Home Blog अब नहीं सुनने पड़ेंगे लोगों के ताने, कम पढ़े लिखे लोग शुरू...

अब नहीं सुनने पड़ेंगे लोगों के ताने, कम पढ़े लिखे लोग शुरू करें खुद के ये व्यवसाय, होगी बेहतरीन कमाई

यह कथन से तो हर कोई वाकिफ होगा कि जो व्यक्ति जितना अधिक पढ़ा लिखा हैं वह उतनी ही कामयाबी हासिल करता है. लेकिन इसमें अक्सर मात खा जाते हैं कम पढ़े लिखे लोग. जोकि अपनी किसी मजबूरी की चलते कम पढ़े लिखे ही रह जाते हैं. ऐसे में जब कोई व्यक्ति ऐसे लोगों को अनपढ़ बोलता है तो यह सुनकर उन्हें बहुत दुःख होता हैं. साथ ही अपने अनपढ़ रह जाने के कारण उन्हें काम नहीं मिलने की वजह से उनका जीवन कठिन होने लगता है. आपको बता दें कि इस मंहगाई के दौर में कम पढ़े लिखे लोग ज्यादा सर्वाइव भी नहीं कर पाते हैं, क्योकि कम पढ़े लिखे होने की वजह से उन्हें कोई पूछता ही नहीं है. किन्तु हमारे इस लेख में आज हम बतायेंगे कि कम पढ़े लिखे लोग भी व्यवसाय शुरू करके अपना जीवन अच्छे से बिता सकते हैं.

less educated business

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय (Less Educated People Business Plan)

कम पढ़े लिखे लोगों को खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए निम्न आइडियाज हम दे रहे हैं –  

Back

5. ऑटो रिक्शो चालक (Auto Rickshaw Driver)

लोगों को एक शहर में ही रहते हुए एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाना होता हैं तो या तो वे सिटी बस का सहारा लेते हैं या फिर वे टैक्सी या ऑटो रिक्शा अपने पास बुलाकर या बुक करके जाते हैं. ऐसे में जो लोग कम पढ़े लिखे हैं और बहुत पैसा कमाना चाहते हैं, वे सरकार की ओर से दी जा रही मदद से अपना खुद का एक ऑटो रिक्शा खरीद कर इसके चालक बनकर पैसे कमा सकते हैं. ऑटो रिक्शा लेने से पहले लाभार्थी यह देख लें कि उन्हें ऑटो रिक्शा चलाना आता है या नहीं. यदि आपको यह आता है तो आप इसे खरीद कर इसमें 8 से 10 सवारी बैठाएं, और उनसे निश्चित राशि के तौर पर पैसे वसूल करें. 

यदि आप हैं एक बेहतरीन कार चालक तो ओला कैब एप के साथ जुड़कर कमायें अच्छे खासे पैसे. प्रतिमाह कर सकते हैं 50 हजार से भी ज्यादा की कमाई.    

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...