Low Investment Business Ideas In Hindi : कम पूंजी निवेश के व्यापार शुरू करने के आइडिया

कम पूंजी निवेश के व्यापार शुरू करने के आइडिया (Top Best Successful Business Ideas with Low Investment in India in hindi)

कई लोग ऐसे होते हैं जो नौकरी नहीं करना चाहते हैं और अपना खुद का कोई बिज़नस करना चाहते हैं उनके लिए ये समय बहुत अच्छा है. हालांकि, स्टार्टअप शुरू करना आसान नहीं है क्योंकि इसमें धन की आवश्यकता अधिक होती है. और एक आम आदमी के लिए इतना धन जुटा पाना आसान नहीं होता है. किन्तु आपको निराश होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऐसे कई सारे व्यवसाय हैं जो एक व्यक्ति द्वारा किये गए बचत के पैसों से ही शुरूआती निवेश के साथ शुरू किये जा सकते हैं. यहाँ इस लेख में 20 हजार रूपये से कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय की जानकारी हम आपको दे रहे हैं. इसलिए इस लेख के साथ अंत बने रहिये.

Low Investment Business ideas hindi

कम निवेश के साथ शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Business Ideas with Low Investment)

कम निवेश के साथ आप कई तरह के व्यवसाय की शुरुआत करने में सक्षम हो सकते हैं, इसकी सूची हम आपको यहाँ प्रदर्शित कर रहे हैं –

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय :- भगवान की पूजा करते हुए कई सारी चीजों की आवश्यकता होती है, जैसे कपूर, हल्दी, चंदन, चावल, माचिस, रक्षा सूत्र आदि और भी बहुत कुछ. पूजा की इन सभी सामग्रियों में एक चीज और जो काम आती हैं वह है अगरबत्ती, जिसके बिना पूजा अधूरी होती हैं. यही वजह है कि लोगों द्वारा बाजार में इसकी मांग बहुत होती हैं. ऐसे में यदि आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो यह आपको कमाई करने में मदद कर सकता है. इसमें आपको बहुत कम पैसे खर्च करने होते हैं. और लाभ अधिक होता है.

मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय :- जब घर में लाइट चली जाती है तो अंधेरा हो जाता है, ऐसे में जो सबसे पहली चीज की आवश्यकता होती हैं वह है मोमबत्ती. इसे लोग अपने घर में रखते ही हैं. आप मोमबत्ती बनाने का व्यवसाय केवल 10 हजार रूपये में शुरू कर सकते हैं. आपको इससे काफी मुनाफा हो सकता है.   

हाथ से बने प्रोडक्ट्स बनाने का व्यवसाय :- आप घर पर रह कर भी कम निवेश के साथ कई सारे व्यवसाय शुरू करते हैं. उसमें हम बात करते हैं हाथ से बने सामान की जैसे आम पापड़ बनाने का व्यवसाय, कपड़ों में पेंटिंग या कढ़ाई करने का व्यवसाय, आर्ट एवं क्राफ्ट का व्यवसाय आदि और भी कई सारे व्यवसाय के अवसर आपके लिए खुले हुए हैं. आप इनमें से किसी भी व्यवसाय में कुछ पैसे खर्च शुभारंभ कर सकते हैं. ये कुछ पैसे 5 से 10 हजार के बीच की कोई भी संख्या हो सकती हैं. यदि आपका काम लोगों को पसंद आ जाता है, तो इससे आप हजारों रूपये की कमाई घर बैठे कर सकेंगे.

ट्युटोरियल क्लासेज :- आप हाथ से बने प्रोडक्ट्स या सामान को बना कर बेचने के अलावा उसकी क्लासेज भी लगा सकते हैं. जैसे कि आजकल लोगों को आर्ट एवं क्राफ्ट, पेंटिंग और इसी तरह की कई चीजें काफी पसंद आती हैं और वे इसे सीखने में भी दिलचस्पी रखते हैं. ऐसे में आप उनके लिए ट्युटोरियल क्लासेज शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आप किसी विषय में मास्टर हैं तो आप उस विषय को छात्रों को पढ़ाकर अपना कोचिंग सेंटर खोलते हुए भी पैसे कमा सकते हैं. इन सभी में आपको शुरुआत में 5 से 10 हजार रूपये तक का निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन जैसे – जैसे आपके क्लासेस में ज्यादा लोग आने लगेंगे, तो आपको मुनाफा होता जायेगा.

कॉफ़ी शॉप व्यवसाय :- कॉफ़ी शॉप व्यवसाय के माध्यम से कमाई करना पैसा कमाने का एक बहुत अच्छा अवसर साबित हो सकता है. क्योंकि लोगों को कॉफ़ी बहुत पसंद होती हैं इसलिए वे इसकी मांग भी ज्यादा करते हैं. यदि आप इस व्यवसाय को स्टार्ट करते हैं, तो आपको इसमें शुरुआत में केवल 20 हजार रूपये तक का बस निवेश करना होता है. उसके बाद यह व्यवसाय आपको फायदे की ओर ले जा सकता है.

पेपर बैग बनाने का व्यवसाय :- पॉलिथीन जैसे खतरनाक तत्वों से फैलने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दुनिया भर में इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया गया है. ऐसे में बात आती हैं कि लोग इसकी जगह किस चीज का इस्तेमाल करें. तो ऐसे में पेपर बैग बनाने का व्यवसाय एक बहुत अच्छा विकल्प सामने आता है. और यदि आप यह बनाना जानते है, तो आपको केवल 10 से 20 हजार रूपये तक बस खर्च करने होंगे, और इसे अधिक मात्रा में बनाकर इसकी बिक्री करने से अच्छे खासे पैसे कमाने की संभावना बढ़ जाती है. इसके लिए यदि आप मशीनरी लगाते हैं तो इससे अधिक और निवेश कि आवश्यकता हो सकती हैं लेकिन उसके बाद उससे लाभ भी पहुँच सकता है.

हाथ से बने गहने बनाने का व्यवसाय :- आपको यदि विभिन्न तरह के सुंदर – सुंदर गहने बनाने का शौक है, तो आप उससे एक व्यवसाय भी कर सकते हैं. जी हां लोगों को आप अपने विभिन्न डिज़ाइन के गहने बनाकर बेच सकते हैं और उनसे पैसे कमा सकते हैं. गहने बनाने के लिए आपको जिन चीजों की आवश्यकता होगी उसके लिए आपको 10 हजार रूपये तक निवेश करना पड़ सकता है. लेकिन फिर उसके बाद आपको हजारों रूपये प्रतिमाह प्राप्त भी हो जाते हैं.

मग प्रिटिंग व्यवसाय :- आपको यह तो पता है ही कि लोग किसी को उनके जन्मदिन या सालगिरह में उपहार देते हैं. उस समय उनके मन में एक ही सवाल उठता है कि वे उन्हें क्या उपहार दें, तो हम आपको इससे संबंधित एक आईडिया देने जा रहे हैं उपहार देने का वह मग प्रिंटिंग व्यवसाय है. इसमें आपको फोटो प्रिंट करने के लिए लगने वाले कुछ उपकरणों को खरीदने के लिए 10 से 20 हजार रूपये का खर्चा आता है. उसके बाद आप इस व्यवसाय को शुरू कर लाभ कमा सकते हैं.

टाइल्स, कुशन या प्लेट प्रिंटिंग व्यवसाय :- लोग अपने घर को स्टाइलिश बनाने के लिए कई चीजें करते हैं. उनमें से एक टाइल्स, कुशन या प्लेट जैसी कुछ चीजों में प्रिंटिंग कराकर उन्हें आकर्षक बनाना है. यदि ये काम आपको करना आता है. तो फिर देर किस बात की है, टाइल्स, कुशन या प्लेट प्रिटिंग का व्यवसाय आप शुरू कर सकते हैं केवल 10 हजार रूपये के निवेश के साथ. और यह आपको हजारों रूपये प्रतिमाह कमाने में मदद कर सकता है.

सजावट का व्यवसाय :- लोगों को अपना घर सजाने का बहुत शौक होता है. इसलिए वे विभिन्न तरह की चीजों से अपने घर को सजाते हैं. यदि आपको सजावट करने का बहुत शौक होता है, तो ऐसे में आप सजावट करने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए सबसे जरुरी चीज आपका क्रिएटिव दिमाग होता है. जिसमें आपको सजावट के विभिन्न आइडियाज को फॉलो करते हुए लोगों को खुश करना होता है. इसमें भी आपको 10 से 15 हजार रूपये के निवेश करने की आवश्यकता होती है. जिससे आपको अच्छा खासा लाभ मिल जाता है.

मोबाइल रिचार्ज शॉप :- आजकल लोगों का मोबाइल के बिना कहीं पर जाना असंभव जैसा हो गया है. क्योंकि लोगों को किसी और जगह रहने वाले व्यक्ति से बात करना हो, उन्हें सन्देश भेजना हो इसके अलावा इन्टरनेट चलाना हो. इन सभी चीजों में लोग मोबाइल का उपयोग करते हैं. ऐसे में वे अपने मोबाइल को रिचार्ज करने और साथ ही इन्टरनेट पैक डलवाने के लिए मोबाइल रिचार्ज शॉप में जाते है. अब जितने ज्यादा लोग मोबाइल का इस्तेमाल करेंगे, उतना ही उन्हें उसे रिचार्ज करने की भी आवश्यकता पड़ेगी है. तो आप उनका मोबाइल रिचार्ज कर उनसे पैसे ले सकते हैं. इससे भी काफी अधिक फायदा हो सकता है. इसी तरह से कम निवेश में मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यवसाय एवं मोबाइल बैक कवर प्रिटिंग व्यवसाय भी शुरू कर पैसे कमाये जा सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग :- सबसे अधिक मांग वाली सेवाओं में से एक डिजिटल मार्केटिंग है, जोकि विभिन्न व्यवसाय और रोजगार के अवसरों के लिए दरवाजे खोलती है. यदि आप ऑनलाइन मार्केटिंग और क्रिएटिव डिजाइनिंग में रुचि रखते हैं, तो यह वह क्षेत्र है जिसकी आपको तलाश है. इसके लिए आपको केवल काम करने के लिए एक लैपटॉप या कंप्यूटर और अपने ग्राहकों के साथ समन्वय करने के लिए इन्टरनेट कनेक्शन वाला स्मार्टफोन चाहिए होता है.

फलों का रस बनाने का व्यवसाय :- यह व्यवसाय गर्मियों के मौसम में बहुत ही लाभकारी होता है. क्योंकि इस मौसम में लोगों को फलों, उसके रस और सब्जियों को खाने की सलाह दी जाती है. ताकि वे खुद को तरोताजा रख सकें. अतः आप रिटेल में फलों का रस खास कर गन्ने का रस बनाकर बेचने का व्यवसाय केवल 10 हजार रूपये का निवेश करके शुरू कर सकते हैं. और इसे हजारों रूपये प्रतिमाह आपको मुनाफे के तौर में मिल जायेंगे.

टेलरिंग व्यवसाय :- कपड़ों की सिलाई करने का व्यवसाय एक बहुत अच्छा व्यवसाय हो सकता है. जिससे 40 – 50 हजार रूपये प्रतिमाह कमाये जा सकते हैं. इसमें आपको केवल 20 से ज्यादा से ज्यादा 25 हजार रूपये तक का बस निवेश करना पड़ सकता है, ज्यातर इसमें मशीन खरीदने में लागत लगती है. लेकिन एक बार मशीन खरीद लेने के बाद आपको किसी भी प्रकार का निवेश नहीं करना पड़ता है. जी हां इस व्यवसाय से आपको एक बार निवेश करने के बाद बिना निवेश में हजारों रूपये प्राप्त हो जाते है.

इवेंट ओर्गानिज़िंग :- आजकल लोग बड़े या छोटे कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए इवेंट ओर्गेनाइज़र का सहारा लेते है. यदि आप इस काम में माहिर हैं, तो कुछ निवेश कर खुद की एक इवेंट मैनेजमेंट कंपनी खोल सकते हैं. और विभिन्न इवेंट को ओर्गेनाइज करने के लिए ऑर्डर ले सकते हैं. इस व्यवसाय में लाभार्थी को काफी मुनाफा मिलता है. क्योंकि इसमें भी आपको कंपनी खोलने के लिए कुछ निवेश करना होगा. लेकिन फिर उसके बाद यह आपको काफी फायदा पहुंचा देता है. क्योंकि इससे आप 50 हजार रूपये तक की कमाई कर सकते है.

वेडिंग कंसल्टेंट्स :- लोगों को अपनी शादी बिलकुल अलग तरीके से करने के लिए विभिन्न आईडिया की आवश्यकता होती है. ऐसे में वे वेडिंग कंसल्टेंट्स के पास जाते हैं. और उनसे विभिन्न आईडियाज लेते हैं. यदि आपके पास इससे संबंधित कई तरह के क्रिएटिव आइडियाज है, तो आप भी इसका व्यवसाय कर इसे अच्छा खासा पैसा कमाने का साधन बना सकते हैं. इसमें आपको काफी कम निवेश करने की आवश्यकता होती है. यू कहें कि आपको एक कंपनी खोलने के लिए बस निवेश करना होगा.

फ़ूड डिलीवरी सर्विस :- यदि किसी व्यक्ति के पास लगभग 15 हजार रूपये हैं, तो उसके लिए फ़ूड डिलीवरी सर्विस एक महान व्यवसायिक विचार है. क्योंकि आजकल ग्राहक खाना लेने के लिए खुद जाने के बजाय वे अपनी टेबल पर खाना खुद ही मंगाते हैं. ऐसे में उनकी मदद फ़ूड डिलीवरी कंपनी करती हैं. इस व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक कौशल, बिक्री और मैनेजमेंट जरुरी होता है. इस व्यवसाय में कम से कम दो महीने की ब्रेक – ईवन अवधि होती है, और यह आपको लगभग 20 प्रतिशत का तक का लाभ प्रदान कर सकती है.

यूनिफार्म बनाने का व्यवसाय :- यदि कोई व्यक्ति 20 हजार रूपये से व्यवसाय शुरू करना चाहता है तो वह यूनिफार्म बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकता है. यूनिफार्म किसी भी फील्ड की हो सकती है जैसे स्कूल, कॉलेज, हॉस्पिटल यहाँ तक कि आजकल विभिन्न कंपनियों के मालिक भी अपने एम्प्लोईस के लिए यूनिफार्म कोड रखते हैं. ऐसे में आप एक यूनिफार्म मैन्युफैक्चरिंग कंपनी स्थापित कर सुविधाजनक कीमतों में ड्रेसस बनाकर बेच सकते हैं. इसमें आपको कौशल एवं मैनेजमेंट करना आना चाहिए. इससे मुनाफा प्राप्त करने में आपको शुरुआत में 1 – 2 साल लग सकते हैं. लेकिन ग्राहक बन जाने के बाद आपके लिए यह लाभकारी हो जायेगा.

आइसक्रीम पार्लर व्यवसाय :- आप केवल 10 हजार का निवेश कर आइसक्रीम पार्लर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. गर्मियों में यह व्यवसाय आपके लिए लाभकारी साबित हो सकता है, क्योंकि गर्मियों में लोग आइसक्रीम खाना बहुत पसंद करते हैं.

डिज़ाइनर बटन्स बनाने का व्यवसाय :- आप यदि कुछ पुरानी बटन्स को नया रूप देकर उन्हें आकर्षक बनाना जानते हैं, तो यह व्यवसाय आपके लिए हैं. आपको इसमें बहुत ही कम निवेश की आवश्यकता होती हैं लगभग 5 से 10 हजार रूपये की. और आप नए – नए बटन्स का निर्माण कर व्यवसाय को शुरू करके हजारों रूपये की कमाई कर सकते हैं.

डिज़ाइनर लेस :- लेस का उपयोग आमतौर पर गारमेंट्स और क्राफ्ट के काम में किया जाता है. यह व्यवसाय करने का एक पारंपरिक तरीका होता है जिसे आप घर से ही आसानी से शुरू कर सकते हैं. आज उभरते फैशन ट्रेंड के साथ विभिन्न प्रकार के लेस की मांग बढ़ गई है. लेस को विभिन्न देशों में भी निर्यात किया जाता है. ऐसे में यह एक छोटे से व्यवसाय की यूनिट आपके लिए पैसे कमाने का एक बहुत अच्छा जरिया बन सकती है. आप विभिन्न तरह की डिज़ाइनर लेसस बनाकर बाजार में बेच सकते हैं. जिससे आपको काफी मुनाफा प्राप्त होगा.

घर पर बनाई गई चॉकलेट्स :- लोगों को घर पर विभिन्न स्वाद एवं सजावट की चॉकलेट्स बनाने में काफी रूचि होती हैं. ऐसे में लोगों को जो बड़े हो या बच्चे सभी को इसे खरीदना काफी पसंद आता है. यदि आप अपने कुछ 10 से 15 हजार रूपये के एक बार निवेश के साथ स्वादिष्ट एवं दिखने में आकर्षक चॉकलेट्स बनाने का व्यवसाय शुरू करते हैं, तो इसके बाद आप इससे 5 हजार या उससे भी अधिक रूपये की प्रतिमाह कमाई कर सकते हैं.

कॉटन बड्स बनाने का व्यवसाय :- कॉटन बड्स बनाने का व्यवसाय कम लागत के साथ शुरू कर सकते हैं. यह एक ऐसा उत्पाद हैं जिसका उपयोग ज्यादातर कान के मैल को साफ करने और यहाँ तक कि मेकअप आदि में किया जाता है. इसलिए इसकी मांग इन क्षेत्रों में अधिक होती है. इस व्यवसाय को करने के लिए मशीनरी स्थापित करने की आवश्यकता होती हैं. आप इसे चाहे तो बिना मशीन के भी शुरू कर सकते हैं. इसके लिए शुरुआत में आपको 10 से 20 हजार रूपये खर्च करने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके बाद आपको इससे 50 हजार रूपये प्रतिमाह कमाने का मौका प्राप्त हो जाता है.

जूट बैग्स बनाने का व्यवसाय :- प्लास्टिक बैग्स बंद होने बाद जूट बैग एक बहुत ही अच्छा विकल्प सामने आया है, जिसका व्यवसाय काफी कारीगार सिद्ध हो रहा है, क्योंकि लोगों में प्लास्टिक बैग्स पर प्रतिबंध लगने के बाद कपड़ा, पेपर एवं जूट से बने बैग्स का इस्तेमाल करने की मांग बढ़ रही है. आप अलग – अलग साइज़ के जूट के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. जिसमें आपको केवल 15 हजार रूपये का निवेश करना है.

फोटोग्राफी :- यदि आपको फोटोग्राफी का शौक है और आप प्रोफेशनली इस काम को करके पैसे कमाना चाहते हैं, तो आपको उच्च क्वालिटी का कैमरा लेने में कुछ निवेश करना होगा. इसके बाद आप फोटोग्राफी कर लोगों को अपने सैंपल दिखाइए और फिर खुद की एक कंपनी खोल लोगों से ऑर्डर लेकर इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. इस क्षेत्र में मुनाफा कमाने के कई साधन है. इसलिए आप इसे जरुर करें.

स्ट्रीट साइड बुक स्टाल :- कुछ लोगों को किताबें पढ़ना बहुत पसंद होता है. फिर चाहे वह कोई चुटकुले वाली हो, या किसी विशेष लेखक द्वारा लिखी गई नॉवेल हो. इन सभी किताबों की विभिन्न कॉपी को आप थोक में खरीद कर रिटेल में बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं. इसमें आपको बुक खरीदने के लिए बस निवेश करना होता है. 

चाय स्टाल :- हम एक ऐसे देश में रहते हैं जहां 90 से 95 प्रतिशत लोग चाय पीने के शौकीन होते हैं. इसके लिए वे बाहर टी – स्टाल में भी चाय पीने जाते हैं. अतः आप एक चाय का स्टाल शुरू कर लोगों के शौक को पूरा करते हैं, और इससे आपको काफी अच्छा खासा लाभ कमाने के अवसर खुले मिल जाते हैं. आजकल लोग चायपत्ति के बैग्स का काफी उपयोग कर रहे हैं. ऐसे में चायपत्ति के बैग बनाने का व्यवसाय शुरू करना भी काफी लाभकारी हो सकता है.

फैशन डिजाइनिंग :- यदि आप में भी फैशन डिजाइनिंग करने का हुनर है और आप कपड़ों को इस तरह से डिज़ाइन करते है कि लोग आपके फेन हो जाये, तो फिर एक छोटी सी कंपनी शुरू कर फैशन डिजाइनिंग के व्यवसाय को शुरू किया जा सकता है. इसमें आप अपने ग्राहकों को जुटाने के लिए आकर्षक वीडियो बनाकर शामिल कर सकते हैं. और पैसे कमा सकते हैं.

ऑनलाइन फिटनेस इंस्ट्रक्टर :- एक तरफ जहां दुनिया में फिट रहने की होड़ लगी हुई है, तो दूसरे तरफ हर किसी के पास जिम जाने या किसी भी फिटनेस कक्षाओं में शामिल होने का समय ही नहीं होता है. लेकिन यदि वे एक फिटनेस इंस्ट्रक्टर को रखते हैं. तो इससे फिटनेस इंस्ट्रक्टर उन्हें सही आकार में लाने के लिए उनकी काफी मदद करते हैं. बदले में वह उनसे कुछ पैसे की मांग भी करते हैं. ऐसे में आप एक फिटनेस इंस्ट्रक्टर बनकर लोगों को टिप्स देते हुए कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप चाहे तो इसे ऑनलाइन करके ऑनलाइन जिम फिटनेस सेंटर भी शुरू कर सकते हैं.

टिफ़िन सर्विस :- जैसा कि कहा जाता है कि खाद्य उद्योग में उद्यम करना लगभग हमेशा एक लाभकारी कदम होता है. आज काम करने वाले पेशेवर करोड़ों लोगों को अपने लिए टिफ़िन लगाना पड़ता है, क्योंकि उनके पास इतना समय नहीं होता कि वे अपने लिए घर पर कुछ बना सकें. तो यह व्यवसाय आपके लिए कमाई करने एक बहुत अच्छा जरिया बन सकता है. इसमें आपको शुरुआत में 6 से 8 हजार रूपये तक का बस निवेश करना होता है. इसके बाद यह आपको फायदा पहुंचा सकता है. भारत में फ़ास्ट फ़ूड व्यवसाय भी काफी चलता है. इसे भी आप कम निवेश में शुरू कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं. 

तो इस तरह से ये सभी व्यवसाय आपके लिए कम निवेश के साथ अधिक लाभ पहुँचाने वाले व्यवसाय साबित हो सकते हैं. आपको यह बता दें कि जब आप कोई भी व्यवसाय शुरू करते हैं तो प्रारंभ में आपको थोड़ा जोखिम उठाना पड़ता है. लेकिन फिर बाद में इससे लाभ भी काफी मिलता है. इसलिए जब आप कोई व्यवसाय शुरू करें तो उसमें निवेश करने से डरे नहीं और लाभ प्राप्त करें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *