करेंगे तभी आपके बिजनेस को मुनाफा मिलेगा।

हींग का व्यापार करने में लागत (Cost)

हींग का व्यापार करने में आपको 50 हजार रूपये तक की लागत आ सकती है. लेकिन यदि आप मशीनरी, कर्मचारियों की सैलरी एवं अन्य खर्चों की बात करें तो शुरुआत में आपको 1 लाख रूपये तक का खर्च आ सकता है लेकिन ये खर्च एक बार आयेगा इसके बाद आपको लाखों में कमाई होगी.

हींग के व्यापार में लाभ (Profit)

हींग का व्यापार में आपको हर महीने 3 लाख रूपये तक की कमाई होगी. क्योकि इसकी डिमांड बहुत अधिक होती है. इसलिए लोग इसे खरीदते है. और इससे आपकी कमाई भी अधिक होगी.

हींग की पैकेजिंग (Packaging)

इसके लिए आप डिब्बी या पैकेट में पैकेज का इंतजाम कर सकते हैं। कुछ ऐसी जगाहों के लिए जहां लोग पैकेट में लेना पसंद करते हैं उनके लिए उस प्रकार की पैकेजिंग तैयार करें और कुछ डिब्बी में छोटी-बड़ी दोनों प्रकार की। क्योंकि अगर कोई छोटी हींग पसंद करना चाहे तो वो छोटी डिब्बी ले सके। उसे बड़ी ना लेनी पड़े। इससे वो भी आराम से हींग ले पाएगा और आप इसे बेचने में सफल हो पाएगे।

हींग कहां बेचें (Where to Sell)

आप इसे मार्किट की किराना स्टोर पर जाकर बेंच सकते हैं। अगर आपको इसे और अच्छा दिखाना है तो घर-घर जाइए लोगों को इसका स्वाद चखाइए जिसके बाद वो इसे जरूर खरीदे। आप इसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट जहां जरूरत के सामान मिलते हैं वहां जाकर बेच सकते हैं। इससे आपका काम आसान हो जाएगा और लोगों को इसके बारे में पता भी चल जाएगा।

हींग के व्यापार की मार्केटिंग (Marketing)

आप चाहे तो इसके लिए आप घर-घर जाकर इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं, साथ ही आजकल ऑनलाइन के जमाने में इससे बढ़िया प्लेटफॉर्म आपको मिलेगा नहीं तो आप वहां जाकर भी इसका प्रमोशन कर सकते हैं। साथ ही आप इसके फ्री सेंपल लोगों को इस्तेमाल के लिए दे सकते हैं ताकि वो इसे एक बार इस्तेमाल करें और हमेशा इसका स्वाद याद रख वापस इसे बेचने आए।

हींग के व्यापार में जोखिम (Risk)

इस काम को आगे बढ़ने में किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है बस आपको इस बात का ध्यान रखना है कि, हींग जहां बन रही है वहां साफ सफाई रहे इसे सही प्रकार और सही मात्रा में तैयार किया जाए। बराबर तरीके से इसमें खुशबु हो, ताकि लोग इस खाकर प्रसन्न हो और इसे लेने दोबारा जरूर आए।

FAQ

Q : हींग का इस्तेमाल किस प्रकार कर सकते हैं?

Ans : इसका इस्तेमाल आप खाने के साथ-साथ कई तरह की समस्या में भी कर सकते हैं।

Q : हींग के उत्पादन के लिए कच्चा माल कहां से आता है?

Ans : इसके लिए कच्चा माल ईरान और अफगानिस्तान से आता है।

Q : हींग के कच्चे माल को आप कब तक रख सकते हैं?

Ans : इसके कच्चे माल को आप लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं।

Q : क्या हींग का उत्पादन आगे बढ़ाना ठीक है?

Ans : हां अगर आपको हींग का उत्पादन आगे बढ़ाना है तो इसको आप आसानी से आगे बढ़ा सकते हैं।

Q : हींग के उत्पादन को आगे बढ़ाने के लिए क्या करना होगा?

Ans : इसके लिए आपको सही जगह, बिजली, पानी और ट्रांस्पोर्ट की सुविधा सही हो ऐसी जगह का चयन करनी होगा।

अन्य पढ़ें –

  1. मोमबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करें
  2. दाल बनाने के मिल की स्थापना करें
  3. पानी पूरी व्यापार शुरू करें
  4. चपाती या रोटी बनाने का व्यापार करें  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here