जूस की दुकान कैसे खोलें | Juice Shop Business Plan in Hindi

जूस की दुकान कैसे खोलें, (मशीन, रेट, रेसिपी, लाइसेंस, लागत, लाभ), (Juice Shop Business Plan in Hindi), (Counter, Plan, Ideas, Investement, Profit, Raw Material)

इन दिनों स्वास्थ्य को लेकर हर जगह लोग जागरूकता दिखा रहे हैं. हालाँकि वक्त के साथ एवं वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए लोगों का स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना अनिवार्य भी है. स्वास्थ्य तभी बेहतर रहता हैं जब हम एनर्जी देने वाली चीजों का सेवन करते हैं जैसे कि फलों का जूस. मौसम के अनुसार विभिन्न तरह के फल आते हैं, लोग उसी के अनुसार जूस पीते हैं. यदि आप ऐसे में कोई छोटा बिज़नेस शुरू करने की तलाश में हैं तो जूस की दुकान खोलने में आपकी मदद हो सकती है. यह आप कैसे खोल सकते हैं, एवं इसमें क्या – क्या चीजों की आवश्यकता होगी यह सब कुछ आप आज हमारे इस लेख में देखेंगे. इसे अंत तक पढ़िये.  

juice shop business in hindi

फूलों की दुकान खोलकर कमा सकते हैं हजारों रूपये प्रतिदिन, ऐसे होती हैं कमाई.

जूस शॉप बिज़नेस क्या है

दोस्तों जूस विभिन्न तरह के फलों से बनाएं जाते हैं लेकिन आपको बता दें कि जरूरी नहीं की जूस फलों के ही बनते हैं बल्कि सब्जियों के भी जूस बनते हैं जोकि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. जब आप एक शॉप खोल कर ये सभी तरह के जूस लोगों को उपलब्ध करायेंगे, तो इसके बदले में वे आपको पैसे देंगे. यदि जूस शॉप बिज़नेस है. हालाँकि इसमें आपको अपने ग्राहक की पसंद का ख्याल रखना आवश्यक होगा, क्योंकि इसी पर आपके बिज़नेस का लाभ एवं हानि निर्भर करेगी.   

जूस की दुकान कैसे शुरू करें

जूस की दुकान शुरू करने के लिए आपको एक प्लानिंग की जरुरत पड़ेगी. जिसके अनुसार आप काम करके अपने बिज़नेस में आगे बढ़ सकते हैं. प्लानिंग में आपको यह निश्चिय करना होगा कि आप अपनी दुकान किस क्षेत्र में खोलेंगे, जूस निकालने वाली मशीन कहाँ से लेंगे, पूँजी की व्यवस्था एवं ग्राहकों तक पहुँच कैसे बनायेंगे. इसके बाद आप बहुत आसानी से इस बिज़नेस को शुरू कर पाएंगे.

पानी पूरी की दुकान या ठेला शुरू करें, मांग ज्यादा होने के कारण मुनाफा भी बहुत मिलता है.

जूस की दुकान के लिए जगह का चयन

जूस की दुकान खोलन एके लिए आपको एक ऐसी जगह का चयन करना होगा जोकि बाजार, अस्पताल, जिम, स्कूल या कॉलेज के बाहर आसपास में ही हो. क्योंकि वहां आपको ग्राहक बहुत मिल जायेंगे.

जूस की दुकान में कमर्चारियों की आवश्यकता

जूस की दुकान खोलने में वैसे तो आपको किसी कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं है लेकिन आपको अपने हेल्पर के रूम में कम से कम 1 से 2 लोगों को रख लेना चाहिए. इससे आपको काफी मदद मिल सकती है.

श्रमिक या मजदूर नहीं करना चाहते मजदूरी तो शुरू करने यह बिज़नेस, देना अच्छी आमदनी अर्जित करने का मौका.

जूस की दुकान के लिए आवश्यक कच्चा माल

जूस की दुकान खोलने के लिए आपको निम्न चीजों की आवश्यकता होगी –

  • फल एवं सब्जी :- सबसे पहले तो फलों एवं सब्जियों की आवश्यकता होगी जोकि एक दम ताज़ी होनी चाहिए.
  • आइस :- इसके अलावा आइस होना चाहिये क्योंकि गर्मियों के दिनों में लोग जूस में आइस डालकर ठंडा ठंडा जूस पीना ज्यादा पसंद करते हैं.
  • ड्राई फ्रूट :- जूस ड्राई फ्रूट्स के भी बनते हैं इसलिए आप इसे भी अपनी दुकान में जरुर रखें. आपको बता दें कि विभिन्न फलों के जूस में कई लोग ऊपर से ड्राई फ्रूट डालकर पीना भी पसंद करते हैं.   

जूस की दुकान के लिए आवश्यक मशीनरी, बर्तन एवं अन्य उपकरण

आपने यह तो देख लिया कि आपको जूस की दुकान खोलने में किन – किन कच्चे माल की आवश्यकता होगी. अब आपको यह बताते हैं कि आपको इसके अलावा और क्या चाहिये होगा. तो आपको बता दें कि आपको कुछ जरुरी मशीनरी एवं बर्तनों की आवश्यकता होगी. इसमें कुल 3 तरह की जूसर मशीन आती हैं आपको वह तीनों चाहिये होगी. आपको एक फ्रिज भी रखना होगा, क्योंकि आपको अपने फलों एवं सब्जियों को स्टॉक करना हैं तो यह बेहद आवश्यक है. इसके अलावा कुछ टूल्स जैसे चाकू, चौपिंग बोर्ड, फल काटने वाले कटर, बड़ी और छोटी साइज़ की गिलासें, कटोरा या गंजी, चमच आदि की भी आपको आवश्यकता पड़ेगी.  

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर प्लांट शुरू करें, और कमायें करोड़ों में, जाने कैसे शुरू कर सकते हैं यह बिज़नेस.  

जूस की दुकान के लिए लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

आपको इस बिज़नेस की शुरुआत करने में कुछ रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस के लिए आवेदन करना होगा जोकि इस प्रकार हैं –

  • एफएसएसएआई :- यह बिज़नेस खाद्य सामग्री से संबंधित बिज़नेस हैं इसलिए आपको अपनी गुणवत्ता को जाँच कराकर एफएसएसएआई रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होगी. और आवश्यक लाइसेंस प्राप्त करना होगा.
  • टैक्स पंजीकरण :- आपको अपने बिज़नेस के लिए तव पंजीकरण यानि की जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना भी आवश्यक है.
  • ट्रेड लाइसेंस :- अपने बिज़नेस के लिए ट्रेड लाइसेंस लेना बेहद जरूरी होता हैं. इसलिए आपको यह भी प्राप्त करना होगा.

जूस की दुकान में लगने वाली कुल लागत

जूस की दुकान खोलने के लिए आपको ज्यादा लागत की आवश्यकता नहीं पड़ेगी इसे आप लगभग 50 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं. लेकिन यदि आपको इसमें मशीनरी एवं फ्रिज भी लेना हैं तो सीके लिए आपको 1 लाख रूपये तक का भी निवेश करना पड़ सकता है. यदि आपके पास इतने पैसे नहीं हैं तो आप मुद्रा लोन के लिए आवेदन देकर यह प्राप्त कर सकते हैं. इतने पैसे आपको आसानी से मिल जायेंगे.

गिफ्ट शॉप बिज़नेस से प्रतिमाह हजारों की कमाई कर सकते हैं, केवल इतना ही निवेश करना होगा.  

जूस की दुकान से लाभ

जूस की दुकान में जब आप एक गिलास जूस बेचते हैं तो इसमें आपको 15 से 20 रूपये मिलते हैं, और आप प्रति गिलास कम से कम 5 से 10 रूपये तक कम लेते हैं. यानि महीने की आपकी इस बिज़नेस से होने वाली आमदनी की बात करें तो आपको इससे कम से कम 30 से 40 हजार रूपये की कमाई हो सकती हैं.

जूस की दुकान खोलने में जोखिम

यदि आप ताजे फलों एवं सब्जियों का जूस अपने ग्राहकों को नहीं प्रदान करेंगे तो आपको इससे नुकसां हो सकता हैं. क्योंकि इससे आपके ग्राहक की तबियत भी ख़राब हो सकती हैं जिसकी वजह से वह आप पर केस भी कर सकता है. इसलिए आपको यह सब चीजों का ध्यान रखते हुए ताजे फलों एवं सब्जियों का ही उपयोग करना होगा.

किराना की दुकान की काफी मांग होती हैं, यह खोलकर भी अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते हैं.

तो यह था जूस की दुकान खोलने का आसान तरीका, इस तरीके को अपना कर आप इस बिज़नेस से बेहतरीन कमाई कर सकते हैं.

FAQ

Q : जूस की दुकान कैसे खोलें ?

Ans : आवश्यक कच्चा माल, जगह का चयन एवं पूँजी की व्यवस्था करके आप आसानी से जूस की दुकान खोल सकते हैं.

Q : जूस की दुकान कहां खोलें ?

Ans : बाजार, अस्पताल, जिम, स्कूल या कॉलेज के बाहर आसपास में ही.

Q : जूस बनाने के लिए कौन सी मशीन चाहिये होगी ?

Ans : 3 तरह की जूसर मशीन एवं एक फ्रिज.

Q : जूस बनाने वाली मशीन कितने में आयेगी ?

Ans : लगभग 50 से 70 हजार रूपये में आ जायेगी.

Q : जूस की दुकान से कितना मुनाफा हो सकता है ?

Ans : कम से कम 30 से 40 हजार रूपये.  

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *