अपने स्मार्टफोन को काम पर लगायें, फोटो खींचें और पैसे कमायें, जानें क्या हैं तरीका

आज के समय में मोबाइल जिसे बहुत से लोग स्मार्ट फोन कहते हैं. इनमें विभिन्न फीचर्स एवं सुविधाएँ होती हैं. ये स्मार्टफोन बहुत ही बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के साथ आने लग गये हैं, जिससे एक दम क्लियर फोटो खींची जा सकती हैं. आजकल के लोगों में फोटो खींचना एवं सेल्फी लेना बहुत पसंद किया जाता है, और फोटो खींचने के बाद लोग इसे सोशल मीडिया पर तुरंत अपलोड भी करते हैं. लोग मोबाइल फोन के जरिये फोटो खींच कर इसे लोगों के साथ सोशल मीडिया के माध्यम से शेयर तो कर लेते हैं, लेकिन आपको बता दें कि इससे वे पैसा भी कमा सकते हैं. जी हाँ आपने सही पढ़ा मोबाइल में फोटो खींच कर भी पैसा की अर्निंग की जा सकती हैं. यह कैसे होता हैं इसकी जानकारी विस्तार से आपको यहाँ इस लेख में मिल जाएगी.  

photo khinch kar paise kamayen

फ्री में मोबाइल एप्प का निर्माण करके कमा सकते हैं हर महीने लाखों रूपये.

मोबाइल से फोटो खींच पैसे कमाने का तरीका

बहुत से लोग होते हैं जिन्हें मोबाइल से फोटो खींचना बहुत पसंद होता हैं. इसी पसंद को वे अपने पैसे कमाने का साधन भी बना सकते हैं. आजकल तो वैसे भी लोगों के पास स्मार्टफोन होते ही हैं. फिर क्यों न लोग इसका इस्तेमाल करके पैसा कमायें. सच में यदि आप बेहतरीन फोटो खींचना जानते हैं तो ये पैसे कमाने का आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. मोबाइल से फोटो खींच कर आप निम्न तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

वेबसाइट को फोटो बेचना –

जी हाँ आजकल इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी वेबसाइट मौजूद हैं जिसमें लोगों के फोटो लेकर उन्हें इसके बदले में पैसे दिए जाते हैं. जैसे यदि लोग खुद के द्वारा मोबाइल से फोटो खींच कर इसे इन वेबसाइट्स को बेचते हैं तो ये वेबसाइट के मालिक द्वारा उन्हें कुछ पैसे दिए जाते हैं. इसके लिए आवश्यक नहीं है कि आपके पास बेहतरीन क्वालिटी वाला प्रोफेशनल कैमरा हो, आप अपने अच्छे कैमरे वाले स्मार्टफोन की भी मदद ले सकते हैं. जिसमें से अच्छी फोटो क्लिक की जा सकती हैं. इस काम में आपको कुछ चीजों का विशेष ध्यान देना होगा और वह है पिक्सेल एवं फोटो की क्वालिटी. इसके लिए जरुरी हैं कि आप धैर्यता बनाएं रखें और मेहनत करें. फिर इस काम को करने में आप माहिर हो जायेंगे.

Whatsapp से पैसे कमाई के 10 आसान तरीके आपको घर बैठे बना देंगे मालामाल.

वेबसाइट्स के द्वारा फोटो खरीदने का कारण

आपने यह तो जान लिया कि विभिन्न वेबसाइट आपसे आपके द्वारा खींची हुई फोटो खरीदकर आपको इसके बदले में पैसे देती हैं. लेकिन अब आपके मन ये सवाल उठ रहा होगा कि गूगल पर सर्च करके वे वेबसाइट खुद ब खुद कोई भी एवं कितनी भी अच्छी फोटो को डाउनलोड कर सकती हैं वो भी फ्री में. फिर वे पैसे देकर फोटो क्यों खरीदती हैं. आपके मन में उठने वाला यह सवाल एकदम सही है, लेकिन आपको बात दें कि गूगल पर बहुत सी फोटो एवं इमेज ऐसी होती हैं जिनमें कॉपी राईट होता है. जिसके लिए उन्हें फोटो या तो खरीदनी पड़ती हैं या फिर इसकी आज्ञा लेनी पड़ती है.

कुछ छोटी – मोटी कंपनियां होती हैं जिन्हें कुछ फोटो या इमेज की आवश्यकता होती हैं. तो कुछ लोगों को पर्सनल उपयोग के लिए भी बिना कॉपी राईट वाली फोटो की आवश्यकता होती है. ये लोग गूगल से फोटो या इमेज डाउनलोड करके अपना काम चला लेते हैं. क्योकि छोटी मोटी कंपनियों द्वारा इमेज या फोटो का इस्तेमाल कर लेने से कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ता है. कई बार तो उन्हें इसका पता भी नहीं चल पाता है या फिर इस पर पता होने के बावजूद भी कोई एक्शन नहीं लिया जाता है. लेकिन इसी जगह पर जब बड़ी – बड़ी कंपनियों की बात आती हैं तो इससे कॉपी राईट वाले लोगों को बहुत फर्क पड़ता है. उन बड़ी कंपनियों द्वारा बिना खरीदे एवं बिना परमिशन लिए फोटो का इस्तेमाल किये जाने पर उन्हें इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ता है. उन पर कानूनी कार्यवाही तक हो सकती है. इसे ये बड़ी कंपनियां कानूनी कार्यवाही की झंझट से दूर रहने के लिए लोगों से उनके द्वारा खींची गई फोटो एवं इमेज खरीद लेती हैं. और ये फोटो को खरीदने के लिए बड़ी कंपनियों को कोई भी परेशानी नहीं होती है.

अपने खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगाकर कमाई कर सकते हैं, मिलेंगे प्रतिमाह 50 हजार, आवेदन ऐसे करें.

इस तरह की फोटो खींचकर आप पैसे कमा सकते हैं

इसमें आपको अपनी फोटो बेचने की आवश्यकता नहीं होती हैं, बल्कि इसके लिए आप निम्न तरह की फोटो अपने स्मार्टफोन से खींच कर उसे बेच सकते हैं.

  • प्रकृति से संबंधित फोटो जैसे – पेड़, पौधे, जंगल, नदियाँ, समुद्र, पहाड़ एवं खेत आदि,
  • किसी शहर की रोड, गली, घर एवं मोहल्ले आदि,
  • गाड़ियों की जैसे ट्रेन, बस, कार, जहाज एवं बाइक आदि,
  • खेती में काम करते हुए किसी इन्सान या किसान की फोटो,
  • पशु, पक्षी, जानवर एवं जीव जंतु आदि,
  • किसी प्रकार के सामान की जैसे किताब, पेन, लैपटॉप, कुर्सी टेबल आदि,
  • कुछ खाने पीने की चीजें जैसे खाना, फल, सब्जियां, दूध, चाय, कॉफ़ी, नाश्ता आदि,
  • कुछ तरह के बर्तनों की फोटो जैसे कप, जग, प्लेट, कटोरी, चम्मच आदि,
  • किसी पार्टी की शादी या फंक्शन की,
  • या फिर किसी त्यौहार की,
  • बाजार की आदि

फोटो खींचते समय ध्यान रखने वाली बातें

  • सबसे पहली तो फोटो एवं क्लीयरिटी एवं क्वालिटी बेहतरीन होनी चाहिए.
  • फोटो में उपयोग होने वाली वस्तु या जो भी चीज हो वह एवं पीछे का बैकग्राउंड दोनों अच्छे होने चाहिए.
  • आपकी फोटो में किसी भी चीज के लिए कॉपी राईट होने की झंझट नहीं होनी चाहिये, फिर वह चाहे कोई भी चीज हो.
  • फोटो खींचकर उसे बेचने से पहले इसकी सभी शर्ते एवं नियम पढ़ लें.
  • फोटो डाउनलोड किया हुआ या फिर कहीं से चोरी किया हुआ नहीं होना चाहिए.
  • फोटो आपको अपने ही फोन से लेनी होगी. अन्य किसी से नहीं इससे भी कॉपी राइट की समस्या से बचा जा सकता है.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यवसाय देता हैं आपको अच्छा मुनाफा.

इन वेबसाइट्स में बेच सकते हैं अपनी खींची हुई फोटोज

आप अपने द्वारा खींचीं हुई फोटो को निम्न वेबसाइट पर बेच सकते हैं ये सभी वेबसाइट फोटो खींचने के बाद इसे अन्य बड़ी बड़ी कंपनियों को बेचती भी हैं जिसमें कुछ वेबसाइट इसकी हिस्सेदारी भी आपको दे सकती हैं.

  • ShutterStock :- यह वेबसाइट फोटो खरीदकर उसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे टॉप पर हैं. इस वेबसाइट के साथ कम से कम 150 से ज्यादा देशों के साढ़े छह लाख लोग जुड़े हुए हैं. और 250 मिलियन से भी ज्यादा फोटो इस वेबसाइट के द्वारा खरीदी जा चुकी हैं. यह वेबसाइट अच्छी क्वालिटी वाली इमेज एवं फोटो के लिए कम से कम 5 से 10 डॉलर प्रदान करती हैं.
  • 123RF :- यह दूसरी सबसे ज्यादा प्रसिद्ध वेबसाइट है जोकि पैसे देकर फोटो खरीदती हैं. इसमें आप अपने द्वारा बनाएं हुए वीडियो एवं कहानियाँ भी बेच सकते हैं. इस वेबसाइट के ग्राहक एप्पल, गूगल, अमेज़न एवं माइक्रोसॉफ्ट जैसे बड़ी बड़ी कंपनियों वाले हैं, जोकि 60 % तक में फोटो खरीदने के लिए तैयार होती हैं.
  • Adobe Stock Images :- ये भी सबसे टॉप की इमेज खरीदने वाली वेबसाइट है. ये वेबसाइट्स सबसे ज्यादा रेसोल्यूशन, रॉयल्टी से मुक्त इमेज खरीदती एवं बेचती हैं. इसमें बड़े – बड़े व्यवसायी फोटो खरीदते हैं और बड़े बड़े फोटोग्राफर फोटो को बेचते हैं. इससे कम से कम 33 % तक का मूल्य मिलने की संभावना होती है.
  • istockphoto :- ये वेबसाइट से आप अपनी फोटो बेचने पर 15 से 45 % तक का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.
  • Smugmag :- इस वेबसाइट में फोटो बेचने के लिए प्रतिमाह के आधार पर मेम्बरशिप लेनी होती है जिसे 12.50 डॉलर में खरीदा जाता है. लेकिन इसके लिए खास बात यह है कि इस वेबसाइट को आप फोटो बेचटे हैं तो उसका मूल्य वह वेबसाइट नहीं बल्कि आप खुद डिसाइड कर सकते हैं. यह वेबसाइट फोटो के लिए 85% तक का भुगतान करने के लिए भी तैयार रहती हैं.
  • Phonestockfoto :- इस वेबसाइट में केटेगरी के आधार पर फोटो को अपलोड किया जाता है. इसमें 2 तरीके से कमाई हो सकती है एक तो आप अपने फोटो को बेचकर पैसे ले सकते हैं जोकि 5 से 10 डॉलर प्रति फोटो मिल जाते हैं और दूसरा उसकी हर खरीद पर हिस्सेदारी लेकर भी पैसा कमाया जा सकता है.
  • ShutterPoint :- यह वेबसाइट भी फोटो खरीदने वाली वेबसाइट हैं जोकि प्रति फोटो 1000 रूपये देती हैं.
  • Animals Animals :- कुछ ऐसे होते हैं जोकि जानवरों की बहुत ही बढियां फोटो लेने के शौकीन होते हैं. ये वेबसाइट लोगों से उसी की तस्वीरें खरीदती हैं और इसके लिए 50 % तक का भुगतान करती हैं.
  • Stockfood :- ये वेबसाइट खाने की इमेज एवं फोटो खरीदती हैं और इसके बदले में अच्छे पैसे भी देती हैं.

वेबसाइट्स में फोटो बेचने का तरीका

  • वेबसाइट को फोटो बेचने के लिए जरुरी हैं आप उस वेबसाइट में खुद को रजिस्टर करें, इसके लिए आपको उन वेबसाइट में अपना एक अकाउंट बनाना होगा.
  • इसके बाद वेबसाइट की शर्तें एवं नियम के अनुसार आप उसमें फोटो अपलोड करेंगे.
  • इसके बाद वे वेबसाइट्स इसका रिव्यु करेंगे कि उन्हें यह पसंद है या नहीं, ये फोटो चोरी की तो नहीं, ये कहीं से डाउनलोड की हुई तो नहीं है, ये वेबसाइट के नियमों पर खरी उतर रही है या नहीं आदि.
  • यदि जाँच सही हो जाती हैं तो फिर आपको इसका अप्रूवल मिल जाता हैं और यह बिकने के लिए रख दी जाती है.
  • ये वेबसाइट आपसे खुद फोटो नहीं खरीदती हैं और न ही आपके इस वेबसाइट में फोटो अपलोड करने से पैसे मिलते हैं. जब इसे कोई कंपनी या अन्य वेबसाइट खरीदती हैं तब इसके पैसे आपको यह वेबसाइट देती हैं. यह एक तरीके से मीडिएटर का काम करती हैं.

मोबाइल बैक कवर प्रिटिंग बिज़नेस की शुरुआत कर अच्छी खासी कमाई करें.

तो ये था अपने स्मार्टफोन से फोटो खींच कर पैसे कमाने का आसान का तरीका. इस बिज़नेस में आपको शुरुआत में ज्यादा मुनाफा नहीं होगा लेकिन जब आपको इसका अनुभव होने लगेगा तो इसमें आपको अच्छी कमाई होने लगेगी. इस काम को आप अपने पार्ट टाइम या फुल टाइम जैसे अपना मन हो वैसे कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं.

FAQ’s

Q : मोबाइल से फोटो खींचकर पैसे कैसे कमायें ?

Ans : फोटो खरीदने वाली वेबसाइट को अपनी खींची हुई फोटो बेचकर.

Q : क्या फोटो अपने मोबाइल से ही खींची जानी आवश्यक है ?

Ans : हाँ, क्योकि इसमें कॉपी राइट होने के चांसेस नहीं होते हैं.

Q : कौन सी वेबसाइट फोटो खरीदती हैं ?

Ans : ShutterStock, 123RF, Adobe Stock Images, istockphoto, Animals Animals आदि.

Q : वेबसाइट में फोटो बेचकर पैसे कैसे प्राप्त होते हैं ?

Ans : आपके वेबसाइट में फोटो बेचने के बाद इसे जब किसी कम्पनी द्वारा खरीदा जाता है तब आपको इसके लिए पैसे मिलते हैं.

Q : क्या फोटो गूगल से डाउनलोड करके बेच सकते हैं ?

Ans : बिलकुल भी नहीं, ये काम तो वह वेबसाइट खुद ही कर सकती हैं. लेकिन इसमें कॉपी राइट होता है. इसलिए फोटो आपके स्मार्टफोन से ही खींची जानी आवश्यक है. नहीं तो आपको फोटो की जाँच होने के बाद इसका अप्रूवल आपको नहीं मिलेगा.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *