Sunday , November 18 2018

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Mobile Tempered Glass Making Business in hindi

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें | How to Start Mobile Tempered Glass Making Business Plan in hindi

इस समय कई कीमती मोबाइल फोन बाजार में तरह तरह के फीचर्स के साथ आ गये हैं. इन आकर्षक मोबाइल की तरफ़ लोग आकर्षित होते हैं और ख़रीद लेते हैं, किन्तु ऐसे फ़ोन को सुरक्षा प्रदान करना भी बहुत जिम्मेवारी का काम होता है. एक बार यदि ऐसे फ़ोन के डिस्प्ले किसी कारणवश टूट जाते हैं, तो दुबारा इसे इस तरह से नहीं बनाया जा सकता कि पूरी तरह से नया लगने लगे. आम तौर पर इन फ़ोन को सुरक्षा प्रदान करने के लिए टेम्पर्ड ग्लास का प्रयोग होता है, जो कि फ़ोन खरीदते समय प्राप्त नहीं होता है और बाहरी बाज़ार से खरीदना पड़ता है. आज कल जो भी व्यक्ति नया फ़ोन ख़रीद रहा है, वह टेम्पर्ड ग्लास भी लेता है. अतः इसका व्यापार एक अच्छा लाभ देने वाला व्यापार है. यहाँ पर इस व्यापार से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारियाँ दी जायेंगी.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के व्यापार में लागत (Mobile Tempered Glass Making Business Cost)

इस व्यापार की कुल लागत लगभग 2,50,000 रूपए की होती है, जिसके अंतर्गत आपको इसकी मशीन भी प्राप्त हो जायेगी और टेम्पर्ड ग्लास बनाने का सभी सामान.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने की मशीनरी (Mobile Tempered Glass Making Machine with Price)

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के लिए एक विशेष प्रकार का मशीन होता है. इस मशीन की सहायता से बहुत कम मेहनत और समय मे मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाया जा सकता है.

क़ीमत : इस मशीन की क़ीमत रू 2,00,000 के आस पास है.                        

कहाँ से ख़रीदें : मशीन को ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर विजिट करें :

https://www.indiamart.com/proddetail/mobile-screen-guard-cutting-machine-8921057948.html

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के लिए रॉ मटेरियल (Mobile Tempered Glass Making Raw Material)

इस व्यापार में सिर्फ एक ही रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है, एंटी शॉक स्क्रीन प्रोटेक्टर फ़िल्म.

क़ीमत : इसकी क़ीमत आम तौर पर 250 रूपए प्रति वर्ग मीटर होती है, हालाँकि यह क़ीमत विभिन्न कंपनियों में अलग अलग होती है.

कहाँ से ख़रीदें : एंटी शॉक स्क्रीन प्रोटेक्टर फ़िल्म को ऑनलाइन खरीदने के लिए नीचे दिए गये लिंक पर विजिट करें :

https://www.alibaba.com/showroom/screen-protector-film-roll.html  

mobile tempered glass

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने की प्रक्रिया (Mobile Tempered Glass Manufacturing Process in hindi)

मशीन के चलाने और टेम्पर्ड ग्लास बनाने का वर्णन निम्नलिखित है :

  • सबसे पहले टेम्पर्ड ग्लास मशीन के कवर हटायें और उसमे 3D सॉफ्ट एंटी शॉक स्क्रीन प्रोटेक्टर फ़िल्म डालें.
  • इसके बाद इस फ़िल्म को अच्छे से मशीन के अन्दर सेट करने के लिए पतले पतले मैगनेट इसपर रख दें. यह फ़िल्म के नीचे के लोहा युक्त स्थान से चिपक जाता है और स्क्रीन प्रोटेक्टर ग्लास बनने की प्रक्रिया के समय हिल नहीं पाता है.
  • इसके बाद मशीन का पॉवर ऑन कर दें. अब आप जिस फ़ोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास बनाना चाहते हैं, उसका प्रोटेक्टर टेम्पलेट लगायें. यदि आप आईफोन -7 के लिए टेम्पर्ड ग्लास बना रहे हैं, तो आपको इसका प्रोटेक्टर टेम्पलेट प्रयोग में लाना होगा.
  • इसके बाद 3D सॉफ्ट एंटी शॉक स्क्रीन प्रोटेक्टर अपने फ़ोन के आकार के अनुसार काट लें. इस समय यह स्क्रीन प्रोटेक्टर मशीन के अन्दर ही रहेगा. यह कटिंग मशीन से जुड़े कटर द्वारा किया जा सकेगा.
  • कुछ समय बाद इसे मशीन के बाहर निकाल लें. अब फ़ोन के लिए स्क्रीन प्रोटेक्टर बन कर तैयार हो गया है. यह 100 रूपए तक में बिक जाता है. अतः एक स्क्रीन गार्ड पर आपको 70 से 80 रूपये का लाभ प्राप्त होता है. इसी तरह से आप मोबाइल बैक कवर प्रिंटिंग बिजनस की शुरुआत कर अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के व्यापार से लाभ (Mobile Tempered Glass Making Business Profit)

इस व्यापार में बहुत अच्छा लाभ प्राप्त होता है. आप इस प्रोडक्ट को केवल रू 20 से 30 के बीच बना सकते हैं, जो कि बाज़ार में रू 100 तक में बेचा जा सकता है. इस तरह से प्रत्येक टेम्पर्ड ग्लास में कम से कामं 70 से 80 रूपये का लाभ प्राप्त होता है. अतः इस व्यापार को अच्छे तरीक़े से करने पर कम मेहनत और लागत के साथ एक अच्छा लाभ प्राप्त किया जा सकता है.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने में समय (Mobile Tempered Glass Making Time)

इसे बनाने वाली मशीन पूर्णतया स्वचालित है. अतः इससे बहुत ही जल्दी काम हो पाता है. ध्यान दें कि महज 2 से 3 मिनट के अंतर्गत टेम्पर्ड ग्लास बनाया जा सकता है. इस तरह बहुत ही जल्द अधिक संख्या में फ़ोन के लिए टेम्पर्ड ग्लास बनाए जा सकते हैं.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के व्यापार शुरू करने के लिए स्थान (Mobile Tempered Glass Making Business Place)

इस व्यापार के लिए उपयोग होने वाली मशीन बहुत बड़ी नहीं होती है. यह एक ऐसी मशीन हैं, जिसे छोटे से डेस्क पर भी रख कर चलाया जा सकता है, किन्तु बनाने के साथ साथ बने हुए सामानों को रखने और पैकिंग के लिए स्थान की आवश्यकता पड़ती है. अतः इस व्यापार को स्थापित करने के लिए आपको कम से कम 200 वर्ग मीटर की आवश्यकता पड़ती है.      

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास की पैकेजिंग (Mobile Tempered Glass Packing) 

इसकी पैकेजिंग के समय यह ध्यान रखने की आवश्यकता होती है कि पैकेट के अन्दर यह कहीं मुड न जाए अन्यथा प्रोडक्ट खराब हो सकता है, जो किसी ग्राहक के द्वारा ख़रीदा नहीं जा सकेगा. यदि आप अपना नया ब्रांड मार्केट में लाना चाह रहे हैं, तो उस ब्रांड का लोगो इसके पैकेट पर लगा सकते हैं, साथ ही ब्रांड का कोई ऐसा नाम रखें जो कि तकनीकी रूप से सार्थक हो. इससे लोग आपके प्रोडक्ट की तरफ आकर्षित होंगे. टी शर्ट प्रिंटिंग व्यापार कैसे शुरू करें यहाँ पढ़ें.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के व्यापार की मार्केटिंग (Mobile Tempered Glass Making Business Marketing)

इसकी मार्केटिंग आप एक व्होलेसलेर के रूप में बहुत आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आपको विभिन्न टेलिकॉम बाजारों के अच्छे दुकानों में अपना प्रोडक्ट देना होगा. आप अन्य छोटे मोटे मोबाइल रिपेयरिंग दुकानों पर भी अपना प्रोडक्ट दे सकते हैं.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के व्यापार के लिए लाइसेंस (Mobile Tempered Glass Making Business License)

किसी भी व्यापार को क़नूनी रूप से करने के लिए लाइसेंस का होना अतिआवश्यक है. अतः आपको अपना ब्रांड भारत सरकार के तहत पंजीकरण कराना होगा और साथ ही उस स्थान का भी पंजीकरण आवश्यक है, जहाँ पर आप व्यापार शुरू कर रहे हैं. आप अपने व्यापारिक फर्म का पंजीकरण भारत सरकार के MSME विभाग के अंतर्गत ऑनलाइन करा सकते हैं और अपने ब्रांड का पंजीकरण ISI ट्रेडमार्क के तहत कराया जा सकता है.    

अन्य पढ़ें –

2 comments

  1. How many tampard make one time use use machine

  2. I want to buy a machine

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *