कम पढ़े लिखे लोग कर सकते हैं ये 5 काम, होगी मोटी कमाई

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बिजनेस (व्यवसाय), रोजगार, सरकारी नौकरी (Less Educated Businessman, India in Hindi)

हमारे देश में कम पढ़ें लिखे लोगों की कोई कमी नहीं है. ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने अपनी शिक्षा पूरी प्राप्त नहीं की है. अक्सर ये वे लोग होते हैं जो गरीब होते हैं. इनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही ख़राब होती हैं. जिसके चलते वे अपनी शिक्षा पर ध्यान नहीं दे पाते और अपनी अजीविका चलाने के लिए कुछ छोटे – मोटे काम कर पैसे कमाते हैं. ऐसे लोगों की मदद के लिए हम इस लेख में कुछ बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज लेकर आये हैं. जिसे कम पढ़े लिखे लोग भी बड़ी आसानी से शुरू मुनाफा अर्जित कर सकते हैं. चलिए जान लेते हैं वे कौन से व्यवसाय हैं.

less educated people business

कम पढ़ें लिखे लोगों के लिए कुछ व्यवसाय (Business Ideas for Less Educated Peoples)

कम पढ़ें लिखे लोगों के लिए कुछ छोटे व्यवसाय जिसे वे कम पूंजी निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं वे इस प्रकार हैं –

  • पीने के पानी की सप्लाई

प्रदूषण के इस दौर में बीमारियों ने लोगों को जकड़ लिया है. ऐसे में लोग हाइजीन पर काफी ध्यान देते हैं, जिसके चलते वे जमीन से सीधा सप्लाई होने वाला पानी पीना पसंद नहीं करते हैं. वे अधिकतर मिनरल वाटर या फिर आरओ का पानी पीने को प्राथमिकता देते हैं. ऐसे में यदि कम पढ़ें लिखे लोग इन मिनरल वाटर या आरओ के पानी की सप्लाई का काम करते हैं, तो उन्हें इसमें काफी आमदनी हो सकती है. यह व्यवसाय अब न सिर्फ बड़े शहरों में लोकप्रिय हैं अपितु छोटे शहरों एवं कस्बों में भी काफी जोर पकड़ रहा है. शादी, पार्टी, समारोह, रैली आदि में लोग बंद डिब्बे के पानी की मांग करते हैं. आप उन्हें 20 लीटर के पानी के डिब्बे की सप्लाई करके 40 प्रतिशत तक का मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं. इसमें कोई भी शैक्षणिक योग्यता की भी आवश्यकता नहीं है. 

पानी पूरी के व्यवसाय में हैं हजारों रूपये प्रतिदिन कमाने का मौका, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.  

  • टू लेट सर्विस

टू लेट सर्विस का मतलब होता हैं लोगों को जमीन, मकान, दूकान या फ्लैट उपलब्ध कराने में मदद करना. यदि किसी व्यक्ति को कोई प्रॉपर्टी खरीदना हैं या किराएँ पर लेना है तो वे टू-लेट सर्विस से सम्पर्क करते हैं. जो व्यक्ति यह सर्विस देता हैं उसे दोनों ओर से कमीशन की प्राप्ति होती हैं. आपको इस कार्य में 4 % कमीशन प्राप्त होता हैं. इसमें कार्य इस तरह से होता हैं कि यदि कोई व्यक्ति को आप किसी प्रॉपर्टी को 5 लाख रूपये में खरीदवाते हैं, तो वह आपको 2 % कमीशन देगा और वहीँ जिस व्यक्ति की प्रॉपर्टी बिकी हैं वह भी आपको 2 % का कमीशन देगा. इस तरह से आपको दोनों ओर से मुनाफा मिलता है. लेकिन यदि आप इस कार्य में माहिर हैं तो इससे आपको ओर भी अधिक कमीशन की प्राप्ति हो सकती हैं.

  • टूर एंड ट्रैवल्स

पहले जब लोगों को कहीं यात्रा करना होता था, तो लोग बिना टिकेट करायें ट्रेन या बसों में भेड़ बकरियों की तरह घुस कर चले जाते थे, किन्तु आजकल लोग भीड़ भाड़ वाली जगह में जाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं. वे आरामदायक यात्रा करना चाहते हैं. इसके लिए ट्रेवल्स एजेंसी से सम्पर्क करके अपनी यात्रा के लिए टिकेट की बुकिंग करते हैं. इसमें वे फ्लाइट, बस या ट्रेन के साथ – साथ टैक्सी की भी बुकिंग करा सकते हैं. यदि आप खुद की ट्रेवल्स एजेंसी शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए काफी अधिक आय वाला व्यवसाय हो सकता है. क्योकि इसमें आपको अच्छा खासा कमीशन मिल जाता है. टैक्सी की बुकिंग करने पर भी टैक्सी के मालिक से आप कमीशन ले सकते हैं. अतः इसमें आपको ध्यान रखना होगा कि आप अपने ग्राहकों को अच्छी सेवाएं प्रदान करेंगे और नई – नई स्कीम निकालेंगे, तभी आपका यह व्यवसाय तरक्की कर सकेगा.

पहाड़ी इलाकों में होमस्टे बिज़नेस बना रोजगार का बेहतर जरिया, लाखों की कमाई करने के लिए यहाँ क्लिक करें.     

  • डेयरी फार्म

डेयरी प्रोडक्ट्स का उपयोग देश के हर नागरिक करते हैं. क्योकि लोगों को सुबह से लेकर रात तक डेयरी प्रोडक्ट्स की आवश्यकता पड़ती ही हैं. इसलिए इसकी डिमांड कभी भी कम नहीं होती हैं. शहर से लेकर गांव तक सभी जगह डेयरी फार्मिंग का व्यवसाय काफी अधिक चलता है. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरुरी नहीं हैं आप बहुत पढ़ें लिखे हो. कम पढ़ें व्यक्ति के लिए यह व्यवसाय काफी लाभदायक है. इस व्यवसाय में आपको गाय या भैंस का पालन का कार्य करना होता है. क्योकि गाय या भैंस के दूध से काफी सारे डेयरी प्रोडक्ट्स बनते हैं. और इसकी बिक्री कर आपको काफी अधिक आय प्राप्त हो जाती हैं.

  • रेडीमेड गारमेंट्स शॉप

आजकल लोगों को छोटा समारोह हो या बड़ा समारोह हो सभी को नये कपड़े पहन कर सजने सवरने का बहुत शौक होता है. ऐसे में इन दिनों रेडीमेड कपड़ों की बिक्री की काफी अधिक बढ़ गई हैं. आप अपने आसपास किसी रेडीमेड गारमेंट्स की दूकान खोल कर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. और यदि आपको फैशन और ट्रेंड का अच्छा ज्ञान हैं तो बिना शैक्षणिक योग्यता के भी आप इसे आसानी से शुरू कर बढ़ा भी सकते हैं. इसके लिए आप बड़े शहरों में जाकर रेडीमेड कपड़ों की खरीदी करें. इससे आपके पास स्टॉक में फैशनेबल कपड़े होंगे. जिनकी मांग लोग अधिक करते हैं.

कपड़े की सिलाई के व्यवसाय से हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो ये सभी व्यवसाय कम पढ़ें लिखे लोगों के लिए थे, जिसे वे बहुत कम लागत में शुरू कर अपनी आय का साधन बना सकते हैं. इन व्यवसायों को आप खुद शुरू कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी पर निर्भर होने की भी आवश्यकता नहीं है. इसलिए आप इस व्यवसाय को अवश्य शुरू कर लाभ की प्राप्ति करें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *