लॉकडाउन के चलते बिना निवेश के साथ घर बैठे कमाई करने वाले बिज़नस आईडियाज

लॉकडाउन में घर बैठे शुरू किये जाने वाले बिज़नस आईडियाज, शून्य निवेश, अवसर, कमाई (After, Post, Lockdown, Business Ideas, Opportunity, No Investment, Earn Money, Work From Home, Part Time Job in Hindi)

देश में कोरोना वायरस जैसी बहुत ही गंभीर बीमारी फैली हुई हैं जिसके कारण देश की केंद्र सरकार द्वारा देश में लॉकडाउन लगा दिया गया हैं. वर्तमान में लॉकडाउन का तीसरा चरण शुरू हो चूका हैं और आगे यह कहना भी मुश्किल हैं कि यह आखीरी लॉकडाउन हैं या इसे फिर से बढ़ाया जायेगा. लेकिन आपको बता दें कि इससे सबसे बड़ा नुकसान देश की अर्थव्यवस्था को हो रहा हैं. बहुत से लोग ऐसे हैं जो बेरोजगार हो चुके हैं और जिनके पास रोजगार है भी, तो वे घर पर रहने की वजह से अपना व्यवसाय नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे लोगों की मदद के लिए कुछ ऐसे व्यवसाय के अवसर भी बाजार मौजूद हैं जिससे घर बैठे कमाई की जा सकती हैं. और वो भी बिना किसी निवेश के. वे व्यवसाय क्या हैं इसकी जानकारी आपको हम इस लेख के माध्यम से दे रहे हैं.

business ideas during lockdown

बिना निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Zero Invest Business Ideas)

वर्तमान में देश की स्थिति ऐसी हो गई हैं कि किसी भी व्यक्ति को रोजगार की तलाश के लिए बाहर जाना मुमकिन नहीं है. ऐसे में उनके मन में उठा रहा हैं होगा कि घर पर रहकर वे कैसे बिज़नस कर सकते हैं और कैसे पैसे कमा सकते हैं. तो आइये इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ही इंटरेस्टिंग बिज़नस आईडियाज के बारे में जानकारी देते हैं, जिन्हें करने में आपको मजा भी आयेगा और आपकी अच्छी खासी आमदनी भी हो जाएगी. ये बिज़नस आइडियाज हैं –

  • कोचिंग क्लासेज :- यदि आपमें इतनी काबिलियत हैं कि आप एक स्टैण्डर्ड तक के बच्चों को पढ़ा कर अच्छे से ट्यूशन दे सकते हैं. आपकी इसमें यदि स्किल अच्छी हैं तो आपके के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प हैं. यदि देश में मंदी भी चल हो तो आपके इस ऑनलाइन कोचिंग क्लासेज व्यवसाय को कोई नुकसान नहीं होगा. क्योकि पढ़ाई एक ऐसी चीज हैं जोकि किसी भी परिस्थिति में ख़त्म नहीं हो सकती. इसके लिए आप अपने घर में ही कुछ बच्चों को पढ़ा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ भी चीज की आवश्यकता नहीं होगी. बस आपके पास इतनी शिक्षा होनी आवश्यक हैं कि आप वह बच्चों को देकर उनका भविष्य सवार सकें. इसके बदले में आप बच्चे के अभिभावकों से पैसे लेकर अपनी कमाई कर सकते हैं.
  • वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखकर कमाई :- कुछ साल पहले से शुरू हुआ वेबसाइट के लिए कंटेंट लिखने का कार्य आज के समय में बहुत ही लोकप्रिय कार्य हो गया हैं. क्योकि आज लोग इन्टरनेट के बिना कुछ काम नहीं कर सकते हैं, इन्टरनेट की वजह से कंटेंट राइटिंग का व्यवसाय उन्हें घर बैठे ही पैसे कमाने का अवसर प्रदान करेगा. जोकि काफी आसान एवं फायदेमंद है. आजकल वेबसाइट में कंटेंट राइटिंग के लिए फुल टाइम कंटेंट राइटिंग का कार्य तो होता हैं ही लेकिन कई बार रिमोर्ट सोर्स की भी काफी मांग रहती हैं. यदि आपको इस कार्य में इंटरेस्ट है यह कार्य आपके लिए  पैसा कमाने का बहुत ही आसान साधन बन सकता है. इस व्यवसाय को ब्लॉगिंग व्यवसाय भी कहा जाता हैं.
  • फ्रीलान्सिंग व्यवसाय :- यदि आप कंप्यूटर से रिलेटेड कई सारे काम करना जानते हैं जैसे कि सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, फोटो या वीडियो एडिटिंग, वेबसाइट डिजाइनिंग आदि और भी. तो ये सब काम आप ऑनलाइन करके फ्रीलांसिंग व्यवसाय घर बैठे शुरू करने के लिए अग्रहर हो सकते हैं. क्योकि इससे इन दोनों काफी फायदा मिल रहा है. इसमें आपके हुनर एवं आपके काम के बल पर आपको पैसे दिए जाते हैं. इसके लिए आपको कुछ पैसे का निवेश भी नहीं करना होता है. इसकी मांग भी बाजार में अधिकतर बनी रहती हैं. 
  • आर्ट से पैसे कमाना :- यदि आपको पेंटिंग या स्केचिंग का शौक हैं और आप यदि इसमें माहिर हैं, तो आपका यह हुनर आपके बेहद काम आ सकता है. आप विभिन्न नई – नई डिज़ाइन की पेंटिंग बनाकर उसे सेल भी कर सकते हैं. आजकल मार्केट में लोग अपने घर के इंटीरीयर को डेकोरेट करने के लिए इसकी बेहद मांग करते हैं. ऐसे में यह आपके लिए पैसे कमाने का बहुत ही अच्छा जरिया बन जायेगा. यह एक रोचक व्यवसाय भी हो सकता हैं क्योकि यह आपका पसंदीदा कार्य हैं.
  • जरुरत के कामों में भी स्कोप :- यदि आप इलेक्ट्रीशियन, प्लंबिंग आदि इसी तरह का कई अन्य जरुरत का कार्य करना जानते हैं, तो यह आपके लिए इस काम को करके पैसे कमाने का एक तरीका बन सकता हैं. यह व्यवसाय भी आपके हुनर के भरोसे ही होता हैं. इसमें भी आपको कुछ खास निवेश नहीं करना होता है. और आज के समय इसकी भी काफी अधिक मांग रहती हैं.
  • डेटा एंट्री व्यवसाय :- किसी भी डाक्यूमेंट्स को डिजिटल फॉर्म में कंवर्ट करने के लिए कुछ कंपनियां कर्मचारियों को हायर करती हैं. ये डेटा एंट्री का काम कहलाता है. आप इन कंपनियों के साथ जुड़कर ऑनलाइन डेटा एंट्री का व्यवसाय भी शुरू कर घर बैठे बिना कोई पैसे खर्च करे कमाई कर सकते हैं. इसके लिए बस आपको उन कंपनियों की वेबसाइट को सर्च करके उसमें खुद को रजिस्टर करना होगा.
  • यूट्यूबर के रूप में :- आप चाहे तो कोई इंटरेस्टिंग यूट्यूब वीडियो चैनल स्टार्ट कर भी पैसे की कमाई कर सकते हैं. इसमें आपको बस ये ध्यान रखना होगा कि आपके वीडियोस काफी आकर्षक हो ताकि लोगों को ये पसंद आये, और उससे आपको अधिक लाभ प्राप्त हो सके. यह काम भी घर बैठे आसानी से किया जा सकता है.
  • ऑनलाइन योगा, डांस, जिम या फिटनेस क्लासेज :- लॉकडाउन में ऑनलाइन योगा, डांस, जिम या फिटनेस क्लासेज काफी कारीगर सिद्ध हो रही हैं. आप लोगों को ऑनलाइन फिटनेस के बारे में बताते हुए भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी खर्चा नहीं करना है. केवल आपको वीडियो कांफ्रेसिंग के लिए एक बेहतर वेबकैम एवं कंप्यूटर / लैपटॉप / एंड्राइड मोबाइल फोन आदि की आवश्यकता होती है. जोकि आसानी से घर पर ही उपलब्ध हो जाता है.
  • कुकिंग क्लासेज :- यदि आप एक बहुत अच्छे कुक हैं तो आप कुकिंग क्लासेज भी खोल सकते हैं, जिसे ऑनलाइन भी चलाया जा सकता हैं. इसके लिए भी आपको कुछ भी अतिरिक्त खर्च करने की आवश्यकता नहीं है. यदि आप किसी विशेष डिश को बनाने में माहिर हैं तो आपको केवल उसे बनाने में लगने वाली सामग्री की ही आवश्यकता होगी. इसके अलावा आपको कुछ भी खर्च नहीं करना है. और आप घर बैठे इस व्यवसाय को कर अच्छे पैसे भी कमा सकते हैं.

तो इस तरह से ये सभी व्यवसाय आप अभी लॉकडाउन के चलते शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको बाहर भी नहीं जाना होगा और आपकी घर बैठे – बैठे कमाई भी हो जाएगी. इससे आप कोरोना वायरस जैसी बीमारी के खतरे से भी बचे रहेंगे.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *