केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक ऐसा पोर्टल जो सिर्फ एक इनोवेटिव आइडिया से बना सकता हैं आपको बिज़नसमैन

एमएसएमई योजनायें, आईडियाज, इनोवेशन एवं रिसर्च पोर्टल, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, लोन (MSME New Business Ideas, Share Now, Startup, Innovation and Research Portal, Registration, Login, Create Account, Get Loan in Hindi)

कोविड-19 के इस भयानक मंजर के दौरान भारत के ऐसे बहुत से बुद्धिमान लोग हैं, जिन्होंने अपनी समस्याओं को सुलझाने के लिए अलग-अलग प्रकार के नए आइडिया के साथ लोगों को अचंभित कर दिया है. जी हां भारत के लोगों की सोच कोई छोटी मोटी नहीं है. कई मामलों में वे वहां तक सोचते हैं जहां पर दुनिया के कई बड़े से बड़े लोगों की सोच खत्म होने लगती है. ऐसे ही नये विचारों को साझा करने के लिए केंद्र सरकार ने एक वेबसाइट की शुरुआत की है. जिसके जरिए भारत के आम लोग भी अपने विचार और नये आईडिया वहां पर साझा कर सकते हैं. सरकार ने यह पोर्टल कुछ इस प्रकार बनाया है जिस पर आसानी से छोटे से लेकर बड़े उद्योगों सबके नवीनतम विचारों को एक दूसरे के साथ सांझा किया जा सकता है. 

MSME Innovation Ideas

जहां आम जनता को इस वेबसाइट के जरिए विचार शेयर करने का मौका मिलेगा. वही छोटे से लेकर बड़े उद्योगों के चालको को भी इस वेबसाइट के जरिये अपने नये आईडियाज शेयर करने का मौका दिया जाएगा, जो देश को उन्नति की ओर ले जा सकते हैं. इस वेबसाइट के जरिए मिलने वाले छोटे से आईडिया को लेकर भी जिसे सरकार द्वारा पसंद किया जाता है उसे खुद का व्यवसाय आरंभ करने के लिए लोन भी प्रदान किया जा सकता है. सरल तरीकों में समझाया जाए तो एक बेहतरीन आईडिया देने वाले व्यक्ति को एक बेहतरीन व्यवसाय आरंभ करने के लिए सरकार की तरफ से लोन की प्राप्ति भी हो सकती है. आइए अब एक नजर डाल लेते हैं एमएसएमई बैंक ऑफ स्कीम के विचार, नवाचार और अनुसंधान पोर्टल पर कि आप इस पोर्टल से स्वयं को कैसे जोड़ सकते हैं.

यदि आपका एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करने का विचार है तो सरकार देगी आपको सब्सिडी, क्या है यह योजना जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

एमएसएमई विचार नवाचार पोर्टल ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया (MSME Innovation and Research Portal Online Registration Process)

इस वेब पोर्टल पर आप किस प्रकार ऑनलाइन पंजीकरण करके अपना फॉर्म भरकर जमा करा सकते हैं आइए जान लेते हैं संपूर्ण प्रक्रिया :-

  • केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत एक वेबसाइट पोर्टल जारी किया गया है जिसका लिंक ideas.msme.gov.in/ है उस पर आपको क्लिक करना होगा.
  • वेबसाइट लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने एक इसका होम पेज ओपन होगा जहाँ से आपको ‘शेयर नाऊ’ पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपसे इसमें लॉग इन करने के लिए कहां जायेगा, तो इसके पहले आपका इसमें रजिस्टर होना आवश्यक है.
  • इसके लिए आप नीचे दिए हुए ‘न्यू यूजर रजिस्ट्रेशन’ लिंक पर क्लिक करके खुद को रजिस्टर कर सकते हैं.
  • उस विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा जिसे आपको पूरी तरह से अपनी सही जानकारी के साथ भरना होगा
  • इसे भरने के बाद आपको उस वेबसाइट पोर्टल पर एक पासवर्ड भी बनाना होगा जिसकी पुष्टि करने के लिए आपको दोबारा से पासवर्ड वहां पर डालना भी होगा.
  • इसके बाद आपको अपने निवास स्थान से जुड़ी जानकारी भी इस फॉर्म में सही तरीके से भरनी होगी.
  • जब फॉर्म में सारी जानकारी आप पूरी भर देंगे तब आपको नीचे एक वेरिफिकेशन कोड दिखाई देगा. जिसे भरने के बाद अंत में ‘क्रिएट न्यू अकाउंट’ की बटन पर क्लिक करते ही आपका एमएसएमई की वेबसाइट में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.
  • इसके अलावा यदि आप उद्योग आधार के साथ खुद को रजिस्टर करना चाहते हैं, तो इसमें आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना यह फॉर्म अपने आधार कार्ड के जरिए भरना चाहते हैं, या फिर मोबाइल नंबर या अपनी ईमेल आईडी के जरिए भरना चाहते है.
  • यदि आप दिए गए फॉर्म को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी के साथ भरना चाहते हैं. तो इस फॉर्म में आपको अपनी यह जानकारी भरना होगी. और यदि आप आधार से इस फॉर्म को भरना चाहते हैं तो आप वहां पर अपने आधार नंबर को इंटर करिये.
  • अंत में वेरिफिकेशन कोड इंटर करने के बाद ‘क्रिएट न्यू अकाउंट विथ उद्योग आधार’ बटन पर क्लिक करिये. इससे आपका इसमें एक उद्योग के रूप में रजिस्ट्रेशन हो जायेगा.
  • आपका या आपके उद्योग का एक बार इस वेबसाइट में अकाउंट बन जायें तो इसके बाद आप अपने विचार इसमें शेयर कर सकते हैं.  

एमएसएमई नवाचार, विचार पोर्टल के लाभ (MSME Innovation and Research Portal Benefits)

  • इस वेब पोर्टल का मुख्य लाभ यह है कि इससे भारत में छुपे ऐसे नए विचार वाले व्यक्तियों के बारे में पता चलेगा जो देश को प्रगति की ओर ले जा सकते हैं.
  • मेक इन इंडिया के साथ इनोवेट इन इंडिया, एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए देश की प्रगति में योगदान देने का काम करेगा.
  • देश में आने वाली चुनौतियों का सामना करने व उनसे निजात पाने के लिए भी यह वेब पोर्टल बहुत ज्यादा सहायक सिद्ध होगा.
  • यदि देश में जन्म लेने वाले नए विचार यदि सबके सामने नहीं आएंगे तो धीरे-धीरे देश की प्रगति रुक जाएगी, इसलिए नये विचार आना फायदेमंद है
  • चीन की वजह से पूरी दुनिया जो आज के समय में भुगत रही है और चीन से आने वाली सभी वस्तुओं के बारे में लोग इस वेब पोर्टल के जरिए अपने विचार विमर्श प्रकट करेंगे जिससे देश को चीन के प्रति जनता का एक अहम मत भी प्राप्त हो सकेगा.

एक छोटे व्यवसाय को शुरू करने के लिए सरकार की इस योजना से 59 मिनिट के अंदर लोन की प्राप्ति हो सकती हैं, पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया यह कदम देश को ही नहीं बल्कि देश के नागरिकों को भी प्रोत्साहित करेगा. जब उनके द्वारा शेयर किए गए आइडिया के साथ एक नई पहल सरकार या बड़े उद्योगों में शुरू की जाएगी, तो उन्हें प्रोत्साहन और गर्व भी महसूस होगा. ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर से बेहतरीन रूप देने में मुख्य योगदान भारत के नागरिक भी दे पाएंगे. इससे वर्तमान की पीढ़ी ही नहीं बल्कि भावी पीढ़ी भी अपने नए विचार शेयर करने में गर्व का अनुभव करेगी. इस वेब पोर्टल के जरिए आसानी से केंद्र सरकार चार पीढ़ियों को एक साथ जोड़ कर नए और पुराने विचारों को मिलाकर कुछ अनसुने विचार बनाने में सक्षम हो सकेगी. अतः सच में इस पोर्टल के माध्यम से मेक इन इंडिया के साथ इनोवेट इंडिया को मिलाकर भारत को एक नया रूप देने में केंद्र सरकार जरूर सफल हो पाएगी.

अन्य पढ़े –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *