अब नहीं सुनने पड़ेंगे लोगों के ताने, कम पढ़े लिखे लोग शुरू करें खुद के ये व्यवसाय, होगी बेहतरीन कमाई

यह कथन से तो हर कोई वाकिफ होगा कि जो व्यक्ति जितना अधिक पढ़ा लिखा हैं वह उतनी ही कामयाबी हासिल करता है. लेकिन इसमें अक्सर मात खा जाते हैं कम पढ़े लिखे लोग. जोकि अपनी किसी मजबूरी की चलते कम पढ़े लिखे ही रह जाते हैं. ऐसे में जब कोई व्यक्ति ऐसे लोगों को अनपढ़ बोलता है तो यह सुनकर उन्हें बहुत दुःख होता हैं. साथ ही अपने अनपढ़ रह जाने के कारण उन्हें काम नहीं मिलने की वजह से उनका जीवन कठिन होने लगता है. आपको बता दें कि इस मंहगाई के दौर में कम पढ़े लिखे लोग ज्यादा सर्वाइव भी नहीं कर पाते हैं, क्योकि कम पढ़े लिखे होने की वजह से उन्हें कोई पूछता ही नहीं है. किन्तु हमारे इस लेख में आज हम बतायेंगे कि कम पढ़े लिखे लोग भी व्यवसाय शुरू करके अपना जीवन अच्छे से बिता सकते हैं.

less educated business

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए व्यवसाय (Less Educated People Business Plan)

कम पढ़े लिखे लोगों को खुद का बिज़नेस शुरू करने के लिए निम्न आइडियाज हम दे रहे हैं –  

ऑटो रिक्शो चालक (Auto Rickshaw Driver)

लोगों को एक शहर में ही रहते हुए एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाना होता हैं तो या तो वे सिटी बस का सहारा लेते हैं या फिर वे टैक्सी या ऑटो रिक्शा अपने पास बुलाकर या बुक करके जाते हैं. ऐसे में जो लोग कम पढ़े लिखे हैं और बहुत पैसा कमाना चाहते हैं, वे सरकार की ओर से दी जा रही मदद से अपना खुद का एक ऑटो रिक्शा खरीद कर इसके चालक बनकर पैसे कमा सकते हैं. ऑटो रिक्शा लेने से पहले लाभार्थी यह देख लें कि उन्हें ऑटो रिक्शा चलाना आता है या नहीं. यदि आपको यह आता है तो आप इसे खरीद कर इसमें 8 से 10 सवारी बैठाएं, और उनसे निश्चित राशि के तौर पर पैसे वसूल करें. 

यदि आप हैं एक बेहतरीन कार चालक तो ओला कैब एप के साथ जुड़कर कमायें अच्छे खासे पैसे. प्रतिमाह कर सकते हैं 50 हजार से भी ज्यादा की कमाई.    

पंचर और हवा भरने का बिज़नेस (Panchar and Air Buisness)

कम पढ़े लिखे लोगों के लिए एक बहुत ही अच्छा व्यवसाय है पंचर एवं हवा भरने की शॉप का व्यवसाय. इसमें आपको छोटी गाड़ियों से ले करके बड़ी गाड़ियों तक के टायर ट्यूब के पंचर सुधार कर उसमें हवा भरने का काम करना होता है. आज के समय में वाहनों का इस्तेमाल ज्यादातर हो रहा है, इसलिए लोग अक्सर अपनी गाड़ियों के टायर ट्यूब के पंचर सुधराने या हवा भराने के लिए इन शॉप्स में जाते हैं. इसलिए यदि आप कम पढ़े लिखे हैं और आपको पैसा कमाना हैं, तो आप 40 से 50 हजार रुपये तक में यह शॉप खोल कर कम से कम 12 से 15 हजार रूपये प्रतिमाह की कमाई कर सकते हैं.

पानी पूरी का व्यवसाय (Pani Puri Business)

खट्टी, मीठी एवं तीखे पानी वाली चटपटी पानी पूरी हमारे देश में हर उम्र के लोगों द्वारा खाई जाती हैं. यह एक ऐसा व्यंजन हैं जिसकी मांग बाजार में बहुत अधिक होती हैं. इसे लोग बाहर ठेले पर जाकर खाना ज्यादा पसंद करते हैं. इसलिए यदि आप पानी पूरी का ठेला लगाकर कर व्यवसाय करते हैं, तो इससे आपकी प्रतिदिन की कमाई बहुत अच्छी हो जाएगी. इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको ठेला खरीदना होगा, और पानी पूरी आप अपने घर से बनाकर लाकर बेच सकते हैं. यह आपके लिए एक बेहतरीन व्यवसाय में से एक साबित हो सकता है. इसके लिए आपको केवल यह ध्यान रखना होगा, कि आपके द्वारा बनाई जाने वाली पानी पूरी की क्वालिटी एवं स्वाद बहुत अच्छा होना चाहिये. 

यदि आप घर के मसालें बनाना जानते हैं तो शुरू करें इसका व्यवसाय, कमाई इतनी होगी कि खुद की कंपनी भी खोल सकेंगे.

होम डिलीवरी (Home Delivery)

आज के समय में लोग अपनी भागती हुई जिन्दगी के चलते फुर्सत के पल ही नहीं निकाल पाते, जिसमें वे बाहर जाकर शॉपिंग कर सकें. ऐसे में वे अपनी जरूरत की कोई भी चीज को खरीदने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट एवं इंटरनेट का सहारा लेते हैं. और उनके द्वारा ख़रीदे जाने वाले प्रोडक्ट को उन तक पहुँचाने का काम कुछ लोग करते हैं. इस सर्विस को होम डिलीवरी कहते हैं. अब ज्यादा लोग अगर ऑर्डर देकर शॉपिंग करेंगे तो जाहिर हैं कि होम डिलीवरी करने वाले लोगों की मांग बहुत अधिक होगी. ऐसे में बिना किसी बड़ी शैक्षणिक योग्यता वाले लोग यानि कम योग्यता वाले लोग यदि ये व्यवसाय के करें, तो उन्हें इससे बहुत लाभ मिल सकता है. इसमें उन्हें ज्यादा पूंजी की भी आवश्यकता नहीं होती है.  

जूस शॉप (Juice Shop)

फलों का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होता है. डॉक्टर रोजाना अपने डाइट चार्ट में इसे ऐड करने के लिए कहते हैं. ऐसे में लोग जूस पीने के लिए बाजार में जूस शॉप में जाते हैं. इसलिए बाजार में अक्सर जूस शॉप की मांग ज्यादा रहती है. आप बाजार एरिया में जूस शॉप खोल कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए बहुत ज्यादा बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं है. आपको केवल फलों का रस निकालने वाली मशीन एवं कुछ गिलास और कुछ अन्य बर्तनों की आवश्यकता होती है. अतः इन छोटी – मोटी जरूरत के समान के साथ आप इसका व्यवसाय शुरू कर लाभ कमा सकते हैं. 

शुरू करें डिस्पोजेबल पेपर प्लेट बनाने का व्यवसाय, प्लास्टिक से बने डिस्पोजल के बंद होने से बढ़ गई हैं इसकी मांग, कमा सकते हैं लाखों रूपये.

अतः ये थे कुछ ऐसे व्यवसाय के आइडियाज जिसे कम पढ़े लिखे लोग बहुत आसानी से शुरू करके अपना अच्छा खासा करोबार कर सकते हैं. और साथ ही इस मंहगाई भरी दुनिया में अच्छे से जीवन यापन भी कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *