सरकार दे रही हैं शिशु मुद्रा लोन के तहत 50 हजार रूपये का लोन, छोटे व्यापारी शुरू कर सकते हैं ये 5 व्यवसाय, होगी बंपर कमाई

मुद्रा लोन व्यवसाय (बिज़नेस) आइडियाज (Mudra Loan Business Ideas, Shishu, Plan, Loan, List, Category, Interest Rate, Amount in Hindi)

अक्सर सूक्ष्म या छोटे व्यापारी जब किसी व्यवसाय को शुरू करने का विचार करते हैं, तो उनके पास पूंजी की कमी होने के कारण वे व्यवसाय को शुरू नहीं कर पाते है. किन्तु हमारे देश की सरकार ऐसे लोगों की मदद करने के लिए ‘प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना’ लेकर आई हैं, जिसके तहत ऐसे लाभार्थी 50 हजार रूपये का लोन प्राप्त कर खुद के कुछ व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. मुद्रा लोन योजना में इतना लोन शिशु मुद्रा लोन श्रेणी में आने वाले लोगों को दिया जाता है. हालही में देशव्यापी लॉकडाउन के चलते मोदी सरकार ने इसके तहत ब्याज की दर में 2% की छूट देने का ऐलान भी किया है. और यह सुविधा अगले महीने से अगले साल मई माह तक के लिए कर दी जा रही हैं. यदि आप भी इसका फायदा उठा कर खुद का व्यवसाय शुरू करने का मन बनाते हैं, तो इसके लिए कुछ व्यवसाय के आइडियाज हम यहाँ दे रहे हैं.  

mudra loan business idea

50 हजार रूपये का मुद्रा लोन लेकर शुरू किये जाने वाले व्यवसाय (Mudra Loan Business Idea)

कुछ व्यवसाय आइडियाज इस प्रकार है जिसे सरकार द्वारा दिए जाने वाले 50 हजार रूपये के मुद्रा लोन प्राप्त करके प्रारंभ कर सकते हैं –

  • फ़ूड ऑन व्हील (Food on Wheel)

सरकार द्वारा दिए जाने वाले 50 हजार रूपये के मुद्रा लोन से आप फ़ूड ऑन व्हील का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. यह एक तरीके से चलता – फिरता रेस्तौरेंट होता है. जिसमें आपको फ़ूड की सप्लाई करनी होती है. इसके लिए आप ऐसी जगह का चयन कर सकते हैं जहां पर चहल – पहल ज्यादा रहती है, जैसे कि कंपनी, कारखाने, स्कूल, कॉलेज आदि के बाहर. इस व्यवसाय में नया वाहन जैसे मिनी ट्रक आदि खरीदने की बजाय आप अपने पुराने वाहन या फिर किराये के वाहन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. सरकार से लोन प्राप्त करके आप फ़ूड ऑन व्हील व्यवसाय में लगने वाले सभी आवश्यक खर्चे जैसे खाना बनाने का सामान, बर्तन, वाहन आदि सभी कुछ का वहन आप खुद कर सकते हैं. इससे आप प्रतिदिन 5 से 10 हजार रूपये की आमदनी जुटा सकते हैं.

यदि आप फ़ूड ऑन व्हील व्यवसाय के लिए लाइसेंस एवं वाहन की व्यवस्था किस तरह से कर सकते हैं इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • दवा की दुकान (Medical Shop)

दवा की दुकान खोलने के लिए आपके पास आवश्यक डिग्री होना चाहिए. तभी आपको इस दुकान को खोलने का लाइसेंस प्राप्त होता है. यदि आपको मेडिकल शॉप के लिए लाइसेंस प्राप्त हो जाता हैं. तो इसके बाद सरकार द्वारा आपको मिलने वाले लोन से आप इस दुकान को अच्छे से चला सकते हैं. दवाई की मांग हर समय होती हैं. इसलिए इस व्यवसाय में आपको नफा भी है, अतः इसे आप किसी हॉस्पिटल या फिर नामी डॉक्टर की क्लिनिक के सामने खोले तो आपको इससे होने वाले मुनाफे का रिजल्ट बहुत अच्छा मिलेगा.

  • ब्यूटीपार्लर (Beauty Parlor)

आज के दौर में महिला एवं पुरुष दोनों के अलग – अलग सैलून खुल गए हैं, और यहाँ सर्विस लेने के लिए बहुत से लोग जाते हैं. जिसके कारण बहुत से ऐसे लोग जो इस व्यवसाय को कर रहे हैं, वे पिछले कुछ सालों से इस व्यवसाय में काफी मुनाफा कमा भी रहे हैं. यदि आपको ब्यूटीपार्लर में दी जाने वाली सर्विस अपने ग्राहकों को देनी आती है. तो यह एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है. इसमें आपकी मदद सरकार से मिलने वाला मुद्रा लोन करेगा. इतने में आपके ब्यूटी पार्लर के सभी प्रोडक्ट्स, उपकरण एवं सर्विस देने का चार्ज सभी चीजें शामिल हो जाएगी.

कम लागत में सैलून का व्यवसाय शुरू करने के लिए कौन – कौन उपकरणों की आवश्यकता आपको पड़ेगी इसकी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें.

  • मिठाई की दुकान (Sweet Shop)

हमारे देश में किसी भी शुभ काम होने के बाद मीठा खाने का रिवाज काफी समय से चला आ रहा है. मिठाई को लोग हर मौके पर खरीदते ही हैं चाहे कोई त्यौहार हो या किसी की शादी पार्टी आदि हो. मीठे की मांग हमारे देश में ज्यादा होने के कारण इसका व्यवसाय करना एक बहुत अच्छा आमदनी का साधन बन सकता है. जी हाँ यदि आपको विभिन्न तरह की और स्वादिष्ट मिठाइयाँ बनानी आती है. तो आप सरकार से लोन प्राप्त करके मिठाई की दुकान में लगने वाले सभी तरह के बर्तन, डिब्बे एवं अन्य चीजें खरीद सकते हैं. और अपनी एक छोटी सी मिठाई की दुकान खोल सकते हैं. यह दुकान यदि आप किसी मंदिर के सामने या फिर बाजार वाले एरिया में खोलें, तो आपको मुनाफा होने के चांस अधिक होंगे. अतः सरकार की मदद से आप बन सकते हैं हलवाई और मिठाई की दुकान खोल कर कर सकते हैं बेहतर बिज़नेस.

  • फोटोकॉपी की शॉप (Photocopy Shop)

लोगों को आज के समय में किसी भी स्थान पर अपने सरकारी दस्तावेज दिखाने की आवश्यकता पड़ जाती है. जैसे कि जब वे ट्रेन या बस की टिकेट खरीदते हैं तो उस दौरान आईडी प्रूफ चाहिए होता है. इसके अलावा बैंक में खाता खोलना हो, लाइसेंस प्राप्त करना हो, या फिर स्कूल एवं कॉलेज में भी विभिन्न डाक्यूमेंट्स चाहिए हो ऐसे में फोटोकॉपी शॉप की मांग बहुत अधिक होती है. कॉलेज या स्कूल में प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनानी हो तो उसमें भी अपने डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी कराने की आवश्यकता पड़ती है. यदि आप सरकार की मदद मिलने वाले मुद्रा लोन लेकर आप फोटोकॉपी मशीन खरीद लेते हैं, तो आप छोटी सी ही सही एक शॉप खोल सकते हैं. इसमें आप चाहे तो कुछ स्टेशनरी की चीजें एवं प्रिंटआउट निकालने के लिए एक कंप्यूटर और प्रिंटर भी रख सकते हैं. हालांकि इसमें आपको अधिक लागत लग सकती हैं इसलिए आप शुरुआत फोटोकॉपी की मशीन से करते हुए बाद में इसे बढ़ा सकते हैं. इस शॉप को आप कॉलेज या स्कूल के आस – पास या बाजार में खोले तो ज्यादा बेहतर होगा.

यदि आपको कंप्यूटर एवं लैपटॉप को रिपेयर करना आता है तो आप फोटोकॉपी शॉप में ही साइड बिज़नेस के रूप में इस व्यवसाय को कर सकते हैं. प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

तो ये थे सरकार द्वारा दिए जाने वाले 50 हजार रूपये तक का मुद्रा लोन लेकर शुरू किये जाने वाले कुछ व्यवसाय, जिससे आपकी आमदनी कितनी होगी इसका कोई हिसाब नहीं लगाया जा सकता है.

अन्य पढ़ें –  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *