Sunday , November 18 2018

बच्चों की जन्मदिन पार्टी आयोजन करने का व्यापार कैसे शुरू करें | How To Start Kids Birthday Party Planning Business In Hindi

बच्चों की जन्मदिन पार्टी आयोजन करने का व्यापार कैसे शुरू करें (How To Start Kids Birthday Party Planning Business In Hindi)

आजकल बड़े शहरों के साथ साथ छोटे शहरों में भी बच्चों की जन्मदिन पार्टी का आयोजन बच्चों के माता-पिता के द्वारा खूब करवाया जा रहा है, जिसके चलते जन्मदिन पार्टी का आयोजन करवाने वालें लोगों और कंपनियों की मांग छोटे शहरों में भी काफी बढ़ रही है. इसलिए आप भी बच्चों की पार्टी का आयोजन करने वाली इवेंट कंपनी खोल कर अपना खुद का व्यापार शुरू कर सकते हैं.

Kids Birthday Party | जन्मदिन पार्टी

 

कैसे करें जन्मदिन पार्टी को  व्यापार की शुरुआत (How To Start Kids Birthday Party Planning Business )

  • आप अपने किसी नजदीक और जान पहचान वाले लोगों के बच्चों की जन्मदिन पार्टी का आयोजन कर इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं और इन पार्टियों के माध्यम से आप नए ग्राहक बना सकते हैं.
  • बच्चों की जन्मदिन पार्टी का आयोजन करने वाली इवेंट कंपनी को आप घर से भी शुरू कर सकते हैं या फिर किसी जगह को किराए पर लेकर उसे अपने ऑफिस में भी बदल सकते हैं.

किस तरह से करें पार्टी का आयोजन (how to plan Birthday Party )

बच्चों की जन्मदिन पार्टी अन्य पार्टियों से काफी अलग होती है और इस पार्टी की सजावट और इस पार्टी के दौरान दिए जाने वाला खाना भी अन्य पार्टियों की तरह नहीं होता है.

खाना (Food) – बच्चों की पार्टी में पीजा, बर्गर, आइसक्रीम, चाउमीन जैसी चीजे अधिक चलती हैं. इसलिए जब भी आप इस पार्टी का मेन्यू तैयार करें, तो इन चीजों को जरूर शामिल करें. साथ में ग्राहकों द्वारा पार्टी के खाने के मेन्यू में चॉकलेट, टॉफी, कैंडी फ्लॉस प्रकार की  चीजों को भी जोड़ने की मांग की जाती है. इसलिए आपको ये चीजें भी पार्टी के खाने में शामिल करनी पड़ सकती हैं.

केक (Cake) बच्चों को अधिकतर वो ही केक पसंद आते हैं, जिनमें कार्टून बने होते हैं, इसलिए आपको इसी प्रकार के केक बच्चों के जन्मदिन के लिए बनवाने होंगे और केक का एक मेन्यू भी तैयार करना होगा, ताकि उसकी मदद से आपके ग्राहक को केक का चयन करने में आसानी हो और उन्होंने पता चल सके, कि किस प्रकार के केक आपके द्वारा बनाए जाते हैं.

कई तरह के खेलों का आयोजन करना (Games)  बच्चों के लिए पार्टी को आकर्षित बनाने के लिए इन पार्टियों के दौरान कई प्रकार के खेलों का भी आयोजन किया जाता है और इस इन खेलों की मदद से बच्चों का मनोरंजन पार्टी के दौरान होता रहता है और वो पार्टी में बोर नहीं होते हैं.

पार्टी की थीम (Theme) अक्सर जन्मदिन वाली पार्टियों में बच्चों के लिए थीम रखी जाती है और इस थीम के आधार पर ही पार्टी की सजावट की जाती है. इसलिए आपको अपने ग्राहकों के बताए गए थीम पर ही सारा कार्य करना होता है.

हालांकि कई बार ग्राहकों द्वारा आयोजकों पर ही थीम का निर्णय लेने की जिम्मेदारी दे दी जाती है. इसलिए आपको नए नए तरह के पार्टी के थीमों के बारें में पता होना चाहिए, ताकि आप कुछ अलग तरीके से पार्टी का आयोजन कर सकें.

जगह (Place) इस प्रकार की पार्टियों का आयोजन होटल या फिर छोटे बैंक्वेट हॉल में किया जाता है. इसलिए आपको अपने शहर के उन सभी होटलों और बैंक्वेट हॉल के संपर्क में रहना होगा, जहां पर आप पार्टी का योजना करवा सकें. साथ ही में कई बार बच्चों के माता पिता के द्वारा घर पर ही पार्टी का आयोजन भी करवाया जाता है और आपको घर पर ही इस पार्टी की तैयारी करनी पड़ती है.

सजावट (Decoration) किसी भी पार्टी का आयोजन करने में उस पार्टी की सजावट अहम भूमिका निभाती है और सजावट के चलते ही आप पार्टी में आए अन्य बच्चों के माता पिता को अपने काम से खुश करके उनको अपना ग्राहक बना सकते है. इसलिए पार्टी की सजावट जितनी बेहतर हो सके, उतनी बेहतर करें. पार्टी की सजावट के लिए आपको गुब्बारे, बैनर, कन्फेद्दी, पार्टी ब्लॉवर्स, हैट्स, वॉल सजावट या कटआउट्स जैसे चीजों की जरूरत पड़ती है.

लगाए अलग अलग तरह के स्टॉल (Stall) पार्टी के दौरान आप अलग अलग तरह के स्टॉल लगा सकते हैं जैसे कि टैटू बनाने का स्टॉल, छोटी बच्चियों को नेल पेंट लगाने का स्टॉल और इत्यादि.

जन्मदिन का निमंत्रण तैयार करना (Invitation) जिस प्रकार से शादी के निमंत्रण कार्ड लोगों को बांटे जाते हैं, उसी प्रकार से जन्मदिन पार्टी में भी कार्ड द्वारा लोगों को आमंत्रित किया जाता हैं. इसलिए आपको जन्मदिन पार्टी का निमंत्रण पत्र भी अपने ग्राहकों के कहने पर छपवाना होगा.

आपको कई प्रकार के निमंत्रण कार्ड के सैंपलों की जरूरत भी पड़ेगी, जिनमें से आपके ग्राहक अपनी पसंद का कार्ड पसंद कर छपवा सकें.

हालांकि आजकल कई लोगों द्वारा डिजिटल के माध्यम जैसे कि मेल के जरिए भी निमंत्रण लोगों को भेजे जाते हैं, इसलिए आपको डिजिटल कार्ड भी बनवाने पड़ सकते हैं.

रिटर्न गिफ्ट (Return Gift) पार्टी में आए बच्चों को रिटर्न गिफ्ट भी दिए जाते हैं और इसलिए आपको अपने ग्राहकों के बजट के हिसाब से रिटर्न गिफ्ट का इंतजाम भी करना होगा और पार्टी खत्म होने के बाद इन्हें बच्चों में बांटना होगा.

कुर्सी और टेबल (Chair And Table) बच्चों की जन्मदिन पार्टी में बच्चों के लिए छोटे और अलग तरह की कुर्सियां और टेबल लगाए जाते हैं और आपको इनका इंतजाम करना होगा. आप अपनी इच्छा अनुसार कुर्सी और टेबल जैसी चीजों को किराए पर लेकर पार्टी में लगा सकते हैं या फिर खुद से इन्हें खरीद कर भी, इनका इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि खुद से इन्हें खरीदने पर ये आपको थोड़े महंगे पड़ सकते है, लेकिन आप बार बार इनका किराए देने से बच सकते हैं.

डीजे (DJ) इन पार्टियों में भी डीजे की जरूरत पड़ती है और आपको डीजे भी इन पार्टियों में लगवाना होता है. साथ में ही डीजे वाले को पार्टी को दौरान बजाने वाले गानों की सूची भी मुहैया करवानी होती है.

बच्चों की जन्मदिन पार्टी का आयोजन करने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें –

  • किसी भी जन्मदिन की पार्टी का आयोजन करने के बाद आप उस पार्टी की फोटो और वीडियो बना लें. क्योंकि अक्सर लोगों द्वारा आपके कार्य का पोर्टफोलियो मांगा जाता है और आप अपने कार्य का पोर्टफोलियो इन फोटो और वीडियो की मदद से बना सकते हैं.
  • इस पार्टी के दौरान आप इस पार्टी में आए अन्य बच्चों के माता पिता को अपना बिजनेस कार्ड अवश्य दें, ताकि जब भी वो अपने बच्चों की जन्मदिन पार्टी करना चाहें, तो वो आप से संपर्क कर सकें.
  • पार्टी के वक्त फोटोग्राफर की आवश्यकता पड़ती है, इसलिए आप किसी फोटोग्राफर के साथ टाई अप कर सकते हैं और उसको इन पार्टी की फोटो खींचने का कार्य देकर उससे कमीशन ले सकते हैं. इसी प्रकार आप खाना बनाने वाले और होटलों के साथ भी टाई अप कर सकते हैं.
  • इन पार्टियों में जोकर और जादूगर को लाने की मांग कई बार बच्चों या उनके माता पिता के द्वारा की जाती है. इसलिए आपको इन लोगों का इंतजाम भी पार्टी के दौरान करना पड़ सकता है.
  • जन्मदिन पार्टी का आयोजन अक्सर दोपहर या शाम के समय किया जाता है और आपको इन दोनों समय पर इन पार्टी का आयोजन करना पड़ सकता है.

अपने व्यापार का प्रमोशन करें (Promotion )

अधिक से अधिक लोगों तक अपनी इवेंट कंपनी की जानकारी देने के लिए आप अपनी इवेंट कंपनी की वेबसाइट बना सकते हैं या फिर ब्रोशर  जैसी चीजों के जरिए अपनी इवेंट कंपनी का प्रचार कर सकते हैं. इन ब्रोचर को आप किसी मॉल या स्कूल जैसी चीजों के बाहर भी लोगों को बांट सकते हैं.

कंपनी का नाम और लोगो (Company Name And Logo)

अपनी इवेंट कंपनी का नाम आपको तय करना होगा और नाम तय करने के बाद आपको अपनी कंपनी से जुड़ा लोगो भी ग्राफिक डिजाइनर से बनवाना होगा. साथ में ही आप अपना बिजनेस कार्ड का डिजाइन भी डिजाइनर से बनवा सकते हैं.

सोशल मीडिया का करें इस्तेमाल (Social media)

आप अपनी कंपनी का अकाउंट हर प्रकार की सोशल मीडिया की साइड पर जरूर बनवा लें और समय समय पर आपके द्वारा जिन जन्मदिन पार्टी का आयोजन की गया हो, उनकी फोटो इन अकाउंट पर अपलोड करते रहें और साथ में ही इन फोटों में आप उन लोगों को टैग भी करे, जिनके लिए आपने पार्टी का आयोजन किया हो. क्योंकि ऐसा करने से ये लोग आपके संपर्क में रहते हैं और आपको फिर से पार्टी का आयोजन करने का कार्य भी दे सकते हैं.

लोगों का चयन

आप अकेले बिना किसी की मदद के इवेंट कंपनी का कार्य नहीं कर सकते हैं और इसलिए आपको कई ऐसे लोगों को कार्य पर रखना होगा, जो कि सजावट, साफ सफाई जैसे कार्यों को अच्छे से कर सकें.

निष्कर्ष

अगर आपको इस तरह की पार्टी का आयोजन किस तरह से किया जाता है इसकी जानकारी नहीं है, तो यूट्यूब पर जाकर इस प्रकार की पार्टी से जुड़ी कई वीडियो देख सकते हैं और इन वीडियो के माध्यम ये आपको इन पार्टी का आयोजन करने के नए नए सुझाव भी मिल सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *