कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम | Illiterate Woman Business Ideas in Hindi

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम, पार्ट टाइम काम, व्यवसाय (Illiterate Woman, Less Educated, Business Ideas in Hindi)

दोस्तों लोग लड़कियों को ज्यादा पढ़ाई न कराते हुए उनकी जल्दी शादी करा देते हैं. क्योकि उन्हें लगता है कि लड़कियों को पढ़ाने में पैसा व्यर्थ करने से अच्छा हैं, उन्हें घर पर ही घर के काम सिखायें जायें और फिर उनकी शादी कर दी जायें. जिसके चलते वे या तो अनपढ़ रह जाती हैं या कम पढ़ी लिखी रहती हैं. किन्तु अब ये महिलाओं भी आत्मनिर्भर बन सकती हैं. अपना खुद का छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. जी हां आपने अक्सर यह सुना होगा कि काम कोई भी हो वह छोटा या बड़ा नहीं होता. यह काम करने वाले के ऊपर निर्भर करता हैं कि वह उसे किस तरह से करता हैं और उससे लाभ कमाता है. तो कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी अपने लिए कुछ छोटे व्यवसाय चुन सकती हैं जिससे उन्हें लाभ मिले. इसके लिए कुछ विकल्प इस लेख से आपको मिल जायेंगे.  

illiterate women business ideas

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए व्यवसाय आइडियाज (Illiterate Women Business Ideas)

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर बनकर खुद के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए कुछ विकल्प इस प्रकार हैं –

ब्यूटी पार्लर :-

महिलाएं यदि ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं तो वे किसी बड़े ब्यूटी पार्लर में जाकर ब्यूटीशियन के कोर्स की ट्रेनिंग लेकर खुद का पार्लर खोल सकती हैं. ट्रेनिंग लेने के लिए एवं उसके बाद खुद का पार्लर खोलने के लिए उन्हें कुछ निवेश करना पड़ सकता हैं लेकिन बाद में इससे काफी अधिक मुनाफा होता रहेगा. क्योकि महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती ही हैं. यदि उन्हें स्वयं का पार्लर खोलने में निवेश से संबंधित कोई परेशानी आती हैं तो शुरूआत में वे उसी पार्लर में काम करके पैसा कमा सकती हैं और जब अच्छे पैसे जुड़ जाएँ तो इसके बाद खुद का व्यवसाय कर सकती हैं. महिलाएं लोगों के घर जाकर भी उन्हें सर्विस प्रदान करके अतिरिक्त पैसे भी कमा सकती हैं.  

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय के बेहतरीन अवसर हैं यहाँ.

अंडे की रेडी लगाना :-

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए अंडे की रेडी लगाना भी पैसे कमाकर आत्मनिर्भर बनने के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता हैं. इसमें महिलाएं इतनी कमाई कर सकती हैं कि उनके सामने किसी बड़ी कंपनी में काम करने वाली पढ़ी लिखी महिला की तनख्वाह भी कम है. बहुत सी कम पढ़ी लिखी महिलायें ये सोचती हैं कि यह काम बहुत छोटा हैं इससे उन्हें क्या लाभ होगा, तो उन्हें बता दे कि यदि वे अपने नजरिये को बदलते हुए पूरी ईमानदारी के साथ इस छोटे से बिज़नेस से ही पैसे कमाना शुरू करती हैं तो आगे जाकर उन्हें बहुत अच्छा लाभ प्राप्त हो सकता है. अंडे की रेडी के साथ ही वे चाय का स्टॉल भी शुरू करें तो मुनाफा दोगुना हो जायेगा.

पापड़ बनाने का बिज़नेस :-

पापड़ खाना किसे पसंद नहीं होता लेकिन इसे बनाने में बहुत मेहनत लगती है. लेकिन वो कहते हैं ना कि मेहनत करने वालों की कभी हार नहीं होती, जी हाँ पापड़ बनाने का व्यवसाय करने वाले लोगों को मुनाफा भी बहुत होता है. पापड़ विभिन्न तरह की चीजों के बनते हैं जैसे आलू, चावल, साबूदाना, सूजी आदि और भी. जो महिलाएं अनपढ़ हैं या कम पढ़ी लिखी हैं उनके के लिए यह व्यवसाय करना उन्हें लखपति बनने में सहायता कर सकता है. यदि उनके ये पापड़ का व्यवसाय अच्छा चल गया तो वे आगे जाकर खुद की ब्रांड भी शुरू कर सकती हैं. और और भी अधिक पैसा कमा सकती हैं.

आम पापड़ का बिज़नेस शुरू करके करें कमाई, जानें प्रक्रिया.

अपनी पसंद का काम :-

सभी लोगों की कुछ ना कुछ पसंद होती ही हैं कुछ उनके अंदर छिपी भी होती है. यदि वे अपनी पसंद को अपने लिए कमाई का जरिया बनाना चाहते हैं तो इससे उन्हें काफी फायदा हो सकता है. ऐसा ही कुछ कम पढ़ी लिखी महिलाओं के साथ भी हैं. कम पढ़ी लिखी महिलाओं ने भले की पढ़ाई नहीं की हो लेकिन उनकी भी कुछ न कुछ पसंद होती ही हैं जैसे कि सिलाई करना, मेहँदी लगाना, पेंटिंग करना आदि और भी. महिलाएं अपनी पसंद के अनुसार अपने व्यवसाय की शुरुआत करते हुए लखपति बन सकती हैं. यह उनके लिए उनकी पसंद का काम होगा.

साबुन बनाने का काम :-

महिलाएं अपने घर पर साबुन बनाने का व्यवसाय भी कर सकती हैं. अब महिलाएं ये सोच रही होंगी कि साबुन कैसे बना सकती हैं. तो इसकी जनकारी आपको इस लिंक पर क्लिक करके मिल जाएगी. साबुन विभिन्न तरह के होते हैं नहाने का साबुन, कपड़े धोने का साबुन एवं बर्तन धोने का साबुन आदि. और ये सभी साबुन विभिन्न चीजों का इस्तेमाल करके बनाएं जाते हैं जैसे कि नीम, एलोवेरा, गुलाब, चन्दन आदि और भी. आप हर्बल साबुन का निर्माण भी कर सकती हैं. आपको पता हैं साबुन गोबर से भी बनता है. जी हाँ गोबर के साबुन बनाने का व्यवसाय करना कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा विकल्प है.

गोबर से बनने वाले उत्पाद का व्यवसाय करके लाखों की कमाई कैसे होती हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो ये थे कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए व्यवसाय करने के बेहतरीन एवं तगड़ी कमाई करने वाले बिज़नेस. इन्हें शुरु करने से महिलाएं घर बैठे लखपति बन सकती हैं.

FAQ’s

Q : क्या कम पढ़ी लिखी महिलायें भी खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती हैं ?

Ans : जी हाँ

Q : कम पढ़ी लिखी महिलाएं कौन से व्यवसाय कर सकती हैं ?

Ans : अपनी पसंद वाला, ब्यूटी पार्लर का, अचार पापड़ बनाने का आदि और भी.

Q : कम पढ़ी लिखी महिलाएं खुद का बिज़नेस कैसे शुरू करें ?

Ans : व्यवसाय का चयन करके उनके बारे में सभी जानकारी हासिल करें और योजना बनाकर योजनाबद्ध तरीके से काम करते हुए बिज़नेस शुरू करें.

Q : कम पढ़ी लिखी महिलाएं कितना कमा सकती हैं ?

Ans : यदि वे खुद का बिज़नेस करती हैं तो लगभग 50 से 60 हजार रूपये कमा सकती हैं, लेकिन यदि वे किसी कंपनी के साथ जुड़कर काम करती हैं तो उनकी 5 से 10 हजार की कमाई हो सकती हैं. 

Q : कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा मुनाफे वाला व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : ब्यूटी पार्लर यापापड़ बनाने का व्यवसाय.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *