मध्यप्रदेश सरकार की जीवन शक्ति योजना से शहरी क्षेत्र की महिलाओं को मिला घर बैठे पैसे कमाने का मौका

जीवन शक्ति योजना मध्यप्रदेश 2020, महिला उद्यमियों के लिए मास्क निर्माण योजना, ऑनलाइन पंजीकरण पोर्टल, हेल्पलाइन नंबर, लॉग इन, अमाउंट, राशि, पात्रता, कैसे करे आवेदन, पंजीयन विवरण, डाउनलोड फॉर्म (Jeevan Shakti Yojana MP in Hindi

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा कोरोनावायरस से बचने के लिए अहम बातें और आदेशों को मीडिया द्वारा लोगों तक पहुंचाया जा रहा है. उन्हीं में से एक है चेहरे पर पहनने वाला मास्क. जिसकी लोगों को आज के समय में सबसे ज्यादा जरूरत है. ऐसे में जब सभी फेस मास्क का इस्तेमाल कर रहे हैं तो धीरे-धीरे फेस मास्क की मांग भी आसमान छूती जा रही है. इस मांग की बढ़ती समस्या को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा जीवन शक्ति योजना आरंभ की गई है. इसका मुख्य उद्देश्य है देश में बढ़ती हुई मास्क की मांग के चलते लोगों को इसे कम कीमत पर उपलब्ध कराया जाना. इस योजना का सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि यह योजना महिलाओं के लिए सहायक सिद्ध होगी, क्योंकि इस योजना का पूरा कार्यभार महिला उद्यमियों के हाथों में सौंपा जा रहा है. इससे महिलाएं घर पर रहकर पैसा कमा सकें. तो चलिए इस योजना में महिलाएं जुड़कर किस प्रकार देश के लोगों की सहायता कर सकती हैं और अपने लिए पैसा भी अर्जित कर सकती हैं जान लेते हैं.

jeevan shakti yojana mp

कोरोना वायरस से बचने के लिए सर्जिकल मास्क मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू कर घर बैठे हजारों रूपये की कमाई करने के लिए के लिए  यहाँ क्लिक करें.

जीवन शक्ति योजना की विशेषताएं एवं लाभ (Jeevan Shakti Yojana Features and Benefits)

  • योजना का उद्देश्य:- वैसे तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य इस वैश्विक महामारी के दौरान समस्याओं को सुलझाते हुए नागरिकों को फेस मास्क उपलब्ध कराना है, परंतु इस योजना से मध्य प्रदेश सरकार एक पंथ दो काज कर रही है. दरअसल मास्क बनाने का काम महिलाओं को दिया गया है, जिससे उनकी आमदनी बढ़ेगी और देश के व्यक्तियों को आसानी से कम कीमत पर फेस मास्क भी उपलब्ध हो जाएंगे.
  • महिलाओं के लिए रोजगार:- लॉक डाउन के दौरान जहां सब लोग बेरोजगार हो गए हैं वहीं मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश में मौजूद अधिकतर महिलाओं को घर बैठे काम प्रदान करेगी ताकि वे आराम से मास्क बनाकर धन उपार्जन कर सके.
  • मास्क का निर्माण:- मध्य प्रदेश सरकार ने अपनी देश की प्रगति को ध्यान में रखते हुए इस योजना में इस बात का निर्देश दिया है कि महिलाओं द्वारा बनाए जाने वाले प्रत्येक मास्क का निर्माण सूती कपड़ों के द्वारा ही किया जाएगा.
  • मास्क की कीमत:- मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं द्वारा बनाए जाने वाले मास्क की कीमत सरकार द्वारा मात्र 11 रुपये प्रति मास्क निर्धारित की गई है.
  • मास्क की बिक्री:- जो महिलाएं मास्क का निर्माण करेंगे उन्हें यह आदेश दिया गया है कि वे अपने जिले में ही आसपास लोगों को वह मास्क बेच कर आराम से पैसा कमा सकती हैं.
  • बेची जाने वाली सामग्री की खरीद:- इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक बेची जाने वाली सामग्री को खरीदने के लिए प्रत्येक जिला स्तर में मौजूद अधिकारी आवश्यक कार्यवाही भी करेंगे.
  • कोरोना वायरस के रोकथाम:- विशेषज्ञों का यह मानना है कि इस महामारी से बचने के लिए नागरिकों को फेस मास्क उपयोग करना बेहद आवश्यक है यदि वह सूती कपड़े से बना हो तो और भी ज्यादा अच्छा होगा. साथ ही वातावरण में किसी भी प्रकार के संक्रमण को बढ़ावा मिलने से रोक अवश्य मिलेगी.
  • पैसों का भुगतान:- महिलाएं जिन मास्क का निर्माण करेंगे वे सारे मास्क सरकार को बेच दिए जाएंगे और सरकार इन मास्क को खरीदने के बदले उन प्रत्येक महिला के खाते में पैसे ट्रांसफर कर देगी.

जीवन शक्ति योजना में पात्रता मापदंड (Jeevan Shakti Yojana Eligibility Criteria)

  • मध्यप्रदेश निवासी महिलाएं:- मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा आरंभ की गई इस योजना में केवल मध्यप्रदेश में रहने वाली महिलाएं ही आवेदन भर सकती हैं.
  • शहरी महिलाएं:- मुख्य रूप से इस योजना के अंतर्गत शहर में रहने वाली महिलाओं को प्रमुखता दी गई है.
  • बैंक खाता धारक:- सरकार द्वारा भुगतान की जाने वाली राशि को सीधा महिलाओं के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा, इसलिए यह काम केवल उन्हीं महिलाओं को सौंपा जाएगा जिनका खुद का बैंक अकाउंट होगा.

भारत सरकार महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए विभिन्न योजनायें लेकर आई हैं, इसकी जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.  

जीवन शक्ति योजना में पंजीकरण के दौरान लगने वाले दस्तावेज (Jeevan Shakti Yojana Required Documents)

  • आधार कार्ड:- वर्तमान समय में आधार कार्ड भारत के लोगों के लिए महत्वपूर्ण पहचान का जरिया बन गया है, इसलिए इस योजना में भी आवेदन भरते समय सबसे पहले आधार कार्ड की मांग की जाएगी.
  • मोबाइल नंबर:- जो महिलाएं इस योजना से जुड़ना चाहती हैं उनके पास उनका खुद का एक मोबाइल नंबर होना चाहिए, जो उनके आधार कार्ड से लिंक कराया गया हो.

जीवन शक्ति योजना में पंजीकरण करने की प्रक्रिया (Jeevan Shakti Yojana Registration Process)

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत शहरी महिलाओं के लिए पंजीकरण के मुख्य तीन विकल्प दिए हैं जो निम्नलिखित हैं

  • हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से :- इस योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है जिसे 9:00 बजे से लेकर 6:00 बजे तक जारी रखा जाएगा. जो महिला इस योजना में अपना पंजीकरण कराना चाहती है या किसी भी प्रकार की जानकारी लेना चाहते हैं तो वह इस नंबर 0755-2700800 पर कॉल कर सकते हैं. आवेदन के लिए यहां पर महिलाओं से जुड़ी कुछ बातें पूछी जाएंगी जिनका जवाब देने के बाद आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत हो जाएंगे.
  • ऑनलाइन मोबाइल नंबर या आधार नंबर के माध्यम से :- ऑनलाइन मोबाइल नंबर और आधार कार्ड नंबर के जरिए भी आप इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करा सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया नीचे दी गई है –
  • सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश राज्य द्वारा जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट के लिंक खुलते ही आपको सामने स्क्रीन नजर आएगी और उस पर लिखा होगा ‘महिला उद्यमी पंजीयन करें’.
  • उस बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक और नया पेज आएगा जिस पर इस योजना से संबंधित रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिया गया.
  • उस पेज पर आपको पंजीकरण का माध्यम पूछा जाएगा जिसका चयन आपको करना होगा. यदि आप अपने मोबाइल नंबर से पंजीकरण कराना चाहती हैं तो उसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा, यदि आप आधार कार्ड नंबर से रजिस्ट्रेशन कराना चाहती है तो उसमें आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा.
  • यदि आप आधार कार्ड वाला विकल्प चुनती हैं और अपना आधार कार्ड नंबर डाल देती हैं, तो उसके बाद आपसे आपके आधार कार्ड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां पूछी जाएंगी.
  • जब आप अपनी संपूर्ण जानकारी वहां पर भर देंगे तब आधार कार्ड से जो आपका मोबाइल नंबर लिंक है आपसे वह मोबाइल नंबर भी पूछा जाएगा.
  • आपके मोबाइल नंबर के डालते ही आपकी जानकारी सत्यापित हो जाएगी और उसके बाद आपसे आपके बैंक खाते की जानकारी भी पूछी जाएगी जिसको आपको वहां पर भरना होगा.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म से जुड़ी सभी जानकारी भरने के बाद अंत में आप वहां पर मौजूद सेव बटन पर क्लिक कर सकते हैं.
  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद जो रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपने फॉर्म भरते समय वहां पर डाला होगा उस पर आपके पंजीकरण के क्रमांक के साथ-साथ यूजर आईडी और पासवर्ड भी आपको प्राप्त हो जाएगा.
  • अब आपको प्राप्त हुए पोर्टल पर लॉग इन करना होगा जहां से आपको सरकार द्वारा मास्क बनाने का आर्डर प्राप्त होगा.
  • इस संपूर्ण प्रक्रिया के दौरान सरकार द्वारा दिया गया आर्डर आपको समय पर पूरा करके उन्हें सूचित करना होगा, ताकि आप नियमित रूप से सरकार से जुड़ कर काम कर सके और पैसा भी कमा सकें.

महिलाओं के लिए घर बैठे बुटिक का व्यवसाय हो रहा हैं काफी कारगार सिद्ध, यदि आप भी यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

नोट :– मध्यप्रदेश राज्य में मौजूद अधिकतर महिलाओं को काम और रोजगार प्रदान करने के लिए सरकार ने एक महिला को केवल 200 मास्क बनाने का आदेश दिया है. 200 से ज्यादा मास्क बनाने का ऑर्डर किसी भी महिला को प्रदान नहीं किया जाएगा. जब एक महिला अपने द्वारा बनाए जाने वाले मास्क की संख्या पूरी कर लेती है तो वह अपने पास में मौजूद नगरीय निकाय में नोडल अधिकारी के पास जाकर उनको जमा करा सकती है. जब वह अपने द्वारा बनाए गए मास्क वहां पर जमा कराएंगे तो तुरंत उनके बैंक अकाउंट में सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली राशि का भुगतान कर दिया जाएगा. साथ ही इस योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन के समय आप 1 महीने में कितने मास्क बना सकती हैं इसकी संख्या भी वहां पर आपसे पूछी जाएगी जिससे आपको दर्ज कराना होगा.

इस योजना से सरकार जहां एक तरफ देश के लोगों की मदद करने का काम कर रही है वहीं दूसरी तरफ घर बैठे महिलाओं को रोजगार प्रदान करने का महत्वपूर्ण काम भी मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है. मध्य प्रदेश सरकार के इस महत्वपूर्ण कदम की वजह से हजारों महिलाओं को घर बैठे रोजगार करके आत्मनिर्भर होने की शिक्षा भी प्राप्त होगी.

कोरोना वायरस से बचने के लिए हैण्ड सेनीटाइजर बनाने का व्यवसाय कैसे बना उद्यमियों के लिए पैसा कमाने का एक जरिया, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

FAQ’s

Q : यदि किसी के पास आधार कार्ड नहीं है तो कैसे रजिस्टर किया जाए?

Ans- यदि आपके पास आपका आधार कार्ड मौजूद नहीं है तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए भी इस योजना में अपना पंजीकरण करा सकते हैं.

Q : ओटीपी नहीं आया तो क्या किया जाए?

Ans- यदि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त नहीं होता है, तो आप दूसरे मोबाइल नंबर से रजिस्ट्रेशन करके ओटीपी प्राप्त कर सकते है. यदि तब भी आपको ओटीपी प्राप्त नहीं होता है तो आप थोड़ी देर इंतजार करके फिर से कोशिश कर सकते हैं

Q : यदि आधार कार्ड नंबर से रजिस्ट्रेशन करने पर ओटीपी प्राप्त नहीं होता है तो क्या करें?

Ans- यदि आधार कार्ड से रजिस्ट्रेशन करते समय आपको ओटीपी नंबर प्राप्त नहीं हो रहा है, तो इसका सीधा अर्थ यह है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है. ऐसी परिस्थिति में जो मोबाइल नंबर आपके पास मौजूद है आप उससे भी रजिस्टर कर सकते हैं और ओटीपी प्राप्त कर सकते हैं.

Q : यदि आधार कार्ड नंबर ना पता हो तो क्या करना चाहिए?

Ans- यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक है तो आप उस मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसमें आपसे आधार कार्ड नंबर नहीं पूछा जाएगा.

Q : यदि किसी के दो बैंक खाते हो तो कौन सा भरना चाहिए?

Ans- जिस बैंक खाते में आप भुगतान की गई राशि प्राप्त करना चाहते हैं आप उस खाते की संख्या भर सकते हैं.

Q : IFSC कोड कहां से मिलेगा?

Ans- आपको प्राप्त पासबुक में पहले पेज पर ही IFSC कोड भी लिखा होता है.

Q : खाता संख्या कहां से मिलेगा?

Ans- आपके जिस बैंक शाखा में आपका खाता खुला हुआ है वहां से आपको एक पासबुक प्राप्त होती है उसके पहले पेज पर आपकी खाता संख्या दी गई होती है.

Q : कार्य करने का आदेश कैसे प्राप्त होगा?

Ans- पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद आपको एक ऑनलाइन लॉगइन प्राप्त होता है जिस पर क्लिक करने के बाद आपको काम करने का आदेश प्राप्त होता है.

Q : कार्य आदेश कितना प्राप्त हो सकता है?

Ans- इस योजना के तहत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा वैसे तो एक बार में 200 मास्क बनाना ही निर्धारित किया गया है, परंतु आपको अपनी मासिक क्षमता के बारे में भी वहां पर बताना होगा.

Q : क्या ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले लोगों के लिए इस योजना का लाभ प्राप्त होगा?

Ans- इस योजना के तहत सरकार द्वारा केवल शहरी महिलाओं को ही चुना गया है, इसलिए ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाली महिलाओं को इस योजना का कोई लाभ प्राप्त नहीं हो सकता.

Q : भुगतान की प्रक्रिया क्या होगी?

Ans- सरकार के दिशा निर्देशों के अनुसार जब आप बनाए गए मास्क की डिलीवरी डिस्ट्रिक्ट ऑफिस में कर देंगी, तब वहां पर आपके द्वारा बनाए गए मास्क की क्वालिटी चेक की जाएगी. जिसके बाद आपके बैंक खाते में सीधा राशि का भुगतान हो जाएगा जिसके लिए आपको एक मैसेज भी प्राप्त होगा.

Q : एक माह में कितने आर्डर मिल सकते हैं?

Ans- अधिकतर महिलाओं को इस योजना से जोड़ने के लिए सरकार ने एक महिला के लिए केवल 200 मास्क का ही ऑर्डर निर्धारित किया है. इसके अनुसार 1 माह में केवल एक महिला को 200 मास्क बनाने का ही आर्डर मिलेगा इसके अलावा और ज्यादा नहीं.
 

Q : मास्क बनाने के बाद कहां जमा कराने होंगे?

Ans- मास्क बनाने के बाद उनकी डिलीवरी आपको स्थानीय नगरीय निकाय ऑफिस में जाकर करनी होगी.

Q : मास्क जमा कराने के कितने दिन बाद भुगतान की प्राप्ति होगी और कैसे मिलेगा?

Ans– मास्क जमा कर उसकी क्वालिटी चेक करने के बाद आपको आपके बैंक में ऑनलाइन भुगतान कर दिया जाएगा, जिसकी जानकारी आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एस एम एस के द्वारा मिल जाएगी.

Q : राशि का भुगतान कब और कैसे प्राप्त होगा?

Ans- जब आप अपने मास्क तैयार कर लेती हैं तो आपको डिलीवरी डिस्टिक सप्लाई ऑफिस में जाकर करनी होगी, उसके बाद आपको आपके भुगतान के लिए एक एसएमएस प्रदान किया जाएगा और लॉगइन प्राप्त होगा जिसके जरिए आपको सरकार द्वारा मिलने वाली राशि प्राप्त हो जाएगी.

Q : क्या इस योजना में पुरुष भाग नहीं ले सकते?

Ans- इस योजना में महिलाओं को प्राथमिकता देते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना में भाग लेने का अधिकार केवल महिलाओं को ही प्रदान किया है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *