घर बैठे कमाई-खाली पड़ी है जमीन तो मोबाइल टावर लगाकर करें 50 हजार महीने तक की कमाई, ऐसे करें आवेदन

अपनी जमीन पर मोबाइल टावर कैसे लगवाये, काम, कंपनी लिस्ट, नियम, कांटेक्ट नंबर (Mobile Tower Installation, Roof, Company List, Rules, Agencies, Process in Hindi)

कई बार ऐसा होता हैं कि हमारे पास प्रॉपर्टी तो होती हैं लेकिन वह हमारे कुछ काम नहीं रह पाती. न उस पर खेती की जा सकती हैं और न ही उस पर घर बनाया जा सकता है. साथ ही उस जमीन से किसी प्रकार की आय भी नहीं हो रही है. तो ऐसे में लोग ये सोचते हैं कि वे क्या करें ताकि उनकी यह खाली जमीन उनके लिए उपयोगी बन जाएँ. तो उसके लिए सही विकल्प हैं वहां पर मोबाइल कंपनियों के टावर लगाना. जी हाँ आप विभिन्न मोबाइल कंपनियों से सम्पर्क करके उनका टावर अपनी जमीन पर लगाकर कंपनी से किराया वसूल सकते हैं. मोबाइल कंपनियों से सम्पर्क करके मोबाइल टावर के लिए आवेदन देने की प्रक्रिया आप हमारे इस लेख में देख सकते हैं.

mobile tower

मोबाइल टावर लगाने के लिए आवश्यकताएं (Requirements)

अपनी खाली पड़ी जमीन पर मोबाइल कंपनी के टावर लगाने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे कि –

  • जगह की आवश्यकता :- मोबाइल टावर लगाने के लिए आपके पास बेहतर, बड़ी एवं खाली जमीन होना चाहिये. आप अपने घर की छत के लिए 500 वर्ग फुट, किसी प्लाट के लिए 2000 वर्ग फुट तथा गाँव की जमीन पर 2500 वर्ग फुट तक जगह होने पर ही मोबाइल टावर लगाने के लिए आवेदन दे सकते हैं. यह जमीन ऐसे स्थान पर हो जोकि मोबाइल टावर के लिए उपयुक्त हो. इसके लिए यह ध्यान रखें कि मोबाइल टावर ऐसे स्थान पर हो जहाँ बहुत अधिक आबादी न रहती हो. यहाँ तक कि अस्पताल से कम से कम 100 मीटर के दायरे में कोई मोबाइल टावर नहीं लगाया जाता है. और यदि आसपास के लोगों को भी इससे परेशानी हैं तो भी यह टावर नहीं लगाया जा सकता है.
  • आवेदन :- मोबाइल टावर लगाने के लिए आपको मोबाइल कंपनी के तहत रजिस्टर होना होगा इसके लिए आप आवेदन दे सकते हैं. यह याद रखें कि कोई कंपनी आपको सामने से कॉल करके मोबाइल टावर लगाने का ऑफर नहीं देती हैं. अगर आपको ऐसा कोई कॉल आता हैं, समझ जाइये कि वह पूरी तरह से फेक है.
  • एग्रीमेंट :- जिस मोबाइल कंपनी के टावर के लिए आप आवेदन देते हैं, वह कंपनी आपके साथ एग्रीमेंट करने से पहले सभी चीजों की जाँच करती हैं. और कंपनी के कुछ लोग आ कर जमीन का ब्यौरा भी लेते हैं, जब उन्हें ऐसा लगता हैं कि सब कुछ सही हैं और मोबाइल टावर के लिए जगह उपयुक्त हैं, तो वे आपके साथ एग्रीमेंट कर लेते हैं. और फिर इसके पैसे उन्हें दे दिए जाते हैं.

मोबाइल टेम्पर्ड ग्लास बनाने के लिए कौन सी मशीनरी का इस्तेमाल होता हैं एवं इसका व्यवसाय कितनी लागत में शुरू करके मुनाफा प्राप्त कर सकते हैं, जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियां (Company List)

जरुरी नहीं कि सभी मोबाइल कंपनियां अपना टावर लगाती हैं. बल्कि कुछ  कंपनियां टावर लगाने का आर्डर लेती है. जिनमें मुख्य रूप से भारत की इंडस्टावर, भारती इंफ्राटेल, एटी एटीसी इंडिया आदि कंपनियां हैं. जबकि अन्य कंपनियों जोकि टावर लगाती हैं उनमें 

  • एयरटेल,
  • अमेरिकन टावर कोपरेटिव इंडिया लिमिटेड,
  • बीएसएनएल टेलिकॉम टावर इन्फ्रास्ट्रक्चर,
  • एसार टेलीकॉम,
  • जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर,
  • एचएफसीएल कनेक्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर – इंफोटेल ग्रुप,
  • आईडिया टेलिकॉम इन्फ्रा लिमिटेड,
  • रिलायंस इन्फ्राटेल,
  • वोडाफ़ोन आदि शामिल है. इन्हें मोबाइल टावर लगाने वाली एजेंसीज भी कहा जाता है.

मोबाइल टावर लगवाने के लिए आवेदन के दौरान लगने वाले दस्तावेज (Documents)

आप अपनी जमीन पर मोबाइल टावर लगवाने के लिए जब आवेदन देंगे तो उस दौरान आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता पड़ेगी.

  • आपकी बिल्डिंग की मजबूती का प्रमाण देने के लिए स्ट्रक्चरल सेफ्टी प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी.
  • जमीन या बिल्डिंग के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट यानि एनओसी लेनी होगी.
  • नगर पालिका से एनओसी लेनी होगी.
  • इसके बाद जब आवेदन कर लेंगे, तब कंपनी और आपके बीच एक एग्रीमेंट होगा. जिसके पेपर की आवश्यकता भी आपको आगे पड़ सकती है. 

डिज़ाइनर बैक कवर प्रिंट करके कर सकते हैं अच्छी खासी कमाई, कितना खर्चा होगा जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.  

मोबाइल टावर लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें (How to Apply for Mobile Tower Installation)

यहाँ हम भारत की 3 मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से सम्पर्क करके ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं. आप इनने सम्पर्क करने के लिए हेल्पलाइन नंबर, ईमेल आईडी एवं ऑनलाइन वेबसाइट आदि का सहारा भी आप ले सकते हैं. ये सभी जानकारी आपको कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करके मिल जाएगी. जैसे –

  1. इंडस्टावर कंपनी के मोबाइल टावर के लिए आवेदन –
  2. सबसे पहले इसकी वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करें.
  3. इसके बाद इसमें नीचे बाएँ ओर ‘रजिस्टर योर प्रॉपर्टी’ की लिंक दिखाई देगी. उस पर क्लिक करें.
  4. अब आपके सामने अगला पेज खुलेगा जहाँ आपको अपना पिन कोड, प्रॉपर्टी का प्रकार, ओनरशिप का प्रकार, और प्रॉपर्टी की कैटेगरी सेलेक्ट करके ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करना होगा.
  5. जब आपकी यह जानकारी सबमिट हो जाएगी तो यह कंपनी के सम्बंधित अधिकारी के पास पहुँच जाएगी.
  6. इसके बाद यदि आपकी प्रॉपर्टी कंपनी का टावर लगाने के लिए सही बैठती हैं यानि कंपनी के नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी सही होती हैं, तो कंपनी आपसे सम्पर्क करेगी. और आपसे सम्पर्क करने के बाद वे स्वयं ही अपना टावर आपकी प्रॉपर्टी पर लगा देगी एवं इसके बदले में आपको पैसे भी देगी.
  7. भारती इंफ्राटेल कंपनी के मोबाइल टावर के लिए आवेदन –

इस कंपनी से सम्पर्क करने के लिए आपको इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक करना होगा. यहाँ पर आपको ऊपर दाई ओर रजिस्टर करके एक बटन दिखाई देगी. वहां क्लिक करने से रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा. और आप पूछी जाने वाली सभी जानकारी भरकर ‘सबमिट’ कर देंगे, तो आपका इस कंपनी के लिए आवेदन हो जायेगा. ध्यान रहे सभी जानकारी सही – सही भरें और साथ में अपनी प्रॉपर्टी की जानकारी भी सही ही दें.

  • एटी एटीसी इंडिया कंपनी के मोबाइल टावर के लिए आवेदन –

इस कंपनी के लिए आवेदन करने के लिए अधिकारिक वेबसाइट की लिंक में क्लिक करें. इसमें आप विजिट करके ऊपर दी हुई अन्य कंपनियों की आवेदन प्रक्रिया की समान इसमें भी खुद की जमीन का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. पूरी जाँच करने के बाद मोबाइल कंपनी आपकी जमीन पर टावर लगाकर आपको उसका किराया दे देगी.

मोबाइल टावर लगवाने से कितनी होगी कमाई (Earning)

मोबाइल टावर लगाने से आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि आपकी खाली पड़ी जमीन से आपको आमदनी होने लगेगी, और इसका उपयोग भी हो जायेगा. मोबाइल पर नेटवर्क भी सही मिलेगा. इससे आप कम से कम 25 से 50 रूपये तक की कमाई प्रतिमाह कर सकते हैं. हालांकि कमाई आपकी इस पर निर्भर करेगी कि कौन सी कंपनी का टावर आप लगा रहे हैं क्योकि सभी कंपनियां अपना टावर लगाने के लिए अलग – अलग चार्ज देती है.

भारत में किसी कंपनी को रजिस्टर करना है तो रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो इस तरह से मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से सम्पर्क करके आप अपनी खाली जमीन से बेहतर कमाई कर सकते हैं. आपको बता दें कि इससे मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों को भी फायदा होता हैं, क्योकि जब अन्य मोबाइल कंपनियां अपना टावर लगाने के लिए इन्हें आर्डर देती हैं, तो इसके बदले में टावर लगाने वाली कंपनियां उनसे उसका चार्ज भी लेती है.

एफएक्यू (FAQ’s)    

Q : मोबाइल टावर लगाने के लिए आवेदन कैसे करें ?

Ans : मोबाइल टावर लगाने के लिए आप मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से सम्पर्क कर सकते हैं. सम्पर्क करने के बाद आवेदन प्रक्रिया होगी. और फिर सभी जानकारी देने के बाद आपका इसमें आवेदन हो जायेगा.

Q : मोबाइल टावर कंपनी से सम्पर्क कैसे करें ?

Ans : मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनी से संपर्क करने के लिए आपको कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा, यहाँ से आपको सम्पर्क करने की सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Q : क्या अपने घर की छत पर मोबाइल टावर लगाने के लिए आवेदन दे सकते हैं ?

Ans : जी हाँ यदि आपके घर की छत का एरिया 500 वर्ग फुट हैं तो आप मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

Q : क्या मोबाइल टावर नुकसानदेय है ?

Ans : यह कहना गलत नहीं होगा, क्योकि सेल फोन टावर से निकलने वाली आरएफ तरंगें आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकती है.

Q : मोबाइल टावर लगवाने के लिए एनओसी कैसे प्राप्त करें ?

Ans : मोबाइल टावर लगवाने के लिए एनओसी प्राप्त करने के लिए सिविल एविएशन अथॉरिटी से सम्पर्क कर सकते हैं.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *