बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत में शुरू करें ये 5 नये बिज़नेस

कम लागत वाले नये व्यवसाय, मुनाफा (Business Ideas, Manufacturing, Plan, Lockdown, Low Cost, Get Rich, Profit, Women, India 2020 in Hindi)

देश में लगे लॉकडाउन की वजह से यदि आपने अपना रोजगार का जरिया खो दिया हैं, और नए सिरे से किसी व्यवसाय को शुरू करने के बारे में विचार कर रहे हैं. तो हमारा ये लेख आपकी मदद कर सकता है. क्योकि हम यहाँ आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज की जानकारी दे रहे हैं जिसकी शुरुआत आप नये सिरे से शुरू किये जाने वाले व्यवसाय के रूप में कर सकते हैं. और बेहतर मुनाफा पा सकते हैं. इसके लिए आपको लागत भी बहुत कम खर्च करनी पड़ेगी. आप चाहे तो ये व्यवसाय घर पर भी शुरू कर सकते हैं. तो चलिए जान लेते हैं वे कौन – कौन से व्यवसाय है जिससे आपको मुनाफा हो सकता है.

5 Business Ideas with low Investment

बेहतर मुनाफा पाने के लिए कम लागत वाले कुछ व्यवसाय (Low Investment Business Ideas to Get Better Profit)

कम लागत के साथ शुरू किये जाने वाले नए व्यवसाय आइडियाज की जानकारी इस प्रकार हैं इससे आपको बेहतर मुनाफा मिलने का संभावनाएं निहित हैं –

हैण्ड वाश सोप बनाने का व्यवसाय :- कोरोना वायरस के संक्रमण से खुद को दूर रखने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा कुछ गाइडलाइन जारी की गई है जैसे सामाजिक दूरी बनाएं रखना, अपने हाथों को दिन में कई बार अच्छे से धोना आदि. इसी के चलते आपको बता दें कि इन दिनों देश में जिस प्रोडक्ट की सबसे ज्यादा डिमांड बढ़ी हैं, वह प्रोडक्ट हैण्ड सेनिटाइज़र, मास्क और हैण्ड वाश सोप है. ऐसे में आप इन व्यवसाय को शुरू कर बेहतर मुनाफा पा सकते हैं, क्योकि इस व्यवसाय को शुरू करने में न के बराबर लागत का आपको वहन करना पड़ता है.

अगर आप हैण्ड सेनिटाइज़र बनाने के व्यवसाय में कुल कितनी लागत लगेगी, इसमें क्या – क्या सामग्री की आवश्यकता होगी, ये कहां से खरीद सकते हैं, और ये प्रोडक्ट को कहां बेचेंगे, ये सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें.

पेपर प्लेट एवं कप बनाने का व्यवसाय :- पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा सिंगल यूज़ प्लास्टिक एवं थर्माकोल के प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग एवं इसके यूज़ पर बैन लगा दिया है. ऐसे में ये व्यवसाय करने वाले लोगों को नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. लेकिन उनके लिए नरे सिरे से बेहतर मुनाफा कमाने के लिए कुछ नयें व्यवसाय के अवसर भी हैं जैसे कि पेपर प्लेट या कप बनाने का व्यवसाय, दोना पत्तल का व्यवसाय आदि. ये सभी व्यवसाय में आपको बहुत ही कम निवेश बल्कि यू कहें कि न के बराबर ही निवेश की आवश्यकता होती है. इस व्यवसाय की मांग अधिकतर रेस्तौरेंट, ढाबा, गली नुक्कड़ के चाय एवं चाट जैसे कुछ स्ट्रीट फ़ूड के ठेले और यहां तक कि बड़ी – बड़ी कंपनियों के द्वारा पार्टी या अन्य प्रोग्राम में अधिकतर रहती हैं जहाँ इसका उपयोग सबसे ज्यादा होता है. इसलिए इसका व्यवसाय आपके लिए मुनाफा ले कर आया है. 

टिश्यू पेपर बनाने का व्यवसाय :- कोरोना वायरस के चलते अब लोग ज्यादातर घर से बाहर जाते समय टिश्यू पेपर को अपने साथ रखने की आदत डाल रहे हैं. ताकि सार्वजनिक स्थानों में बार – बार लोगों द्वारा टच की जाने वाली जगह पर वे टिश्यू पेपर का इस्तेमाल कर सकें. इससे उन स्थानों पर मौजूद संक्रमण हाथों के माध्यम से उन तक न पहुँच सकेंगे. इसलिए आने वाले समय में इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ेगी, जिससे ये व्यवसाय काफी ज्यादा मुनाफा प्रदान कर सकता है. अतः आप भी टिश्यू पेपर बनाने के व्यवसाय की कुछ ही निवेश के साथ शुरुआत कर बेहतर लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबन्ध लगने के बाद नए सिरे से आप किस तरह एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय :- छोटे स्तर का कोई व्यवसाय जिसे आप नये सिरे से शुरू कर अच्छा खासा लाभ कमाने के इच्छुक हैं, तो पॉपकॉर्न बनाने का व्यवसाय आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए आपको केवल मक्के के दानों की आवश्यकता होती है. जोकि बहुत ही कम लागत में प्रदान हो जाती हैं. मक्के के दानें आपको गांव में आसानी से प्राप्त हो सकते हैं और वो भी बहुत ही कम कीमत में. इसकी पैकेजिंग पर आपको थोड़ा विशेष ध्यान देना होगा और इस व्यवसाय को बिना किसी परेशानी के आसानी से शुरू कर सकते हैं. इसकी मांग लोगों के बीच हर समय बनी रहती हैं. इसलिए इससे आपको फायदा भी बहुत मिल सकता है.     

जूट के बैग बनाने का व्यवसाय :- केंद्र सरकार द्वारा प्लास्टिक के बैग पर बैन लगा देने की वजह से इन दिनों जूट एवं कपड़े से बने बैग की मांग बाजार में बहुत अधिक बढ़ गई हैं. जूट के बैग बहुत ही मजबूत होते हैं इसलिए लोग इनका उपयोग करना काफी पसंद करते हैं. आप भी विभिन्न डिज़ाइन एवं आकार के जूट के बैग का निर्माण कर उसका व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं. इसमें केवल आपको जूट के कपड़े की आवश्यकता होगी और कुछ छोटी – मोटी अन्य चीजें भी लगेगी, जिसे बहुत ही कम निवेश में बाजार से प्राप्त कर सकते हैं. अतः आप भी जूट के बैग बनाने के व्यवसाय को शुरू करें और अधिक से अधिक प्रॉफिट कमायें.  

कपड़े की सिलाई का व्यवसाय शुरू कर हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

इस तरह से ये 5 व्यवसाय को आप कम पूंजी में शुरू कर बेहतर मुनाफा कमाने के लिए योग्य हो सकते हैं. इसलिए आप इनमें से अपनी पसंद के अनुसार किसी भी व्यवसाय को शुरू करें और उसे अपनी आजीविका बनाकर लाखों की कमाई करें.

एफएक्यू (FAQ’s)      

Q : कौन सा व्यवसाय सबसे सस्ता एवं सबसे ज्यादा मुनाफा वाला व्यवसाय है ?

Ans : इन दिनों मास्क एवं हैण्ड सेनीटाइज़र बनाने के व्यवसाय सबसे सस्ते एवं सबसे ज्यादा मुनाफा वाले व्यवसाय हो सकते हैं.

Q : मैं अपना व्यवसाय नए सिरे से कैसे शुरू कर सकता हूँ ?

Ans : नए सिरे से किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरुरी हैं, उसकी पूरी तरह से एक योजना बना लें और उसके अनुसार कार्य करें.

Q : क्या नए सिरे से शुरू किये जाने वाले व्यवसाय से मुनाफा कमा सकते हैं ?

Ans : नए सिरे से जब आप किसी व्यवसाय को शुरू करते हैं तो शुरुआत में आपको कुछ परेशानी हो सकती हैं, लेकिन योजनाबद्ध तरीके से किये गये व्यवसाय से धीरे – धीरे आपको मुनाफा होना शुरू हो जायेगा.

Q : शुरूआती लोगों के लिए सबसे अच्छा व्यवसाय कौन सा है ?

Ans : जब कोई व्यक्ति पहली बार किसी व्यवसाय को शुरू करता है, तो उन्हें सबसे पहले सेवा प्रदान करने वाले किसी व्यवसाय को शुरू करना चाहिए, क्योकि इससे उन्हें किसी प्रकार का नुकसान नहीं होता हैं. और यह उनके कौशल पर निर्भर करता है. और जब वह इसमें बहुत अच्छी कमाई करने लग जायें, तो फिर वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर लाभ की प्राप्त कर सकते हैं.

Q : नये सिरे से शुरू किये जाने वाले व्यवसाय में पूंजी की व्यवस्था कहां से करें ?

Ans : आजकल केंद्र एवं राज्य सरकार कई योजनाओं के माध्यम से नए व्यवसाय को शुरू करने के लिए लोन की सुविधा प्रदान कर रही हैं. आप भी इन योजनाओं के तहत खुद को रजिस्टर करके अपने व्यवसाय के लिए पूंजी की व्यवस्था कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *