गाय के गोबर के व्यापार | How to Start Cow Dung Business in Hindi

गाय के गोबर से बनने वाले उत्पाद, व्यापार (Cow Dung Business Ideas, Products in Hindi)

जब से छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने राज्य में किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए उनसे गोबर की खरीदी करने की गोधन न्याय योजना की शुरुआत की हैं, तब से भारतीय बाजार में गाय के गोबर की मांग बहुत अधिक बढ़ गई है. जिसे लोग कचरा समझ कर फेक देते थे या ऐसे ही छोड़ देते थे, अब वे इसका व्यापार करके पैसा कमाना शुरू कर रहे हैं. बल्कि इससे लोगों ने नये – नये एवं लाभकारी बिज़नेस आइडियाज ढूंढ कर अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर लिया है ताकि उन्हें बहुत लाभ मिल सके. गाय के गोबर से आप क्या – क्या उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते है, इसके कुछ आइडियाज हम यहाँ दे रहे हैं इसे अंत तक पढ़कर शुरू करें अपना व्यवसाय. 

latest profitable business

गाय के गोबर से शुरू किये जाने वाले नए लाभकारी बिज़नेस आइडियाज

गाय के गोबर से विभिन्न तरह के उत्पाद बनाकर शुरू करें अपना खुद का बिज़नेस, इसके लिए कुछ आइडियाज इस प्रकार हैं –

गोबर से बने गमले का व्यवसाय

जिस तरह से मिट्टी एवं सीमेंट के गमले एवं फ्लावर पॉट बनते हैं, जिसमें लोग मिट्टी एवं खाद भरकर उसमें पौधे लगाते हैं, और अपने घर का गार्डन सजाते हैं. आपको बता दें कि ये गमले उसी तरह से गाय के मल यानि कि गोबर से भी बनाए जा सकते हैं. गाय के गोबर से बने गमलों की खास बात यह हैं कि इसमें मिट्टी भरकर यदि आप पौधे लगाते हैं, तो इससे आपके पौधों को कोई हानि नहीं होती है. बल्कि इससे पौधों की वृद्धि तेजी से होती है. और चुकी लोगों को अपना घर सजाने का बहुत शौक होता हैं, इसलिए बाजार में इनकी मांग बढ़ रही है. यदि आपके पास गाय हैं या उसका गोबर हैं, तो इस उत्पाद को बनाकर इसका व्यवसाय करना आपके लिए काफी लाभकारी होगा.

हर्बल की खेती का व्यवसाय करके किसान बन रहे हैं मालामाल, आप भी कमा सकते हैं लाखों रूपये प्रतिमाह.

गोबर से बने कंडे या केक का व्यवसाय

गाय के गोबर से बनने वाले कंडे का इस्तेमाल अक्सर पूजा पाठ के दौरान अग्नि जलाने के लिए किया जाता है. खासकर जब हवन किया जाता है. हवन में ज्यादा देर तक अग्नि प्रज्वलित रखने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है, क्योकि यह एक बार जलाने के बाद कम से कम 3 से 4 घंटे तक आसानी से जलता रहता है. यदि आप गोबर से कंडे बनाकर उसे सुखा कर उसका व्यवसाय करते हैं यह भी आपकी अच्छी अर्निंग करा सकता है.

गोबर से बनी मच्छर मार अगरबत्ती का व्यवसाय

भारत में मच्छरों की संख्या बहुत अधिक हैं. ये खासकर गंदगी में पनपते हैं और बीमारियां फैलाते हैं जैसे कि डेंगू. इसे भगाने के लिए लोग अक्सर मच्छर मार अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं. जोकि ऐसी चीजों से बनाई जाती हैं जिससे मच्छरों को नुकसान हो. मच्छरों को मारने के लिए गोबर से बनी अगरबत्ती काफी प्रसिद्ध हैं ज्यादातर लोग मच्छर भगाने के लिए यही जलाते हैं. क्योकि इसके जलने की गंध के कारण मच्छर एवं कीड़े – मकोड़े या तो मर जाते हैं या भाग जाते हैं. यदि आप गोबर से अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय स्टार्ट करते हैं तो यह करने से आपको काफी लाभ मिलेगा.

मोमबत्ती का व्यवसाय हैं काफी कमाई वाला, शुरू करके आप भी कमा सकते हैं अच्छे खासे पैसे.

गोबर की बनी राखी का व्यवसाय

इस बार रक्षाबंधन के त्यौहार पर बाजार में गोबर से बनी राखी का नाम काफी सुनाई दे रहा है. यह इसलिए भी दे रहा हैं क्योकि हालही में देश के विभिन्न हिस्सों में चीनी सामान का बहिष्कार किया जा रहा हैं. ऐसे में चीन से बनकर आने वाली चायनीज राखियाँ बाजार में बिलकुल नहीं बिक रही हैं. और लोग स्वदेशी राखी की ज्यादा मांग कर रहे हैं. ऐसे में गाय के गोबर से राखियां बनाई जा रही हैं, और इस साल लोग गोबर की राखी का व्यवसाय करके लाभ कमा रहे हैं. आप भी यह व्यवसाय करके लाभ कमा सकते हैं. क्योकि एक तो इसमें लागत भी बहुत ही कम हैं, और दूसरा यह कि यह इन दिनों काफी डिमांडिंग उत्पाद हैं जिसके कारण आपको लाभ भी ज्यादा मिलेगा.

गोबर से बनाई जाने वाली लकड़ी का व्यवसाय

गोबर से लकड़ी भी बनाई जाती हैं, जिसका उपयोग पूजा पाठ के दौरान हवन में अग्नि जलाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसका इस्तेमाल अंतिम संस्कार एवं अन्य कामों में भी किया जाता है. गोबर की लकड़ी काफी समय तक जलती रहती हैं, इसलिए अग्नि जलाने के इसका उपयोग होता है. इसे बनाने की मशीन भी आती हैं. जिसमें विभिन्न तरह के डाई लगे रहते हैं, और वे उसे लकड़ी का आकार प्रदान करते हैं. इसके बाद इसे सुखाकर बाजार में बेचा जाता हैं. जिसकी मांग बहुत अधिक होती है. इस व्यवसाय को करने से हजारों की कमाई की जा सकती है.  

स्वदेशी बिज़नेस आइडियाज अपनाकर आप भी कर सकते हैं लाखों की कमाई.

इस तरह से कचरा आपके लिए बन एकता है कमाई का बेहतरीन साधन. आप ऊपर दिए उत्पादों का व्यवसाय बहुत कम निवेश के साथ स्टार्ट करके ज्यादा मुनाफा पा सकते हैं.

FAQ’s

Q : गाय के गोबर से क्या – क्या बनाया जा सकता है ?

Ans : गमले, लकड़ियाँ, अगरबत्ती, राखी एवं कंडे आदि.

Q : गोबर से बनने वाले उत्पाद में कितनी लागत की आवश्यकता होगी ?

Ans : यह उत्पाद पर निर्भर करता है कि कौन सा उत्पाद बनाया जा रहा है.

Q : गोबर से बने उत्पाद के व्यवसाय में कितना मुनाफा है ?

Ans : इन दिनों डिमांड ज्यादा होने के कारण गाय के गोबर से हजारों की कमाई की जा सकती है.

Q : क्या गोबर से बने उत्पाद लाभकारी होंगे ?

Ans : गोबर से खाद बनती हैं जिससे पौधे की अच्छी वृद्धि होती है, और इसकी गंध से कीड़े मकौड़े मर जाते हैं इसलिए इससे बने गमले एवं अगरबत्ती काफी लाभकारी है.

Q : गोबर से लकड़ी कैसे बनाई जाती है ?

Ans : गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन आती हैं उससे यह बनाई जाती है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *