कबाड़ का बिजनेस शुरू करें [Kabad ka Business Kaise Kare in Hindi]

0

कबाड़ का बिजनेस शुरू करें, धंधा, लाइसेंस, भाव, रेट, दुकान, निवेश, लागत, लाभ, मुनाफा, जोखिम [Kabad ka Business Kaise Kare in Hindi] (Garbage Collection Business) (Kabadi, License, Rate, Dukan, Shop, Investment, Profit, Risk)

जब आपके घर का कोई सामान खराब हो जाता है, तब आप उसे फेंक देते हैं जिसे जाहिर तौर पर कबाड़ का नाम दिया जाता है, परंतु क्या आप जानते हैं कि, आप अपने घर के जिन सामानों को बेकार और खराब हुआ समझ कर फेंक देते हैं, वही सामान कुछ लोगों के लिए किसी सोने से कम नहीं होता है। जी हां आपने सही सुना, आपके घर में से निकला हुआ कबाड़ कई लोगों के लिए उनकी आमदनी का जरिया है और सिर्फ आमदनी ही नहीं कई लोग कबाड़ का धंधा करके इतने आगे बढ़ चुके हैं जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते।

kabad business in hindi

कबाड़ का बिजनेस कैसे शुरू करें

आप शायद यह सोचते होंगे कि, कबाड़ से ज्यादा से ज्यादा आदमी सिर्फ अपना पेट पाल सकता है, परंतु आपकी सोच गलत है, क्योंकि कबाड़ी का धंधा वर्तमान में काफी फायदेमंद धंधा माना जा रहा है। अगर हम आपको यह कहे कि कबाड़ी का धंधा करके कई लोग लखपति और करोड़पति बन गए हैं, तो शायद आप यकीन नहीं करेंगे परंतु यह बात बिल्कुल सही है। कबाड़ी का बिजनेस वर्तमान के समय में एक प्रॉफिटेबल बिजनेस के तौर पर उभर रहा है और अब तो कई पढ़े लिखे लोग भी इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं।

कबाड़ का बिजनेस क्या होता है

एक वस्तु जो टूट फूट के कारण क्षतिग्रस्त हो जाती है या किसी अन्य कारण से उसकी कार्यप्रणाली ठप्प हो जाती है तो उसे कबाड़ कहा जा सकता है! कबाड़ होने के बाद वस्तु दोबारा उसी गुण में वापस नहीं आ सकती है! जब आप अपने घर में इस्तेमाल करने के लिए कोई चीज लाते हैं और कुछ दिन चलने के बाद वह खराब हो जाती है और जब आप उसे रिपेयरिंग करवाने के लिए ले जाते हैं, तो मैकेनिक कहता है कि, वह चीज रिपेयर नहीं हो सकती। आपकी वह चीज पूरी तरह से खराब हो जाती है तो इसे कबाड़ ही कहा जाता है! ऐसे में कबाड़ी लोग आपके घर में खराब पड़ी वस्तुओं को और आपके द्वारा फेंके गए सामानों को इकट्ठा करते हैं और उन्हें Market में ले जाकर बेचते हैं। इस धंधे को या बिजनेस को कबाड़ का बिजनेस या फिर कबाड़ी का धंधा कहा जाता है।

कबाड़ी का बिज़नेस कैसे किया जाता है

  • कबाड़ी का धंधा कई लोग करते हैं, वे आपके घर पर आकर कबाड़ इकट्ठा करते हैं,
  • वह लोग उन कबाड़ो को इकट्ठा करके कबाड़ी की दुकान पर बेचते हैं और फिर कबाड़ी की बड़ी दुकान वाला व्यक्ति उनका कबाड़ो को ज्यादा मात्रा में इकट्ठा करके Truck में भर भर कर अपने से भी बड़े कबाड़ी को या फिर Recycling Company में बेचता है।
  • इस प्रकार जब आप अपने घर के कबाड़ को बेचते हैं, तो उसके बदले में आपको पैसे मिलते हैं और जो व्यक्ति आपके घर से कबाड़ को ले जाता है वह जब उन कबाड़ को आगे जाकर बेचता है, तो उस व्यक्ति की कमाई होती है
  • और फिर जब कबाड़ की बड़ी दुकान वाला व्यापारी उस कबाड़ को किसी कंपनी में या फिर अपने से भी बड़े Kabaddi ka Business करने वाले व्यापारी को बेचता है, तो उसकी कमाई होती है।

इस प्रकार नीचे से लेकर ऊपर तक इस धंधे में काम करने वाले लोगों की रोजी रोटी चलती है।

कबाड़ के तौर पर क्या खरीदा जाता है

ऐसा नहीं है कि आपके घर में से निकला हुआ हर सामान कबाड़ी के काम का ही हो। आपके घर में से निकला हुआ कुछ सामान ही उनके काम का होता है, जो निम्न प्रकार होते हैं।

कबाड़ के तौर पर एक कबाड़ी आपके घर में से निकले हुए कबाड़ जैसे कि रद्दी पेपर, लोहा, तेल का टीन, गत्ता, कूलर, पंखा, खराब लैपटॉप, खराब कंप्यूटर, खराब स्मार्टफोन, खराब टेबलेट, एलुमिनियम, तांबा, इलेक्ट्रॉनिक चीजें, फर्नीचर, पुरानी खराब मोटर, ट्रक और बस के स्ट्रांग लोहे आदि चीजें खरीदता है।

इसके अलावा डिमांड के अनुसार वह आपके घर के अन्य कई कबाड़ को भी खरीदता है, परंतु आपको बता दें कि, कबाड़ के तौर पर सबसे ज्यादा लोहे से बनी हुई चीजों की ही डिमांड होती है, क्योंकि इनकी रीसाइक्लिंग करके कंपनियां फिर से नए प्रोडक्ट बनाती हैं।

कबाड़ का बिजनेस करने के लिए जरूरी चीजें

  • अगर आपके पास Kabadd Business Start करने के लिए ज्यादा फंड नहीं है, तो आप छोटे स्तर पर भी इसे चालू कर सकते हैं.
  • आपको बता दें कि छोटे लेवल पर कबाड़ी का बिजनेस चालू करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के License की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, क्योंकि हमारे इंडिया में ऐसे कई कबाडी है, जो छोटे तौर पर कबाड़ी का बिजनेस करते हैं।
  • वहीं अगर आप बड़े स्तर पर कबाड़ खरीदने का बिजनेस करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी, जैसे दुकान, वाहन या गाड़ी, जीएसटी नंबर आदि.

कबाड़ी के बिजनेस में निवेश (Investment)

कबाड़ी के बिजनेस को स्टार्ट करने में आपको कितना निवेश करना पड़ेगा, यह आपके बिजनेस के स्तर पर आधारित होता है। बड़े स्तर पर करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा और छोटे स्तर पर करने के लिए आपको थोड़ा कम इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इसके अलावा आपका इन्वेस्टमेंट इस बात पर भी निर्भर करता है कि दुकान या जमीन आपकी खुद की है या फिर आप इसे भाड़े पर लेंगे। फिर भी एक सामान्य आंकड़े के तौर पर देखा जाए तो कबाड़ के बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको निम्न चीजों पर इन्वेस्ट करना होगा।

  • दुकान के लिए :- अगर दुकान आपकी खुद की है, तो आपको उसका कोई भी मासिक भाड़ा नहीं देना होगा, वही अगर आप दुकान भाड़े पर लेते हैं, तो आपको महीने का भाड़ा लगभग ₹20,000 से ₹30,000 के आसपास देना होगा। यह भाड़ा ज्यादा इसलिए है, क्योंकि कबाड़ी के बिजनेस में आपको बड़ी दुकान की आवश्यकता पड़ती है।
  • अन्य लागत :- अन्य लागत के तौर पर आपको दो से ₹3,00,000 खर्च करने पड़ सकते हैं। इसमें दुकान का फर्नीचर, इलेक्ट्रिसिटी खर्चा, पानी बिल खर्चा, ट्रांसपोर्टेशन खर्चा, गाड़ियों के पेट्रोल का खर्चा, कबाड़ का वजन करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक कांटा इत्यादि सहित अन्य खर्चे शामिल हैं।
  • कुल निवेश :- इस प्रकार कबाड़ की दुकान चालू करने में आपका टोटल इन्वेस्टमेंट 5,00,000 के आसपास तक पड़ेगा।

कबाड़ के बिजनेस के लिए जमीन

कबाड़ के बिजनेस के स्तर के हिसाब से आपको जमीन की भी आवश्यकता पड़ती है। बड़े स्तर के कबाड़ के बिजनेस के लिए आपको 500 स्क्वायर फीट से लेकर 600 स्क्वायर फीट तक की दुकान की आवश्यकता पड़ेगी, वहीं छोटे स्तर के लिए आपको 200 स्क्वायर फुट से लेकर 300 स्क्वायर फुट के दुकान की आवश्यकता पड़ेगी। गोडाउन की बात करें तो बड़े स्तर के कबाड़ी के बिजनेस के लिए आपको 700 square foot से लेकर 1000 square foot तक के गोदाम की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि बड़े स्तर के बिजनेस में आपको कबाड़ को स्टोर करने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता पड़ेगी, वही छोटे स्तर के बिजनेस के लिए गोडाउन के तौर पर आपको 300 square foot से लेकर 600 square foot तक के गोडाउन की आवश्यकता पड़ेगी।

कबाड़ के बिजनेस के लिए आपको ऐसी location का चयन करना चाहिए, जहां पर पक्के रोड हो, ट्रांसपोर्टेशन की अच्छी सुविधा हो, 24 घंटे बिजली उपलब्ध हो, पानी की अच्छी सुविधा हो। इसके अलावा वहां पर पहले से ही कबाड़ की कितनी दुकानें हैं और वह किस प्रकार के प्रोडक्ट को खरीदते या बेचते हैं, साथ ही वह कबाड़ कितने दाम पर लेते हैं। हो सके तो आपको कबाड़ का बिजनेस मेन रोड के अगल-बगल ही चालू करना चाहिए, ताकि आपकी दुकान और आपका बिजनेस लोगों की नजरों में आए।

कबाड़ बिजनेस रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस

जब आपके पास investment करने के लिए फंड इकट्ठा हो जाए और आपकी सभी तैयारी हो जाए, तो आपको kabad ke business के लिए लाइसेंस लेना होता है और अपने कबाड़ के business ka registration करवाना होता है। सारी कानूनी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आप अपने कबाड़ का बिजनेस चालू कर सकते हैं।

कबाड़ के बिजनेस के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

छोटे लेवल पर kabad ka business start  करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की कागजी कार्रवाई नहीं करनी पड़ती है, परंतु थोड़े से बड़े लेवल पर इसे चालू करने के लिए आपको कुछ कागजी कार्रवाई करनी पड़ती है, जिनके लिए आपको निम्न document की आवश्यकता होती है।

  1. पहचान पत्र :- आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड
  2. एड्रेस प्रूफ :- राशन कार्ड, लाइट बिल
  3. पासबुक सहित बैंक अकाउंट
  4. आपका मोबाइल नंबर
  5. जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर
  6. 4 पासपोर्ट साइज की फोटो
  7. आपकी ईमेल आईडी
  8. एनओसी आदि.

रीसाइकलिंग सेंटर की जानकारी

आप जो भी कबाड़ खरीदते हैं, उसे ज्यादा मात्रा में इकट्ठा हो जाने के बाद आपको बेचना भी पड़ता है। इसीलिए आपको इस बात की भी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए कि, जहां पर आप अपना बिजनेस चालू करना चाहते हैं, वहां पर आस-पास में कोई कबाड़ रीसाइकलिंग सेंटर है या नहीं और अगर आपके आसपास एरिया में कबाड़ रीसाइकलिंग सेंटर नहीं है, तो इस बात का पता आपको अवश्य कर लेना चाहिए कि आपके बिजनेस की जगह से कबाड़ रीसाइकलिंग सेंटर की दूरी कितनी है। ऐसा करने से आपको transportation खर्चे का अंदाजा आ जाएगा।

कबाड़ ट्रांसपोर्टेशन के लिए गाड़ियां

खरीदे गए कबाड़ को अपनी दुकान पर लाने के लिए और godown में रखने के लिए आपको चार पहिया गाड़ी की भी आवश्यकता पड़ेगी। इसीलिए आपको 1-2 चार पहिया गाड़ियों का भी प्रबंध कर लेना चाहिए, वही इकट्ठे हुए कबाड़ को recycling centre में या फिर किसी बड़े कबाड़ी को बेचने के लिए आपको ट्रक की आवश्यकता पड़ेगी। अगर आपके पास बजट है, तो आप अपनी खुद की ट्रक सेकंड हैंड खरीद सकते हैं या फिर आप मार्केट से भी ट्रकों को हायर कर सकते हैं।

कबाड़ के बिज़नेस में फायदा

कबाड़ केबिज़नेस में भले ही निवेश बहुत अधिक करना पड़ेगा लेकिन इससे आपको फायदा भी काफी मिलेगा. इससे आप लाखों एवं करोड़ों की कमाई कर सकते हैं. क्योंकि यह काफी चलने वाला बिज़नेस है.  

कबाड़ के बिज़नेस में जोखिम

इस बिज़नेस में होने वाले जोखिम की बात करें तो आपको बता दें कि इस बिज़नेस में जोखिम कम होता है. क्योकि यह बिज़नेस हर समय चलने वाला बिज़नेस है. लोगों के घरों में कभी भी कबाड़ इकठ्ठा हो जाता है, ऐसे में आपको इससे जोखिम कम रहता है. दिवाली के समय में यह बिज़नेस से बहुत अधिक कमाई होती है.

इस तरह से एक छोटा सा बिज़नेस शुरू करके भी आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. और अमीर बन सकते हैं.

FAQ

Q : कबाड़ का बिज़नेस क्या है ?

Ans : कबाड़ का बिज़नेस लोगों के घर के पुराने सामान को खरीदकर उसे दूसरी जगह बेचना कहलाता है.

Q : कबाड़ में क्या – क्या लोग खरीदते हैं ?

Ans : रद्दी पेपर, लोहा, तेल का टीन, गत्ता, कूलर, पंखा, आदि और भी कई चीजें.

Q : कबाड़ के बिज़नेस में क्या लागत लगती है ?

Ans : सब कुछ मिलाकर लगभग 5 लाख रूपये.

Q : कबाड़ के बिज़नेस से कितना मुनाफा होता है ?

Ans : इससे लाखों की कमाई कर सकते हैं.

Q : कबाड़ के बिज़नेस में क्या लाइसेंस की आवश्यकता होती है ?

Ans : जी हां, यदि आप बड़े स्तर पर शुरू कर सकते हैं, तो स्व्श्य इसकी आवश्यकता होती है.   

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here