Home Blog कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम | Illiterate Woman...

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम | Illiterate Woman Business Ideas in Hindi

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम, पार्ट टाइम काम, व्यवसाय (Illiterate Woman, Less Educated, Business Ideas in Hindi)

दोस्तों लोग लड़कियों को ज्यादा पढ़ाई न कराते हुए उनकी जल्दी शादी करा देते हैं. क्योकि उन्हें लगता है कि लड़कियों को पढ़ाने में पैसा व्यर्थ करने से अच्छा हैं, उन्हें घर पर ही घर के काम सिखायें जायें और फिर उनकी शादी कर दी जायें. जिसके चलते वे या तो अनपढ़ रह जाती हैं या कम पढ़ी लिखी रहती हैं. किन्तु अब ये महिलाओं भी आत्मनिर्भर बन सकती हैं. अपना खुद का छोटा सा व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. जी हां आपने अक्सर यह सुना होगा कि काम कोई भी हो वह छोटा या बड़ा नहीं होता. यह काम करने वाले के ऊपर निर्भर करता हैं कि वह उसे किस तरह से करता हैं और उससे लाभ कमाता है. तो कम पढ़ी लिखी महिलाएं भी अपने लिए कुछ छोटे व्यवसाय चुन सकती हैं जिससे उन्हें लाभ मिले. इसके लिए कुछ विकल्प इस लेख से आपको मिल जायेंगे.  

illiterate women business ideas

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए व्यवसाय आइडियाज (Illiterate Women Business Ideas)

कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए आत्मनिर्भर बनकर खुद के बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए कुछ विकल्प इस प्रकार हैं –

Back

5. ब्यूटी पार्लर :-

महिलाएं यदि ज्यादा पढ़ी लिखी नहीं हैं तो वे किसी बड़े ब्यूटी पार्लर में जाकर ब्यूटीशियन के कोर्स की ट्रेनिंग लेकर खुद का पार्लर खोल सकती हैं. ट्रेनिंग लेने के लिए एवं उसके बाद खुद का पार्लर खोलने के लिए उन्हें कुछ निवेश करना पड़ सकता हैं लेकिन बाद में इससे काफी अधिक मुनाफा होता रहेगा. क्योकि महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती ही हैं. यदि उन्हें स्वयं का पार्लर खोलने में निवेश से संबंधित कोई परेशानी आती हैं तो शुरूआत में वे उसी पार्लर में काम करके पैसा कमा सकती हैं और जब अच्छे पैसे जुड़ जाएँ तो इसके बाद खुद का व्यवसाय कर सकती हैं. महिलाएं लोगों के घर जाकर भी उन्हें सर्विस प्रदान करके अतिरिक्त पैसे भी कमा सकती हैं.  

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय के बेहतरीन अवसर हैं यहाँ.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...