Most Demanding Business : मेडिकल की पढ़ाई की है तो अपने शहर में ही खोलें मेडिकल की दुकान, होगी हजारों की कमाई प्रतिदिन

जैसे जैसे हम आज के इस आधुनिक जमाने में खुद को डालते जा रहे हैं, वैसे वैसे ही समय के साथ नई नई बीमारियों का भी निजात होता जा रहा है. ऐसे में अस्वस्थ मरीज को ठीक होने के लिए डॉक्टर के पास जाकर अपनी बीमारी के लिए दवा लेनी पड़ती है और केवल मेडिकल शॉप पर ही मिलती है. लगभग प्रत्येक मानवीय जनसंख्या के क्षेत्र में एक मेडिकल शॉप का होना बेहद आवश्यक है. इस दृष्टिकोण से आप मेडिकल शॉप की दुकान खोलकर अच्छी कमाई कर सकते हैं, आइए इस लेख में इसी विषय पर संपूर्ण जानकारी हासिल करते हैं.

medical store business in hindi

मेडिकल ऑक्सीजन सिलिंडर प्लांट लगाकर करें करोड़ों की कमाई, जानें कैसे कर सकते हैं इसका बिज़नेस.

मेडिकल शॉप क्या होती है

दोस्तों जहां पर मानवीय बीमारी से संबंधित सभी दवाओं को स्टोर करके बेचने के लिए रखा जाता है. जिस दुकान पर मरीज डॉक्टर के परामर्श से या फिर कस्टमर बिना किसी डॉक्टर के परामर्श से भी दवा को खरीदता है, उसे हम मेडिकल शॉप कहते हैं. मेडिकल शॉप पर हम थोक दवा को आसानी से सेलिंग कर सकते हैं, परंतु इसके लिए हमें लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है.

मेडिकल शॉप कैसे खोलें

दोस्तों यदि आप मेडिकल शॉप खोलना चाहते हैं, तो ऐसे में आपके पास दो अलग-अलग रास्ते हैं. पहले रास्ते के जरिए आप बड़े लेवल पर मेडिकल शॉप को ओपन कर सकते हैं, जिसमें आप किसी फार्मासिस्ट डिग्री के होल्डर को हायर करके उसे अपने दुकान पर नौकरी के रूप में रख कर सकते हैं और आसानी से अपनी दुकान चला सकते हैं. दूसरा रास्ता आपके लिए यह है, कि आप खुद फार्मासिस्ट का कोर्स करके आसानी से एक छोटे स्तर पर मेडिकल शॉप की दुकान खोल सकते हैं.

पीपीई किट बनाने का व्यवसाय कोरोनाकाल में दे सकता है लाखों कमाने का अवसर, जानें क्या है यह बिज़नेस.

फार्मेसी कोर्स एवं पंजीकरण

यदि आप एक छोटे लेवल पर मेडिकल शॉप खोलना चाहते हैं, तो ऐसे में आपको कुछ फरमासिस्ट के कोर्स करने पड़ेंगे तब जाकर आपको लाइसेंस मिलेगा. फार्मासिस्ट के कोर्स का विवरण इस प्रकार से निम्नलिखित है.

  • डी फार्मा :- फार्मा करने के लिए छात्र को 12 वीं में पीसीएम सब्जेक्ट को चुनना होता है, और फिर आगे चलकर उसे डी फार्मा के 2 वर्षों का कोर्स कंप्लीट करना होता है. इस 2 वर्षों के कोर्स में आपको कम से कम 3 महीनों के लिए किसी मेडिकल कॉलेज से मेडिकल के क्षेत्र में अनुभव को प्राप्त करने के लिए इंटर्नशिप करना होगा.
  • एम फार्मा :- एम फार्मा का कोर्स करने के लिए आपको सबसे पहले बी फार्मा का कोर्स कंप्लीट करना होता है. इस कोर्स की भी अवधि लगभग 2 वर्षों की होती है. आपका एडमिशन इस कोर्स को करने के लिए तभी हो सकता है, जब आप बी फार्मा के कोर्स में कम से कम 50% के अंकों के साथ पास हुए हो.
  • बी फार्मा :- इस कोर्स को करने के लिए सबसे पहले छात्रों को कंपटीशन एग्जाम में खुद को साबित करना आवश्यक है, तभी आपका दाखिला इस कोर्स में हो सकता है. यदि कोई छात्र इस पोस्ट को करना चाहता है, तो उसे 12वीं में पीसीएम सब्जेक्ट को चुनना होगा. इस कोर्स को करने की अवधि 3 वर्षों की होती है.
  • फार्मा डी :- इस कोर्स को कंप्लीट करने के लिए सबसे पहले छात्रों को 12वीं में पीसीएम सब्जेक्ट का चुनाव करना है, और उसके बाद उसे बी फार्मा के 2 वर्षों का कोर्स भी कंप्लीट करना है. फार्मा डी का कोर्स करने में लगभग 4 वर्षों का समय लगता है, कुल मिलाकर इस कोर्स को करने में छात्रों को 6 वर्षों का समय देना होता है.

पंजीकरण

इसमें किसी भी प्रकार के कोर्स को करने के बाद आप एक फार्मासिस्ट तो बन जाएंगे, परंतु मेडिकल शॉप खोलने के लिए आपको अपने फार्मासिस्ट को पंजीयन करवाना बेहद आवश्यक होता है. ऐसे मैं आपको अपने राज्य के फार्मेसी काउंसलिंग में खुद को पंजीयन करवाना होगा.

करियर काउंसलिंग का व्यवसाय करके बिना किसी निवेश के, कर सकते हैं जबरदस्त कमाई.

फार्मेसी लाइसेंस या ड्रग लाइसेंस

आप चाहे छोटे स्तर पर मेडिकल शॉप खोलें या फिर बड़े स्तर पर आपको दोनों ही स्थितियों में ड्रग लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती ही है. ऐसे में आप अपने राज्य के औषधि मानक नियंत्रण विभाग से दो प्रकार के ड्रग लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं.

  • रिटेलर ड्रग लाइसेंस
  • थोक विक्रेता ड्रग लाइसेंस

मेडिकल शॉप खोलने के लिए जगह का चुनाव

मेडिकल शॉप खोलने के लिए आपको ऐसी जगह का चयन करना है, जहां पर हॉस्पिटल हो या फिर अन्य छोटे-मोटे क्लीनिक अवश्य मौजूद हो. यदि आप ऐसे क्षेत्रों में अपना मेडिकल शॉप खोलेंगे तो यह बहुत ही अच्छे तरीके से चलेगा.

दिवाली के सीजन में शुरू करें हाउसकीपिंग बिज़नेस, होगी अच्छी कमाई.

मेडिकल शॉप खोलने के लिए कुल लागत

कोई भी फार्मासिस्ट कोर्स करने एवं दुकान में माल भरने में आपको कुल मिलाकर 5 से 6 लाख रुपए का निवेश करना होगा. इतने में आप एक छोटे स्तर पर मेडिकल शॉप खोल सकते हैं और इसे समय के साथ बड़ा भी आसानी से कर सकते हैं.

मेडिकल शॉप से मिलने वाला लाभ

मेडिकल शॉप एक ऐसा व्यवसाय है, जो कभी भी खत्म नहीं होगा और इसकी डिमांड भी हमेशा जीवन भर के लिए रहेगी. इस व्यवसाय के जरिए आप हर महीने 80 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए से भी अधिक कमा सकते हैं.

पेंट की दुकान शुरू करें छोटे बड़े हर शहर में रहती हैं इसकी डिमांड, जानें कितना कमा सकते हैं महीने में.

मेडिकल शॉप के व्यापार में जोखिम

यदि आप एक ऐसा मेडिकल शॉप खोलते हैं, जहां पर आप ग्राहकों को कभी उसे खाली हाथों नहीं लौटाते है, यह व्यापार कभी भी जोखिम भरा नहीं हो सकता. यदि आपके दुकान पर कोई ग्राहक आता है और उसकी डिमांड पर आपके पास वह दवाई उस समय उपलब्ध नहीं है, तो आप उसे कहीं और से अवेलेबल करा कर दे दे. ऐसे काम करने पर आपको व्यापार में कभी भी जोखिम नहीं होगा और आपका ग्राहक हमेशा के लिए आपके पास ही आना पसंद करेगा.

इस तरह से मेडिकल शॉप का बिज़नेस आप शुरू कर सकते हैं, इसके लिए सबसे जरुरी हैं कि आप एक बेहतरीन जगह का चयन करें और अपने ग्राहक का विश्वास जीतें, तभी लाखों की कमाई आप कर सकते हैं.

FAQ

Q : क्या हर कोई आसानी से मेडिकल शॉप खोल सकता है ?

Ans : जी बिल्कुल नहीं इसके लिए आपको फार्मासिस्ट की डिग्री चाहिए.

Q : मेडिकल शॉप खोलने के लिए कौन सा फार्मासिस्ट कोर्स करें ?

Ans : इसके लिए आप किसी भी फरमासिस्ट कोर्स को कर सकते हैं.

Q : मेडिकल शॉप खोलने के लिए क्या लाइसेंस का होना जरूरी है ?

Ans : जी बिल्कुल.

Q : मेडिकल शॉप खोलने के लिए कितना निवेश करना होगा ?

Ans : कम से कम 6 लाख रुपए तक का.

Q : मेडिकल शॉप खोल कर हम महीने का कितना कमा सकते हैं ?

Ans : कम से कम 80 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *