Saturday , November 17 2018

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नस की शुरुआत कैसे करें | How to start Mobile Back Cover printing business in hindi

How to start Mobile Back Cover printing business in hindi मोबाइल इस समय सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में से एक है. कई बड़ी बड़ी कम्पनियाँ विभिन फीचर्स और लुक के साथ मोबाइल बना रहे हैं. कई लोग अपने मोबाइल को नए और स्टाइलिश लुक देने के लिए तरह तरह के मोबाइल कवर का इस्तेमाल करते हैं. अतः मोबाइल बेचने के साथ मोबाइल कवर बना कर बेचना भी एक तरह का बहुत स्थायी व्यापार हो गया है. यहाँ पर इसी व्यापार के विषय में विस्तार से दिया जाएगा, जिससे आप कवर बनाने से लेकर मार्केटिंग तक की सभी आवश्यक जानकारियाँ पा सकेंगे.

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नस की शुरुआत कैसे करें

How to start Mobile Back Cover printing business in hindi

Mobile Cover

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग के लिए मशीनरी एवं रॉ मटेरियल (Mobile Back Cover printing machine and raw material)

इस काम के लिए काम आने वाले मशीनों में एक कंप्यूटर, एक सबलिमेशन मशीन, एक सबलिमेशन प्रिंटर, सबलिमेशन पेपर्स, सबलिमेशन टेप, मोड्ल के लिए डाई और 99 सबलिमेशन सॉफ्टवेयर आदि आवश्यक रॉ मटेरियल और मशीनरी की जरुरत होती है.

कीमत :

  • सब्लिमेशन मशीन की क़ीमत : रू 30,000
  • सुब्लिमेशन पेपर की क़ीमत : रू 230 में 20 पीस
  • सब्लिमेशन प्रिंटर : रू 30,000
  • सबलिमेशन टेप : रू 200 प्रति पीस

कहाँ से ख़रीदें : इन सामानों को खरीदने के लिए नीचे दिए लिंक पर विजिट करें.

  • https://dir.indiamart.com
  • http://www.amazon.in
  • https://www.snapdeal.com

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिज़नस के लिए कुल खर्च (Mobile Back Cover printing business cost)

इसके लिए आप रू 70,000 से 80,000 के बीच इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं और अच्छा ख़ासा लाभ कमा सकते हैं. इसी तरह कम खर्च में आप नहाने का साबुन बनाने के व्यापार की शुरु कर सकते है.

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग में लगने वाला समय (Mobile Back Cover printing time)

मोबाइल कवर बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले सब्लिमेशन मशीन में एक बार में 3 से 4 कवर प्रिंट के लिए डाले जा सकते हैं. इन सफ़ेद मोबाइल कवर पर 8 से 10 मिनट में आपकी बनाई हुई डिजाईन प्रिंट हो कर तैयार हो जाती है. इस तरह आप कुल 15 से 20 मिनट के अन्दर 3 से 4 कवर पूरी तरह से इस्तेमाल करने के लिए तैयार कर सकते हैं.

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग की प्रक्रिया (Mobile Back Cover printing process)

  • इस प्रक्रिया के सबसे पहले हिस्से में कंप्यूटर की ज़रुरत होती है. इस कंप्यूटर में 99 सबलिमेशन सॉफ्टवेयर का होना अतिआवश्यक है. इस कंप्यूटर के साथ एक सबलिमेशन प्रिंटर भी लगा हुआ होना ज़रूरी है.
  • इसके बाद अपने कंप्यूटर से जिस थीम से बैक कवर बनाना है, उसे प्रिंट करके निकाल ले. इस सॉफ्टवेयर की सहायता से निकलने वाली प्रिंट चुनी गयी थीम की मिरर इमेज निकलेगी.
  • इस प्रिंटेड थीम को अब पाली कार्बन (मोबाइल कवर ) पर सही तरीके से बैठा कर सबलिमेशन टेप से चिपका दें. ये एक तरह का विशेष टेप है, जो 200 डिग्री तापमान पर भी पिघलता नहीं है.
  • इस सफ़ेद पाली कार्बन मोबाइल पेपर के अन्दर की तरफ प्रोडक्ट से सम्बंधित बार कोड लगा कर रखें. ये बार कोड और मॉडल डिस्क्रिप्शन भी इसी सबलिमेशन टेप से चिपका दें.
  • इसके बाद इसे सबलिमेशन मशीन के अन्दर डालें. मशीन में तापमान और समय सेट करें. सबलिमेशन मशीन के अन्दर डाई पर बैठाये हुए पाली कार्बन को अच्छे से रब करें. रब करना बहुत ज़रूरी है, ताकि कवर के हर तरफ़ थीम अच्छी तरह से बैठ जाए.
  • इसके बाद मशीन को ढँक कर सेट किये गये टाइमिंग को चला दें. यह टाइमिंग 8 मिनट की होती है. इस दौरान मशीन का तापमान 200 डिग्री सेंटीग्रेड के आसपास होता है.
  • आठ मिनट के बाद इसे मशीन से निकाल दें. इसमें लगाया हुआ पेपर हटायें और आप को दिखेगा कि सफ़ेद पाली कार्बन मोबाइल कवर पर थीम बैठ चूका है. इस तरह से आपका मोबाइल कवर प्रिंट हो जाता है.

मोबाइल बैक कवर की पैकेजिंग (Mobile Back Cover packaging)

पूरी तरह से तैयार हो चुके मोबाइल बैक कवर को अपने ब्रांड के पैकेट की सहायता से पैक करें. इसे बाहर की दुकानों के लिए भी पैक कर सकते हैं और अमेज़न, स्नेपडील जैसे ई कॉमर्स वेबसाइट के लिए भी पैक करें.

मोबाइल कवर पैक करने के लिए सबसे पहले अपने ब्रांड का पैकेज तैयार करायें. इस पैकेज को आप व्होलसेल अथवा रिटेल के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यह कवर जिस मोबाइल फ़ोन का है, उस का पूरा ब्योरा स्टीकर की सहयता से पैकेट्स पर मेंशन करे. इस स्टीकर से ग्राहक को अपने फ़ोन के लिए बैक कवर खरीदने और रिटेलर को बेचने में भी आसानी होगी.

मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग (Mobile Back Cover printing business marketing)

मार्केटिंग के लिए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों की सहायता ले सकते हैं. ऑनलाइन शौपिंग वेबसाइट जैसे फ्लिप्कार्ट, अमेज़ोन, स्नेपडील पर भी अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं. इन वेबसाइट की सहायता से मोबाइल कवर बेचने पर कम समय में लाभ आने लगता है वरना ऑफलाइन मार्किट में पकड़ बनाने के लिए समय लग सकता है.

अन्य पढ़ें –

2 comments

  1. Sada mobile back cover kanha se milega and new launch Mobile back cover kanha se milega

  2. Krishna kant srivastava

    श्रीमान जी हम यह जानना चाहते है कि प्रिंट करने के लिए मोबाइल के सादे सफेद कवर कहाँ से प्राप्त करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *