Unique Business : केवल 20 हजार रूपये लगाकर कर सकते हैं प्रतिमाह 2 लाख रूपये की कमाई, जानें क्या है यह बिज़नेस

दोस्तों रोड पर करोड़ों गाड़ियाँ चलती हैं जिनमें 4 पहिया वाहन से लेकर 2 पहिया वाहन भी होते हैं. ये सभी वाहनों में विभिन्न तरह के फ्यूल्स एवं इंजन आयल की आवश्यकता होती है, जिसकी वजह से ही ये रोड में दौड़ पाते हैं. मार्केट में ऐसी बहुत सी कंपनियां हैं जो ये बनाने का काम करती हैं. और लाखों की कमाई करती हैं. यदि आप चाहते हैं इस बिज़नेस की शुरुआत करना, तो आज हम इस लेख में आपको लुब्रिकेंट बनाने एवं उसकी पैकेजिंग करने वाले बिज़नेस की जानकारी देने जा रहे हैं. जिससे आपकी मदद हो सकती है. आइये जानते हैं क्या है यह बिज़नेस और इससे कैसे मुनाफा होता है.

lubricant business in hindi

केवल 20 % का भुगतान कर केंद्र सरकार की कस्टम हायरिंग सेंटर फार्म मशीनरी योजना का उठा सकते हैं लाभ, ऐसे करना होगा आवेदन.

लुब्रिकेंट बिज़नेस क्या है

गाड़ियों में डलने वाले तेल या फ्यूल की मैन्युफैक्चरिंग एवं पैकेजिंग बिज़नेस को लुब्रिकेंट बिज़नेस कहा जाता है. वाहन पेट्रोल और डीज़ल से चलते हैं यह तो सभी जानते हैं लेकिन इसमें ओइलिंग भी की जाती हैं जिससे यह सही तरह से चल सकते हैं. यह विभिन्न वाहनों के लिए विभिन्न तरह के होते हैं. यह वाहनों में डालने के बाद ही वाहन रोड में दौड़ते नजर आते हैं.

लुब्रिकेंट बिज़नेस की बाजार में मांग

देश विदेश हर जगह कोरोना का प्रकोप लोग झेल रहे हैं. अब सभी जगह सारी चीजें खुल गई है. कहीं पर भी लॉकडाउन नहीं है. ऐसे में लोग घर से बाहर अपने काम पर जाने में सावधानी बरत रहे हैं. सावधानी बरतने के लिए लोग बस एवं ट्रेन में जाना कम कर रहे हैं और अपनी खुद की गाड़ियों में जाते हैं. ऐसे में गाड़ियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढती जा रही हैं. इससे जाहिर सी बात हैं कि गाड़ियों की ब्रिक्री बड़ेगी तो गाड़ी में उपयोग होने वाले फ्यूल एवं इंजन आयल आदि की भी मांग बढेगी. इसलिए यह बिज़नेस करने वाले लोगों को बहुत फायदा मिल रहा है. यदि कोई व्यक्ति इन दिनों कोई बिज़नेस करने के बारे में सोच रहा है तो लुब्रिकेंट बिज़नेस उनके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है.

लॉकडाउन के बाद ये बिज़नेस दे सकते हैं बेहतरीन कमाई करने का मौका, जानें क्या हैं वे बिज़नेस आइडियाज.

लुब्रिकेंट बिज़नेस में बनाये जाने वाले प्रोडक्ट्स

ऑटो मोबाइल इंडस्ट्री में जिस भी तरह के प्रोडक्ट बनाते हैं वे सभी लुब्रिकेंट प्रोडक्ट्स होते हैं. यह हम कुछ के नाम बताने जा रहे हैं –

  • मल्टीग्रेड डीज़ल इंजन आयल
  • पंप सेट आयल (पीएसओ)
  • बाइक इंजन आयल
  • ग्रीस
  • स्टीयरिंग आयल
  • हाईड्रोलिक आयल
  • गियर आयल
  • ब्रेक आयल क्लच फ्लूइड
  • कूलैंट आदि.

लुब्रिकेंट बनाने की प्रक्रिया

लुब्रिकेंट के सभी प्रोडक्ट बनाने की प्रक्रिया की बात करें तो यह विभिन्न सलूशन के माध्यम से बनाया जाता है, जिसकी जानकारी आपको इन प्रोडक्ट्स का निर्माण करने वाली विभिन्न कंपनियों से संपर्क करके प्राप्त हो जाएगी. आपको बता दें कि आप जब अपने ब्रांड का प्रोडक्ट्स का निर्माण करेंगे, तो उसे बनाने से पहले उसके सैंपल लेबोरेट्री में जाँच करायें, ताकि इसकी क्वालिटी की जाँच हो सकें कि यह इस्तेमाल करने में बेहतर है.

तेल की मिल का व्यापार करके कमा सकते हैं लाखों रूपये, जानें विस्तार से इसे शुरू करने का तरीका.

लुब्रिकेंट्स की पैकेजिंग के लिए मशीनरी

लुब्रिकेंट बन जाने जाने के बाद इसकी पैकेजिंग की जाती है, पैकेजिंग के लिए आवश्यकता होती हैं मशीनरी की. लुब्रिकेंट के प्रोडक्ट्स यानि फ्यूल्स एवं ऑयल्स बन जाने के बाद सभी को विभिन्न माप के अनुसार पैक किया जाता है, इसके लिए पूर्ण स्वचालित मशीन की अवश्यकता होती है. इसकी मदद से आप 5 लीटर से लेकर 50 लीटर तक के डिब्बे में पैकिंग कर सकते है. पैकिंग मशीन का इस्तेमाल कैसे होता हैं इसकी जानकारी भी आपको मशीन जहां से खरीदेंगे वहां से प्राप्त हो जाएगी. डिब्बे में फ्यूल एवं आयल पैक होने के बाद इसे बेचने के लिए अलग पैकिंग की जाती हैं, जैसे कि 5 से 20 लीटर तक के डिब्बों को कार्टून में भरकर फिर उसे पैक किया जाता है. यह भी इसी मशीन के माध्यम से किया जा सकता है.

मशीनरी कहाँ से खरीदें

लुब्रिकेंट बिज़नेस करने के लिए आपको जिस मशीनरी की आवश्यकता होती है उसे आप ऑनलाइन इंडिया मार्ट वेबसाइट से खरीद सकते हैं. और ऑफलाइन इसे खरीदने के लिए आप उन कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं जो लुब्रिकेंट्स का निर्माण करती हैं. वे आपको ये जानकारी दे देंगे कि आप मशीन कहाँ से से और कितने में खरीद सकते हैं.

अपने घर पर लगवाएं ATM  मशीन और घर बैठे करें बेहतरीन कमाई, जानें कैसे करना होगा आवेदन.

लुब्रिकेंट बिज़नेस शुरू करने में आवश्यक लोकेशन

लुब्रिकेंट बिज़नेस को आप कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं यह एक थोक बिज़नेस की तरह होता है, इसमें आपको लुब्रिकेंट की मैन्युफैक्चरिंग एवं पैकेजिंग का काम करना होता है. इसलिए इसे आप शहर के ही अंदर कहीं पर भी शुरू कर सकते हैं. इसके बाद आप विभिन्न गैरिज एवं शोरूम्स में इसकी सप्लाई कर सकते हैं. हालांकि इस बिज़नेस का सेटअप तैयार करने के लिए आपको कम से कम 1000 वर्ग मीटर की जगह की आवश्यकता हो सकती हैं.

लुब्रिकेंट बिज़नेस में खुद का ब्रांड बनाये

जब आप लुब्रिकेंट बिज़नेस की शुरुआत करने जा रहे हैं हैं तो इसके लिए आपको खुद का एक ब्रांड बनाना होगा. ब्रांड का निर्माण कर ही आप इस बिज़नेस में आगे बढ़ सकते हैं, क्योंकि लोग कंपनी वाली चीजें खरीदने पर ज्यादा प्राथमिकता देते हैं. इसलिए आपको एक बेहतरीन नाम के साथ कुछ का एक ब्रांड बनाना होगा. इसके आलावा आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा बनाये जाने वाले प्रोडक्ट की गुणवत्ता अच्छी होनी चहिये. क्योंकि इस पर आपका ब्रांड निर्भर करता है.  

पीपीई किट मैन्युफैक्चरिंग व्यवसाय शुरू कर इन दिनों लेग करोड़ों की कमाई कर रहे हैं, आप भी आसानी से कर सकते हैं.

लुब्रिकेंट बिज़नेस के लिए कर्मचारियों की आवश्यकता

इस बिज़नेस को करने में आपको कर्मचारियों की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि यह बिज़नेस अकेले नहीं किया जा सकता है. इसमें मशीनरी स्थापित की जाती है. जिसे ऑपरेट करना एक आदमी के बस की बात नहीं होती है. इसलिए इसमें आपको कम से कम 5 से 8 कर्मचारी रखने होंगे.

लुब्रिकेंट बिज़नेस में आवश्यक लाइसेंस

लुब्रिकेंट बिज़नेस करने में आपको कुछ आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन कराने की आवश्यकता होगी. जोकि इस प्रकार हैं –

  • ट्रेड लाइसेंस :- इस बिज़नेस की शुरूआत करने पर आपको अपने व्यापार के लिये अपने स्थानीय अथोरिटी द्वारा जारी किया गया एक ट्रेड लाइसेंस लेना होगा. जिससे आपका व्यापार कानून के दायरे में आ जाये.
  • एमएसएमई रजिस्ट्रेशन :- चुकी यह बिज़नेस एक मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस हैं इसलिए इस बिज़नेस को आप एमएसएमई के तहत रजिस्टर जरुर करा लें. इससे आपको लोन भी आसानी से मिल जाएगा.
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन :- अपने बिज़नेस के लिए आपको जीएसटी नंबर लेने के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना होगा.  
  • प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड से एनओसी :- इस बिज़नेस में आपने मशीनरी स्थापित की है इसलिए इसके लिए आपको प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड से एनओसी भी लेनी होगी.

भारत सरकार द्वारा खाद्य पदार्थ से जुड़े किसी बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए एफएसएसएआई लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है, ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन.

लुब्रिकेंट बिज़नेस में लगने वाली लागत

इस बिज़नेस में आपको मशीनरी स्थापित करने के लिए कम से कम 20 लाख रूपये तक की आवश्यकता होती है. एक बार जब यह स्थापित हो जाएगी इसके बाद आपको इसमें केवल 20 हजार रूपये लगाने होंगे.  

लुब्रिकेंट बिज़नेस से होने वाला लाभ

लगभग 20 हजार रूपये के साथ शुरू किये जाने वाले इस बिज़नेस में जब आप एक पैकिंग किये हुए बॉक्स को बेचते हैं तो इससे आपको 1000 से 1500 रुपये प्राप्त होते हैं. यानि इस बिज़नेस से आपकी कम से कम 2 लाख रूपये तक की कमाई प्रतिमाह हो जाती है.

कम निवेश में ज्यादा कमाई करने वाले ये बिज़नेस हैं आपके लिए काफी फायदेमंद, जानें बिज़नेस के बारे में.

लुब्रिकेंट बिज़नेस की मार्केटिंग

आपको अपने इस लुब्रिकेंट बिज़नेस से लाखों की कमाई करना हैं तो आपको इसकी मार्केटिंग करने की आवश्यकता होगी. मार्केटिंग के लिए आपको विभिन्न शो रूम एवं विभिन्न शॉप्स में अपने सैंपल देने होंगे और उनका इस्तेमाल करने के बाद वे बतायेंगे कि आपका प्रोडक्ट कितना अच्छा है. यदि उन्हें यह पसंद आता हैं तो इसके बाद वे आपको ऑर्डर देना शुरू कर देंगे. ऐसा ही आपको कई कंपनियों के साथ करना होगा. जिससे आपका ब्रांड का प्रचार हर जगह हो सकेंगा और आपके ग्राहक बढ़ते जायेंगे.

लुब्रिकेंट बिज़नेस में जोखिम

लुब्रिकेंट बिज़नेस में वैसे तो जोखिम कम होता हैं क्योंकि इसकी डिमांड बाजार में हर समय एक सी बनी होती हैं. लेकिन यदि आपके प्रोडक्ट की गुणवत्ता सही नहीं होगी तो आपको इससे बहुत नुकसान हो सकता है. इसलिए आपको अपने प्रोडक्ट की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देना होगा.

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर बिज़नेस से होती हैं करोड़ों की कमाई ऐसे करें शुरुआत.

इस तरह से आप लुब्रिकेंट का बिज़नेस करके हर महीने 2 लाख रूपये तक की कमाई बहुत ही आसानी से कर सकते हैं.

FAQ

Q : लुब्रिकेंट किसे कहते है ?

Ans : गाड़ी में उपयोग होने वाले फ्यूल एवं इंजन ऑयल्स लुब्रिकेंट कहलाते हैं.

Q : लुब्रिकेंट बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें ?

Ans : अपने प्रोडक्ट बनाने की विधि जाननी होगी, और इसके बाद मशीनरी स्थापित करके बिज़नेस शुरू कर सकते हैं.

Q : लुब्रिकेंट बिज़नेस में कौन सी मशीनरी की आवश्यकता होगी.

Ans : इसमें विशेष रूप से पूर्ण स्वचालित पैकेजिंग मशीन चाहिए होगी.

Q : लुब्रिकेंट बिज़नेस में कितनी लागत लगेगी ?

Ans : कम से कम 20 हजार रूपये.

Q : लुब्रिकेंट बिज़नेस से कितनी कमाई होती है ?

Ans : 2 लाख रूपये प्रतिमाह.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *