मिठाई की दुकान कैसे खोलें | Sweet Shop Business Plan in Hindi

0

मिठाई की दुकान कैसे खोलें, नाम, बिज़नेस, विज्ञापन, कच्चा माल, रजिस्ट्रेशन, लागत, लाभ (Sweet Shop Business Plan in Hindi), [Ideas, Profit, Investment, License]

अगर आप किसी ऐसे बिजनेस को करना चाहते हैं जिसमें आपको कम लागत लगाकर अधिक फायदा हो सके, तो इसके लिए आप स्वीट शॉप बिजनेस यानी मिठाई की दुकान का व्यवसाय कर सकते हैं. लेकिन अगर आपको इस बात का आईडिया नहीं है कि आप किस प्रकार से स्वीट शॉप बिजनेस कर सकते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि सारी जानकारी आपको यहां मिलने वाली है.

sweet shop business in hindi

किराना की दुकान शुरू करें, प्रतिमाह होगी बेहतर कमाई.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस कैसे शुरू करें (How to Start Sweet Shop Business)

मिठाई की दुकान खोलने के लिए सबसे पहले आप यह निर्णय करें कि आपको किसी एक विशेष प्रकार की मिठाई का व्यवसाय शुरू करना है या फिर आप विभिन्न प्रकार की मिठाइयों का बिजनेस करना चाहते हैं. इस बात की क्लेरिटी होना बहुत अधिक आवश्यक है क्योंकि इसके बाद ही आप फिर आगे की रणनीति ठीक प्रकार से बना सकेंगे. इसके साथ-साथ आपको यह बात भी बता दें कि आप अगर चाहे तो किसी प्रसिद्ध और लोकप्रिय स्वीट हाउस की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं और आप अपनी स्वयं की शॉप भी शुरू कर सकते हैं.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस करने से पहले मार्केट रिसर्च (Market Research)

किसी भी व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने के लिए यह बहुत अधिक आवश्यक होता है कि उसको शुरू करने से पहले मार्केट रिसर्च कर लिया जाए. इसलिए आप जिस इलाके में मिठाई की दुकान खोलना चाहते हैं वहां पर जाकर थोड़ा खोजबीन करें और यह देखें कि उस इलाके में मिठाई की मांग और सप्लाई पर कितनी डिमांड है. इस तरह से आपको इस बात का अनुमान हो जाएगा कि उस एरिया में आपका मिठाई शॉप का बिजनेस सफल हो सकेगा या नहीं.

महिलाएं घर से शुरू करें केक बनाने का बिज़नेस, और कमायें हजारों रूपये.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए कच्चा माल (Raw Material)

अपनी दुकान पर मिठाईयां बनाने के लिए आपको मिठाई बनाने वाली सामग्री की आवश्यकता होगी, जो कि आप अपने एरिया के लोकल मार्केट से जाकर थोक में ले सकते हैं क्योंकि वहां पर आपको कम दाम में अच्छा सामान मिल जाएगा.

मिठाई की दुकान के बिज़नेस में आवश्यक उपकरण (Equipments)

आपकी शॉप के लिए मिठाई बनाने वाले उपकरण सबसे अधिक अनिवार्य हैं क्योंकि इनके बिना आप आपने स्वीट शॉप की शुरूआत नहीं कर सकते. बता दें कि आपको इसके लिए गैस, चूल्हा, मिठाई रखने के लिए फ्रीजर, बड़े-बड़े कड़ाई, पानी की टंकी आदि और भी अन्य चीजों की जरूरत होगी. इन सब को खरीदने में आपके 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक लग सकते हैं.

चॉकलेट बनाने का बिज़नेस करके आप 45 % तक मुनाफा प्रतिमाह कमा सकते हैं.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए जगह का चयन (Location)

जब आप अपना स्वीट्स का बिजनेस शुरू करें तो उसके लिए एक बहुत ही उत्तम लोकेशन का होना अत्यंत अनिवार्य है. इसीलिए अपनी शॉप के लिए एक ऐसी जगह का चुनाव करें जहां पर लोगों का आना जाना अधिक हो और इसके साथ साथ आप की दुकान मेन मार्केट में हो तो बहुत ही अच्छा रहेगा. अगर आप अपनी शॉप के लिए एक सही जगह का चुनाव नहीं करेंगे तो आपका व्यापार शुरू होने से पहले ही बंद हो जाएगा या फिर बहुत अधिक नुकसान में चला जाएगा. इसके अलावा यह भी देखें कि जिस क्षेत्र में आप अपनी स्वीट शॉप खोल रहे हैं वहां पर इस प्रकार की और कितनी दुकानें हैं. यह आपके लिए जानना बेहद अनिवार्य है. क्योंकि आपकी दुकान ऐसी जगह पर ज्यादा चलेगी जहां पर आपके प्रतिस्पर्धी कम होंगे.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन (License and Registration)

जब आप अपनी सारी योजना बना लें तो अपनी स्वीट शॉप का लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन जरूर बनवा लें, क्योंकि इस व्यापार को शुरू करने के लिए यह बहुत अनिवार्य है. इसके लिए आपको फूड लाइसेंस बनवाना पड़ेगा जो कि आपको एफएसएसएआई (FSSAI) के द्वारा दिया जाता है. साथ ही आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना होगा जो कि आप बहुत आसानी के साथ करवा सकते हैं. मिठाई शॉप के लिए हेल्थ लाइसेंस भी काफी महत्व रखता है और इसके लिए आपको अपनी मिठाई के इलाके के नगर निगम से संपर्क करना होगा. इस प्रकार म्युनिसिपल अधिकारी आपकी दुकान पर आएंगे और आपकी दुकान का ठीक तरह से निरीक्षण करने के बाद आपको हेल्थ लाइसेंस दे दिया जाएगा.

एमएसएमई के तहत करें अपने बिज़नेस को रजिस्टर होगी जबरदस्त कमाई.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस के लिए कर्मचारी (Staff)

आपको अपने मिठाई की दुकान पर मिठाईयां बनाने के लिए एक ऐसे हलवाई को रखना होगा जो इस काम में काफी कुशल और निपुण हो. वैसे अगर आप स्वयं एक हलवाई हैं तो तब आपको हलवाई रखने की समस्या नहीं रहेगी. तब आप एक हेल्पर रख सकते हैं. लेकिन अगर आपको मिठाई बनाने का काम नहीं आता है तो शुरू में आप एक या दो लोगों का स्टाफ रख लें. लेकिन बाद में जब आपका काम बढ़ जाए तो आप और लोगों को भी अपनी स्वीट शॉप पर काम के लिए रख सकते हैं. ध्यान रहे कि अगर शुरू में ही आप कई लोगों को अपनी दुकान पर मिठाई का काम करने के लिए रख लेंगे तो उससे आपको फायदा कुछ नहीं होगा लेकिन महीने पर आपको उनकी सैलरी देने का बोझ बढ़ जाएगा तो बेहतर यही है कि आप शुरू में अधिक स्टाफ ना रखें.

मिठाई की पैकेजिंग (Packaging)

मिठाईयां आमतौर पर सभी लोग खाना पसंद करते हैं लेकिन जब त्यौहार का सीजन आता है तो इसकी मांग बहुत अधिक बढ़ जाती है. इसलिए आप अपनी स्वीट शॉप पर पैकेजिंग की उचित सुविधा रखें ताकि जब ग्राहक आपसे मिठाई लेने आए तो आप उसे बिना देरी किए उसकी मन पसंदीदा मिठाई दे सकें. साथ ही आपको यहां यह भी बता दें कि अपने मिठाइयों की पैकिंग के लिए आपको 1 किलो, 500 ग्राम और 250 ग्राम के डिब्बों की आवश्यकता होगी, जिनमें आप ग्राहक की मांग के अनुसार मिठाई पैक करके दे सकते हैं.

फ़ूड पैकेजिंग का बिज़नेस करने से होती है करोड़ों रूपये की कमाई, जानिए कैसे शुरू करें बिज़नेस.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस में लगने वाली लागत (Investment)

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक लाख रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक की लागत लग सकती है. बता दें कि इस व्यवसाय में आपको मिठाई बनाने वाले उपकरण, लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन, मिठाई बनाने के लिए कच्ची सामग्री इत्यादि पर इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत होती है.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस से होने वाला लाभ (Profit)

इस बिज़नेस से आपको त्योहारों के समय में सबसे ज्यादा कमाई होती है. क्योंकि त्योहारों में लोग मिठाई अवश्य ही खरीदते हैं. इस बिज़नेस से आप प्रतिमाह लगभग 1 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते हैं. और त्योहारों के सीजन में तो यह आंकड़ा दोगुना हो सकता है.

चिक्की और लड्डू बनाने का बिज़नेस करने से होती हैं घर बैठे हजारों रूपये की कमाई.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस की मार्केटिंग (Marketing)

केवल एक अच्छी लोकेशन पर दुकान खोल लेना ही काफी नहीं होता इसके लिए आपको अपनी मिठाई शॉप की बहुत अच्छी तरह से मार्केटिंग भी करनी होगी. इसके लिए आपको बता दें कि आप अपनी मिठाई की दुकान के आसपास के इलाकों में अच्छी तरह से मार्केटिंग करें. और साथ ही आप अपनी दुकान के पहले दिन लोगों को अपनी दुकान पर मिठाई के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, और उन्हें कुछ मिठाई टेस्ट करने के लिए फ्री में दे सकते हैं. यकीन मानिए कि अगर आपकी मिठाई स्वादिष्ट और साफ-सुथरी होगी, तो ग्राहक आपके दुकान पर बार बार आएंगे. इसके अलावा आप न्यूज़पेपर, पोस्टर और सोशल मीडिया के द्वारा भी अपनी स्वीट शॉप की मार्केटिंग कर सकते हैं.

मिठाई की दुकान का बिज़नेस में जोखिम (Risk)

स्वीट शॉप का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसे अगर आप उचित तरीके से करेंगे तो आपको किसी भी प्रकार का कोई रिस्क नहीं होगा. लेकिन शुरुआत में आपको ग्राहक जुटाने के लिए थोड़ी मेहनत की आवश्यकता पड़ सकती है. यहां आपको बता दें कि यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसको शुरू करने के बाद आप 12 महीने अच्छी कमाई कर सकते हैं.  

गुड़ का बिज़नेस देता है लाखों की कमाई करने का मौका, जानिए कैसे शुरू कर सकते हैं बिज़नेस.

दोस्तों यह था हमारा आर्टिकल जिसमें हमने आपको बताया कि आप स्वीट शॉप बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं और महीने में काफी अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.

FAQ

Q : मिठाई स्वीट शॉप के लिए कौन से लाइसेंस की आवश्यकता होती है ?

Ans : एफएसएसएआई (FSSSAI).

Q : मिठाई की दुकान खोलने के लिए लोकेशन का चुनाव कैसे करें ?

Ans : वह जगह चुनें जो भीड़भाड़ वाली हो.

Q : क्या स्वीट शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए काफी अधिक निवेश की आवश्यकता होती है ?

Ans : नहीं.

Q : मिठाई की दुकान पर मिठाई के अलावा और कौन-कौन सा सामान रख सकते हैं ?

Ans : समोसे, ब्रेड पकोड़े जैसे अनेकों प्रकार के स्नैक्स रख हैं.

Q : मिठा की शॉप पर हलवाई रखते समय किस बात का ध्यान रखना चाहिए ?

Ans : अनुभवी और कुशल हलवाई रखना चाहिए.

अन्य पढ़ें –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here