मशरूम कीड़ा जड़ी खेती करने वाले किसान की सफलता की कहानी

किसानों के लिए अपनी अजीविका चलाने के लिए खेती करना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है. खेती करके ही वे पैसे कमाते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा करते हैं, आजकल खेती करके किसान लाखों नहीं बल्कि अब करोड़ों की कमाई भी करने लग गये हैं. इस लेख में हम आपको एक ऐसे किसान की सफलता की कहानी बताने जा रहे हैं, जोकि बड़ी सी कई एकड़ जमीन में खेती न करते हुए एक छोटे से कमरे में खेती करता है और सालाना का उसका टर्नओवर 60 लाख रूपये है. उस किसान का नाम है परवीन. यह अन्य किसानों के लिए एक मिसाल बन गया हैं. यह किसान कौन हैं एवं कौन सी खेती करके उसे इतनी सफलता मिली हैं इसकी कहानी एवं इससे संबंधित सब कुछ आप इस लेख में देख सकते हैं.

mushroom keeda jadi ki kheti

कौन है परवीन

परवीन एक किसान है जोकि मशरूम की एक किस्म जिसे कीड़ा जड़ी के नाम से जानते हैं उसकी खेती करते हैं, और इसी खेती से वे आज सालाना लाखों की कमाई भी कर रहे हैं. और बता दें कि यह खेती का काम करते उन्हें ज्यादा समय भी नहीं हुआ हैं बल्कि पिछले साल से ही उन्होंने इसकी शुरुआत की है.

गोबर से लकड़ी बनाने की मशीन का निर्माण करने वाले यूपी के एक शख्स की सफलता की कहानी यहाँ पढ़ें.

मशरूम कीड़ा जड़ी क्या है

मशरूम की विभिन्न किस्में होती हैं. मशरूम की इस किस्म जिसे कीड़ा जड़ी कहते हैं एक प्रकार की विश्व की सबसे महंगी जड़ी में से एक है. सामान्य भाषा में इसे जंगली मशरूम भी कहा जा सकता है. यह खास किस्म के कीड़ों जैसे कि इल्लियों को मारकर पनपते हैं. इसलिए इसे आधा कीड़ा और आधी जड़ी कहते हैं. चीन और तिब्बत जैस देशों में इसका नाम अलग हैं वहां के स्थानीय लोग इसे यारशागुंबा कहते हैं. मशरूम की ऐसी किस्म की खेती की खास बात करें तो यह एक छोटे से कमरे में की जा सकती है.

मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती करने के लिए कमरे की आवश्यकता

मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती करने के लिए किसान के पास कम से कम 10*10 का कमरा होना आवश्यक है. इतनी कम जगह में खेती करने वाले परवीन प्रतिवर्ष इससे 60 लाख रूपये तक की कमाई कर रहे हैं. इसके चलते ये अन्य किसानों के लिए एक मिसाल बन गये हैं और दूसरे किसानों की मदद भी कर रहे हैं.

खजूर की खेती करके कमा सकते हैं 40 % तक का मुनाफा.

मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती कौन कर सकता है

परवीन से उनकी सफलता की कहानी जानने के लिए उनका एक इंटरव्यू लिया गया, जिसमें उन्होंने इस खेती एवं इससे उन्हें इतनी सफलता कैसे मिली यह जानकारी दी. उन्होंने इसके बारे में काफी सारी जानकारी शेयर की. परवीन ने बताया कि वे इस खेती को एक छोटे से कमरे के अंदर करते हैं और उससे उन्हें काफी अच्छा मुनाफा भी मिल रहा है. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि इस खेती को कोई भी किसान कर सकता है. वो भी केवल एक छोटे से कमरे में. परवीन ने बताया कि उन्होंने मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती के लिए 10*10 के कमरे को एक लैब में तब्दील कर दिया है. और इसे विभिन्न सेक्शन में डिवाइड करके इसका उत्पादन का कार्य किया है.      

मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती करने का तरीका

परवीन ने अपनी सफलता की कहानी बताते हुए इसकी खेती कैसे की जाती हैं इसके तरीके के बारे में भी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि –

  • सबसे पहले आपको इसकी खेती के लिए एक कमरे की आवश्यकता होगी जिसे आपको लैब बनाना है. इसके लिए आपको 7 से 8 लाख रूपये का निवेश करना पड़ सकता है. क्योकि लैब में आपको विभिन्न बेसिक इक्विपमेंट की आवश्यकता होती हैं जिसके लिए आपको खर्च करना पड़ता है.
  • इसके बाद 3 महीने में एक बार यानि कि 1 साल में 4 बार आपको इसकी फसल लगानी होती है. लैब के अंदर 3 महीने में इसकी 5 किलो फसल उगाई जा सकती है.

तुलसी की खेती करने से 2 से 2.5 लाख रूपये तक का मुनाफा होता है.

मशरूम कीड़ा जड़ी की बाजार में कीमत

मशरूम कीड़ा जड़ी का उपयोग बहुत से लोग करते हैं इसलिए इसकी बाजार में कम से कम कीमत 1.5 से 2 लाख रूपये प्रति किलोग्राम है. और इसी से परवीन ने लाखों की कमाई करना शुरू कर दिया है, और अच्छा खासा मुनाफा कमा रहा है.

किसानों के लिए सलाह

मशरूम की खेती करने वाले परवीन ने अपने इस अनुभव से अन्य किसानों को कुछ सलाह दी है. जिसमें उन्होंने बताया है कि उनके पास भी पहले एक छोटी सी जमीन थी और वहां वे हल्की-फुलकी खेती किया करते थे. उन्हें इससे इतना मुनाफा नहीं मिल रहा था कि वे इससे अपना घर चला सकें. लेकिन उन्हें किसी व्यक्ति ने मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती करने का आइडिया दिया और उन्होंने इस कार्य में रुचि दिखाते हुए इसकी शुरुआत कर दी. और अब वे इससे लाखों रूपये अपनी जेब में भर रहे हैं. अतः ऐसा कोई भी किसान कर सकता है. इसके लिए आवश्यक है तो बस एक कमरे एवं खेती करने के तरीके की जानकारी की.

हर्बल खेती करके किसान बन हैं मालामाल, हो रही हैं केवल एक एकड़ जमीन से 3 लाख रूपये तक की कमाई.  

तो ये थे परवीन, जिन्होंने मशरूम की अलग तरह की किस्म की खेती करना शुरू की, और इससे उन्हें काफी ज्यादा मुनाफा भी मिला. यदि आप भी परवीन जैसे व्यक्ति की कहानी से प्रभावित हुए हैं और पैसा कमाने की इच्छा रखते हैं. तो आप भी शुरू करें मशरूम कीड़ा जड़ी की खेती करना.

अन्य पढ़ें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *