Sunday , November 18 2018

आलू चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें | How to Start Homemade Potato Chips Manufacturing Business in hindi

घर बैठे चिप्स बनाने का व्यापार कैसे करें | How to Start a Homemade Chips Making (manufacturing) Business (Factory) Plan in hindi

चिप्स का प्रयोग नाश्ते के रूप में बहुत अधिक होता है. इसे सभी आयु, वर्ग के लोगों में पसंद किया जाता है. इस वजह से बाजार में कई तरह की कम्पनियां चिप्स बना कर व्यापार कर रही हैं. कई बड़ी कम्पनियां इसके व्यापार से बहुत अधिक लाभ कमा रही है. बाजार में तरह तरह के आलू की सहायता से चिप्स बनाकर इसका व्यापार किया जा सकता है. अतः घर में सरल ढंग से चिप्स बना कर बेचने के माध्यम से एक लम्बे समय तक चलने वाला व्यापार किया जा सकता है.

घर बैठे चिप्स बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Homemade Chips Making Raw Materials) 

इस व्यापार के लिए आवश्यक कच्ची सामग्री के रुप में विभिन्न तरह के आलू जैसे साधारण आलू, मीठा आलू, आदि के साथ चिप्स बनाने के बर्तन और ताजे तेल, नमक एवं मिर्च पाउडर की आवश्यकता होती है.

कीमत (Price) :

आम तौर पर बाजार में साधारण आलू का मूल्य रू 1,200 प्रति क्विंटल होता है. यदि आप मीठे आलू का चिप्स बनाना चाहते हैं तो इसके लिए अधिक पैसे खर्च करने होंगे, हालांकि लाभ भी अधिक प्राप्त होगा. मीठे आलू का मूल्य रू 4600 प्रति क्विंटल होता है. चिप्स बनाने के लिए आवश्यक तेल का मूल्य रू 120 प्रति लीटर होता है. नमक का मूल्य 18 रुपए प्रति किलोग्राम और मिर्च पाउडर का मूल्य 180 रूपए प्रति किलोग्राम है.  

कहाँ से ख़रीदें (Place to buy) :

  • https://dir.indiamart.coml
  • https://india.alibaba.com/index.html
  • https://www.bigbasket.com/

घर बैठे चिप्स बनाने का व्यापार यदि छोटे पैमाने का हो (Homemade Chips Making For Small Business)

आप इस व्यापार को छोटे पैमाने पर भी शुरू कर सकते हैं. इस व्यापार को छोटे पैमाने पर करने के लिए आप साधारण आलू का ही प्रयोग कर सकते हैं. साधारण आलू का चिप्स बना कर व्यापार करने के लिये आपको लागत भी कम पड़ती है. आपको किसी भी होलसेलर की दूकान से 12 रूपए प्रति किलोग्राम के दर से आलू प्राप्त हो जायेगा.   

homemade chips business

घर बैठे चिप्स बनाने के लिए मशीनरी (Homemade Chips Making Machine)

इस व्यापार को तेज गति से करने के लिए चिप्स बनाने की मशीन का प्रयोग किया जा सकता है. इसके लिए पोटैटो सस्लैसिंग मशीन का प्रयोग किया जाता है. यदि आप यह व्यापार बड़े पैमाने पर स्थापित करना चाहते हैं, तो आपको बड़ी मशीन की आवश्यकता पड़ सकती है, हालाँकि इस व्यापार का आरम्भ छोटी मशीन अथवा हैण्ड स्लाइसर की सहायता से भी किया जा सकता है.

मशीन की कीमत (Machine Price) : चिप्स बनाने की सबसे छोटी मशीन की क़ीमत रु 35,000 है. आप चाहें तो इससे अधिक कीमत की मशीन भी प्राप्त कर सकते हैं.  

घर बैठे चिप्स बनाने की प्रक्रिया (Homemade Chips manufacturing Process in hindi)

चिप्स बनाने की प्रक्रिया बहुत ही सरल है, जिसे समझ कर कोई भी व्यक्ति अपने घर में चिप्स बना कर व्यापार कर सकता है. यहाँ पर चिप्स बनाने की प्रक्रिया का वर्णन किया जा रहा है.

  • सबसे पहले आपको बाज़ार से लाल अथवा वैसे आलू खरीदने की आवश्यकता होती है, जिसकी सहायता से आप चिप्स बनाने का व्यापार स्थापित करना चाहते हैं.
  • इसके बाद आपको सभी आलू को साफ करना होता है. आपको आलू को साफ करके इसके छिलके भी अलग करने होते हैं.
  • इसके बाद आपको आलू को स्लाइस में काटने की आवश्यकता होती है. यदि आपके द्वारा प्रयोग की जा रही मशीन में स्लाइस बनाने का स्थान दिया गया हो, तो आप उसका प्रयोग करके स्लाइस बना सकते हैं, अन्यथा आपको हैण्ड स्लाइसर का प्रयोग करना पड़ता है,
  • इस स्लाइस को पुनः एक बार साफ पानी से धो कर सुखाने की आवश्यकता होती है.
  • इसके बाद आप धूप में सुखाये गये आलू को गर्म तेल में तल कर चिप्स तैयार कर सकते हैं.
  • चिप्स तलते हुए आपको तेल के तापमान का ध्यान रखना आवश्यक होता है.
  • तले हुए चिप्स में नमक व लाल मिर्च पाउडर डालकर मिला लीजिये. इस तरह यह अब पैकेजिंग और बिकने के लिए तैयार हो जाता है.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार के लिए स्थान (Homemade Chips Making Business Place)

यदि आप इस व्यापार के लिए मशीन लगाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको लगभग 200 वर्ग मीटर के स्थान की आवश्यकता होती है. आप अपने घर में किसी भी स्थान पर यह मशीन लगा सकते हैं. यह मशीन पूर्णतया स्वचालित होती है. इस स्थान का प्रयोग आप चिप्स बनाने से लेकर पैकेजिंग तक के लिए कर सकते हैं.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार में कुल लागत (Homemade Chips Making Business Cost)

इस व्यापार की कुल लागत रु 80,000 से रु 1,00,000 तक की होती है. आप यदि मशीन नहीं बैठाना चाहते हो तो यह लागत काफ़ी कम हो जाती है, किन्तु उत्पादन कम होने की वजह से लाभ भी कम हो जाता है. व्यापार यदि छोटे पैमाने का हो तो आप यह व्यापार अधिकतम 10,000 रु में आरम्भ कर सकते हैं.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार के लिए पंजीकरण (Homemade Chips Making Business Registration)

एक खाद्य पदार्थ होने की वजह से व्यापार का पंजीकरण अनिवार्य होता है. आप अपना व्यापार भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकृत करा सकते हैं. इसके अलावा आपको ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इसके बाद आपको आपके व्यापारिक संस्था के नाम से बैंक अकाउंट और पैन कार्ड बनवाने की आवश्यकता होती है. आपको चिप्स का परीक्षण सरकार के खाद्य विभाग में करा कर FSSAI का लाइसेंस भी प्राप्त करना होता है.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार में लाभ (Homemade Chips Making Business Profit)

इस व्यापार से एक अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है. हालाँकि लाभ आपके चिप्स की क्वालिटी पर निर्भर करता है. बाज़ार में कई कम्पनियां हैं, जो अक्सर दस रुपए के पैकेट में भी बहुत कम मात्रा में चिप्स देते हैं, किन्तु इसके बाद भी उनकी सही क्वालिटी की वजह से उनका व्यापार बहुत आसानी से चल रहा है और लोग इसे ख़रीद भी रहे हैं. आप यदि मशीन का प्रयोग करते हैं, तो मासिक तौर पर आपको 30,000 से 40,000 तक का लाभ प्राप्त हो सकता है. छोटे पैमाने पर व्यापार करते हुए आपको मासिक तौर पर अधिकतम 4,000-5,000 का लाभ प्राप्त हो सकता है.

घर बैठे चिप्स बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Homemade Chips Making Business Marketing)

इस व्यापार के लिए मार्केटिंग की सख्त आवश्यकता होती है. आप अपने द्वारा बनाए गये चिप्स का डेमोंस्ट्रेशन शहर के विभिन्न दुकानों में कर सकते हैं. इसके अलावा आप बड़ी कंपनियों से आर्डर लेकर उनके लिए भी चिप्स बना सकते है और लाभ कमा सकते हैं. शहर मे कई स्नैक्स की दुकाने भी मौजूद होती हैं, यदि आप बेहतर क्वालिटी की चिप्स बना रहे हैं तो इन बड़ी दुकानों में भी अपने प्रोडक्ट दे सकते हैं. इन स्थानों पर आपका प्रोडक्ट आसानी से बिक जाता है.

चिप्स की पैकेजिंग (Chips Packaging)

चूँकि यह एक चटपटा खाद्य पदार्थं है, अतः आपको इसके पैकेजिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है. आप अपने प्रोडक्ट का एक अच्छा सा नाम रख सकते है, और उसे एक विशिष्ट लोगो के साथ चिप्स पैकेट पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तरह से आपके द्वारा बनाये गये चिप्स का प्रचार भी हो जाता है, और आपका चिप्स बेहद आसानी से बिक भी जाता है.

इस तरह से आप उपरोक्त बातों पर ध्यान दे कर इस लम्बे समय तक चलने वाला व्यापार कर सकते हैं.   

अन्य पढ़े:

2 comments

  1. Potato chips banane k liye pura unit kaha se le

    • नरेन्द्र सिंह तोमर

      राइस मिल कैसे शुरू करें कैसे लगाएं प्रोजेक्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *