Home Blog पीएम खाद्य सुरक्षा मित्र योजना | PM Khadya Suraksha Mitra Yojana

पीएम खाद्य सुरक्षा मित्र योजना | PM Khadya Suraksha Mitra Yojana

पीएम खाद्य सुरक्षा मित्र योजना, श्रेणी, पात्रता, परीक्षण, ऑनलाइन आवेदन (PM Khadya Suraksha Mitra Yojana, Eligibility, Online Apply, Registration, in Hindi)

भारत देश में खाद्य सुरक्षा एवं स्वच्छता से संबंधित मुद्दा जितना ज्यादा देश के लिए महत्वपूर्ण है उतना ही ज्यादा आवश्यक भी है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री हर्षवर्धन जी ने एक योजना कब प्रारंभ किया है जिसका नाम खाद्य सुरक्षा मित्र योजना है. इस योजना में कुछ भोजन मित्र बनाए जाएंगे जो सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजना के अंतर्गत खाद्य योजनाओं जैसे सरकारी स्कूलों एवं सरकारी संगठनों में वितरित किया जाने वाले भोजन का पूरी तरह से निरीक्षण करेंगे. उनके इस काम के बदले होने तनख्वाह भी दी जाएगी यानी यह सरकारी नौकरी की तरह एक कार्य होगा. इस योजना से जुड़कर बहुत से लोग नौकरी की प्राप्ति भी कर पाएंगे, तो चलिए जान लेते हैं भोजन मित्र कौन होंगे और वह कैसे इस योजना के साथ जुड़कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

khadya suraksha mitra yojana

खाद्य मित्र या भोजन मित्र किसे कहते हैं

जिस तरह से सरकार द्वारा बैंकिंग सुविधाओं के लिए बैंक मित्र अलग-अलग स्थान पर बनाए गए थे, और सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना का लाभ लोगों तक पहुंचाने के लिए आरोग्य मित्र भी बनाए गए थे. ठीक उसी प्रकार खाद्य संबंधित बातों का ध्यान रखने के लिए और भोजन निरीक्षण करने के लिए सरकार द्वारा भोजन मित्र भी नियुक्त किए जा रहे हैं, जिन्हें उनके काम के बदले पैसे भी दिए जाएंगे और यह काम सरकारी नौकरी के अंतर्गत ही आएगा.

GeM – सरकारी ई बाजार के साथ जुड़कर रोज के कमा सकते हैं 10 हजार रूपये तक, जाने कैसा मिलता है लाभ.  

खाद्य मंत्री योजना का उद्देश्य

खाद्य सुरक्षा में भारत के मानक अधिकारियों द्वारा खाद्य मित्र योजना की शुरुआत इसलिए की गई है ताकि सरकारी स्कूल एवं सरकारी संगठनों में लोगों को जो खाना मिलता है उसकी गुणवत्ता की अच्छी तरीके से जांच की जा सके और उन्हें बेहतर से बेहतर भोजन उपलब्ध कराया जा सके ताकि उनका स्वास्थ्य अच्छा बना रहे. इस योजना में लोगों को व्यक्तिगत रूप से जोड़ने के लिए इसे ग्राउंड लेवल से प्रारंभ किया जाएगा.

खाद्य मित्र योजना में खाद्य मित्र की श्रेणी

केंद्रीय मंत्रालय द्वारा खाद्य मित्र योजना के अंतर्गत तीन श्रेणियां नियुक्त की गई है ताकि भोजन का निरीक्षण बेहतर तरीके से किया जा सके.

  • डिजिटल मित्र
  • ट्रेनर मित्र
  • स्वच्छता मित्र

मार्केटिंग करने के बेहतरीन तरीके जाने यहाँ, और अपने बिज़नेस की मार्केटिंग करके उसे पहुंचाएं ऊँचाइयों पर.

खाद्य मित्र योजना में पात्रता मानदंड

Back

3. डिजिटल मित्र के लिए

  • डिजिटल मित्र में आवेदन भरने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए.
  • डिजिटल मित्र में आवेदन कर्ता के पास कंप्यूटर एवं इंटरनेट से जुड़ी सभी नॉलेज होनी चाहिए.
  • इस योजना के तहत डिजिटल मित्र में आवेदन कर्ता व्यक्ति की उम्र 21 से 60 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है.
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता व्यक्ति ने 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से संपूर्ण की हो.
Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...