Sunday , November 18 2018

केएफसी फ्रेंचाइजी कैसे खोले | How to open a KFC franchise in Hindi

केएफसी फ्रेंचाइजी कैसे खोले | How to open a KFC franchise, Business cost and profit in Hindi

भारत में अगर आप केएफसी फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो आपके लिए ये फायदेमंद व्यापार हो सकता है.  इस समय केएफसी ने भारत में अपना अच्छा खासा व्यापार बना रखा है. इस समय भारत में  खाने के व्यापार में केएफसी को पहले नंबर का दर्जा दिया जा रहा है. केएफसी कोई नई कंपनी नहीं है इसको सन् 1932 में शुरू किया गया था, जबकी इसकी फ्रेंचाइजी सन् 1952 से ही मिलना शुरू हो गयी थी. 

केएफसी फ्रेंचाइजी

क्या है केएफसी फ्रेंचाइजी (what is KFC franchise)

तात्कालिक समय में हर बड़ी कंपनी अपना विस्तार करने के लिए अपनी शाखाएं तो खोलती ही है, साथ में दूसरे व्यापारियों को भी अपने साथ जोड़ने के लिए फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर देती है. केएफसी भी अपने ब्रांड का नाम एवं व्यापार करने का तरीका साझा करने के लिए फ्रेंचाइजी खोलने का अवसर देती है, जिसे केएफसी फ्रेंचाइजी कहते हैं. दूसरे शब्दों में इस फ्रेंचाइजी से मतलब होता है कि आप किसी बड़ी कंपनी के नाम पर, उसके ब्रांड का इस्तेमाल करके अपना कारोबार आगे बढ़ाएं. जिससे आपको मार्केटिंग करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी और आप अपना व्यापार भी जल्दी स्थापित कर लेंगे. बस इसके बदले में आपको अपने द्वारा कमायें जाने वाले फायदे का कुछ हिस्सा उस कंपनी को देना होगा और फ्रेंचाइजी लेते समय शुल्क भी देना होगा. केएफसी फ्रेंचाइजी लेने का सीधा मतलब है कि आप केएफसी के नाम पर अपने द्वारा बनाए गए केएफसी की मशहूर डिशेस बेच सकते हैं. इसके लिए आपको प्रशिक्षित भी किया जाएगा.

केएफसी का पूरा नाम (KFC full form)

केएफसी कंपनी ने सबसे पहले फ्राइड चिकन बनाने से शुरुआत की थी, जिसको खुद इसके मालिक द्वारा ही बनाया गया था. फ्राइड चिकन केएफसी द्वारा बनाया जाने वाला मुख्य खाद्य उत्पाद है. इसलिए इसका नाम भी इसी आधार पर केंटकी फ्राइड चिकन रखा गया, जो कि केएफसी का पूरा नाम है.

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए योग्यता (KFC franchise qualifications)

केएफसी फ्रेंचाइजी लेना काफी मुश्किल काम है, क्योंकि इसको देने से पहले कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है जिनको चार भागों में बांटा गया है. अगर आप फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करने जा रहे हैं तो इन चार बातों का अवश्य ध्यान रखें.

  • सालाना कमाई (Financial Qualifications)

भारत में अगर कोई केएफसी की फ्रेंचाइजी लेना चाहता है तो उसका नेट वर्थ 9 से 10 करोड़ रुपय के बीच में होना चाहिये. इतना ही नहीं पांच करोड़ रुपय तक की संपत्ति कैश के रूप में होनी चाहिए या फिर कोई ऐसी संपत्ति हो जो जल्दी से कैश में बदल सके.  हालांकि यह सीमा जगह और फ्रेंचाइजी के आकार के हिसाब से कम या ज्यादा हो सकती है. इन आंकड़ो से साफ जाहिर होता है कि आपके पास अच्छी खासी संपत्ति होगी तभी आप केएफसी की फ्रेंचाइजी ले पाएंगे.

  • मल्टी यूनिट चलाने का अनुभव (Multi-Unit Operations Experience)

अगर इसकी बात की जाए तो  केएफसी उन्हीं लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी देती है जिनको पहले रेस्टोरेंट के क्षेत्र में अनुभव रहा हो. या फिर केएफसी में कभी काम किया हो अन्यथा केएफसी जैसी किसी दूसरी कंपनी का अनुभव हो. हालांकि इससे आपको थोड़ी सी वरीयता दी जाएगी, इस तरह के अनुभव का होना लाभदायक है लेकिन जरुरी नहीं है. इतना ही नहीं इससे आपकी प्रोफाइल अच्छी दिखेगी तो फ्रेंचाइजी मिलने की सम्भावना बड़ जाएगी.

  • बाजार और बैंकों से सम्बन्ध (Personal and Financial Reputation)

बाजार और बैंकों से सम्बन्ध से मतलब है कि आप अपने देश के दिवालिया ना हो, या बैंक का किसी प्रकार का कोई ऋण ना ले रखा हो. इसके साथ-साथ आपका नाम व्यापार के क्षेत्र में जाना पहचाना होना चाहिए, इसके साथ ही आपके ऊपर किसी भी प्रकार का कोई आपराधिक केस दर्ज ना हो.  इसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर कम से कम 700 होना चाहिए, जिससे अगर भविष्य में पैसों की जरुरत पड़े तो आप आसानी से लोन प्राप्त कर सकें. वहीं अगर आपके व्यापार करने का रिकॉर्ड अच्छा रहा है तो केएफसी इसका भी फायदा आपको देगी और वरीयता आपको पहले दी जाएगी.

  • अच्छी प्रेरणा और काम के प्रति लगन (Motivation and Commitment towards business)

केएफसी एक बड़ी एवं संसार में अपनी रेसिपी के लिए प्रसिद्ध कंपनी है. वहीं केएफसी को फ्रेंचाइजी लेने वाले उन ग्राहकों की आवश्यकता होती है जो लम्बे समय तक कारोबार चला सकें.  व्यापार को लम्बे समय तक कैसे चलाएं इसके लिए केएफसी कंपनी समय-समय पर फ्रेंचाइजी लेने वालों को सलाह एवं मार्गदर्शन प्रदान करती रहती है.

केएफसी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for KFC franchise in hindi)

  • केएफसी फ्रेंचाइजी के आवेदन के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा. मतलब इस लिंक http://www.kfcfranchise.com/apply.php पर जाकर अपनी कुछ जानकारी भरनी होगी. ध्यान रहे ये आपकी फ्रेंचाइजी हासिल करने के लिए ये प्रक्रिया सबसे पहली है, इसलिए आपके द्वारा सभी जानकारियां एकदम सही-सही भरी होनी चाहिए. क्योंकि केएफसी सभी छोटी छोटी जानकारियों पर भी विशेष ध्यान देती है और आपकी एक छोटी सी गलती भी फ्रेंचाइजी ना मिलने का कारण बन सकती है.
  • उसके लिए आपको अपना पूरा नाम एवं आपके स्थायी निवास का पता भरना पड़ेगा. इसके साथ साथ आप अपनी ईमेल आईडी भरें एवं अपना संपर्क सूत्र यानी की आपको अपना मोबाइल नंबर भी भरना होगा. जिससे आसानी से केएफसी के द्वारा आपसे संपर्क किया जा सके.
  • इसके साथ साथ आपको ये भी सुनिश्चित करना होगा कि आप किस समय बात करने के लिए मौजूद रहेंगे, अगर आप पहली प्रक्रिया में सफल हो जाते हैं तो आपको केएफसी के द्वारा संपर्क किया जाएगा और आगे की प्रक्रिया बताई जाएगी.
  • अगर आपका आवेदन फार्म किसी कारण के चलते सफल नहीं हो पाता है तो आपको निराश होने की जरुरत नहीं है. क्योंकि केएफसी अपनी फ्रेंचाइजी देने के मामले में काफी सख्त है. लेकिन आप अगर विफल हो जाते हैं तो फिर अगली बार पुनः आवेदन कर सकते हैं.
  • इतना ही नहीं अगर आप अमेरिका से बाहर कहीं भी इसकी फ्रेंचाइजी खोलना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर http://www.yum.com/company/franchising-real-estate/ जाकर सभी देशों के केएफसी फ्रेंचाइजी डिस्ट्रीब्यूटर के संपर्क सूत्र खोज सकते हैं.
  • उदाहरण के लिए यदि आपको भारत में फ्रेंचाइजी खोलनी है तो आपको यम रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख प्रसन्ना कुमार से सीधे ईमेल Prasanna.Kumar@yum.com के जरिए संपर्क कर सकते हैं. या फिर आपको यम रेस्टोरेंट प्राइवेट लिमिटेड के किसी अन्य सदस्य से इसके बारे में बात करनी होगी.

भारत में केएफसी फ्रेंचाइजी खोलने के लिए लागत (KFC franchise cost in India)

केएफसी फ्रेंचाइजी खोलने में आने वाली राशि भारतीय रुपय के हिसाब से लगभग 2 करोड़ रुपय है. इस व्यापार को अक्सर ऐसे लोगों द्वारा खोला जाता है, जिसकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत हो. क्योंकि इसकी सजावट और रखरखाव में काफी खर्चा उठाना पड़ता है.

सीधे शब्दों में कहा जाए तो  2 से 5 करोड़ तक की राशि को इकठ्ठा करके पहले से ही रख लें. जिसमें से करीबन एक तिहाई पैसा खाने का सामान मगाने में और दो तिहाई रेस्टोरेंट यानी की केएफसी की फ्रेंचाइजी का ढांचा तैयार करने में जाता है. जो कि मैकडॉनल्ड्स की फ्रैंचाइज़ी खोलने की लागत से ज्यादा है.

केएफसी फ्रेंचाइजी लेने हेतु शुल्क एवं प्रतिशत (KFC franchise fee and percentage formula)

फ्रेंचाइजी को खोलने एवं अपनी दुकान बनाने के लिए पूरा खर्च आपको ही देना होता है, इसके बाद आप केएफसी से किस तरह या किस स्तर की फ्रेंचाइजी लेते हैं शुल्क इसी बात पर निर्भर करता है. आपको 5 प्रतिशत पूरी कमाई का रॉयल्टी एवं 5 प्रतिशत प्रचार शुल्क के रूप में देना होता है. इतना ही नहीं 2 से 3 वर्ष के बाद आपको फ्रेंचाइजी रेन्यु भी करानी होती है.

केएफसी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए दस्तवेजों की आवश्यकता  (required document for KFC franchise)

फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट  (franchise Disclosure document)

केएफसी अपनी फ्रेंचाइजी देने से पहले एफडीडी (फ्रेंचाइजी डिस्क्लोजर डॉक्यूमेंट) की मांग करती हैं. जिसमें प्रमुखता फ्रेंचाइजी एग्रीमेंट, डेवलपमेंट एग्रीमेंट, फाइनेंसियल एग्रिमेंट कंपनी की सभी शर्तों एवं नियमों का उल्लेख किया जाता है. इन दस्तावेजों की सभी शर्तों पर सहमति बनने के बाद इन पर आपके और कंपनी द्वारा हस्ताक्षर किए जाते हैं.

अन्य दस्तावेज  (other documents)

अन्य दस्तावेजों में आपको अपनी फ्रेंचाइजी से सम्बंधित दस्तावेज देने होंगे जैसे जमीन किसकी है और आपका उस जमीन पर क्या हक है. इसके साथ आपको अपनी नागरिकता सम्बन्धी दस्तावेजों के साथ अपनी संपत्ति का बह प्रूफ देना होगा. अगर आप भारतीय है तो आधार कार्ड, पैन कार्ड एवं वोटर आईडी भी जमा करनी पड़ सकती है.

केएफसी की फ्रेंचाइजी से होने वाला फायदा  (KFC franchise profit)

  • केएफसी की फ्रेंचाइजी खोलने के बाद लगभग या अनुमानित तीन गुना लाभ एक साल के अंदर ही प्राप्त हो जाता है. लेकिन इसके लिए आपने फ्रेंचाइजी किस तरह के क्षेत्र में खोली है इस पर ज्यादा निर्भर करता है. खाद्य क्षेत्र में व्यापार में जल्दी रुतवा बनाने और कम समय में अधिक पैसा कमाने के लिए केएफसी की फ्रेंचाइजी खोलना आसान और बेहतर विकल्प है.  
  • इसकी सबसे अच्छी बात है कि इसके द्वारा बनाये या फिर इसके नाम पर बिकने वाले सभी खाद्य भोजनों की कीमत बाजार में पहले से ही निर्धारित है..

मार्केटिंग में पैसों की बचत

दूसरा सबसे बड़ा फायदा है मार्केटिंग करने से बचने का क्योंकि केएफसी खुद से अपने ब्रांड का प्रचार प्रसार करती रहती है. जिससे आपका रेस्टोरेंट अपने आप लोगों की नजर में आ जाएगा और मार्केटिंग में खर्च होने वाला पैसा बच जाएगा.  हालांकि आपसे 5 प्रतिशत मार्केटिंग के लिए मुनाफे में से लिया जाता है, लेकिन जितना केएफसी मार्केटिंग में पैसा खर्च करती है उसकी तुलना में ये 5 प्रतिशत बहुत कम राशि है.

  • फ्रेंचाइजी लेने के बाद आपको केएफसी कंपनी की तरफ से प्रशिक्षण दिया जायेगा जिससे आप अपने व्यापार को आसानी से चला सकें. इतना ही नहीं केएफसी आपको कुछ नियम और सलाह समय-समय पर देती रहती है.
  • इतना ही नहीं फ्रेंचाइजी लेने की वजह से आप कई सालों से व्यापार में स्थापित व्यापारियों और अनुभवी लोगों के संपर्क में बने रहते हैं और आपको इन लोगों से व्यापार को चलाने का अनुभव मिलता रहता है.

फ्रेंचाइजी लेने एवं अच्छे से चलाने के लिए सावधानियां  (KFC franchise precautions)

स्थान का चुनाव (required suitable place for KFC franchise)

फ्रेंचाइजी लेते समय या बनाने से पहले जिस स्थान पर फ्रेंचाइजी बनाई जानी है उस स्थान का पूरा जायजा ले लें. जांच से मतलब है कि फ्रेंचाइजी उस जगह खोली जानी चाहिए, जहां लोगों की आबादी अच्छी खासी हो एवं उसके लिए आपको उस जगह का जायजा घूमकर लेना होगा, साथ में ही आपको देखना होगा कि किस तरह के लोग रहते हैं. मतलब जहाँ पैसे वाले लोग रहते हैं, उस स्थान को ही चुने . इसके आलावा किसी शॉपिंग मॉल, टाकीज, कंपनी या कॉलेजों के पास की जगह आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है.

पैसों के हिसाब से ही फैसला लें (sufficient money require)

इस व्यापार को चलाने के लिए पैसे की बहुत ज्यादा जरुरत होती है, इसलिए आप इसमें निवेश करने से पहले अपनी पैसे को निवेश करने की क्षमता को जांच लें. इतना ही नहीं यदि आपकी फ्रेंचाइजी एक साल तक किसी कारणवस कुछ नहीं कमा पाती है, आपके पैसे से फ्रेंचाइजी को कम से कम एक साल तक अपने निवेश से चला सकें.

लोगों एवं कर्मचारियों का चयन करना (selection of worker)

फ्रेंचाइजी के लिए आपको ऐसे लोगों को चुनना होगा जो पहले से इस क्षेत्र में काम कर चुके हैं. आप रेस्टोरेंट से भी अनुभवी लोगों को अपनी फ्रेंचाइजी में शामिल कर सकते हैं. एक बार जब आप लोगों का चयन कर लेंगे तो आपके द्वारा चुने गए लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा. प्रशिक्षण के दौरान उनको बताया जाएगा की किस तरह से कार्य करना है .

निष्कर्ष (conclusion)

इन सभी जानकारियों का आंकलन करने के बाद समझ में आता है कि केएफसी अपनी फ्रेंचाइजी उन्हीं को प्रदान करती है. जो लोग आर्थिक एवं मानसिक दोनों रूप से मजबूत होते हैं.  सीधे शब्दों में करोड़ो का हिसाब रखने वाले व्यापारी ही इस व्यापार यानी फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं. इसमें पैसे निवेश करके आप अपनी संपत्ति को कई गुना कर सकते हैं.

अन्य नए व्यापार शुरू करने के बारे में पढ़े:

2 comments

  1. thanks for giving me a direction of a successful business but I have many types of questipn can you please tell me who will guide me

  2. Hello I am Raunak Kumar. Could you please guide me on food and beverages franchisee to invest.My budget is of 15 lakhs.
    Thanks and regards
    Raunak

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *