Small Investment Business : कम खर्च में इस बिज़नेस से होती हैं हजारों रूपये की कमाई, जानें कौन सा है ये व्यवसाय

यदि आप कम निवेश में अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो आप बड़ी आसानी से झाड़ू बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, झाड़ू का इस्तेमाल सर्वजनिक, घरों में और कार्यालयों जैसे स्थान पर साफ सफाई हेतु किया जाता है. समय के साथ साथ झाड़ू की भी मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में आप यदि गांव क्षेत्र में भी इस व्यवसाय को करते हैं, तो बड़ी ही आसानी से अपने इस व्यवसाय से अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसमें किसी विशेष मटेरियल की आवश्यकता नहीं पड़ती है, हम प्राकृतिक झाड़ू का निर्माण आसानी से कर सकते हैं. आज हम अपने एक महत्वपूर्ण लेख के माध्यम से जानेंगे, कि झाड़ू का व्यापार क्या है, कैसे शुरू करें एवं बनाने की विधि क्या है, यदि आप भी यह व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो इस लेख को अवश्य पढ़ें.

small investment business in hindi

डिटर्जेंट पाउडर बनाने का व्यवसाय घर से शुरू कर सकते हैं, जानें क्या है प्रक्रिया.

झाड़ू का व्यवसाय क्या है   

झाड़ू सफाई करने का एक ऐसा माध्यम है, जिसके बिना सफाई करना नामुमकिन हो जाता है. आज मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक झाड़ू दिखाई देंगे. झाड़ू का कार्य तो केवल एक ही होता है, इसमें किसी भी प्रकार का बदलाव नहीं होता. आज जैसे-जैसे सफाई के प्रति लोगों की मानसिकता में बदलाव आ रहा है, वैसे वैसे ही झाड़ू के व्यवसाय में भी विकास होता नजर आ रहा है. इसीलिए आज समय और इसकी मांग के आधार पर इस व्यवसाय को किया जा सकता है.

झाड़ू के प्रकार

जब आप अपने नजदीकी बाजार में झाड़ू खरीदने के लिए जाएंगे, तो यह आपको तरह-तरह के एवं अनेकों प्रकार के दिखाई देंगे. व्यापार की दृष्टि से बाजार में तीन प्रकार के झाड़ू की बिक्री की जाती है. जो इस प्रकार से है

  • फूल झाड़ू
  • सीक का झाड़ू
  • पेड़ों के पत्तों का झाड़ू

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय कम निवेश में शुरू कर सकते हैं, कमाई अच्छी खासी हो जाती है.

झाड़ू के व्यवसाय की बाजार में मांग

आज के इस आधुनिक जमाने में सफाई करने के लिए तो टेक्नोलॉजी ने अनेकों प्रकार की सुविधाओं को जन्म दे दिया है, जिनसे हम आसानी से एवं कम समय में अपने कार्य निपटा सकते हैं. मगर आज भी हमारे भारत देश में सभी छोटे बड़े क्षेत्र में सफाई करने के लिए झाड़ू का ही इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि झाड़ू के जरिए जहां सफाई संभव नहीं वहां पर भी हम आसानी से कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त हमारे भारतीय संस्कृति में झाड़ू का काफी महत्व भी है. आज जब लोगों में सफाई करने के लिए जागरूकता आ रही है, तब धीरे-धीरे झाड़ू की भी मांग बढ़ती जा रही है. ऐसे में इस व्यवसाय को आप गांव एवं शहर कहीं पर भी आसानी से कर सकते हैं. झाड़ू का व्यवसाय सभी प्रकार के मुनाफे दार व्यवसाय में से एक है.

झाड़ू बनाने में लगने वाला कच्चा माल

यदि आप झाड़ू के व्यवसाय करना चाहते हैं, तो आपको इसे शुरू करने के लिए कुछ कच्चा माल का इस्तेमाल करना होगा. झाड़ू बनाने के व्यवसाय में इस्तेमाल किए जाने वाले सभी कच्चा माल आपको आसानी से मार्केट में उपलब्ध हो जाते हैं. झाड़ू बनाने के व्यवसाय में इस्तेमाल किए जाने वाले कच्चा माल इस प्रकार है

  • झाड़ू के हैंडल को बनाने के लिए आपको मेंटल कटर की आवश्यकता पड़ेगी.
  • घास काटने के लिए आपको ग्रास कटर की आवश्यकता पड़ेगी.
  • कैंची और हथौड़ी की भी आवश्यकता आपको पड़ सकती है.

कपूर बनाने के व्यवसाय किस चीज की आवश्यकता होती हैं जानें, इस बिज़नेस से आप हजारों रूपये कम सकते हैं.

झाड़ू बनाने की प्रक्रिया

झाड़ू के व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको किसी भी विशेष विषय पर एक शिक्षण की आवश्यकता नहीं पड़ती, इसे आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं. बस झाड़ू बनाते समय आपको ध्यान रखना है, कि इसका आकार सामान्य हो और यह आकर्षित देखने लायक हो जिससे इसकी बिक्री होने लगे. प्राकृतिक घास का इस्तेमाल करके आप झाड़ू बना सकते हैं,

  • इसके लिए आपको झाड़ू बनाने वाले घास को ढूंढना पड़ेगा या फिर आप इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं.
  • आप जितना चाहे उतने मोटे घास के गट्ठर का इस्तेमाल झाड़ू बनाने के लिए कर सकते हैं.
  • अब इकट्ठा किए गए इस घास के गट्टर को बांध ले उसके बाद आप इसे ऊपर और थोड़े नीचे से एक आकार में काट कर सामान्य कर दें.
  • इतना करने के बाद अब आप इसे एक प्लास्टिक के हैंडल में अच्छे से फिट कर दें.
  • बस इतना करते ही आपका झाड़ू बनकर तैयार हो जाएगा.
  • अब इस झाड़ू को बाजार में बिकने के लिए भेज सकते हैं.

झाड़ू बनाने में उपयोग होने वाली मशीनरी

वैसे तो झाड़ू बनाने के लिए लोग ज्यादातर अपने हाथ का इस्तेमाल करते हैं, परंतु यदि आप ज्यादा मात्रा में झाड़ू का उत्पादन करना चाहते हैं, तो इस परिस्थिति में आपको झाड़ू बनाने वाली मशीन को खरीदना अनिवार्य हो जाता है. ऐसे में आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन झाड़ू बनाने वाली मशीन को आसानी से खरीद सकते हैं. आप आसानी से अपने नजदीकी बाजार से या फिर ऑनलाइन इंटरनेट की सहायता से इस मशीन की कीमत का पता लगा सकते हैं.

पेन बनाने का व्यवसाय देता हैं अच्छा खासा मुनाफा, जानें क्या है इसे शुरू करने की प्रक्रिया.

झाड़ू बनने के व्यवसाय के लिए लोकेशन

ज्यादातर झाड़ू का निर्माण ग्रामीण क्षेत्र में किया जाता है और इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको मात्र 50 वर्ग मीटर की जगह चाहिए होगी, जिसमें आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस व्यवसाय को आप ग्रामीण क्षेत्र में रहकर शुरू कर सकते हैं.

झाड़ू बनने के व्यवसाय में लागत एवं पूंजी की व्यवस्था

झाड़ू बनाने का एक ऐसा व्यवसाय है, जो हर कोई आसानी से शुरू कर सकता है और इसे शुरू करने के लिए आपको अधिकतम निवेश करने की भी बिल्कुल आवश्यकता नहीं पड़ती. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आप अपने सेविंग अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको कम से कम 15000 हजार से लेकर 25000 हजार तक का निवेश करना पड़ सकता है. हालाँकि यह निवेश की राशि आपके व्यवसाय के आधार पर कम या ज्यादा हो सकती है.

पोहा बनने के व्यवसाय से हो सकती हैं बेहतरीन कमाई, आज ही ऐसे शुरू करें ये बिज़नेस.

झाड़ू बनने के व्यवसाय के लिए आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

इस व्यवसाय को एक अच्छे स्तर पर शुरू करने के लिए आपको इसे सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम वर्गीय उद्योग विभाग के अंदर पंजीकृत करवाना होगा. इसके अतिरिक्त लाइसेंस प्राप्त करने हेतु आप अपने नजदीकी नगर निगम विभाग में संपर्क करके अपने व्यवसाय के लिए लाइसेंस बनवा सकते हैं.

झाड़ू बनने के व्यवसाय से लाभ

बहुत ही कम निवेश की राशि में आप इस व्यवसाय से लगभग 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए प्रतिमाह तक आसानी से कमा सकते हैं. यदि आपका यह व्यवसाय विकासशील होता है, तो आप अपने झाड़ू बनाने के व्यवसाय से अच्छी इनकम कर सकते हैं.

विभिन्न डिज़ाइन की मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय इन दिनों दे सकता है काफी लाभ, ऐसे शुरू करें.

झाड़ू बनने के व्यवसाय में जोखिम

इस व्यवसाय को करने में ज्यादा जोखिम नहीं है, क्योंकि यह व्यवसाय आज के समय में डिमांड वाला है. इसके अतिरिक्त यदि इस व्यवसाय में किसी भी प्रकार का जोखिम होता है, तो आपको इससे ज्यादा हानि नहीं पहुंचेगी, क्योंकि इस व्यवसाय में आपने बहुत ही कम निवेश किया है. व्यवसाय में जोखिम होने तक आप इसमें लगी हुई लागत को तो आसानी से निकाल ही लेंगे. इसीलिए इस व्यवसाय में आपको बहुत ही कम जोखिम होने का खतरा रहता है.

FAQ

Q : झाड़ू बनाने के व्यवसाय को क्या हम बहुत ही न्यूनतम निवेश में शुरू कर सकते हैं ?

Ans : जी हां, इसमें आपको ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं है.

Q : झाड़ू बनाने के व्यवसाय में क्या लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : हां, जिसे आप अपने नजदीकी नगर निगम विभाग से बनवा सकते हैं.

Q : झाड़ू बनाने के व्यवसाय में पंजीकरण करने की क्या प्रक्रिया है ?

Ans : इस व्यवसाय में पंजीकरण करने हेतु आप सूक्ष्म, लघु और मध्यम वर्गीय उद्योग विभाग का सहारा लेना होगा.

Q : झाड़ू बनाने के व्यवसाय से हम कितना कमा सकते हैं ?

Ans : कम से कम 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं.

Q : झाड़ू बनाने के व्यवसाय में कितना खर्च करना होगा ?

Ans : 15 से 25 हजार रूपये.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *