आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय कैसे शुरु करें  | How to Start a Ice Cream Making Business In Hindi

आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय कैसे शुरु करें  | How to Start a Ice Cream Making Business In Hindi

कई व्यापारों को कम इन्वेस्टमेंट के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं और इन्हीं कम पूंजी के निवेश के व्यापारों में से एक व्यापार आइसक्रीम बनाने का भी है. आप आइसक्रीम बनाने के बिजनेस को छोटे पैमाने पर शुरू कर सकते हैं. वहीं जैसे ही आपको इस व्यापार में सफलता मिलने लगे तो आप इस व्यापार को बड़े पैमाने पर भी कर सकते हैं. आज हम अपने लेख में आपको आइसक्रीम व्यापार से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं. लेकिन इस व्यापार के बारे में जानने से पहले आपको ये पता होना जरुरी है कि आइसक्रीम के व्यापार की मांग हमारे देश में कितनी है.

आइसक्रीम बनाने का व्यवसाय

आइसक्रीम व्यापार की डिमांड  (Ice Cream Business Demand In India)

  • आइसक्रीम एक डेयरी उत्पाद है जिसकी मांग गर्मियों में काफी होती है. वहीं सर्दियों के मौसम में भी आइसक्रीम की डिमांड बनीं रहती है, लेकिन गर्मी के मौसम की तुलना में थोड़ी कम.
  • इस वक्त बाजार में कई आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी मौजूद हैं. जिनके नाम इस प्रकार हैं- मदर डेयरी, क्वालिटी वॉल्स, वाडीलाल, अमूल, हेवमोर (Havmor) इत्यादि.
  • इन सभी कंपनियों द्वारा कई तरह की आइसक्रीम बनाई जाती हैं और इन कंपनियों द्वारा बनाए जाने वाली आइसक्रीम की डिमांड काफी अधिक रहती है. इसलिए आपको अपने व्यापार को कामयाब बनाने के लिए इन कंपनियों जैसी आइसक्रीम बनानी होगी. ताकि आप आसानी से आइसक्रीम के बाजार में अपने कंपनी को स्थापित कर सकें.

आइसक्रीम को बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री  (Ice Cream Ingredients List)

आइसक्रीम बनाने के लिए दूध, दूध का पाउडर, क्रीम, चीनी, मक्खन और अंडे जैसी चीजों की जरुरत पड़ती है और ये सब चीजें आपको आसानी से बाजार में मिल जाती हैं. इन सब चीजों के अलावा आपको कलर पाउडर और फ्लेवर पाउडर की भी जरुरत पड़ती है.

कहां से खरीदें आइसक्रीम बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

आइसक्रीम को बनाने में इस्तेमाल होने वाला मटेरियल आपको आसानी से दुकान में मिल जाएगा. आइसक्रीम बनाने में प्रयोग होने वाला दूध आप किसी भी डेयरी से ले सकतें हैं. इसके अलावा क्रीम, शुगर जैसी चीजें किसी भी दुकान से खरीदी जा सकती हैं. वहीं इन सब चीजों के दाम एक जैसे नहीं रहते हैं और बदलते रहते हैं.

आइसक्रीम बनाने की मशीन  (Machine Details)

आइसक्रीम बनाने के लिए कई प्रकार की मशीनों की आवश्यकता पड़ती हैं और इन मशीनों की मदद से ही आप आइसक्रीम का निर्माण कर सकते हैं. वहीं जिन मशीनों की जरुरत आइसक्रीम बनाने के लिए पड़ती हैं उनके नाम नीचे बताए गए हैं-

  • फ्रिज (ज्यादा कैपेसिटी वाला)
  • मिक्सर
  • थर्मोकोल आइस कूलर बॉक्स
  • कूलर कंडेंसर
  • ब्रिने टैंक और इत्यादि

मशीनों की कीमत (Machines Price)

उपरोक्त सभी मशीनें लगभग 2 लाख के अंदर आपको मिल जाएंगी. इन मशीनों को नीचे बताए गए वेब लिंक पर जाकर लिया जा सकता है. इसके अलावा आपको फ्रिज और मिक्सी किसी भी दुकान  से मिल जाएंगी.

https://dir.indiamart.com/impcat/brine-tanks.html

https://www.indiamart.com/proddetail/thermocol-ice-box-11047904730.html

https://dir.indiamart.com/impcat/water-cooled-condenser.html

वहीं अगर आप चाहें तो आइसक्रीम बनाने वाली ऑटोमेटिक मशीन भी ले सकते हैं. इस मशीन के जरिए आप आइसक्रीम जल्द बना सकते हैं, वो भी ज्यादा मात्रा में. ऑटोमेटिक मशीन के दाम एक लाख रुपए से शुरू होते हैं. वहीं आप ये मशीन नीचे बताए गए वेब लिंक से खरीद सकते हैं. आपको इन वेब लिंक पर जाकर इन मशीनों के दामों के बारे में भी जानकारी मिल जाएगी.

http://www.mitoraindia.com/ice-cream-making-machines.html

http://www.pushpanjaliagro.com/ice-cream-making-machines.html

आइसक्रीम बनाने की प्रक्रिया  (Ice Cream Making Process)

आइसक्रीम बनाने की प्रक्रिया के बारे में आपको नीचे जानकारी दे रखी है जो कि इस प्रकार है.

  • मिश्रण बनाना (Mixture) 

आइसक्रीम का मिश्रण तैयार करने के लिए आपको सबसे पहले ब्लेंडर में दूध ,अंडे और चीनी को डालना होगा और इन सब चीजों को अच्छे से मिलना होगा.

  • पश्चुरिकरण प्रक्रिया (Pasteurize)

पश्चुराईस  प्रक्रिया के अंतर्गत ऊपर तैयार किए गए मिश्रण में मौजूदा पैथोजेनिक बैक्टीरिया को मारा जाता है. क्योंकि ये बैक्टीरिया सेहत के लिए ठीक नहीं होते हैं. इस प्रक्रिया में दूध को अच्छे से उबाला जाता है.

  • होमोजीनाइजेशन प्रक्रिया (Homogenize)

होमोजीनाइजेशन प्रक्रिया में दूध में मौजूद वसा को खत्म किया जाता है. इस प्रक्रिया में दूध को यूनिफार्म टेक्सचर दिया जाता है. इस प्रक्रिया के बाद दूध के मिश्रण को कम से कम 4 घंटे या रात भर 5 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है. ऐसा करने से मिश्रण की व्हिप्पिंग प्रॉपर्टीज  अच्छी हो जाती हैं.

  • लिक्विड फ्लेवर एंड कलर्स (Liquid Flavors and Colors)                 

इस चरण में मिश्रण में कलर्स और लिक्विड फ्लेवर्स को मिलाया जाता है. दूध के मिश्रण में इनको मिलाए जाने के बाद इन्हें फ्रिजर की मदद से जमाया जाता है. आइसक्रीम के जम जाने के बाद इन्हें पैक कर दिया जाता है.

आइसक्रीम की कीमत और इस व्यापार में होने वाला मुनाफा (Ice Cream Price And Profit)

बाजार में वनीला फ्लेवर की आइसक्रीम की कीमत 10 रुपए से शुरू होती हैं और ऑरेंज फ्लेवर की आइसक्रीम की कीमत पांच रुपए से शुरू होती हैं. इसके अलावा चॉकलेट और अन्य तरह की आइसक्रीमों की कीमत भी 10 रुपए से ही शुरू होती है. इसलिए आप अपनी आइसक्रीम की कीमत बाजार में बिकने वाली इन आइसक्रीमों के हिसाब से ही रखें. हो सके तो शुरू-शुरू में अपनी आइसक्रीम की कीमत बाजार में बिकने वाली अन्य आइसक्रीमों से थोड़ी कम रखें.

वहीं आइसक्रीम के व्यापार में होने वाला मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है, कि आप किस तरह की सामग्री का इस्तेमाल आइसक्रीम को बनाने के लिए कर रहे हैं. अगर आप अच्छी सामग्री यानी महंगी सामग्री का इस्तेमाल आइसक्रीम को बनाने के लिए कर रहे हैं, तो आपको मुनाफा कम होगा, क्योंकि ऐसा करने से आपके आइसक्रीम के निर्माण करने की लागत बढ़ जाएगी. वहीं अगर आप ज्यादा महंगी सामग्री का इस्तेमाल आइसक्रीम को बनाने के लिए नहीं कर रहे हैं, तो आपके मुनाफे की दर थोड़ी ज्यादा हो जाएगी. लेकिन आप हमेशा कोशिश करें की आप बेहतर सामग्री का ही यूज़ आइसक्रीम को बनाने के लिए करें.

अपनी कंपनी के नाम का चयन Company Name

  • आइसक्रीम के व्यापार को शुरू करने से पहले अपनी कंपनी के लिए एक अच्छा सा नाम सोच लें. कोशिश करें कि आपकी कंपनी का नाम आइसक्रीम के व्यापार से मेल खाता हो.
  • आपकी कंपनी का नाम सुनते ही लोगों को अंदाजा लग जाए की आपका व्यापार किस चीज का है. इसके साथ ही अपनी कंपनी का नाम काफी सरल चुनें ताकि आपकी कंपनी के नाम को आसानी से याद और बोला जा सके.

कंपनी का पंजीकरण  (Ice Cream Making Business Registration)

अपनी कंपनी के नाम का पंजीकरण करवाना काफी जरुरी है. इसलिए अपनी कंपनी का पंजीकरण जरुर करवा लें. अपनी कंपनी के नाम का पंजीकरण करवाने से आपकी कंपनी के नाम पर केवल आपका ही हक होगा. इसके अलावा आप सरकार की कई योजना का फायदा ले सकते है.

लाइसेंस लेना भी है जरुरी ( License Process)

  • किसी भी खाने की चीज को बाजार में बेचने के लिए आपको सरकारी लाइसेंस की जरुरत पड़ती है. हमारे देश में खाने की चीजों को लाइसेंस देने का काम एफएसएसएआई द्वारा किया जाता है. एफएसएसएआई से लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी, जो कि ऑनलाइन दी जा सकती है
  • लाइसेंस लेने के लिए आपको एफएसएसएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. आवेदन करने के बाद एफएसएसएआई आपके द्वारा बनाई गई आइसक्रीम की गुणवंता की जांच करेगी और जांच में सही पाए जाने पर ही आपको आइसक्रीम बेचने का लाइसेंस देगी.
  • याद रहे कि अगर आपकी आइसक्रीम की गुणवंता सही नहीं पाई जाती है, तो आपको लाइसेंस नहीं मिल पाएगा और आप बाजार में अपनी आइसक्रीम को नहीं बेच सकेंगे.

कैसे करें स्थान का चयन  (Place)

आइसक्रीम के व्यापार को स्टार्ट करने से पहले आप किसी जगह का चयन कर लें. जहां से आप अपने आइसक्रीम के व्यापार को स्टार्ट करने वाले हैं. वहीं उसी स्थान का चयन अपने व्यापार को करने के लिए करें, जहां पर  बिजली और पानी की सप्लाई अच्छी हो. क्योंकि किसी भी बिजनेस को करने के लिए ये दोनों चीजें काफी आवश्यक हैं.

लोगों का चयन  (Recruitment)

आइसक्रीम का व्यापार खाने से जुड़ा हुआ व्यापार है, इसलिए आप इस व्यापार में उन्हीं लोगों को रखें जिन्हें आइसक्रीम बनाने की समझ हो और वो आइसक्रीम की मशीन को अच्छे से चला सकें. वहीं आइसक्रीम के व्यापार का बजट तय करते समय आप अपने बजट में अपने कर्मचारियों को दी जाने वाली वेतन को जोड़ना ना भूलें.

अपनी कंपनी का प्रचार भी करें  (Promotion)

प्रचार के जरिए कोई भी व्यापारी अपनी कंपनी को कम समय में सफल बना सकता है. प्रचार की मदद से ना केवल कंपनी के बारे में लोगों को पता चलता है बल्कि कंपनी के समान की बिक्री भी खूब होती है.

प्रचार करने के तरीके

प्रचार करने के लिए आप टी.वी, प्रिंट या फिर रेडियो में से किसी भी माध्यम को चुन सकते हैं. अपनी कंपनी के शुरुआती दिनों में आप कम बजट वाले प्रचार के माध्यम को ही चुनें. वहीं जब आपका व्यापार अच्छे से स्थापित हो जाए और व्यापार में मुनाफा होने लगे, तो आप अपने प्रचार का बजट बढ़ा सकते हैं.

  • कम बजट में कैसे करें प्रचार ( Small Scale Promotion)

कम बजट में प्रचार करने के लिए आप अखबार या पंपलेट का सहारा ले सकते हैं. ये दोनों कम बजट के प्रचार करने के माध्यम है. अगर आप किसी लोकल अखबार में अपनी आइसक्रीम का विज्ञापन देते हैं, तो ये सस्ता पड़ेगा. इसके अलावा आप अपने बिज़नेस का पंपलेट बनाकर भी लोगों को बांट सकते हैं.

  • ज्यादा बजट में प्रचार करने का तरीका  (Large Scale Promotion)

अगर आपके पास अच्छे खासे पैसे हैं, तो आप टी.वी के माध्यम से प्रचार कर सकते हैं. टी.वी में अपनी कंपनी का प्रचार करने के लिए, आपको एड की जरुरत पड़ेगी. आप अपनी कंपनी की एड किसी भी एड बनाने वाली कंपनी से बनवा सकते हैं. टी.वी के अलावा रेडियो में भी आप अपनी कंपनी का प्रचार कर सकते हैं.

सावधानी भी बरतना है जरुरी (PreCaution)

आइसक्रीम एक खाने वाली चीज है इसलिए इसको बनाते समय आपको काफी सावधानी बरतने की जरुरत है. आइसक्रीम को बनाने में सही तरह की सामग्री का ही इस्तेमाल करें, जिनकी क्वालिटी अच्छी हो. इसके अलावा आइसक्रीम की पैकिंग करने में भी सावधानी बरतें.

आइसक्रीम की पैकेजिंग और लेबलिंग  Packaging and labeling

आइसक्रीम को कई तरह से पैक किया जा सकता है, इसलिए आपको आइसक्रीम को पैक करने के हर तरीके के बारे में जानकारी होनी चाहिए. हमने अपने आर्टिकल में आइसक्रीम कोन बनाने के बारे में बताया है. वहीं अगर आपने आइसक्रीम खाई होगी तो आपको पता ही होगा कि आइसक्रीम ब्रिक, रेपर ,कॉन और कप में आती हैं. इसके पहले हमने आपको 

  • ज्यादा क्वांटिटी वाली आइसक्रीम को ब्रिक में बेचा जाता है. कम क्वांटिटी वाली आइसक्रीम को कप में बेचा जाता है. वहीं कोन में भी आइसक्रीम आती है. इसके अलावा प्लास्टिक के डब्बों में भी कई कंपनियों द्वारा आइसक्रीम बेची जाती है.
  • इसलिए आपको ये तय करना होगा की आप आइसक्रीम की किस तरह की पैकेजिंग करना चाहते हैं. वहीं एक बार पैकेजिंग के तरीके को तय करने के बाद आप पैकेजिंग करने वाली कंपनी से इन्हें बनवा लें.
  • अपनी कंपनी के आइसक्रीम के पैकेट में अपनी कंपनी का नाम और पता लिखवाना भी काफी जरुरी है और इसी प्रक्रिया को लेबलिंग कहा जाता है. लेबलिंग भी उसी कंपनी के द्वारा की जाती है जो कि पैकेट बनाने का काम करती हैं.

किस तरह से बेंच अपनी आइसक्रीम

  • आप आइसक्रीम को दो तरह से बेच सकते हैं. पहले तरीके के अनुसार आप आइसक्रीम को आइसक्रीम बचने वाले कार्ट के जरिए बेच सकते हैं.
  • आप लोगों ने रास्ते में आइसक्रीम बेचने वाले कार्ट जरुर देखें होगें, आपको भी बस उसी तरह के कार्ट की जरुरत पड़ेगी. इस कार्ट को आप https://www.indiamart.com/smartdealsystemservices/ice-cream-cart-trolley.html लिंक पर जाकर खरीद सकते हैं. एक कार्ट की कीमत करीब 30 हजार रुपए की पडेगी.

आइसक्रीम को बेचने का दूसरा तरीका

  • अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है तो आप किसी दुकान या होटल में अपनी आइसक्रीम की सप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप शेक, कॉल्ड कॉफी बेचने वाली दुकानों में भी अपनी आइसक्रीम की सप्लाई कर सकते हैं.
  • इसके अलावा आप चाहें तो अपनी एक दुकान भी खोल सकतें हैं और दुकान के जरिए भी अपनी आइसक्रीम को बेच सकते हैं.

आइसक्रीम के व्यापार से जुड़ी अन्य मुख्य बातें-                       

  • आइसक्रीम का व्यापार स्टार्ट करने से पहले आप ये तय कर लें की आपको किसी प्रकार की आइसक्रीम बनानी हैं.जैसे कि आप कुल्फी वाली आइसक्रीम बेचना चाहते हैं कि ब्रिक वाली. इसके अलावा आप ये भी तय कर लें कि आप किस किस फ्लेवर की आइसक्रीम बनाना चाहते हैं.
  • आप अगर अपनी आइसक्रीम की दुकान खोलते हैं, तो आपको अपनी दुकान पर कुछ लोगों को काम करने के लिए भी रखना होगा. इसके अलावा आपको अपनी दुकान में ग्राहकों के बैठने के लिए कुर्सी और टेबल के इंतजाम भी करने होगें.
  • आप अपनी आइसक्रीम की दुकान में आइसक्रीम के साथ-साथ और चीजों को भी, जैसे कि शेक, कॉफी, चाय और इत्यादि को बेचकर अपनी कमाई को और बढ़ा सकतें हैं.
  • आइसक्रीम की दुकान को आप कॉलेज स्कूल या फिर दफ्तरों के बाहर ही खोलें. क्योंकि इन जगहों पर आइसक्रीम जैसी चीजों को ज्यादा खरीदा जाता है.

आइसक्रीम व्यापार का बजट (Budget)

इस व्यापार को शुरू करने के लिए कम से कम पांच लाख रुपए की जरुरत पड़ेगी. इसलिए इस व्यापार को शुरू करने से पहले आप पैंसों का इंतजाम कर लें. वहीं अगर आइसक्रीम के व्यापार को शुरू करने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं तो आप लोन भी ले सकते हैं. आपको किसी भी बैंक से लोन आसानी से मिल जाएगा.

व्यापार शुरू करने से पहले ट्रेनिंग लें (Training)

आइसक्रीम का व्यापार शुरू करने से पहले आप इस व्यापार से जुड़ी किसी भी कंपनी में जाकर काम कर, आइसक्रीम बनाने की ट्रेनिंग ले सकते हैं. ताकि आपको इस व्यापार में इस्तेमाल की जाने वाली मशीनों की जानकारी अच्छे मिल सकें. इस अलावा इस व्यापार से जुड़ी किताब भी आती हैं जिनमें इस व्यापार को कैसे करें, इसके बारे में जानकारी दी जाती है. वहीं इस व्यापार पर लिखी गई किताबों को आप नीते बताए गए लिंक से खरीद सकते हैं.

https://books.google.co.in/books/about/The_Ice_Cream_Maker.html?id=C_oJAQAAMAAJ&redir_esc=y&hl=en

https://books.google.co.in/books/about/How_to_Start_Manage_an_Ice_Cream_Busines.html?id=J-A_AAAACAAJ&source=kp_cover&redir_esc=y

इन किताबों को अच्छे से पढ़ने के बाद आप अपना व्यापार आसानी से शुरू कर सकतें हैं और एक कामयाब व्यापारी बन सकते हैं.

अन्य पढ़े:

One comment

  1. Business to achha he par kya ye pure sal chalega ya fir sirf garmiyo ke liye hi he.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *