Sunday , November 18 2018

कम निवेश में बिज़नस आइडिया | Top Business Ideas with No Investment and Low Investment in hindi

कम पूंजी लागत का व्यापार या कम निवेश में बिज़नस आइडिया (Top Successful Business Ideas with No Investment and Low Investment in hindi)

आज के समय में अधिकतर लोग नौकरी से ज्यादा अपने स्वयं का व्यवसाय करने की इच्छा रखते है. वर्तमान में नौकरी में बढ़ता आरक्षण और युवा पीढ़ी की खुली सोच, उन्हे किसी के आधिपत्य में बंधकर नौकरी से ज्यादा व्यवसाय के लिए प्रेरित करती है. इसी के साथ आज बढ़ती उद्यमिता और आविष्कारों ने कई ऐसे विकल्प दिये है, जिससे कम लागत में अच्छे और अधिक लाभ वाले उद्योग शुरू किए जा सकते है.

Top Business Ideas with Low Investment

ऐसा बिलकुल नहीं है कि उद्योगों की आवश्यकता केवल उसे चलाने वालों के लिए है, बल्कि आज के समय में लोग अपनी व्यस्त दिनचर्या और आराम के लिए भी अन्य पर निर्भर होने लगे है और इसी के चलते इन छोटे उद्योगों को बाज़ारों में स्थान मिला है. कई ऐसे बिज़नस आइडिया है, जिसे आप शुरू करके लाभ कमा सकते है, आज हम यहाँ आपको उन उद्योगों के बारे में जानकारी देने जा रहें है, जिन्हे आप शुरू करके मुनाफा कमा सकते है.

बिना किसी निवेश के शुरू किये जाने वाले उद्योग (Business Ideas with No Investment)–

कई बार ऐसा होता है कि आप अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू करना चाहते है, परंतु इसमें निवेश के लिए आपके पास पर्याप्त पैसे नहीं होते. आपकी दुविधा को समाप्त करके आपकी सहायता के लिए हम आपको कुछ ऐसे बिज़नस आइडिया दे रहें है, जिसे आप बिना किसी शुरुआती निवेश के कर सकते है.

  • रिक्रूटमेंट फर्म – रिक्रूटमेंट फर्म एक बहुत अच्छा और कम निवेश में शुरू किया जाने वाला बिज़नस आइडिया है. आप इस बिज़नस को अपने निवास स्थान से ही शुरू कर सकतें है, आपको इसके लिए केवल कुछ फोन कनेक्शन की आवश्यकता होगी, जो कि आजकल बहुत ही आसानी से और ना के बराबर निवेश में उपलब्ध है.
  • ऑनलाइन वेबसाइट – आज के समय में वेबसाइट बनाना एक छोटा और बहुत अधिक संभावनाओं वाला बिज़नस है. इससे अच्छा खासा लाभ कमाया जा सकता है. और इसे आप अपने पास उपलब्ध सिस्टम की सहायता से बिना किसी इनवेस्टमेंट के शुरू कर सकते है.
  • फ्रीलांसिंग – आप अपना स्वयं का फ्रीलांसिंग का व्यापार कभी भी शुरू कर सकते है, इसके लिए आपको किसी तरह से पैसों की आवश्यकता नहीं होती. इसके लिए आपको अपना रिज्यूम किसी फ्रीलांसिंग वेबसाइट पर डालना होगा, अगर आपके पास कोई पुराना अनुभव हो, तो उसे भी आप अपने रिज्यूम में जोड़े.
  • पर्सनल ट्यूटर – अगर आपके पास पढ़ाने का हुनर है, तो बिना किसी निवेश के शुरू किया जाने वाला यह सबसे अच्छा बिज़नस है. इस बिज़नस में सबसे अच्छी बात यह है कि इसमे कभी मंदी नहीं आती, यह हर समय एक जैसे चलने वाला व्यापार है और आपके अनुभव बढ़ने के साथ आपके व्यापार में तरक्की होना तय है, और आगे जा कर आप कोचिंग सेंटर भी खोल सकते है.
  • इंटीरियर डिजाइनर – इंटीरियर डिजाइनर की सर्विस स्टार्ट करना एक बहुत अच्छा बिज़नस आइडिया है, यह एक तरह का सर्विस प्रदान करने वाला बिज़नस है, जिसमे किसी निवेश की आवश्यकता नहीं होती. परंतु इसके लिए आपके पास एक खास ज्ञान और क्रिएटिविटी की आवश्यकता होती है.
  • मैच मेकिंग और वैडिंग प्लानर का व्यापार – आज कल ज़्यादातर शादी में प्रबंध के लिए मैच मेकर और वैडिंग प्लानर की आवश्यकता होती है. हालांकि हो सकता है कि इस व्यापार के लिए आपको कुछ निवेश करना पड़े, परंतु आज के समय में यह बहुत फायदे का व्यापार है.
  • रियल एस्टेट ब्रोकर या कंसल्टेंट का व्यापार – आप अपना स्वयं का रियल एस्टेट का व्यापार बिना किसी निवेश के शुरू कर सकते है. परंतु इसके लिए आपके पास कुछ संपत्ति खरीदने वालों और बेचने वालों के संपर्क होना आवश्यक है. आज के समय में अगर कोई व्यक्ति मकान किराए पर भी लेना चाहता है, तो उसे मध्यस्थ के रूप में रियल एस्टेट एजेंट की आवश्यकता होती है और इसमें भी आप पैसा कमा सकते है.
  • इन्शुरेंस कंसल्टेंट और एजेंट – आजकल कई लोगों को इन्शुरेंस से संबंधित जानकारी की आवश्यकता पढ़ती है, इसलिए यह आपके लिए व्यापार का अच्छा विकल्प साबित हो सकता है. परन्तु इसके लिए आपको उचित ज्ञान और डिग्री की आवयश्यकता होगी.
  • सिक्योरिटी एजेंसी – आज के समय में सिक्योरिटी एजेंसी लोगों का महत्वपूर्ण मुद्दा है, लोग आज कल इसके लिए पैसे खर्च करने के लिए भी तैयार है. अगर आप यह व्यापार शुरू करना चाहते है, तो आपको इसके लिए कुछ व्यक्ति का प्रबंध करके उन्हे जरूरत की जगह सुरक्षा के लिए भेजना होगा और इसके जरिये आप मुनाफा कमा सकते है.
  • डांस, म्यूजिक और ड्राइंग क्लास – अगर आप इनमे से किसी चीज में पारंगत है, तो आपके लिए यह व्यापार का अच्छा विकल्प होगा. और आपके लिए यह व्यापार भी बिना किसी निवेश के उपलब्ध होगा.
  • कुकिंग क्लास का व्यापार – अगर आप पाक कला में माहिर है, तो कुकिंग क्लास आपके लिए अच्छा व्यापार का आइडिया है, हालांकि बड़ी-बड़ी कुकिंग क्लास में अच्छा-खासा निवेश होता है, परंतु अगर आप छोटे स्तर पर इसे शुरू करना चाहते है तो आप बिना किसी निवेश के अपनी रसोई से ही इसे शुरू कर सकते है.
  • फिटनेस और योगा टीचर – अगर आपको योग और फिटनेस का ज्ञान है, तो आपके लिए यह व्यापार योग्य होगा. आप चाहे तो उद्यानों या अपने घर पर ही अपनी योगा क्लासेस शुरू करके कमाई कर सकते है.
  • बेबी सिटिंग – आजकल कामकाजी महिलाओं की संख्या बढ़ने के कारण यह बिज़नस एक फायदे का सौदा है. इसके लिए आपको कोई निवेश की आवश्यकता नहीं है, आप इसे अपने घर से ही शुरू कर सकते है.
  • टिफिन सेंटर – अपने घर से अपने रोजाना के खाने के साथ अन्य व्यक्तियों के लिए कुछ एक्सट्रा खाना बनाकर आप अपना यह व्यापार शुरू कर सकते है.
  • बुक बाइंडिंग का व्यापार – अगर आपको बूक बाइंडिंग करते आती है, तो यह आपके लिए एक फायदे का सौदा हो सकता है, क्योंकि यह व्यापार आप घर बैठे ही और ना के बराबर निवेश में शुरू कर सकते है.

10 से 20 हजार रुपयों में शुरू किए जा सकने वालें बिज़नस आइडिया (Business Ideas with Low Investment)

कई ऐसे बिज़नस आइडिया है जिन्हे आप महज 10 से 20 हजार रुपयों का निवेश करके शुरू कर सकतें है, और मुनाफा कमा सकते है. यहां हम आपको इतने निवेश में शुरू किए जा सकने वाले कुछ व्यापार की जानकारी दे रहें है, जो आपके काम आएगी.

  • अगरबत्ती बनाने के व्यापार – अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जो रोजाना उपयोग में आती है, मतलब इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. और आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार अपने घर से ही शुरू कर सकते है, जिसमें कुछ खास मशीनरी की भी आवश्यकता भी नहीं होती, इसलिए यह व्यापार आप 10 से 20 हजार के निवेश में शुरू कर सकते है.
  • मोमबत्ती बनाने का व्यापार – अगरबत्ती की ही तरह मोमबत्ती भी एक ऐसी चीज है, जिसकी डिमांड बाजार में बनी रहती है. और मोमबत्ती के व्यापार को भी कोई भी व्यक्ति इतने निवेश में अपने घर से शुरू कर सकता है.
  • घर बैठे चादर, साड़ी, सूट या ज्वेलरी बेचने का व्यापार – आज कल बाहर से सामान मंगवाकर उसे अपने शहर में बेचना व्यापार का एक बहुत अच्छा विकल्प है. मगर इसके लिए आपको अपना सामान खरीदने के लिए बड़े शहरों में बाजार की अच्छी समझ होना आवश्यक है, क्योंकि तभी आप सही कीमत में सामान खरीदकर अच्छा मुनाफा कमा पाएंगे.
  • पेपर बैग बनाने का व्यापार – आजकल प्लास्टिक के बैग बंद होने के कारण बाजार में पेपर बैग की मांग बढ़ गई है. और आप घर बैठे बहुत कम निवेश में पेपर बैग व्यापार बहुत आसानी से शुरू कर सकते है.
  • घर से मसाले बनाने का व्यापार – आजकल बाजार में हर चीज के लिए अलग अलग मसाले उपयोग में आते है, जैसे सांभर मसाला, चना मसाला, सब्जी मसाला, चिकन मसाला आदि. अगर आपके पास इन्हे बनाने का ज्ञान है तो आप अपने घर बैठकर मसाले बनाने का व्यापार बहुत कम कीमत में शुरू कर सकते है और लाभ कमा सकते है.
  • हैण्ड मेड ज्वेलरी बनाने का व्यापार – अगर आपके पास हाथ से विभिन्न तरह के आभूषण बनाने का ज्ञान है तो यह आपके लिए हाथ से बनी ज्वेलरी का व्यापार का बहुत अच्छा विकल्प है.
  • टाइल्स कुशन या प्लेट प्रिंटिंग का व्यापार – यह व्यापार का बहुत अच्छा विकल्प है और आजकल यह चलन में भी बहुत है. आप चाहें तो मात्र 15 हजार तक में इसकी मशीन खरीदकर टाइल्स कुशन या प्लेट प्रिंटिंग का व्यापार शुरू कर सकते है और लाभ कमा सकते है.
  • मग प्रिंटिंग का व्यापार आजकल गिफ्ट के रूप में प्रिंटेड मग बहुत चलन में है, आप चाहें तो इस व्यापार के लिए पूरा सेटअप लगवा सकतें है या फिर आप किसी अन्य से यह काम करवाकर बीच में कमीशन लेकर भी यह व्यापार कर सकते है और मुनाफा कमा सकते है.
  • आइसक्रीम पार्लर का व्यापारइसके लिए आपको लगभग 10 हजार तक की कीमत के फ्रीजर की आवश्यकता होगी, इसके अलावा आपको मार्केट से बेचने के लिए आइसक्रीम भी खरीदनी होगी. इस तरह से कम निवेश से आप छोटे स्तर से यह व्यापार शुरू कर सकते है और फिर धीरे धीरे इसे बड़े लेवल पर लेजा सकते है.
  • शादी और अन्य उत्सव के लिए साड़ी और अन्य फ़ैन्सी पैकिंग का व्यापार – आजकल शादी ब्याह हो या फिर एंगेजमेंट या अन्य कार्यक्रम साड़ी से लेकर सभी सामाग्री जैसे दुल्हन का किट, रिंग प्लेट और पूजा की थाली आदि को भी खूब सजाकर उपयोग किया जाता है. अगर आपको इन सब चीजों को बनाने में इंटरेस्ट हो, तो आप अपनी इस कला से भी व्यवसाय शुरू कर सकते है. और इस व्यवसाय में मुनाफा तो है ही साथ ही में इसमें कम लागत भी लगती है, आपको केवल इन सब चीजों को बनाने के लिए अपना समय देना होता है.

1 से 2 लाख के निवेश में शुरू किए जा सकने वालें व्यापार –

  • सीएससी सेंटर – आज के समय में भारत सरकार द्वारा दी जाने वाली सीएससी सेंटर की फ्रेंचाइजी व्यापार का एक बहुत अच्छा विकल्प है. आज हर व्यक्ति सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने से बचकर इन सेंटरो में अपना काम करवाने में सहज महसूस करता है. और आप यह व्यापार महज 1 से 2 लाख के निवेश में शुरू करके महीने के 20 से 30 हजार रुपये तक कमाई कर सकते है.
  • नहाने के साबुन बनाने का व्यापार – नहाने का साबुन रोजाना उपयोग में आने वाली चीज है, और आप चाहे तो इसे साबुन बनाने का व्यापार मात्र 2 लाख तक के निवेश से आरंभ करके लाभ कमा सकते है.
  • कपूर बनाने का व्यापार यू तो कपूर बनाने की मशीन की कीमत 50 हजार से चालू होकर बढ़ती जाती है, परंतु अगर आप बहुत छोटे स्तर से यह व्यापार शुरू करना चाहते है, आप मात्र 1 से 2 लाख के निवेश में यह व्यापार चालू कर सकते है और मुनाफा कमा सकते है.
  • पेपर प्लेट बनाने का व्यापार – नए व्यापार की शुरुआत के लिए यह एक बहुत अच्छा विकल्प है, हालांकि इसकी हस्तचालित मशीन मात्र 20 हजार तक में आ जाती है, परंतु अगर आप इसकी स्वचालित मशीन से यह व्यापार शुरू करना चाहते है, तो इसके परिणाम अच्छे होंगे और मात्र 1 से 2 लाख के निवेश में आप पेपर प्लेट बनाने का व्यापार शुरू भी कर सकते है.
  • पेन और पेंसिल बनाने का व्यापार – पेन और पेंसिल का बनाने व्यापार एक ऐसा व्यापार है, जिसमें कभी मंदी नहीं आती, इसकी जरूरत हमेशा एक समान बनी रहती है. और साथ ही आप इसे बहुत सीमित निवेश में आरंभ भी कर सकते है.
  • टीशर्ट प्रिंटिंग का व्यापारअलग-अलग प्रिंट के टीशर्ट आजकल चलन में है, और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा, कि केवल एक मशीन के माध्यम से आप किसी भी प्रिंट के टीशर्ट तैयार कर सकते है.
  • फोटो कॉपी और प्रिंटिंग का व्यापार – फोटो-कॉपी एक अच्छा चलने वाला व्यापार है इसके अलावा छोटी मशीन या स्क्रीन प्रिंटिंग के द्वारा आप अपना स्वयं का प्रिंटिंग का व्यापार भी स्टार्ट कर सकतें है. इन दोनों ही व्यापार को आप सीमित निवेश में शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है.
  • ब्यूटी पार्लर  – अगर आपने ब्यूटी पार्लर का कोर्स किया हुआ है और आप गृहणी है, तो यह गृहिणियों के लिए व्यापार का एक अच्छा विकल्प होगा, जिसे आप कम निवेश में अपने घर से शुरू करके अच्छा लाभ कमा सकते है.

5 से 10 लाख की लागत में शुरू किए जा सकने वाले व्यापार –  

अगर आपकी निवेश की शक्ति अधिक है तो आप इससे कुछ बड़े स्तर पर व्यापार शुरू करके और अधिक मुनाफा कमा सकतें है. लगभग 5 से 10 लाख तक के निवेश में निम्न व्यापार शुरू किए जा सकते है.

  • कील बनाने का व्यापार यह एक मुनाफे का व्यापार है, जिसके लिए संपूर्ण सेटअप लगाकर आप इसे आसानी से शुरू कर सकते है और इसके लिए आपको मात्र 5 से 10 लाख तक का निवेश करना होगा.
  • पेपर ग्लास बनाने का व्यापार आजकल प्लास्टिक के डिस्पोजल ग्लास बंद होने के बाद पेपर से बने डिस्पोजल ग्लास ज्यादा चलन में आने लगे है. इनका उपयोग केवल चाय के ग्लास तक सीमित न रहकर ज्यूस आदि में भी किया जाने लगा है. आप यह व्यापार मात्र 8 से 10 लाख के निवेश में आरंभ कर सकते है.
  • पापड़, सेवई और नूडल्स बनाने का व्यापार उड़द, मूंग और चने के पापड़ अधिकतर घरों में रोजाना खाने के साथ खाए जाते है, और इसे बनाने की मशीन मात्र 1.5 से 2 लाख में खरीदी जा सकती है. इसी प्रकार से नूडल्स बनाने की मशीन भी 1 लाख तक में खरीदी जा सकती है. और इन दोनों ही मशीनों से आप एक दिन में बहुत अधिक मात्रा में उत्पादन कर सकतें है और इन्हे बेचकर मुनाफा कमा सकतें है. आप चाहें तो उचित रजिस्ट्रेशन करवाकर अपना स्वयं का एक ब्रांड भी लांच कर सकते है.
  • मिनरल वॉटर प्लांट आजकल लोग आरो और एक्वागार्ड के रखरखाव की झंझट से बचने के लिए बाजार से मिनरल वॉटर खरीदकर पीना पसंद करते है. इस प्रकार यह लोगों की रोजाना की जरूरत में शामिल है, और आप अपना मिनरल वॉटर प्लांट लगभग 5 लाख तक रूपये खर्च करके लगवा सकते है.
  • स्लीपर बनाने का व्यापार – यू तो स्लीपर बनाने का व्यापार आप मात्र 1 लाख की मशीन से भी चालू कर सकते है, परंतु अच्छी गुणवत्ता की मशीन और अच्छा माल तैयार करने के लिए आपको लगभग 5 से 8 लाख का निवेश करके अपना व्यापार शुरू करना होगा.
  • जिम या फिटनेस सेंटरआज हर कोई स्वस्थ जीवन और अच्छी काया चाहता है. इसी कारण से जिम में बढ़ती लोगों की संख्या को नोटिस किया जा सकता, तो इस प्रकार से हम कह सकते है कि यह एक मुनाफे का बिज़नस साबित होगा.
  • सैनिटरी पैड बनाने का व्यापारलगभग 10 लाख के निवेश में शुरु किया जा सकने वाला यह एक बहुत अच्छा व्यापार का आइडिया है. यह लगातार मांग में बने रहने वाला प्रॉडक्ट है, जिसे आप बेचकर लाभ कमा सकते है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *