मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर प्लांट (बिज़नेस) | How to Start Oxygen Cylinder Business in Hindi

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर प्लांट (बिज़नेस), कैपसिटी, रेट (How to Start Oxygen Cylinder Business, Plan, Capacity, Cost in Hindi)

पृथ्वी में जीवन को बनाएं रखने के लिए ऑक्सीजन एक जैविक आवश्यकता है, इसके बिना कोई भी जीवन संभव नहीं है. वतावारण में बहुत सी गैस होती है जिसमें से हम जिस गैस को अवशोषित करते हैं वह है ऑक्सीजन. किन्तु जब किसी को कोई बीमारी के चलते सांस लेने में परेशानी आती है, तब हॉस्पिटल में उसे भर्ती किया जाता है. ऐसे में डॉक्टर्स सबसे पहले मरीज को ऑक्सीजन लगाते हैं. इसलिए मेडिकल हॉस्पिटल में ऑक्सीजन गैस सिलिंडर की आवश्यकता बहुत अधिक होती है. हालही में दुनिया भर में फैली कोरोना वायरस जैसी महामारी के चलते ऑक्सीजन गैस सिलिंडर का उपयोग बहुत अधिक किया जा रहा है. दिन – प्रतिदिन बढ़ते कोरोना मरीजों के कारण अब बहुत से अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलिंडर की कमी होने लगी है. ऐसे में यदि आप इसका मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू करते हैं तो इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. यहाँ हम इसे शुरू करने के लिए कुछ टिप्स एवं जानकारी दे रहे हैं.

medical oxygen cylinder business in hindi

ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस की शुरुआत कैसे करें  

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर में जो ऑक्सीजन गैस भरी जाती है वह पूर्ण रूप से शुद्ध होती है. आपको बता दें कि मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन 85 % से अधिक और अशुद्धियों के एक निश्चित प्रतिशत से नीचे जमा होती है, इससे उसकी शुद्धता प्रदर्शित होती है. ऑक्सीजन गैस सिलिंडर के बिज़नेस की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह ध्यान में रखना होगा कि उसमें किसी भी प्रकार का विषाक्त पदार्थ या अन्य रसायन तत्व मौजूद न हो, वह प्रदूषण से पूरी तरह से एक विशिष्ट मानक तक साफ होना चाहिए. जिसका उपयोग करने से किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होनी चाहिये. आपको ऑक्सीजन सप्लाई एवं सिलिंडर हैंडलिंग के बारे में सभी नियमों की समीक्षा करने की आवश्यकता होगी, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप सभी स्टैण्डर्ड को फॉलो कर रहे हैं.

ईंट बनाने के व्यवसाय से कर सकते हैं बेहतर कमाई, ऐसे शुरू करें बिज़नेस.

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट    

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर कि मैन्युफैक्चरिंग यूनिट शुरू करने के लिए आपको इसके मैन्युफैक्चरर से संपर्क करने की आवश्यकता होगी. क्योंकि वे आपको ऑक्सीजन मैन्युफैक्चरिंग से लेकर उसकी सिलिंडर फिलिंग तक कि सभी जानकारी आपको दे देंगे. इसके बाद आप अपने बिज़नेस को शुरू कर सकते हैं.

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर बिज़नेस में लगने वाले उपकरण

आपको मेडिकल ऑक्सीजन बिज़नेस की लोजिस्टिक्स को भी समझने की आवश्यकता होती है. अपने स्वयं के ऑक्सीजन का उत्पादन करने के लिए आवश्यक उपकरणों के बारे में जानकारी जरुर ले लें. बाजार में कई ऑक्सीजन कंसंट्रेशन उपलब्ध हैं. ऑक्सीजन सप्लाई बिज़नेस में कुछ अतिरिक्त उपकरण की आवश्यकता भी होती है जैसे कि –

  • प्रवाह मीटर,
  • दबाव गेज,
  • ऑक्सीजन मास्क,
  • प्रवेशनी और
  • अन्य एलिमेंट पूरे सिस्टम को एक साथ फिट करने के लिए आदि.

आपको यह तय करने के लिए एक व्यवसाय योजना बनाने की आवश्यकता है कि कौन से एलिमेंट आपके ऑक्सीजन सप्लाई बिज़नेस का हिस्सा होंगे, जो उस तरह की सुविधा का भी निर्धारण करेंगे, जिसकी आपको आवश्यकता होगी. किसी भी व्यावसायिक उपक्रम की तरह, बाजार पर शोध करने, संभावित ग्राहक आधार और उद्यमियों के लिए मौजूद अवसरों से सीखने के लिए बहुत कुछ है.  

पीवीसी पाइप बनाने का व्यवसाय दे रहा है लाखों की कमाई करने का मौका ऐसे शुरुआत करें बिज़नेस की.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर का परिवहन

मेडिकल उपयोग में लायें जाने वाले ऑक्सीजन गैस सिलिंडर के लिए सुरक्षा बेहतर होती है. इसलिए इसके परिवहन पर विशेष ध्यान दिया जाता है. ऑक्सीजन सिलिंडर में दबाव बहुत ज्यादा होता है. व्यक्तिगत या परिवहनीय उपयोग के लिए टैंक का दबाव 3 हजार पीएसआई तक हो सकता है. इसलिए इसे हैंडल करते समय विशेष ध्यान एवं एक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने की आवश्यकता होती है. अपने ऑक्सीजन के परिवाहन की योजना बनाते समय आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी माल गाड़ी या ट्रक एक निश्चित स्थिति में सुरक्षित तरीके से काम करें जिससे कि उन्हें टकराव से बचाया जा सके.

ऑक्सीजन सिलिंडर परिवहन के लिए व्यवसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रशासन और परिवहन मानकों के विभाग की समीक्षा जरूरी है, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सभी योग्यताओं को पूरा कर सकते हैं. हालाँकि ये नियम केवल परिवहन के लिए नहीं है, बल्कि सभी मानकों के लिए है जिन्हें आपको भण्डारण और उत्पादन के लिए पूरा करना है.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस के लिए लाइसेंस

जब कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का मेडिकल से संबंधित व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो यह उनके लिए सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होता है कि वे सभी लाइसेंसिंग और अनुमति की आवश्यकताओं को भी पूरा करते हैं.

  • कुछ राज्यों में विशिष्ट मेडिकल उपकरण बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. इसलिए राज्य स्तर पर इसके लिए जो भी लाइसेंस की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी प्राप्त करके सभी औपचारिकताओं को पूरा करते हुए लाइसेंस प्राप्त करें.
  • आप व्यवसाय किस स्थान पर शुरू कर रहे हैं, इसके लिए स्थानीय बोर्ड से अनुमति लेना भी आवश्यक होता है.
  • इसके अलावा आपको अपने इस नए व्यवसाय को ठीक से और कानूनी रूप से शुरू करने के लिए और पंजीकृत करने के तरीके को समझने के लिए अपने राज्य के निगमन कानूनों की जाँच करनी भी आवश्यक होती है.

एमएसएमई के तहत अपने बिज़नेस को रजिस्टर करके कर सकते हैं मुद्रा लोन के लिए अप्लाई, जानें यहं पूरी प्रक्रिया.  

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस में निवेश

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस एक तरह का बड़ा प्लांट होता है. जिसे शुरू करने के लिए आपको कुछ बहुत अधिक पूँजी कि आवश्यकता होती है. आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इसमें कम से कम 10 से 20 लाख रूपये तक का निवेश करना होता है. इस बिज़नेस में इससे ज्यादा भी निवेश करने की आवश्यकता पड़ सकती है. इसके लिए आप बैंक से लोन ले सकते हैं.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस में प्रॉफिट

इन दिनों कोरोना वायरस के चलते देश में ऑक्सीजन गैस सिलिंडर की कमी हो गई है, जिसके कारण इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ गई है. ऐसे में यदि आप इस तरह का बिज़नेस करते हैं तो इससे इन दिनों में आपको बहुत अधिक मुनाफा हो सकता है.

एम्बुलेंस सर्विस बिज़नेस शुरू करें, दे सकता है कमाई करने का जबरदस्त अवसर.

मेडिकल ऑक्सीजन गैस सिलिंडर बिज़नेस में जोखिम

ऑक्सीजन गैस सिलिंडर में दबाव बहुत अधिक होने के कारण इसके परिवहन की सुरक्षा को लेकर बड़ा जोखिम होता है. इसमें विशेष प्रोटोकॉल को फॉलो करते हुए काम करना पड़ता है. इसलिए इसमें जोखिम की संभावना रहती है.  

इस तरह से आप कोरोनाकाल में इस बिज़नेस कि शुरुआत करके लाखों की कमाई करने का मौका प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इस बिज़नेस में आपको काफी सावधानी बरतने कि आवश्कता होती है. जिसका आपको ध्यान रखना होगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *