Home Blog एलईडी लाइट का व्यापार कैसे शुरू करें |LED Lights Making Business Plan...

एलईडी लाइट का व्यापार कैसे शुरू करें |LED Lights Making Business Plan in Hindi

एलईडी लाइट का व्यापार कैसे शुरू करें How to Start LED Lights Making (Banane ka) Business Plan in hindi

एलईडी का पूरा नाम लाइट एमिटिंग डायोड है. इससे बने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से बिजली की खूब बचत होती है. इसी वजह से भारत सरकार देश में एलईडी को बढ़ावा देना चाह रही है. गत वर्ष सरकार ने देश भर में डोमेस्टिक एफिसिएंट लाइटिंग प्रोग्राम (DEPL) की शुरुआत की थी. इस समय इसी योजना का नाम भारत सरकार द्वारा बदल कर उजाला कर दिया गया है. अब तक देश के कई हिस्सों में इस योजना का पालन हुआ और यह योजना काफ़ी सफल रही. उजाला के सफ़ल होने से देश में एलईडी के व्यापार की संभावनाएं बढती  जा रही हैं. एलईडी व्यापार को आसानी से बेहद कम पैसे में शुरू किया जा सकता है. यहाँ पर इस व्यापार से सम्बंधित विशेष कड़ियों का वर्णन किया जा रहा है.

LED Lights

एलईडी लाइट का व्यापार कैसे शुरू करें LED Lights Making Business Plan

Back

6. एलईडी लाइट का व्यापार करने के लिए स्थान (LED Lights Business Places)

एलईडी लाइट का व्यापार कई तरह से किया जा सकता है. इसकी ट्रेडिंग से भी अच्छा ख़ासा लाभ कमाया जा सकता है. इसके लिए आपको सबसे पहले किसी इलेक्ट्रोनिक अथवा जनरल मार्केट में एक दूकान किराए पर लेना पड़ेगा. यदि आपके पास कोई ऐसी जगह है, जो दूकान बन सकती है, तो किराए का पैसा बचाने के लिए उस जगह पर ही दूकान कर लें. इस स्थान की आवश्यक फर्निशिंग के बाद आप यहाँ पर एलईडी बेचने का काम शुरू कर सकते हैं. यहाँ पर एलईडी बेचने के लिए आप किसी होलसेलर या सप्लायर से एलईडी प्राप्त कर सकते हैं.

Back

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

New Business : ये व्यापार बना सकता है आपको बड़ा बिजनेसमैन,...

0
बांस की बोतल बनाने का व्यवसाय शुरू करें, बिज़नेस, कैसे बनाई जाती है, तरीका, लागत, कच्चा माल, लाभ, मुनाफा (Bamboo Bottle Making...