Most Demanding Business Ideas : इस कोरोनाकाल में लखपति बनने का है सुनहरा अवसर, शुरू करें ये 5 बेहतरीन व्यवसाय

इन दिनों देश विदेश सभी जगह कोरोनाकाल चल रहा हैं, चाइना से आये कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में हड़कंप मचाया हुआ है. इसने सभी देशों की अर्थव्यवस्था को हिला कर रख दिया है, सभी व्यापारी हाथ पर हाथ रखे बैठे हुए हैं उनका इस कोरोनाकाल में धंधा बहुत ही मंद्दा हो गया है. किन्तु फिर भी इन दिनों कुछ व्यवसाय हैं ऐसे हैं जिसकी मांग बहुत ज्यादा है. मांग ज्यादा वाले व्यवसाय करके कुछ लोग बहुत पैसा कमा रहे हैं. यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कौन से ऐसे व्यवसाय हैं जिनकी मांग इन दिनों बहुत ज्यादा हैं तो इसके लिए आप हमारे इस लेख में नजर डालिए. नीचे दिए हुए व्यवसाय के आइडियाज आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं.    

most demanding business ideas

सबसे ज्यादा मांग वाले व्यवसाय (Most Demanding Business Ideas)

इन दिनों सबसे ज्यादा मांग वाले व्यवसाय के आइडियाज निम्नलिखित हैं –

मास्क बनाने का व्यवसाय

कोरोनाकाल के चलते मुंह पर मास्क लगाना बहुत जरुरी हो गया हैं, इसे लगायें बिना कोई घर से बाहर निकलता है तो उसे जुर्माना वसूला जा रहा हैं. यह कोरोना वोरुस के बचने के लिए बहुत जरूरी भी हैं. इसलिए लोग इसे अधिक मात्रा में खरीद रहे हैं, इसके चलते इसकी मांग बाजार में बहुत बढ़ गई है. यदि आप मास्क बनाने का व्यवसाय इन दिनों शुरू करते हैं तो यह आपको काफी लाभ प्रदान करेगा. इसमें आपको निवेश बहुत कम करना होता हैं. इसके लिए जरूरी हैं तो बस इतना कि आपको कपड़ों की सिलाई मशीन के द्वारा करती आनी चाहिये. ऐसा होने पर यह व्यवसाय आपके लिए बहुत ही लाभकारी बन जायेगा. और आपकी आमदनी भी अच्छी होगी.

ज्यादा फायदा पाना चाहते हैं तो शुरू करें मोस्ट प्रॉफिटेबल बिज़नेस, होती हैं लाखों में कमाई.

पीपीई किट बनाने का व्यवसाय

हॉस्पिटल ही नहीं बल्कि क्लिनिक, होटल, रेस्तौरेंट, सैलून, ब्यूटी पार्लर आदि जगहों पर भी लोग अपनी सेवाएं प्रदान करने से पहले पीपीई किट पहन रहे हैं. यह सभी कोरोनावायरस से खुद की एवं अपने ग्राहकों की सुरक्षा के लिए कर रहे हैं. इसलिए इन दिनों कम दाम वाले पीपीई किट बनाने के व्यवसाय की भी मांग बहुत अधिक बढ़ गई है. आप चाहें तो अपने घर पर ही पीपीई किट का निर्माण कार्य शुरू करके लोगों की मांग पूरी कर सकते हैं और दूसरी ओर अपना फायदा ले सकते हैं. हालांकि इसे बनाना अकेले व्यक्ति के लिए आसान नहीं है, इसलिए इस व्यवसाय को करने में लोगों को कुछ अन्य लोगों की आवश्यकता हो सकती हैं. अतः इस व्यवसाय क करके आप लखपति भी बन जायेंगे.

हैण्ड सेनीटाइज़र बनाने का व्यवसाय

किसी भी बाहरी चीज को छूने से पहले लोग अपने हाथों को सेनीटाइज करते हैं. ताकि उनके हाथों में किसी भी प्रकार का संक्रमण न फैले. खास कर कोरोना वायरस. जिस तरह से इन दिनों मास्क लगाना जरुरी है उसी तरह से अपने हाथों को सेनीटाइज़ करना भी उतना ही जरुरी है. इसलिए लोग बाजार में हैण्ड सेनीटाइज़र की मांग भी करते हैं. ऐसे में यह व्यवसाय आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. क्योकि इसे आप अपने घर पर भी बहुत ही कम निवेश में बना सकते हैं. इस व्यवसाय को करके आपकी कम निवेश में बहुत अच्छी आमदनी हो जाएगी.  

हैण्ड वाश का व्यवसाय भी इन दिनों हैं काफी फायदेमंद, कमा सकते हैं इससे भी अच्छा पैसा.

डिजिटल मार्केटिंग का व्यवसाय

आज का जमाना डिजिटल मार्केटिंग का जमाना है, इसमें लोग लाखों की कमाई कर रहे हैं. अपना करियर बना रहे हैं. यह काम घर बैठे किया जा रहा है. इसलिए उन्हें इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं है. कोरोना वायरस के चलते लोगों को घर पर रहने की सलाह दी जा रही हैं. ऐसे में घर पर रहकर इस तरह के व्यवसाय की मांग बहुत अधिक बढ़ गई हैं. आप भी अपने घर पर रहकर डिजिटल मार्केटिंग शुरू करके पैसा कमा सकते हैं. इस व्यवसाय को करने में लाभ भी हैं क्योकि आजकल लोग इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शॉपिंग भी बहुत कर रहे हैं. इसलिए यह व्यवसाय आपने लिए इन दिनों काफी अच्छा हो सकता है.

ऑनलाइन ट्यूटर

इस साल कोरोना काल ने बच्चों की पढ़ाई पर भी बहुत बुरा असर डाला है. बच्चे अपने स्कूल नहीं जा पा रहे हैं. उन्हें घर पर ही रहकर पढ़ाई करनी पड़ रही हैं. ऐसे में वे विभिन्न टीचर्स से ऑनलाइन ही कोचिंग ले रहे हैं. इसलिए इन दिनों में ऑनलाइन कोचिंग बहुत अधिक फेमस हो गई है. यदि आपको बच्चों को पढ़ाने का शौक हैं तो इन दिनों में आप अपने घर से ही कुछ बच्चों को ऑनलाइन ट्यूशन दे सकते हैं. और उनसे इसके बदले में पैसे भी ले सकते हैं. इस व्यवसाय से भी आपको अच्छी आमदनी हो जाएगी.

इन दिनों ऑनलाइन फिटनेस सेंटर खोल कर लोग कमा रहे हैं घर बैठे अच्छा पैसा, जानें कैसे.

तो ये थे इन दिनों सबसे ज्यादा चल रहे हैं व्यवसाय, जिसे करके लोग कर रहे हैं लाखों की कमाई. आप भी इनमें से किसी भी व्यवसाय को करके अपनी जेब भर सकते हैं. कोरोनाकाल में भी लखपति बनने का यह बहुत ही बढिया अवसर है. अतः आप भी इसका फायदा उठायें और पैसे कमायें.

अन्य पढ़ें –                                    

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *