Lockdown Wedding Business Ideas : लॉकडाउन में घर से शादी की तैयारियां करवा कर कमाए पैसे, जानिए कैसे

लॉकडाउन में शादी कैसे करें, वर्चुअल शादी (Lockdown Virtual Wedding, Meaning Ideas, Planner, Invitation, Card, India in Hindi)

हालही में कोरोना वायरस के कारण ऐसी स्थिति बनी हुई है कि लोग सामाजिक दूरी बनाये रखने एवं फ्लाइट, ट्रेन और बसें बंद होने की वजह से अपने करीबी लोगों की शादी – पार्टी में शामिल नहीं हो पा रहे हैं. ऐसी ही स्थिति शादी – पार्टी आयोजित करने का बिज़नेस करने वाले केटरर्स एवं वेडिंग प्लानर की भी हो गई हैं कि जिस समय उनका सीजन का समय होता हैं उस समय उनका बिज़नेस लोस में जा रहा है. ऐसी स्थिति में लोग वर्चुअल वेडिंग को बहुत अधिक प्राथमिकता दे रहे हैं. यह ऐसा बिज़नेस आइडिया है जिससे वेडिंग प्लानर एवं केटरर्स दोनों के व्यवसाय में मुनाफा होता है और लोग अपने रिश्तेदार एवं दोस्तों की शादी एवं पार्टी में भी शामिल हो जाते हैं. तो आज हम इस लेख में आपको वर्चुअल वेडिंग क्या हैं एवं इससे संबंधित कुछ बेहतरीन आइडियाज की जानकारी देने जा रहे हैं.

lockdown wedding ideas

वर्चुअल वेडिंग क्या है ? (What is Virtual Wedding)

वर्चुअल वेडिंग को आसान भाषा में समझा जाये तो यह ऑनलाइन शादी है. जिसमें दूल्हा एवं दुल्हन के द्वारा की जा रही शादी की सभी रस्मों में सभी करीबी रिश्तेदार एवं दोस्त ऑनलाइन शामिल होते हैं. इसमें वर्चुअल तरीके से सभी दोस्तों एवं रिश्तेदारों को ऑनलाइन ई – इनविटेशन दिया जाता है, इसमें उन्हें एक निश्चित दिन एवं समय की जानकारी दी जाती हैं. और सभी लोगों को उसी दिन एवं समय में फंक्शन के अनुसार तैयार होकर ऑनलाइन ही पार्टी में शामिल होना होता है. यह इन दिनों कोरोना वायरस के चलते काफी ट्रेंड में चल रहा है.

कोरोना वायरस के चलते हैण्ड सैनेटाइज़र बना उद्मियों के लिए बड़ा व्यवसाय, आप भी शुरू करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

लॉकडाउन के दौरान वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की मांग (During Lockdown Virtual Wedding Planner Business Opportunity)

कई बार ऐसा होता हैं कि आपके किसी करीबी रिश्तेदार या दोस्त की शादी या उनके द्वारा आयोजित की गई कोई पार्टी में आप किसी कारण से नहीं जा पाते हैं. हालही में कोरोना वायरस की वजह से देश हो या विदेश सभी जगह यही स्थिति बनी हुई हैं. इसकी वजह से लोगों ने तो अपनी शादी एवं पार्टी को स्थगित करने का भी मन बना लिया है. ऐसा ही कुछ वेडिंग प्लानर एवं कैटरर का बिज़नेस करने वालों के साथ भी हुआ है उनका तो शादी का सीजन होने के बावजूद भी सबसे ज्यादा नुकसान हो रहा है जिसके कारण उन्होंने अपने इस व्यवसाय को ही बंद करने का फैसला कर लिया हैं.

लेकिन आपको बता दें कि कुछ लोगों ने तो इसके लिए नये आईडिया निकाल लिए हैं. जैसे अब ट्रेंड में चल रहे वर्चुअल वेडिंग आइडियाज को लोगों ने अपनाना शुरू कर दिया हैं. और अब लोग इसके साथ जुड़कर अपना व्यवसाय भी स्टार्ट करने के बारे में सोच रहे हैं. यह वेडिंग आइडियाज विदेशों में काफी प्रचलित हैं किन्तु अब यह धीरे – धीरे हमारे देश में भी चलन में आ रहा हैं. इसलिए आने वाले समय में इस व्यवसाय की काफी अधिक मांग होने वाली हैं क्योकि इसमें पैसे भी ज्यादा नहीं खर्च करने पड़ते हैं और इसमें लोगों को मजा भी बहुत आता हैं. इसलिए यह व्यवसाय आने वाले समय में आपको काफी अधिक मुनाफा प्रदान कर सकता है.   

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की प्लानिंग (Virtual Wedding Planner Business Planning)

यदि आप वर्चुअल वेडिंग बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले उसकी एक बेहतरीन योजना बनानी होगी कि आप यह व्यवसाय कैसे और किस प्रकार कर सकते हैं. और उसके बाद आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. आपको हम इसकी कुछ प्लानिंग करने के आईडिया की जानकारी दे रहे हैं –

  • प्लेटफॉर्म का चयन :- वर्चुअल वेडिंग प्लानिंग करने में आपको सबसे पहले एक वेब प्लेटफॉर्म का चयन करना है, जिसके माध्यम से आप लोगों को वर्चुअल वेडिंग में शामिल कर सकेंगे. ये प्लेटफॉर्म ज़ूम एप्लीकेशन, गूगल हैंगआउट, फेसबुक लाइव, गूगल डुओ, फेस टाइम और हाउसपार्टी आदि है. जिसमें से आप किसी भी एक प्लेटफॉर्म का चयन कर यह व्यवसाय शुरू कर सकते है.
  • सेटअप तैयार करें :- आपने अपना प्लेटफॉर्म का चयन कर लिया तो इसके बाद आपको उसे सेटअप करना होगा कि आप उसमें किस तरह से वर्क कर सकते हैं. कैसे लोगों को इसके जरिये इकठ्ठा कर सकते हैं, और शादी के फंक्शन के साथ जोड़ सकते हैं आदि.
  • ई – इनविटेशन देने की तैयारी :- आप अपने इस व्यवसाय में अलग – अलग प्रकार के आकर्षक ई – इनविटेशन कार्ड की डिजाईन भी सर्च करके रखें. ताकि आपके ग्राहक इसे अपने रिश्तेदारों एवं दोस्तों को इनवाईट करने के लिए सेलेक्ट कर सकें.
  • वर्चुअल फोटोग्राफर :- आप बतौर वर्चुअल वेडिंग प्लानर के काम कर रहे हैं तो आपको वर्चुअल फोटोग्राफर की व्यवस्था भी करनी पड़ सकती हैं. इसके लिए आप ऐसे लोगों से सम्पर्क करें जो वर्चुअल फोटोग्राफी करने में माहिर हैं और उन्हें आप अपने इस व्यवसाय में जोड़ कर उन्हें सैलरी भी दे सकते हैं.
  • अन्य प्लानिंग :- आपको अपने इस व्यवसाय में कुछ अन्य छोटी – मोटी प्लानिंग भी करने की आवश्यकता होगी जैसे आपको ऑनलाइन पंडित जी संगीत, डीजे एवं गिफ्ट आदि की व्यवस्था करनी होगी.

ये सभी प्लानिंग करने के बाद आप इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए तैयार हो जाते हैं.

ऑनलाइन फ्रीलैंसिंग क्या हैं और कैसे इससे पैसा कमा सकते हैं, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस के लिए नाम का चयन (Virtual Wedding Planner Business Choose Name)

जब आपने वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की शुरू करने का फैलसा कर लिया हैं, और साथ ही आपने पूरी प्लानिंग भी कर ली है कि आपको यह व्यवसाय किस तरह से शुरू करना है. तो इसके बाद बारी हैं आपको अपने इस व्यवसाय को एक नाम देने की. भारत में मुंबई में कई ऐसी वर्चुअल वेडिंग प्लान करने वाली कंपनी शुरू हो गई हैं जिनके नाम ‘पार्टीस्टार्टर्स’ एवं ‘माई इवेंट’ आदि है. ये कंपनियां इस साल ही शुरू हुई हैं और इसने अब तक में काफी मुनाफा भी कमा लिया हैं. आप भी इसी तरह का एक आकर्षक नाम का चयन कर अपने वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिजनेस को एक नाम दे सकते हैं.

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस के लिए आवश्यक कानूनी लाइसेंस (Virtual Wedding Planner Business License)

जब आप बतौर वेडिंग प्लानर की तरह कार्य करते हैं तो आपको अपने व्यवसाय के लिए कानूनी लाइसेंस प्राप्त करना अनिवार्य होता हैं जिससे कि यह साबित हो सके कि आप कोई गैर – कानूनी काम नहीं कर रहे हैं. इसी तरह आपको अपने वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस के लिए भी आवश्यक सभी कानूनी कार्यवाही को पूरी करना होगा और इसके बाद ही अपना यह व्यवसाय शुरू करना होगा.

जीएसटी क्या हैं और अपने व्यवसाय के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस के लिए मैन्युअल तैयारी (Virtual Wedding Planner Business Manual)

अपने वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस के लिए आप एक मैन्युअल तैयार करें, इसके लिए आप एक ऑनलाइन वेबसाइट की डिजाइन कर सकते हैं, और साथ ही एक एप्प भी बना सकते हैं. जिसमें आप कुछ बेहतरीन ऐसे आइडियाज की जानकारी दें जो बहुत ही आकर्षक एवं इनोवेटिव हो और लोगों को पसंद भी आयें. इसके बाद वे आपकी वेबसाइट एवं एप्प के जरिये आपसे सम्पर्क भी कर सकें ऐसी सुविधा भी आप उन्हें दे सकते हैं. जब वे आपसे सम्पर्क करके आपके आइडियाज को पंसद करेंगे तो आप इसी के माध्यम से उनसे ऑर्डर भी ले सकते हैं.

वर्चुअल वेडिंग प्लान कैसे करें (How to Plan Virtual Wedding)

जब आपने अपने ग्राहकों से ऑर्डर ले लिया तो इसके बाद बारी आती हैं कि आप उनके फंक्शन या वेडिंग का आयोजन कैसे करेंगे. तो इसके लिए निम्न स्टेप को फॉलो करें –

  • सभी कार्यक्रमों की सूची बनाएं :- सबसे पहले आपको अपने ग्राहकों से सम्पर्क करके उनके सभी कार्यक्रमों की सूची बनानी होगी. कि वे किस – किस रस्म में कितने – कितने मेहमानों को शामिल करना चाहते हैं. और आपको उनसे सम्पर्क करने की पूरी जानकारी भी ले लेनी होगी.
  • कार्यक्रमों का दिन एवं समय निर्धारित करें :- इसके बाद आपको अपने ग्राहकों से बातचीत करके कार्यक्रम के दिन एवं समय का निर्धारण भी कर लेना होगा. ताकि उसी समय पर आप लोगों को वर्चुअली इकठ्ठा कर सकें.
  • ड्रेस कोड निर्धरित करें :- आप ग्राहकों द्वारा सभी रस्मों के अनुसार ड्रेस कोड भी निर्धारित करने के लिए कह सकते हैं, ताकि वे अपने रिश्तेदारों एवं दोस्तों को उस ड्रेस कोड के बारे में बताते हुए उसे फॉलो करने के लिए कहें, ताकि यह वर्चुअल वेडिंग और भी आकर्षक लगे.
  • ई – इनविटेशन कार्ड का चयन कर मेहमानों को इनवाईट करें :- सभी चीजें निर्धारित हो जाने के बाद आपके ग्राहक द्वारा चुने गए ई – इनविटेशन कार्ड के जरिये मेहमानों को इनविटेशन दे. इसे वे इनोवेटिव तरीके से सकते हैं जैसे कि आकर्षक वीडियो बनाकर आदि.
  • वर्चुअल फोटोग्राफर बुक करें :- आपने अपने वर्चुअल फोटोग्राफर से भी सम्पर्क करके उसे ये सारी चीजें समझा दें, ताकि वे अपने अनुसार बेहतर वर्चुअल फोटोग्राफी कर सके.
  • वेन्यू की व्यवस्था :- आप अपने ग्राहकों को एक वेन्यू बुक करने के लिए भी कहना होगा. जहाँ पर यह आयोजन किया जा सके. वेन्यू के लिए आपको बहुत बड़ी जगह बुक करने की आवश्यकता नहीं है. आप एक हॉल भी बुक कर सकते हैं जहाँ पर 50 लोग इकठ्ठा हो सकें, क्योकि हमारे देश में शादी एवं पार्टी में 50 लोगों से ज्यादा को इकठ्ठा होने की इजाजत नहीं दी गई है. लेकिन आपको ऐसा वेन्यू चुनना होगा जहाँ पर बड़ी स्क्रीन का सेटअप किया जा सके.  
  • बड़ी स्क्रीन की व्यवस्था :- आपके ग्राहकों के मेहमान एक साथ एक ही प्लेटफॉर्म में इकठ्ठा होंगे, तो इसके लिए आपको एक बड़ी सी स्क्रीन की भी व्यवस्था करनी होगी. जिससे सभी मेहमान वेडिंग को प्रॉपर तरीके से देख सकें और आपके ग्राहक भी अपने सभी मेहमानों का अच्छे से आशीर्वाद ले सकें.
  • सभी को एक साथ कनेक्ट करें :- यह सब तैयारी हो जाने के बाद आपको अपने सभी मेहमानों को एक ही प्लेटफॉर्म में आने के लिए कहना होगा इसकी जानकारी भी आप ई – इनविटेशन कार्ड में दे सकते हैं कि आप कौन से प्लेटफॉर्म के जरिये सभी मेहमानों को ऑनलाइन इकठ्ठा कर रहे हैं. ताकि आपके मेहमान भी उस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर आपके साथ जुड़ सकें.
  • पंडित जी या काज़ी साहब की व्यवस्था :- आपको ग्राहकों के मेहमानों को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में इकठ्ठा करने के अलावा पंडित जी को भी इसी प्लेटफॉर्म के जरिये ऐड करना होगा. क्योकि बिना पंडित जी के हमारे हिन्दू समाज में शादी नहीं हो सकती हैं. और यदि आप निकाह कर रहे हैं तो आपको काज़ी साहब को ऐड करना आवश्यक होगा.
  • अन्य व्यवस्था :- ये सभी के अलावा आपको संगीत के फंक्शन के लिए एक मंच तैयार करना होगा जिसमें एक होस्ट होना आवश्यक है. आप अपने ग्राहकों को यह कह सकते हैं कि वे अपने मेहमानों को संगीत के लिए एक –एक  डांस परफॉरमेंस तैयार करने के लिए कहें. इसके बाद संगीत वाले दिन वर्चुअल तरीके से संगीत का कार्यक्रम कर सकते हैं. इसके लिए आप डीजें की भी व्यवस्था करें तो संगीत का मजा दोगुना हो जायेगा.

इस तरह से आप वर्चुअल वेडिंग की प्लानिंग कर इसे एक्सीक्यूट कर सकते हैं.

घर बैठे ऑनलाइन जिम फिटनेस व्यवसाय से हजारों रूपये कमाने के टिप्स के लिए यहाँ क्लिक करें.

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में कुल लागत (Virtual Wedding Planner Business Cost)

आपके वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की कुल लागत की बात करें तो आपको इसमें सभी चीजों के मैनेजमेंट के लिए लगभग 5 लाख रूपये तक का खर्च आ सकता है. इसमें वर्चुअल फोटोग्राफर, डीजे, बड़ी स्क्रीन आदि के लिए भी पैसे का खर्च शामिल है. इसके लिए शुरुआत में बैंक से लोन ले सकते हैं या फिर आप अपने ग्राहकों से कुछ एडवांस भी ले सकते हैं. 

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की मार्केटिंग (Virtual Wedding Planner Business Marketing)

इस बिज़नेस की वर्तमान में मांग तो हैं ही साथ में भविष्य में भी इसकी मांग बढने वाली हैं इसलिए आप अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए इसकी मार्केटिंग कर सकते हैं. लोगों को सोशल मीडिया के माध्यम से अपने व्यवसाय की जानकारी दे सकते हैं. साथ ही कुछ ऑफर भी दे सकते हैं. जिससे कि लोग आपके व्यवसाय की ओर आकर्षित हो और आपको ऑर्डर दें. आप टेलीविज़न पर ऐड देकर भी मार्केटिंग कर सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग क्या हैं और कैसे इससे पैसा कमा सकते हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में प्रॉफिट (Virtual Wedding Planner Business Profit)

वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस से आप एक वेडिंग से 10 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. आपको शुरुआत में ज्यादा निवेश करना पड़ सकता हैं लेकिन इसके बाद आपको कुछ ही निवेश की आवश्यकता होगी. और आपका व्यवसाय जल्द ही प्रॉफिट प्राप्त कर सकेगा.

इस तरह से चूकी वर्चुअल वेडिंग इन दिनों काफी ट्रेंड में चल रही हैं इसलिए यह स्टार्टअप व्यवसाय की श्रेणी में एक पोपुलोर व्यवसाय में से एक बन गया है. यदि आप इस व्यवसाय को करते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी हो सकता है, क्योकि भारत में इस व्यवसाय का विकास जल्द से जल्द बहुत अधिक बढ़ सकता है.  

एफएक्यू (FAQs)

Q : क्या वर्चुअल वेडिंग कानूनी रूप से सही है ?  

Ans : यदि दूल्हा दुल्हन भी वर्चुअल तरीके से वेडिंग करते हैं तो यह कानूनी रूप से सही नहीं है क्योकि इस शादी को गैर कानूनी माना जायेगा, लेकिन यदि यह केवल मेहमानों को इकठ्ठा करने के लिए की जाती हैं तो यह कानूनी रूप से सही है.

Q : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस क्या सभी कार्यक्रम आयोजित करना संभव है ?

Ans : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में वेडिंग में जितनी भी रस्में होती हैं उन सभी को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जा सकता है.

Q : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की शुरुआत कैसे कर सकते हैं ?

Ans : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए आपको प्लानिंग करना बहुत आवश्यक है, क्योकि किसी भी कार्य को योजनाबद्ध तरीके से किया जाये तो उसके सफल होने की संभावना ज्यादा होती है.

Q : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में कर्मचारियों की आवश्यकता होती हैं ?

Ans : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में आपको कैटरर, वर्चुअल फोटोग्राफर, डीजे, एवं इसी तरह के सभी मैनेजमेंट को करने के लिए कुछ कमर्चारी रखने होंगे. क्योकि अकेले सब मैनेज कर पाना बहुत मुश्किल काम होता है.

Q : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में आपको प्रॉफिट कैसे मिल सकता है ?

Ans : वर्चुअल वेडिंग प्लानर बिज़नेस में आपको बहुत से इनोवेटिव आईडिया सोचने होंगे जिसे लोग पसंद करें, क्योकि लोग जब तक आपके आइडियाज को पसंद कर आपको ऑर्डर नहीं देंगे तब तक आपको प्रॉफिट नहीं मिलेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *