Saturday , November 17 2018

59 मिनिट में लघु उद्योग के लिये ऑनलाइन ऋण आवेदन कैसे करे | Apply MSME Business Loan Online In 59 Minutes in hindi

59 मिनिट में ऑनलाइन लघु उद्योग के लिये बिज़नेस लोन (व्यापार ऋण) आवेदन कैसे करे ( How to apply for MSME or Small Business Loan Online In 59 Minutes in hindi)

एमएसएमई जो कि केंद्र सरकार के तहत शामिल है, वो नये उद्योगो की स्थापना में लोगो की मदद करता हैं. एमएसएमई के अंतर्गत लघु अर्थात छोटे उद्योग आते हैं. वर्तमान केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नये पोर्टल का शुभारंभ किया हैं जिसके तहत छोटे उद्योगो को 59 मिनिट में 1 करोड़ तक का लोन मिल सकेगा. यह एक उम्दा कोशिश हैं पहले लोन अप्रूवल में महीनों का समय लगता था, अब महज़ 59 मिनिट में यह कार्य पूरा होगा.

MSME small business Loan In 59 Min

इसके लिए लोन लेने वाले व्यक्ति को ऑनलाइन आवेदन करना होगा और वो किस प्रकार कार्य करेगा और इस नयी योजना की क्या शर्ते होंगी? यह आप विस्तार से पढ़े. 

1योजनाएमएसएमई लोन केवल 59 मिनिट्स में
2घोषणा की गईवित्त मंत्री अरुण जेटली
3दिनांक2018
4योजना के मुख्य लाभार्थीलघु उद्योग मालिक
5ऑनलाइन पोर्टलwww.psbloansin59minutes.com
6लोन राशि1 करोड़ अधिकतम रुपये

इस योजना के लाभ क्या हैं ? [Benefits Of The Scheme]

  1. इस लोन की मुख्य विशेषता यह हैं कि यह लोन केवल 59 मिनिट में प्राप्त होगा, अर्थात लोन के लिए की जाने वाली सभी कार्यवाही में 1 घंटे से भी कम का समय लगेगा.
  2. पहले ऑफलाइन लोन की प्रक्रिया के लिए बैंक अथवा अन्य संस्थाओं में बहुत से पेपर जमा करवाने होते थे, जिसमे बहुत सा समय व्यय होता था, लेकिन एमएसएमई के लिये आवेदन से मिलने वाले इस लोन में सभी कार्यवाही बिना कागजों के होगी.
  3. इस योजना के भीतर लोन के लिए पंजीकरण करवाने के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी, इसके लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉंच किया गया हैं, जिसके तहत सारी कार्यवाही घर बैठे हो जाएगी.
  4. इस पोर्टल को इस तरह तैयार किया गया है, कि आपके द्वारा भरी गई जानकारी इस पोर्टल द्वारा कुछ मिनिटों में ही सत्यापित कर ली जायेगी और आप लोन के लिये योग्य हैं या नहीं, आपको उसी समय बता दिया जायेगा. इस तरह की प्रक्रिया के लिये पहले कई दिनों का समय लगता था, लेकिन मोदी जी की इस पहल ने इस लोन प्रक्रिया को सुगम बना दिया हैं.
  5. इस अप्रूवल के बाद आप दी गई बैंक लिस्ट में से अपनी पसंदीदा बैंक का चुनाव कर सकते हैं और उस बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं. आगे की कार्यवाही बैंक पार्टनर द्वारा की जायेगी.

एमएसएमई लोन संबंधी जानकारी क्या हैं ? [MSME Loan Information]

  1. लोन की राशि : इस योजना के भीतर लाभार्थी अधिकतम 1 करोड़ तक के लोन के लिए पंजीकरण करवा सकता हैं. यह लोन केवल लघु उद्योग के लिए दिया जाएगा.
  2. तय की गई ब्याज दर : ब्याज के बारे में सरकार ने अभी स्पष्टरूप से कोई बयान नहीं दिया है, लेकिन इस लोन पर 2 % जीएसटी का वहन लोन लेने वाले को करना होगा.
  3. लोन की निर्धारित अवधि : लोन वापस लौटाने की अवधि के बारे में भी सरकार या एमएसएमई विभाग ने कोई गाइडलाइन निर्धारित नहीं की हैं.

कौन -कौन इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं ? [Eligibility Criteria for Small Business Loan]

वे सभी उद्योग, जो एमएसएमई (सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योग विभाग) की शर्तो के अंतर्गत आते हैं, इस लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा अभी स्पष्टतौर पर सरकार ने कोई गाइडलाइन तय नहीं की हैं.

लोन के लिये कैसे आवेदन करें ? [Application Form And How To Apply Online?]

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए इसके ऑफिशियल पोर्टल https://www.psbloansin59com/signup पर लॉगिन करना होगा. यही इस योजना की मुख्य विशेषता है, कि इसके लिए कहीं जाना नहीं पड़ेगा.
  2. साइट खोलते ही आपको साइन अप पेज मिलेगा, जहां आपको पुछी गई सभी जानकरियाँ सही तरीके से भरनी होंगी. इसमे आपको नाम, आईडी, मोबाइल नंबर भरने के बाद, आपके मोबाइल नंबर पर मेसेज के जरिये एक ओटीपी कोड भेजा जायेगा.
  3. अगर आपको ओटीपी नहीं मिलता हैं, तो आप Resend पर क्लिक कर सकते हैं, जिससे आपको ओटीपी मिल जायेगा.
  4. ओटीपी मिलने के बाद अगले ब्लॉक में आपको बड़ी सावधानी से उस ओटीपी को भरना होगा और नीचे दिये लिंक “Proceed” पर क्लिक करना होगा, जिससे आप की साइन अप की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और अपना अकाउंट बन जायेगा.
  5. अब आप चाहे, तो आगे अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं.
  6. इस प्रक्रिया के बाद आपको “Need Fund For Existing/New Business” यह लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही आप उस पोर्टल पर चले जायेंगे, जहां से आपको लोन के लिए फॉर्म भरना हैं.
  7. आपकी अब तक की प्रक्रिया अगर हर तरफ से सही है, तो आपको उसी समय लोन के अप्रूवल का मेसेज प्राप्त हो जायेगा.
  8. लोन अप्रूवल के बाद आपको बैंक का चुनाव करना है, जिसके जरिये आप लोन लेना चाहते हैं. उसके बाद आगे की प्रक्रिया बैंक के द्वारा की जायेगी.
  9. लोन के इस अप्रूवल के बाद आपको अपने जीएसटी, आईटी विभाग को इससे जोड़ने की जरूरत होगी, ताकि आप इस योजना के अंतर्गत शामिल हैं, इस बाद की पुष्टि की जा सके.
  10. इसके बाद आपको बैंक संबंधित सभी जानकारियाँ भी देनी होंगी, ताकि लोन आपके अकाउंट में ट्रान्सफर किया जा सके.
  11. यह आवेदन प्रक्रिया केवल नये आवेदकों के लिए हैं, जो पहले से शामिल हैं, उन्हे इस तरह से आवेदन नहीं करना हैं, उनके खाते की जानकारी के लिए उनके आईडी एवं मोबाइल नंबर की जानकारी पर्याप्त हैं.

इस लोन को प्राप्त करने के लिये कौन- कौन से दस्तावेजों की जानकारी महत्वपूर्ण हैं ? [Documents List]

  1. इसके तहत अप्लाई करने के लिये बैंक की जानकारी देनी होगी, जिसमे छह महीने के ट्रांसेक्टशन की जानकारी भी शामिल होगी. यह एक जरूरी जानकारी हैं.
  2. इस योजना से जुड़ने के बाद आपको इसमे अपना आईटी अकाउंट एवं जीएसटी अकाउंट जोड़ना होगा, इसलिए आपके पास टैक्स सेक्शन से संबंधित यह सभी दस्तावेज़ होना अनिवार्य हैं.
  3. इस फॉर्म के साथ आवेदक को केवाईसी फॉर्म को स्कैन करवाकर ऑनलाइन जमा करना होगा.

इस योजना के अंतर्गत शामिल बैंक कौन- कौन सी हैं ? [List of Bank in MSME Small Business Loan]

इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक को कार्यभार दिया है, इसके साथ ही 5 पब्लिक सैक्टर बैंक के नाम भी शामिल किए गए हैं. लेकिन इस बैंक लिस्ट में से आवेदक अपनी बैंक  का चुनाव कर सकता हैं.

  1. भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक
  2. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया
  3. बैंक ऑफ बड़ोदा
  4. पंजाब नेश्नल बैंक
  5. इंडियन बैंक
  6. विजया बैंक
  7. अलाहबाद बैंक
  8. आंध्रा बैंक
  9. बैंक ऑफ इंडिया
  10. बैंक ऑफ महाराष्ट्रा
  11. सेंट्रल बैंक
  12. आईडीबीआई बैंक
  13. सिंडीकेट बैंक
  14. यूको बैंक
  15. यूनियन बैंक
  16. ओरियंटल बैंक आदि बैंक शामिल हैं. कई अन्य बैंक भी इस योजना से जुड़ना चाहती हैं। जैसे- जैसे ये लिस्ट बढ़ती जायेगी, हम इस आर्टिक्ल में जानकारी जोड़ते जायेंगे। आप हमारे साथ जुड़े रहिये।

केंद्र सरकार ने बहुत बड़ी दुविधा का हल निकाला हैं. आज के समय में व्यापार करने से ज्यादा कठिन लोन प्राप्त करना हैं. केंद्र द्वारा कई लोन योजनायेँ लायी गई हैं, लेकिन यह एमएसएमई लोन योजना आवेदक को बिना किसी परेशानी के 1 घंटे में लोन दिलवायेगी. इससे देश में रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और लोगो में खुद का व्यवसाय करने का साहस भी बढ़ेगा.

Source of this article :- 59 Minutes Loan Details

अन्य पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *