Home Blog गाय के गोबर के व्यापार | How to Start Cow Dung Business...

गाय के गोबर के व्यापार | How to Start Cow Dung Business in Hindi

गाय के गोबर से बनने वाले उत्पाद, व्यापार (Cow Dung Business Ideas, Products in Hindi)

जब से छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य में किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए उनसे गोबर की खरीदी करने की गोधन न्याय योजना की शुरुआत की हैं, तब से भारतीय बाजार में गाय के गोबर की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है. जिसे लोग कचरा समझ कर फेक देते थे या ऐसे ही छोड़ देते थे, अब वे इसका व्यापार करके पैसा कमाना शुरू कर रहे हैं. बल्कि इससे लोगों ने नये – नये एवं लाभकारी बिज़नेस आइडियाज ढूंढ कर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर लिया है ताकि उन्हें बहुत लाभ मिल सके. गाय के गोबर से आप क्या – क्या उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते है, इसके कुछ आइडियाज हम यहाँ दे रहे हैं इसे अंत तक पढ़कर शुरू करें अपना व्यवसाय. 

latest profitable business

गाय के गोबर से शुरू किये जाने वाले नए लाभकारी बिज़नेस आइडियाज

गाय के गोबर से विभिन्न तरह के उत्पाद बनाकर शुरू करें अपना खुद का बिज़नेस, इसके लिए कुछ आइडियाज इस प्रकार हैं –

Back

5. गोबर से बने गमले का व्यवसाय

जिस तरह से मिट्टी एवं सीमेंट के गमले एवं फ्लावर पॉट बनते हैं, जिसमें लोग मिट्टी एवं खाद भरकर उसमें पौधे लगाते हैं, और अपने घर का गार्डन सजाते हैं. आपको बता दें कि ये गमले उसी तरह से गाय के मल यानि कि गोबर से भी बनाए जा सकते हैं. गाय के गोबर से बने गमलों की खास बात यह हैं कि इसमें मिट्टी भरकर यदि आप पौधे लगाते हैं, तो इससे आपके पौधों को कोई हानि नहीं होती है. बल्कि इससे पौधों की वृद्धि तेजी से होती है. और चुकी लोगों को अपना घर सजाने का बहुत शौक होता हैं, इसलिए बाजार में इनकी मांग बढ़ रही है. यदि आपके पास गाय हैं या उसका गोबर हैं, तो इस उत्पाद को बनाकर इसका व्यवसाय करना आपके लिए काफी लाभकारी होगा.

हर्बल की खेती का व्यवसाय करके किसान बन रहे हैं मालामाल, आप भी कमा सकते हैं लाखों रूपये प्रतिमाह.

Back

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...