कम पढ़े लिखे लोगों के लिए इन 5 व्यवसाय में हैं जबरदस्त करियर, जमकर बरसेगा पैसा

देश में कई ऐसे लोग हैं जोकि कम पढ़े लिखे हैं. जिन्हें प्रॉपर शिक्षा प्राप्त हुई ही नहीं है. परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के चलते कुछ लोग अपने बच्चों की शिक्षा बीच में ही बंद करवा देते हैं. लेकिन उस समय वे ये नहीं सोचते कि आगे जाकर उनका करियर क्या होगा. आगे जाकर वे कैसे घर को संभालेंगे. तो ऐसे लोगों की मदद करने के लिए हमने इस लेख में 5 ऐसे व्यवसाय के आइडियाज ढूंढे हैं, जिससे उनका आगे का करियर जबरदस्त हो सकता हैं. साथ ही उन पर जमकर पैसा भी बरस सकता है. ये 5 व्यवसाय की जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है, जिससे हो सकती हैं अच्छी कमाई.

illiterate business ideas

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए जबरदस्त करियर व्यवसाय (Business Ideas for Illiterate Person)

देश में कई ऐसे काम हैं जोकि कम पढ़े लिखे लोग भी आसानी से करके अच्छी कमाई कर सकते हैं, ऐसे कुछ व्यवसाय निम्नलिखित है –

  • हेयर स्टाइलिंग :-

अपने बालों को विभिन्न तरीके से मोड़ने या गुथने को हेयर स्टाइलिंग कहा जाता है. इसे न सिर्फ बड़े – बड़े सेलेब्रिटी करवाते हैं, बल्कि इसे आम लोग भी बहुत नये – नये तरीके से अपने बालों को आकार देते हैं. यदि आपको यह कला आती है कि आप अलग – अलग तरह की हेयर स्टाइलिंग करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इससे काफी अच्छी कमाई हो सकती हैं क्योकि शादी पार्टी हो या फिर कोई अन्य अवसर, सभी महिलाओं एवं पुरुषों को घर से बाहर निकलने से पहले अपने बालों की सवारने का काफी शौक होता है. अगर आप लोगों को यह सर्विस प्रदान करती हैं तो इस व्यवसाय में काफी मुनाफा हो सकता है.

नाई की दुकान में हैं बेहतर कमाई का अवसर, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • गाड़ी धुलाई सेंटर :-

गाड़ी चाहे कोई भी हो जैसे मोटरसाइकिल, कार, बस, ट्रक एवं अन्य गाड़ियाँ. सभी गाड़ियों की धुलाई का काम भी एक बेहतर व्यवसाय हो सकता है. जी हाँ लोगों की भाग दौड़ वाली जिन्दगी में उनके पास इतना टाइम नहीं रहता है कि वे खुद से अपनी गाड़ी की सफाई कर सकें. ऐसे में वे लोग अपनी गाड़ी को धुलवाने के लिए गाड़ी धुलाई सेण्टर में भेजते हैं. यह एक तरह की सर्विस होती है, जिससे आपकी कमाई तो होगी ही, साथ ही नुकसान न के बराबर होता है. इसमें आपके पास कोई विशेष डिग्री की आवश्यकता भी नहीं है. बस इसके लिए आपके पास कुछ पूंजी होनी चाहिये ताकि आप धुलाई सेंटर खोल सकें. इससे आप महीने के 15 से 20 हजार तक के पैसे बना सकते हैं.

  • चाय स्टाल :-

चाय एक ऐसा पेय पदार्थ हैं जोकि है तो अंग्रेजों की देन, लेकिन यह हमारे देश में काफी ज्यादा प्रसिद्ध हो गया हैं. यहाँ तक कि कुछ लोगों की तो यह पहली पसंद भी बन गया है. लोग सुबह से शाम तक में कई बार चाय पीना पसंद करते हैं फिर चाहे वह घर में हो या बाहर. बाहर चाय पीने वाले भी लाखों लोग होते हैं. ऐसे में यदि आपको पैसे कमाना हैं, और आपके कम पढ़े लिखे होने की वजह से आप कई काम नहीं कर पा रहे हैं. तो आपके लिए चाय का स्टाल लगाना काफी फायदेमंद हो सकता है. क्योकि लोगों को चाय की चुस्की काफी पसंद होती हैं. आप चाय का स्टाल किसी कार्यलय के बाहर या बाजार में लगाते हैं तो इससे आपको दिन भर में 5 से 6 हजार रूपये तक की कमाई हो सकती है.

चाय कुल्हड़ एवं कुल्हड़ बनाने का व्यवसाय आज के समय में दे रहा हैं लाखों रूपये कमाने का मौका प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • केटरिंग का काम :-

केटरिंग का काम एक ऐसा काम है जिसे कोई भी व्यक्ति कर सकता है. न ही इसमें किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता है और न ही बहुत ज्यादा निवेश की. इस काम को करने के लिए सबसे आवश्यक है कि आपको खाना बनाना आना चाहिये. इस काम को अगर आप अभी करते हैं, तो इन दिनों की परिस्थिति को देखते हुए केटरिंग का काम करने वाले लोगों ने टिफिन सर्विस का काम शुरू किया हैं. इसलिए अपने केटरिंग के व्यवसाय की शुरुआत आप टिफिन सर्विस के रूप में कर सकते हैं. और जब यह सही से चलने लग जायें तो फिर इसे आप केटरिंग के तौर पर करके अधिक मुनाफा प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं. अगर आपको विभिन्न तरह की डिशेस बनानी आती हैं तो आप अपने इस व्यवसाय में उसे भी ऐड करें. ताकि लोगों को इसके बारे में पता चले और यदि लोगों को यह पसंद आये तो वे और लोगों को बताएंगे, जिससे आपको अधिक मुनाफा हो सकता है.

  • मेंहदी लगाना :-

हमारा देश एक ऐसा देश हैं जहाँ हर महीने त्यौहार आते हैं. और त्यौहारों के आने से महिलाओं को सजने सवरने का एक मौका मिल जाता हैं. खासकर महेंदी लगाने का. सावन से लेकर कार्तिक तक के महीने में महिलाओं के कई सारे त्यौहार आते हैं, जिसमें वे मेहंदी लगाती हैं. यदि आपको मेंहदी लगाने का शौक है. और आपको यह लगाना आता है. तो विभिन्न त्यौहारों का इस साल का सीजन आपके लिए पैसे कमाने का बेहतरीन अवसर लेकर आया है. यह काम महिलायें ही नहीं बल्कि पुरुष भी कर सकते हैं, और यह साइड बिज़नेस के तौर पर किया जा सकता हैं जोकि आपको बेहतरीन कमाई का अवसर दे सकता है.

बेहतर मुनाफा कमाने के लिए कम लागत में शुरू कर सकते हैं ये 5 व्यवसाय, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.   

इस तरह से यदि कम पढ़े लिखे होने की वजह से नहीं हैं आपके पास कोई रोजगार, तो इसमें से किसी भी व्यवसाय को खुद शुरू कर आप अपना आगे का करियर जबरदस्त बना सकते हैं. 

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *