Low Budget Business : कम बजट के ये 5 व्यवसाय हैं बड़े काम के, मिलता है बंपर मुनाफा

देश में कई लोग ऐसे हैं जिसके पास ज्यादा पूंजी नहीं होने की वजह से वे अपना व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते. वे अक्सर यही सोचते रहते हैं कि वे कौन सा ऐसा काम करें जिससे उन्हें मुनाफा बहुत मिले और उनकी पूंजी बहुत कम लगे. ऐसे लोगों को हम इस लेख के माध्यम से कुछ व्यवसाय की सलाह दे रहे हैं, जिसमें उन्हें पूंजी कम एवं पैसे ज्यादा प्राप्त हो सकेंगे. जी हाँ इससे उनकी पूंजी एवं मुनाफा कमाने की दोनों समस्या हल हो जाएगी. तो चलिए कुछ कम बजट वाले बिज़नेस आइडियाज की बात करते हैं, इसके लिए आपका हमारे लेख के साथ जुड़ना आवश्यक है.

low budget business

कम बजट वाले व्यवसाय (Low Budget Business Ideas)

कम बजट और ज्यादा मुनाफा वाले कुछ बेहतरीन बिज़नेस की जानकारी इस प्रकार है –

मुर्गी पालन :-

पोल्ट्री फार्म या मुर्गी पालन एक ऐसा व्यवसाय हैं जिसमें आपको बड़े स्थान या ज्यादा पूंजी की आवश्यकता नहीं होगी. इसे छोटे स्तर पर शुरू करके अधिक मुनाफा पा सकते हैं. दरअसल मुर्गी पालन एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें मुर्गी के मांस के साथ – साथ मुर्गी के अंडे को भी बेचकर अच्छा पैसा कमाया जा सकता है. क्योकि लोगों द्वारा इसके मांस एवं अंडे दोनों का सेवन अधिक मात्रा में किया जाता है. मुर्गी पालन का व्यवसाय शुरू करने के लिए विभिन्न राज्यों की सरकारें लोगों की निवेश में मदद भी करती हैं. इसलिए यह व्यवसाय करने में आपको बहुत कम बजट की आवश्यकता होगी. और लाभ लाखों में मिल जायेगा.

बिना किसी निवेश या शून्य निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के आइडियाज आपको दे सकते हैं अच्छा मुनाफा.

मछली पालन :-

जिस तरह से लोग मुर्गी के मांस एवं अंडे का सेवन करते हैं उसी तरह से कुछ लोग मछली का भी सेवन करते हैं. इसलिए मछलियों की मांग भी बाजार में बहुत अधिक होती है. आप मछली पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं, जिसकी शुरुआत करने में आपको इसके बारे में कुछ बुनियादी समझ होना आवश्यक होगा. क्योकि मछली पालन का व्यवसाय करना उतना आसान नहीं होता, जितना कि नजर आता है.  इसमें आपको थोड़ी ज्यादा जगह की आवश्यकता भी पड़ सकती है. ये सब चीजों को ध्यान में रखते हुए मछली पालन का व्यवसाय शुरू करें, फिर आपको बहुत अधिक मुनाफा इससे प्राप्त हो सकेगा.

उर्वरकों के थोक विक्रेता

गांव में खेती प्रचुर मात्रा में होती है. जिसके लिए विभिन्न उर्वरकों की आवश्यकता भी होती है. ऐसे में उन्हें ये खरीदने के लिए शहर जाना होता है. यदि आप अपने गांव में ही रहकर उर्वरकों की एक थोक दूकान खोल लेते हैं तो यह कम बजट में ज्यादा मुनाफा कमाने वाले व्यवसाय के लिए बहुत सही विकल्प हो सकता है. इसके लिए जरुरी है कि आप संबंधित अथॉरिटी से लाइसेंस प्राप्त कर लें, क्योंकि इसमें धोखाधड़ी के चांसेस ज्यादा हो सकते है. उर्वरकों को आप खुद थोक में खरीदकर बेच सकते हैं. इसमें आपको कमाई ज्यादा हो सकती है.

कुत्ते पालन का व्यवसाय में केवल 50 हजार का निवेश करने से लाखों की होती है कमाई.

मधुमक्खी पालन

मछली एवं मुर्गी की तरह ही मधुमक्खी पालन का व्यवसाय भी बहुत अधिक लाभ प्रदान करता है. मधुमक्खी से शहद बनता है. जिसका उपयोग कई चीजों में किया जाता है. इस व्यवसाय में आपको मधुमक्खी का पालन करना होता है, जिसके बाद शहद की प्रोसेसिंग शुरू होती है. मधुमक्खी द्वारा प्राप्त किये जाने वाले शहद को विभिन्न कंपनियां खरीद कर इसमें कुछ प्रयोग करके अपना ब्रांड नाम देती है. यदि आपको मधुमक्खी पालन के साथ – साथ शहद की प्रोसेसिंग करना आता है, और आप शहद को सीधे मार्केट में बेचने का व्यवसाय करके मुनाफा कमाना चाहते हैं. तो इसके लिए आपको इसकी प्रॉपर ट्रेनिंग लेनी होगी. फिर आपको इससे ज्यादा लाभ आसानी से मिल जायेगा. अतः इसमें कम निवेश में ज्यादा मुनाफा तभी कमाया जा सकता है, जब आप इस व्यवसाय को करने के लिए अच्छे से ट्रेनिंग लेते हैं.

भेड़ या बकरी पालन का बिज़नेस

सबसे आखिर में बात करते है भेड़ पालन एवं बकरी पालन की. ये व्यवसाय भी कम बजट में ज्यादा मुनाफा दे सकता है. भेड़ की खाल से ऊन बनता है और बकरी के दूध का भी उपयोग किया जाता है. इसलिए ये दोनों की काफी फायदेमंद वाले व्यवसाय है. भेड़ पालन का व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों के लिए तो राज्य सरकार द्वारा आर्थिक मदद भी दी जाती है. इसलिए इस व्यवसाय को करने में आपको पूंजी से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा. और यह आपको अधिक मुनाफा दे देगा. इस व्यवसाय में आपको बड़े स्थान की आवश्यकता हो सकती हैं. लेकिन इसके लिए आपको केवल एक बार निवेश करना है और इसके बाद आपको इससे लाभ ही लाभ मिलेगा.

केवल 20 हजार रूपये तक के कम निवेश में शुरू किये गये जाने व्यवसाय से होती है अच्छी कमाई.

तो ये थे लाभकारी कम बजट वाले कुछ आसान से बिज़नेस आइडियाज. जिसे शुरू करने से आपकी वास्तव में बेहतर कमाई हो जाएगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *