चमड़े के बेल्ट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Leather Belt Making Business in Hindi  

चमड़े के बेल्ट बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Leather Belt Making or manufacturing Business Plan in Hindi)  

चमड़े के बेल्ट एक एक्सेसरी हैं, जो महिलाओं एवं पुरुषों दोनों के द्वारा रोजाना उपयोग की जाती है. पूरी दुनिया में कोई भी उम्र का व्यक्ति हो, उसे बेल्ट की आवश्यकता होती ही है, इसलिए इसकी बाजार में बड़ी मांग है. ये बेल्ट काले एवं भूरे रंग में विभिन्न आकर्षक बकल के साथ आते हैं. इसे बनाने की प्रक्रिया भी बहुत आसान है, इसलिए यदि आप छोटे रूप में मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय के अवसर की तलाश कर रहे हैं जिसमें आपको मध्यम निवेश करना पड़े, तो चमड़े के बेल्ट बनाकर उसका व्यापार करना एक बहुत ही आकर्षक अवसर हो सकता है. 

Leather Belt Making Business

बेल्ट बनाने का व्यापार का रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस (Business Registration & License for Leather Belt manufacturing Business)

एक छोटे रूप में चमड़े के बेल्ट बनाने की यूनिट को शुरू करने के लिए आपको कई लाइसेंस एवं अपने व्यापार को कुछ जगह रजिस्टर करने की आवश्यकता होगी, इसके बारे में यहाँ देखें –

  • आरओसी के तहत रजिस्ट्रेशन :- यह आवश्यक है कि आप राज्य के नियमों के अनुसार एक ब्रांड के नाम के साथ अपने व्यापार का आरओसी के तहत रजिस्ट्रेशन करें.
  • ट्रेड लाइसेंस :- स्थानीय नगर निगम या ऐसे अन्य ऑथोरिटी के साथ अपने व्यापार के लिए ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना भी जरुरी है.
  • उद्योग आधार और एमएसएमई रजिस्ट्रेशन :- आपको इस व्यापार के लिए उद्योग आधार और  एमएसएमई रजिस्ट्रेशन के लिए भी आवेदन करना होगा. क्योंकि यह आपको अधिकतम लाभ जैसे बैंक लोन की आसानी से मंजूरी, ब्याज दर में कमी करना आदि और साथ ही साथ एमएसएमई अधिनियम के तहत दी जाने वाली सुविधाएँ प्राप्त करने में मदद करता है.
  • आईईसी नंबर या एक्सपोर्ट लाइसेंस :- यदि आप भारत से बाहर कहीं चमड़े के बेल्ट का निर्यात करना चाहते हैं, तो फॉरेन ट्रेड के डायरेक्टरेट जनरल (डीजीएफटी) द्वारा आप एक्सपोर्ट लाइसेंस या आईईसी नंबर प्राप्त कर सकते हैं.
  • एनओसी :- चूंकि चमड़े के बेल्ट बनाने के व्यवसाय से किसी भी तरह का प्रदूषण उत्पन्न नहीं होता है. क्योंकि इसमें उपयोग होने वाला मुख्य कच्चा माल बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. इसलिए प्रदूषण बोर्ड से कोई मंजूरी या सहमती लेने की आवश्यकता नहीं है.

इसके अलावा यदि लाइसेंस लेने के विभिन्न चरणों के बारे में जानने में आपको कोई परेशानी हो रही हो, तो आप अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय अधिकारीयों से संपर्क कर सकते हैं.

बाजार में मांग एवं प्रचार (Market Research and Promotion)

किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले बाजार में उसकी मांग एवं उसके बारे में रिसर्च करना आवश्यक होता है. और उस व्यवसाय के ज्यादा से ज्यादा प्रचार करने के साथ उसमें वृद्धि होती है. अतः अपने व्यवसाय को स्थापित करने के लिए आप निम्न बिन्दुओं पर नजर डालें –

  • व्यवसाय की बाजार में क्षमता :- सबसे पहले आपको रिसर्च करते हुए अपने स्थानीय बाजार या राज्य या देश में चुने गये व्यवसाय की मांग का पता लगाना होगा.
  • बाजार में प्रतिस्पर्धा :- इस व्यवसाय में उच्च बाजार क्षमता हो सकती है, लेकिन बाजार में इसके कई प्रतिस्पर्धी भी हो सकते हैं. जिससे आपको अपने व्यवसाय को योग्य क्षेत्र में स्थापित करने में कठिनाई होगी. इसलिए बेहतर है, कि अपने प्रतिस्पर्धी के बारे में पता लगा कर ही आप अपने व्यवसाय को स्थापित करें.
  • लाभ एवं नुकसान :- हर व्यवसाय के अपने फायदे एवं नुकसान होते हैं. एक सही रिसर्च के साथ आप विभिन्न लाभों और नुकसानों का पता लगा सकते हैं, और उसी के अनुसार अपने व्यवसाय को स्थापित करने की योजना बना सकते हैं.
  • आवश्यक पूंजी (Total investment):- एक सही रिसर्च के साथ व्यवसाय को सही तरीके से शुरू करने और चलाने के लिए आप आवश्यक पूंजी की अनुमानित राशि प्राप्त कर सकते हैं. चमड़े के बेल्ट के व्यावसाय के लिए लगभग 3 लाख रूपये की आवश्यकता पड़ सकती है.
  • बाजार एवं ग्राहक :- कंपनी के द्वारा बनाये गये उत्पाद को बेचने के लिए बाजार और विभिन्न ग्राहकों का भी पता लगाना आवश्यक है.
  • व्यवसाय का प्रचार :- एक बार आपने अपना व्यवसाय शुरू कर लिया, इसके बाद आपको इसका प्रचार करना होगा, ताकि लोग आपके उत्पाद की तरफ आकर्षित हो और उसे खरीद कर वे आपका फायदा करा सकें.

इस तरह से आप विभिन्न रिसर्च करते हुए अपने व्यवसाय को स्थापित कर अधिक लाभ कमा सकते हैं.

चमड़े के बेल्ट बनाने के लिए मशीनरी (Leather Belt Manufacturing Machine)

चमड़े के बेल्ट बनाने के लिए निम्न मशीनरी की आवश्यकता होती है –

  • पॉवर से चलने वाली स्ट्रैप कटिंग मशीन
  • अपर लेदर स्किविंग मशीन
  • सिंगल नीडल फ्लैटबेड इंडस्ट्रियल सिलाई मशीन
  • साइड क्रासिंग मशीन आदि

चमड़े के बेल्ट बनाने के लिए कच्चा माल (Raw Material for Leather Belt Making Business )

चमड़े के बेल्ट बनाने के लिए कुछ कच्चे माल की आवश्यकता होती है, जिसमें सबसे जरूरी कच्चा माल क्रोम टेंड अपर लेदर एवं स्प्लिट लेदर है. इसके अलावा आपको छेद करने के लिए टूल्स और कुछ हाथ के उपयोग वाले टूल्स और साथ ही अन्य उपकरण जैसे बकल, धागा, सलूशन आदि की भी जरुरत पड़ेगी. आपको बेल्ट की पैकेजिंग के लिए भी कुछ सामग्री बाजार से खरीदनी होगी.

कहाँ से खरीद सकते हैं (Place to Buy)

इस व्यापार के लिए उपयोग होने वाली मशीनरी आप ऑनलाइन इंडियामार्ट या अलीबाबा जैसे वेबसाइट से खरीद सकते हैं. और साथ ही इसका कच्चा माल आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जायेगा. नहीं तो आप यह भी ऑनलाइन वेबसाइट की सहायता से खरीद सकते हैं.

चमड़े के बेल्ट बनाने की प्रक्रिया (Manufacturing Process)

जैसा की ऊपर उल्लेख किया गया है कि चमड़े के बेल्ट बनाने की प्रक्रिया बहुत सरल है. चमड़ा धातु के बेल्ट बनाने की प्रक्रिया इस प्रकार है–

  • सबसे पहले आप चमड़े की धातु के बकल को बेल्ट की मोटाई के अनुसार स्ट्रिप्स में काट लें. इसके लिए आप स्ट्रैप कटिंग मशीन का उपयोग कर सकते हैं.
  • साथ ही आप बेल्ट के किनारों को थोड़ा तिरछा काटें. फिर तिरछे काटे गए किनारों को मोड़ें. इस मोड़े हुए हिस्से के ऊपर ग्लू लगायें और इसे चिपका दें.
  • चिपकाने के बाद सिलाई मशीन की सहायता से इसकी सिलाई करें. और बचे हुए हिस्से को कैंची से काट लें.
  • फिर चमड़े के बेल्ट में छेद करने के लिए छेद करने वाली मशीन यानि पंचिंग मशीन का उपयोग कर इसमें समान दूरी पर कुछ छेद करें और इसके साथ ही इसमें बकल को भी अटैच कर दें.
  • कुछ बेल्ट में इस तरह के बकल भी अटैच होते हैं, जिनमें छेद नहीं किया जाता है. आप इसके लिए अलग – अलग तरह के डिज़ाइन बना सकते हैं.
  • बेल्ट विभिन्न आयु एवं लिंग की कमर के अनुसार अलग – अलग आकार एवं साइज़ में उपलब्ध होते हैं, आपको उसके अनुसार बेल्ट का निर्माण करना होगा.
  • आपका बेल्ट बन कर तैयार हो जाए, इसके बाद आप इसकी पैकेजिंग करें और फिर यह बाजार में बेचने के लिए तैयार हो जायेगा.

स्थान का चयन (Selection of Location)

इस व्यापार के लिए आपके ग्राहक या तो थोक विक्रेता होंगे या खुदरा विक्रेता होंगे. आप इसे सीधे उपयोगकर्ता तक नहीं पहुँचाएंगे. इसके चलते आपकी फैक्टरी के लिए चुना गया स्थान आपकी बिक्री पर बहुत अधिक प्रभाव नहीं डालेगा. लेकिन आपको ऐसे स्थान का चयन करना होगा, जहाँ बिजली एवं पानी की बेहतर सुविधा हो. साथ ही ट्रांस्पोटेशन में भी आसानी हो. लेकिन इस व्यापार में चूंकि मशीन का उपयोग हो रहा है, जिससे शोर हो सकता है, इसलिए आपको आवासीय क्षेत्र का ध्यान रखते हुए व्यवसाय के लिए ऐसे स्थान का चयन करना होगा, जहाँ आपके आस – पड़ोस वालों को इससे कोई परेशानी न हो.

व्यापार स्थापित करने की योजना (Arrangement of Capital)

चमड़े के बेल्ट बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए आपको मध्यम निवेश की आवश्यकता होगी. लेकिन यदि आपके द्वारा जमा किये गए पैसे इस व्यापार को शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप बैंक को अपनी सही व्यापार योजना प्रस्तुत कर वहाँ से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं.

मजदूरों की आवश्यकता (Hire Workers)

आपको बेल्ट का निर्माण शुरू करने के लिए अनुभवी और साथ ही कुशल मजदूरों की आवश्यकता होगी. आपको ऐसे कुशल श्रमिकों को रखना चाहिए, जो उत्पाद का अच्छी तरह से निर्माण करने और इसे मेन्टेन करने में आपकी मदद कर सकें. आप अकुशल मजदूरों को भी रख सकते हैं, जिन्हें आप प्रशिक्षित कर सकते हैं. इन मजदूरों को आप कम लागत में भी रख सकते हैं.

इस प्रकार आप ऊपर दिए हुए बिन्दुओं को ध्यान में रखते हुये इस व्यवसाय को स्थापित कर लाभ कमा सकते हैं.

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!