केंचुआ खाद का बिज़नेस कैसे शुरू करें (Vermi Compost Khad Business in Hindi)

0

केंचुआ खाद का बिज़नेस कैसे करें शुरू, जैविक खाद, वर्मी कंपोस्ट प्लांट, क्या है, बनाने की विधि, कैसे बनाएं, फायदे, सब्सिडी, कहां से खरीदें, लागत, कमाई, मुनाफा, लाइसेंस, जोखिम (Vermi Compost Khad Business in Hindi) (Plant, Kya hai, Kaise Banayen, Fayde, Investment, Profit, License, Risk)

खाद एक ऐसा पदार्थ है जिसको अगर फसलों में ना डाला जाए तो फसल की पैदावार अच्छी नहीं होती है। इसलिए फसल में खाद की आवश्यकता सबसे ज्यादा पड़ती है। इसके लिए कुछ लोग केंचुआ खाद का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन ये अब फसलों को अच्छा करने का जरिया नहीं रह गया है। बल्कि ये आजकल एक बिजनेस बन गया है। जिसे शुरू करके लोग काफी मुनाफा कमा रहे हैं। किसान जो की इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रखते थे, अब वो भी इस बिजनेस में अपना हाथ आजमा रहे हैं। क्योंकि इसमें लागत बिल्कुल कम और मुनाफा करोड़ो का होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बिजनेस के बारे में।

kenchua khad business in hindi

Table of Contents

केंचुआ खाद बिजनेस शुरू कैसे करें (Vermi Compost Khad Business in Hindi)

केंचुआ खाद का बिजनेस हर वर्ग का इंसान शुरू कर सकता है। क्योंकि इसके लिए किसी लागत की कोई जरूरत नहीं होगी। इसे आप अपनी सेविंग से या सरकार की ओर से दी जा रही सब्सिडी की मदद से शुरू कर सकते हैं। इससे आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं और अच्छा मुनाफा पा सकते हैं। इससे आपकी कमाई दोगुनी हो जाएगी और आपका काम भी चलता रहेगा।

केंचुआ खाद की बाजार में मांग (Market Research)

जैसे-जैसे समय बदल रहा है वैसे-वैसे लोगों का खेती करने का तरीका बदलता जा रहा है। क्योंकि आजकल लोग रासायनिक खेती को छोड़कर ऑर्गेनिक खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। जिसके लिए उन्हें जैविक खाद की मांग पड़ती है। इसमें आपको पत्ते, मिट्टी, गोबर आदि की आवश्यकता सबसे ज्यादा पड़ती है। इसलिए इस समय मार्किट में केंचुआ खाद की मांग बढ़ती जा रही है। लोग सबसे ज्यादा इसकी मांग कर रहे हैं। ताकि उनकी फसल की पैदावार भी अच्छी हो सके।

केंचुआ खाद बिज़नेस सरकार की मदद (Govt. Help)

सरकार भी रासायनिक खाद को छोड़कर ऑर्गेनिक खाद को बढ़ावा दे रही है। जिसके लिए सरकार किसानों को सब्सिडी के तौर पर सहायता प्रदान करा रही है। ये सब्सिडी आप सहकारी, स्वयं सहायता समूह आदि प्लांट को शुरू कर सकते हैं। जिसके लिए सरकार आपकी हर संभव मदद करने के लिए तैयार है।

केंचुआ खाद बिज़नेस सब्सिडी (Subsidy)

सरकार आपके उत्पाद को आगे बढ़ाने के लिए सब्सिडी प्रदान करेगी। ताकि आप अपना उत्पादन अच्छे स्तर पर कर सके। इसके लिए सरकार की ओर से एक प्लान तैयार किया गया है। जिसके अनुसार आपको आपके उत्पाद की मात्रा के अनुसार सब्सिडी प्रदान कराई जाएगी। जैसे अगर आप छोटे स्तर पर काम शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए सब्सिडी कम और बड़े स्तर पर करेंगे तो उसके लिए ज्यादा। जिसमें 40 प्रतिशत सरकार द्वारा दिया जाएगा। इसके बाद जितना बचेगा उतना आपको देना पड़ेगा।

केंचुआ खाद या वर्मी कंपोस्ट प्लांट निर्माण कैसे करें (How to Produce)

  • इसके लिए आपको सबसे पहले 9 बाई 30 फीट की एक जगह लेनी है।
  • जिसके बाद आपको ये देखना है कि, उसमें ढलान है या नहीं। क्योंकि ढलान होने के बाद ही आप आगे का काम कर पाएगे।
  • अगर आपकी जमीन में ढलान नहीं है तो आपको ढलान तैयार करानी होगी। ताकि जो भी पानी जमीन में इक्टठा हो वो सीधा नाली में निकल जाए।
  • इसके लिए आपको नाली का भी खास ध्यान रखना होगा। क्योंकि जिस हिसाब से आप नाली तैयार कराएगे पानी का बहाव उसी हिसाब से निकलेगा।
  • इस बात का खास ध्यान रखें की आपको 10 से 12 फीट का रास्ता छोड़ना होगा। क्योंकि ये आपके काफी काम आएगा। इसके जरिए आप आसानी से रॉ- मटेरियल डाल सकेगें।

केंचुआ खाद बिज़नेस स्थान, मौसम एवं प्रजाति चुनाव (Location, Time, Types Selection)

केंचुआ खाद के लिए आपको ऐसे स्थान का चुनाव करना होगा। जो नमी भरा हो और वहां छाया सबसे ज्यादा रहे। क्योंकि इस खाद को सबसे ज्यादा नम और छायादार स्थान की जरूरत पड़ती है। आपको इस खाद के लिए सही मौसम का भी चुनाव करना होगा। वो इसलिए क्योंकि अगर मौसम सही चुना जाएगा तो खाद जल्दी बनकर तैयार होगी। इसलिए हमेशा इसे 15 से 25 डिग्री में ही तैयार करना चाहिए। वहीं अगर प्रजाति की बात करें तो इसके लिए आप केंचुएं की सबसे अच्छी प्रजाति आइसीनिया फोटिडा का चुनाव कर सकते हैं। एक तो इनकी देखरेख अच्छे से हो जाती है और दूसरी ये की ये आसानी से प्राप्त भी हो जाती है।

केंचुआ खाद के लिए आवश्यक सामग्री (Required Material)

  • केंचुआ खाद बनाने के लिए आपको अपनी सुविधा अनुसार गड्ढा तैयार कराना होगा।
  • जिसके बाद आपको 1 सेंटीमीटर आकर के छोटे छोटे कंकड़ गड्ढे में डालने होगे ताकि गड्ढा भर जाए।
  • उसके बाद आपको बालू मिट्टी लानी होगी जो आप कंकडो के बाद गड्ढे में भरना शुरू करेंगे।
  • जैसे ही आप मिट्टी भरेंगे। उसके बाद आपको गोबर की खाद की आवश्यकता पड़ेगी।
  • साथ ही आपको सूखे कार्बनिक 50 से 70 किलोग्राम चाहिए होगा।
  • आप चाहे तो आप इसमें खेती से निकला हुआ घास- कचरा भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।
  • उसके बाद आपको चाहिए अपनी जमीन के हिसाब से केचुए जो आपकी जमीन को और ज्यादा उपजाऊ बनाएंगे।

केंचुआ खाद में गोबर की उपलब्धता (Gobar Availability)

गोबर आपको आसानी से उपलब्ध हो जाता है। जिसका इस्तेमाल आप केंचुआ खाद के समय कर सकते हैं। इसकी खरीद ज्यादा नहीं आती। आप इसको अपने पास के किसी भी पशुचालक से जाकर ले सकते हैं।

केंचुआ कहां से खरीदें (Where to Buy)

अगर आप केंचुए को खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आप गूगल पर जाकर सर्च कर सकते हैं साथ ही आप कृषि विज्ञान केंद्र जाकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। आपको ये 150 रूपये से 180 रूपये प्रति किलो में आसानी से मिल जाएगे।

वर्मी कंपोस्ट बेड तैयार करें (Vermicompost Bad)

इसके लिए आपको बाजर जाकर अच्छा और टिकाऊ ट्रिपोलिन खरीदना होगा। जिसके इस्तेमाल से आप बेड तैयार कर सकते हैं। इसको आपको जमीन पर फैलाना होगा। जिसके ऊपर आप गोबर डालेगे। गोबर की ऊंचाई 1 से 1.5 फीट होनी जरूरी है। इसके बाद उन केंचुओं को गोबर में डाल दें और छोड़ दे।

केंचुआ खाद बिज़नेस जरुरी सावधानियां (Precaution)

आपको इस बात का खास ध्यान रखना है कि जो भी आप बेड तैयार कर रहे हो वो समतल से थोड़ा ऊंचा हो। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें की आप इस खाद को कौनसे मौसम में लगा रहे हैं। क्योंकि मौसम और बदलता हुआ वातावरण दोनों ही इस खाद के लिए काफी आवश्यक है। क्योंकि इसके बाद ही आप अपनी फसल अच्छी कर पाएगे।

केंचुआ खाद बिज़नेस में लागत (Cost)

केंचुआ खाद में आपका कम कम लागत में भी आसानी से हो जाएगा। क्योंकि इसमें लगने वाली हर एक चीज कम पैसे में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी। इसलिए इसकी लागत कम होगी। लेकिन अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं तो आप इसके लागत बड़ा सकते हैं।

केंचुआ खाद को कहां बेचें (Where to Sell)

जिस तरह से लोगों के बीच जैवीक खाद को लेकर रूझान बढ़ता नजर आ रहा है। ऐसे में उम्मीद यही होती है कि इसकी खरीद भी अच्छी होगी। इसके लिए चाहे तो आप ऐड दे सकते हैं। ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुंचे और वो इसे खरीदें। ताकि उनकी फसल भी अच्छी हो सके।

केंचुआ खाद बिज़नेस में मुनाफा (Profit)

इसका मुनाफा आपके काम पर निर्भर करता है। लेकिन अगर हम एक अंदाजा लगाए तो इससे आप हर महीने 1 हजार रूपये एक बेड से कमा सकते हो। इसका मतलब ये की आप जितने ज्यादा बेड लगाएंगे उतना ही मुनाफा आपको प्राप्त होगा।

केंचुआ खाद बिज़नेस मार्केटिंग (Marketing)

अगर आप इसके जरिए आगे बढ़ना चाहते हैं तो आपको इस काम को आगे बढ़ाना होगी। इसके लिए आपको सबसे पहले मार्केटिंग लाइसेंस तैयार कराना होगा। ताकि आप इसका एक्सपोर्ट दूसरे देशों में आसानी से कर सके। आप चाहे तो इसके ऐड या फिर ग्राफिक्स के जरिए भी लोगों को इसके बारे में जानकारी दे सकते हैं। क्योंकि ये भी मार्केटिंग का ही हिस्सा होता है।

केंचुआ खाद बिज़नेस में जोखिम (Risk)

इसका सबसे बड़ा जोखिम है आपके काम करने का तरीका क्योंकि अगर आप अच्छे से काम नहीं करेंगे, तो इस खाद को खराब होने से कोई नहीं रोक सकता। क्योंकि इसको काफी देखरेख की जरूरत होती है।

FAQ

Q : केंचुआ खाद के लिए क्या मजदूरों की आवश्यकता पड़ती है ?

Ans : इसके लिए 1 या 2 लोगों की आवश्यकता पड़ती है।

Q : केंचुआ खाद को तैयार होने में कितना समय लगता है ?

Ans : इस खाद को तैयार करने में आपको करीबन 2 से 3 महीने आसानी से लग जाते हैं।

Q : क्या केंचुआ खाद का बिजनेस घर से शुरू कर सकते हैं ?

Ans : बिल्कुल आप इस बिजनेस को अपने घर से शुरू कर सकते हैं।

Q : केंचुआ खाद के बिज़नेस से आपको मुनाफा कितना होगा ?

Ans : इससे आपको लागत से ज्यादा मुनाफा होगा।

Q : केंचुआ खाद के लिए कौनसा मौसम सही है ?

Ans : इस खाद के लिए नमी का मौसम सबसे बेहतर रहता है।

अन्य पढ़ें –

  1. मशरूम की खेती का व्यापार शुरू करें
  2. खजूर की खेती शुरू करें
  3. मुर्गी पालन का व्यापार बिज़नेस शुरू करें
  4. बैंगन की खेती करके कमाई करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here