कोई भी अनपढ़ या कम पढ़ा लिखा व्यक्ति इन 5 व्यवसायों को शुरू करके कर सकता है अच्छी खासी मोटी कमाई

दुनिया में कई ऐसे लोग होते हैं जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वे शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं. वैसे तो ये पहले के समय में ज्यादा होता था, किन्तु आज भी बहुत से लोग हैं जो शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ हैं. इसका मुख्य कारण पैसे की कमी के साथ – साथ साधन की कमी और कम पढ़े लिखे लोगों वाली पृष्ठभूमि का होना है. ये खास तौर पर छोटे शहर या गांव में रहने वाले लोग होते हैं, जोकि अनपढ़ रह जाते हैं. यदि आप ऐसे लोगों को जानते हैं जोकि अनपढ़ है या कम पढ़े लिखे है, और इस वजह से उनके पास कोई कमाई का साधन नहीं है. तो उन्हें आप कुछ पैसे कमाने वाले बिज़नेस के आइडियाज दे सकते हैं. जिसे वे अपनी अजीविका का साधन बना सकें. ऐसे लोगों के लिए कुछ बिज़नेस आइडियाज हम भी यहाँ दे रहे हैं, इसे अंत तक पढ़िये. 

less educated people

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय के आइडियाज (Less Educated Business Ideas)

कम पढ़ें लिखे लोग या फिर जो अनपढ़ हैं उन्हें आप निम्नलिखित व्यवसाय शुरू करने की टिप्स दे सकते हैं. और यदि आप भी उनमें से एक हैं तो आप भी ये व्यवसाय करके कमी कर सकते हैं –

दूध की होम डिलीवरी का व्यवसाय :-

सुबह होते ही जब दरवाजे की घंटी की आवाज आती हैं तो उसी के बाद से आपके दिन की शुरुआत होती हैं. यह घंटी बजाने वाले दूध वाले होते हैं. जोकि रोज सुबह से लोगों के घर – घर जाकर दूध देते हैं. दूध देने का कम करने वाले लोग अधिकतर अनपढ़ होते हैं या फिर ज्यादा पढ़े लिखे नहीं होते हैं. ऐसे लोगों के लिए घर में जाकर दूध देना ही आजीविका का साधन बन जाता है. लेकिन आप कोश रहे होंगे कि ये दूध वाले खुद की डेयरी खोल सकते हैं. उन्हें लोगों के घर में दूध की होम डिलीवरी करने की क्या आवश्यकता है तो हम आपको बता दें कि दूध डेयरी खोलने के लिए उनके पास पैसे नहीं होते हैं. और अगर उनके वे अपनी डेयरी खोल भी लें, तो लोगों को दूध डेयरी में दूध लेने की बजाय उसकी होम डिलीवरी ज्यादा पसंद आती हैं इसके लिए वे ज्यादा पैसे देने भी तैयार हो जाते हैं. इसलिए इससे लोगों की कमाई ज्यादा होती है.

कुरियर सर्विस का व्यवसाय है काफी लाभकारी, कमा सकते हैं 5 लाख रूपये तक जानें कैसे. 

गाड़ी धुलाई सेंटर :-

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए गाड़ी धुलाई सेंटर खोलना भी पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर साबित हो सकता है. क्योकि आज के समय में अधिकतर लोगों के पास गाड़ी होती है. न सिर्फ 2 पहिया वाहन बल्कि 4 पहिया वाहन भी आज के समय में अधिकतर लोगों के पास होते हैं. यदि आप कम पढ़े लिखे हैं या आप ऐसे लोगों को जानते हैं जोकि अनपढ़ या कम पढ़े हैं, उन्हें आप ये बिज़नेस करने की सलाह दें, इससे बहुत ज्यादा लाभ होगा. इसमें आपको 15 से 20 हजार रूपये तक की प्रतिमाह आमदनी हो सकती है.  

सब्जी का बिज़नेस :-

गाँव के अनपढ़ या कम पढ़े लिखे लोगों के लिए अगला बिज़नेस आईडिया है सब्जी का बिज़नेस. इस बिज़नेस में आपको रोज मंदी से सब्जी सस्ते दामों में खरीदकर उसे अपने मुनाफे के साथ बेचना होगा, जिससे आपकी अच्छी आमदनी हो सके. सब्जी एक ऐसी चीज हैं जिसे लोग रोज ताज़ी खरीदते हैं, इसके लिए वे अधिकतर बाजार जाते हैं. इस बिज़नेस को शुरू करने में ज्यादा निवेश की भी आवश्यकता नहीं है. आप रोज सब्जी लगभग 300 रूपये में खरीदकर उससे प्रतिदिन 1000 रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. अतः यह बिज़नेस कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बेहतरीन बिज़नेस है.

किसानों के लिए कृषि से संबंधित काफी सारे व्यवसाय हैं, जिसे शुरू करके अच्छी खासी कमाई करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पंचर एवं हवा बिज़नेस :-

गाड़ी चाहे छोटी हो या बड़ी जब वह पंचर होती हैं तो उसके टायर एवं ट्यूब को ठीक कराने के लिए लोगों को पंचर की दूकान में उसे लेकर जाना ही पड़ता है. इस बिज़नेस को करने के लिए शिक्षित होना आवश्यक नहीं है बस आपको गाड़ी के पंचर से संबंधित सभी जानकारी होनी चाहिये. इस बिज़नेस को करने में कुछ शुरूआती निवेश करने की आवश्यकता हो सकती हैं लेकिन बाद में यह बिज़नेस महीने के 12 से 15 हजार रूपये कमाने में आपकी मदद करेगा.

चाय स्टाल :-

हमारे देश में लोगों की सुबह चाय के साथ होती हैं. वे अपने घर से निकलते ही सबसे पहले चाय की टपरी पर जाते हैं. और दिन में भी जब भी वे अपने काम से फ्री होते हैं तो चाय पीते हैं. ऐसे में चाय का स्टाल हर गली एवं नुक्कड़ पर दिखाई देते हैं. और ये स्टाल लगाने वाले लोग अधिकतर कम पढ़े लिखे या गांव देहात के लोग होते हैं. लेकिन यही लोग आज प्रतिमाह 10 से 12 हजार रूपये तक की कमाई भी कर रहे हैं. अतः आपके लिए यह व्यवसाय करना बहुत फायदेमंद हो सकता है. इसे करने में आपको ज्यादा कुछ निवेश करने की भी आवश्यकता नहीं है बस आपको जो भी निवेश करना है वह चाय बनाने के लिए उपयोग होने वाले बर्तन एवं ठेले आदि की ही आवश्यकता होती है.

चायपत्ती बैग बनाने का व्यवसाय से भी हो सकती है लाखों की कमाई.

तो ये थे कुछ आसान से कम पढ़े लिखे एवं अनपढ़ लोगों के लिए व्यवसाय. इससे कोई भी व्यक्ति जिन्हें पढना लिखना नहीं आता वह शुरू कर सकता है. और पैसे कमाकर अपना घर चला सकता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *