कम निवेश में घर से शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसाय, जिससे हो सकती हैं अच्छी कमाई

कम निवेश व्यवसाय, पूंजी, लघु उद्योग, कैसे करें (low Investment Business Ideas at Home, 2020 Small Towns, Housewives, Students, India, Profit, in Hindi)

आज हमारे देश की जनसंख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से रोजगार के क्षेत्र में भी काफी ज्यादा शिक्षित लोगों को परेशानियां अपने लिए अच्छा रोजगार को प्राप्त करने में हो रही है. इस समय में हमारे देश में शिक्षित लोगों की कमी नहीं है, अपितु शिक्षित लोगों के लिए एक अच्छे रोजगार की अवश्य कमी है. इस समय में हमारे देश में न जाने कितने ऐसे लोग आपको मिल जाएंगे, जिन्होंने बहुत बड़ी-बड़ी डिग्री को हासिल कर रखा है, परंतु आज भी उनके पास एक अच्छे रोजगार की कमी है. इन सभी चीजों से अच्छा है, कि आप थोड़ी बहुत पूंजी लगाकर अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करें. मगर सबसे बड़ी समस्या तब हो जाती है, जब आपको कम पूंजी में अच्छा व्यवसाय शुरू करने के लिए कोई अच्छा तरीका नहीं मिल पाता है. यहां हम कुछ ऐसे ही तरीके की जानकारी दे रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं. इसके लिए इस लेख को आप अंत तक आवश्य पढ़ें.

कम निवेश में घर से शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसाय

कम निवेश में घर बैठे शुरू किए जाने वाले कुछ बेहतरीन व्यवसाय (Low Investment Business Ideas at Home)

महंगाई के स्तर को देखते हुए अपने लिए नौकरी ढूंढने से अच्छा है, कि आप छोटी सी पूंजी लगाकर स्वयं का व्यवसाय शुरू करें. कम लागत के निवेश वाले व्यवसाय में सबसे बड़ा फायदा यह होता है, कि इसमें आपको हानि होने पर किसी भी प्रकार का बड़ा नुकसान नहीं होता है. यदि सफलतापूर्वक आपका व्यवसाय चल पड़ता है, तब उसी छोटी कुंजी वाले निवेश वाले व्यवसाय से आपको भविष्य में अच्छा मुनाफा भी प्राप्त हो सकता है. जानते हैं आखिर वे कौन से बेहतरीन आईडिया है, जो कम निवेश के साथ अच्छा मुनाफा प्रदान करते हैं.

कपड़ों में कढ़ाई का व्यवसाय :- आज का समय बहुत ही मॉडर्न है और लोग आज के समय में अच्छे और आकर्षित दिखने वाले कपड़े पहनना पसंद करते हैं. वे सभी महिलाएं जिन्होंने सिलाई कढ़ाई सीखी हुई है और वह इस क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, तो उनके लिए यह सबसे बढ़िया विकल्प हो सकता है. कपड़ों की सिलाई, कढ़ाई एवं बुनाई करने वाला यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें पुरुष और महिलाएं दोनों अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं. ऐसे व्यवसाय को शुरू करने के लिए निवेशकों को ज्यादा निवेश करने की आवश्यकता नहीं पड़ती और यह व्यवसाय बड़ी ही आसानी से शुरू हो जाता है.

महिलाएं घर पर बैठ क्र अपना बुटीक का व्यवसाय भी शुरू कर पैसे कमा सकती हैं कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ब्रेड बनाने का व्यवसाय :- जैसा कि दोस्तों आज प्रत्येक घरों में सुबह चाय के साथ अक्सर लोग ब्रेड खाना पसंद करते हैं. इसीलिए आज हमारे देश में ब्रेड की भी खपत अच्छी मात्रा में हो रही है. यह इतना बेहतरीन व्यवसाय है, कि इसमें बहुत ही कम समय लगता है और अच्छा माल जल्दी तैयार हो जाता है. इस कम निवेश वाले व्यवसाय को भी आप अपने घर से शुरू कर रोजगार का जरिया बना सकते हैं.

जानवरों के खाने का उत्पाद बनाने का व्यवसाय :- आज के समय में ग्रामीण या शहरी क्षेत्र हो सभी क्षेत्रों में आपको अक्सर लोग पशुपालन करते हुए नजर आ जाएंगे. अगर आप जानवरों के खाने योग्य कुछ उत्पाद बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्पों में से एक हो सकता है. यह व्यवसाय भी बहुत ही कम निवेश में घर से शुरू करने योग्य हो सकता है.

घर बैठे महिलाओं के लिए कुछ व्यवसाय जिससे वे कमा सकती हैं हजारों रूपये प्रतिमाह, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

हाथ से बनी मोमबत्तियां का व्यवसाय :- जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि आज लोग इतने मॉडर्न हो चुके हैं, कि वे अपने बर्थडे पार्टी, रिसेप्शन या फिर मैरिज में चार चांद लगाने के लिए बढ़िया डेकोरेशन करना पसंद करते हैं. अब आपको ऐसे क्षेत्रों में डेकोरेशन में मोमबत्तियां का इस्तेमाल भी देखने को मिलता होगा. यही कारण है, कि आप बड़ी ही आसानी से घर पर रहकर मोमबत्ति मेकिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. इस क्षेत्र में भी निवेशकों को कम निवेश करना होता है.

अचार एवं पापड़ का व्यवसाय :- दोस्तों हम सभी लोग जानते हैं, हमारे भारत में लोग खाने-पीने के काफी ज्यादा शौकीन हैं. ऐसे में सभी लोग अपने खाने को और स्वादिष्ट रूप देने के लिए अक्सर खाने में अचार या फिर पापड़ का प्रयोग करते हैं. आचार और पापड़ को खाने से खाने का स्वाद एकदम से अलग हो जाता है. इसीलिए इस क्षेत्र में भी अचार और पापड़ की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. यह एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें आपको कम लागत के साथ अच्छा मुनाफा मिल जाता है.

गर्मियों के दिनों में शुरू करें घर से आम पापड़ बना कर बेचने का व्यवसाय, और हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय :- अगरबत्ती के व्यवसायको करने के लिए आपको ज्यादा लागत लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. जैसा कि हमारे देश में अगरबत्ती की खपत काफी ज्यादा है, तो इस दृष्टिकोण से अगरबत्ती का व्यवसाय आपके लिए सबसे अच्छा और मुनाफे दार हो सकता है. इसको बनाने की प्रक्रिया आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी और फिर आसानी से आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकेंगे.

घरों की सजावट का व्यवसाय :- अगर आपका दिमाग बहुत ही क्रिएटिव है और आप चीजों को अलग – अलग तरीके से करना पसंद करते हैं तो ऐसे में आप घरों की सजावट का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं. आज के समय में लोग घरों में किसी भी प्रकार के अवसरों पर अपने घर की डेकोरेशन करवाना बहुत ही पसंद करते हैं. बस आपको अपने दिमाग से कुछ नया सोच कर क्लाइंट के मुताबिक डेकोरेशन को डिज़ाइन करना है. इस व्यवसाय के क्षेत्र में लागत ना के बराबर और मुनाफा अच्छा प्राप्त होता है.

आप भी स्वादिष्ट जैम और जेली घर पर बनाकर कर शुरू कर सकते हैं इसका व्यवसाय, प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

ट्यूशन सेंटर का व्यवसाय :- जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया हमारे देश में अब शिक्षित लोगों की कमी नहीं है. इसीलिए आप अपनी शिक्षा के अनुसार कहीं पर भी एक ट्यूशन सेंटर खोल सकते हैं. सभी बच्चे स्कूल में पढ़ने के साथ-साथ ट्यूशन क्लास भी लेते हैं, जिससे कि उनको पढ़ाई करने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो. ऐसे व्यवसाय शुरू करने के लिए बस आपको एक एकांत में रूम किराए पर ले लेना है या फिर आपका खुद का भी रूम इस कार्य में आपकी सहायता कर सकता है. बस फिर पढ़ने वाले बच्चों को ढूंढिए और अपना व्यवसाय उनको पढ़ा कर शुरू कर दीजिए. इसमें बहुत ही कम लागत लगती है और आप अपने क्वालिफिकेशन के हिसाब से बच्चों से ट्यूशन फीस भी ले सकते हैं.

शुरू करें कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर का व्यवसाय :- आप सभी लोग जानते हैं, कि आज कंप्यूटर का ज्ञान होना सभी लोगों के लिए आवश्यक हो गया है. कंप्यूटर के क्षेत्र में बेसिक और एडवांस दोनों प्रकार के कोर्सो को सिखाया जाता है. आप अपने हिसाब से किसी बड़े कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर से अपने लिए लाइसेंस प्राप्त कर ले और फिर दो-तीन कंप्यूटर खरीद कर आप घर से यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. आज के समय में कंप्यूटर सेंटर आपको जगह-जगह पर खुले मिल जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आज कंप्यूटर की डिमांड बहुत ही ज्यादा है. इसीलिए यह व्यवसाय आपके लिए सबसे बेहतरीन व्यवसाय हो सकता है.

यदि आप कंप्यूटर या लैपटॉप की रिपयरिंग करना जानते हैं तो शुरू करें घर बैठे इसका व्यवसाय, और लाखों रूपये कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

सरकारी नौकरी का फॉर्म भरने का व्यवसाय :- आज के समय में जब सरकारी नौकरियों की वैकेंसी आती है, तब सभी संबंधित लोग किसी कंप्यूटर सेंटर में जाकर नौकरियों के लिए आवेदन करते हैं. कंप्यूटर की थोड़ी बहुत जानकारी रखने वाले लोग इस व्यवसाय को बहुत ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक कंप्यूटर और एक प्रिंटर की आवश्यकता पड़ेगी. इसमें आपको 30000 से 32000 रूपये निवेश करने होंगे. जब आपका यह व्यवसाय सफल हो जाता है, तब इसमें आप लेमिनेशन, जेरोक्स आदि करने का कार्य भी शुरू कर सकते हैं.

पौधा नर्सरी का व्यवसाय :- आज के समय में लोग अपने घरों को प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने के लिए पौधे को भी लगाते हैं. ऐसे लोग सुंदर एवं आकर्षक दिखने वाले पौधे को मुंह मांगी कीमत में खरीदने के लिए सक्षम होते हैं. आपको एक उपजाऊ जमीन और फिर कुछ पौधों की आवश्यकता पड़ेगी. इन चीजों को जुटाने के बाद आपको यह व्यवसाय शुरू कर देना है. व्यवसाय में आपकी कम से कम 30 से 50 हजार रूपये की लागत लगेगी. इसके बाद आपको यह व्यवसाय अच्छा लाभ प्रदान करेगा.

हर्बल खेती का व्यवसाय शुरू कर 1 एकड़ जमीन से पायें 3 लाख रूपये तक की आमदनी, अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

गिफ्ट बास्केट का व्यवसाय :- आज मानव इतना आधुनिक और मॉडर्न हो गया है, कि वह अपने हर एक कार्य को और लोगों से जरा हटके करना पसंद करता है. इस आधुनिक दौर में जब कोई किसी भी प्रकार के बर्थडे पार्टी, रिसेप्शन या फिर किसी के मैरिज में जाता है, तो वह गिफ्ट बॉस्केट का उपहार देना पसंद करता है. आज गिफ्ट बास्केट का प्रचलन बहुत ही तेजी से लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है. ऐसे में यदि आप क्रिएटिव माइंड के व्यक्ति है, तो यह व्यवसाय आपके लिए काफी कम निवेश और अधिक फायदेमंद वाला सिद्ध हो सकता है.

परफ्यूम बनाने का व्यवसाय :- लोग आकर्षित दिखने के साथ-साथ एक अच्छा सुगंधित परफ्यूम लगाना भी पसंद करते हैं, जिससे उनके खूबसूरती को चार चांद लगे. ऐसे में आप इंटरनेट की सहायता से घर बैठे ही परफ्यूम बनाने की विधि सीख सकते हैं. परफ्यूम बनाने की विधि बहुत ज्यादा कठिन नहीं है, इसे बनाना बेहद आसान कार्य है.

एलोवेरा की खेती का व्यवसाय शुरू कर लाभ कमाने के लिए यहाँ क्लिक करें.

कपड़ों को ड्राई एवं अल्टर करने का व्यवसाय :- अक्सर ऑफिस में काम करने वाले लोगों के ही पास समय की कमी होती है और जो समय बचता है उस समय में वह अपना आराम करते हैं. ऐसे में वह रोजाना पहनने वाले कपड़ों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. यही सबसे बड़ी आपके लिए अपॉर्चुनिटी हो सकती है और यह व्यवसाय आपके लिए सबसे आसान और कम निवेश वाला हो सकता है. इस क्षेत्र में लागत बिल्कुल भी ना के बराबर और मुनाफा आपको आपके काम के अनुसार मिलता है.

बिस्कुट और कुकीज बनाने का व्यवसाय :- आप स्वादिष्ट रेसिपी बनाना पसंद करते हैं और आपको कुकिंग में भी बहुत ज्यादा रुचि है, तो आप स्वादिष्ट बिस्कुट और कुकीज बनाकर बाजार में बेच सकते है. इस व्यवसाय को शुरू करने से आपकी कुकिंग की चाह और आपका व्यवसाय दोनों ही पूरा हो जाएगा. इसमें भी आपको बहुत ही कम लागत लगानी है.

आप कम निवेश के साथ घर से कुकिंग क्लास का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, कैसे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पर्दे की सिलाई का व्यवसाय :- अगर आपको सिलाई के क्षेत्र में जानकारी है, तो आप अपने घर पर ही रह कर पर्दे की सिलाई का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह व्यवसाय बहुत ही कम लागत और अच्छे मुनाफे वाला सौदा बन सकता है. खासकर इस व्यवसाय को घर की गृहालक्ष्मी शुरू कर सकती है.

हमने इस लेख के माध्यम से आप सभी लोगों को कम निवेश वाले और अधिक मुनाफे वाले घर के व्यवसाय को शुरू करने के बेहतरीन आईडिया प्रदान किए हैं. किसी भी व्यवसाय को सफलता दिलाने में आपको सबसे बड़ी सहायता आपका संयम ही करता है. कोई भी व्यापार छोटा या बड़ा नहीं होता, इस व्यवसाय की सफलता उसको छोटा और बड़ा बनाती है.

एफएक्यू (FAQ’s)

Q : कम पूंजी में किस तरह के व्यवसाय शुरू किए जा सकते हैं ?

Ans : कम पूंजी में आप बहुत सारे व्यवसाय शुरू कर सकते हैं जैसे कि :- पर्दे की सिलाई का व्यवसाय, अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय, मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय, गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय इत्यादि.

Q : कम पूंजी में घर बैठे की तरह के व्यवसाय शुरू करने से मुनाफा अधिक होगा ?

Ans : कम पूंजी में आप घर बैठे पापड़ अचार बनाने का व्यवसाय, कैंडल बनाने का व्यवसाय, कपड़ों को ड्राई और अल्टर करने का व्यवसाय इत्यादि को शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

Q : क्या घर बैठे किसी व्यवसाय को करने में लाइसेंस की आवश्यकता होगी ?

Ans : यदि आप हेल्थ केयर प्रोडक्ट या किसी ऐसे उत्पादन को घर पर बनाते हैं जिससे किसी व्यक्ति पर दुष्प्रभाव पड़ सकता है, तो ऐसे प्रोडक्ट के निर्माण और ट्रेडिंग करने में आपको लाइसेंस की आवश्यकता पड़ सकती है.

Q : घर बैठे किस व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है ?

Ans : ऐसे बहुत से व्यवसाय हैं, जो आप ऐसे ही शुरू कर सकते है. बस आपको अपने स्किल और अपने हुनर के बल पर अपने अनुसार व्यवसाय को चुनकर शुरू करने की देर है.

Q : कम पूंजी में घर बैठे किसी व्यवसाय को करने में लागत कितनी लगेगी और मुनाफा कितना होगा ?

Ans : घर बैठे किसी भी व्यवसाय को शुरू करने में कम से कम 50,000 से लेकर 1,00,000 रूपये की न्यूनतम धनराशि का निवेश करना ही होता है. और मुनाफा आपके बिजनेस की सफलता पर निर्भर करता है.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *